ekterya.com

एक पुटी को कैसे निकालें

त्वचा की सतह पर अल्सर से जलन और दर्द हो सकता है। आप उन्हें पलायन करने के लिए फट या पेंच करने के लिए परीक्षा दे सकते हैं, लेकिन इससे संक्रमण और निशान हो सकते हैं। यदि आपके पास एक पुटी है जो आपको परेशान करता है, तो इसे इलाज के लिए एक डॉक्टर के पास जाना सबसे अच्छा है। इसके अलावा अन्य उपाय भी हैं जो आप अपने घर में ले जा सकते हैं और इसे ठीक कर लेते समय इसकी देखभाल कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक पुटी नाली बनाएं

ड्र्रेन अ सायस्ट चरण 1 नामक छवि

Video: सिर्फ 5 दिन में पित्त की थैली से पथरी बाहर निकाल फेकेंगा ये नुस्खा

1
संज्ञाहरण क्षेत्र एक पुटी को निकालने के लिए, स्थानीय या सामान्य संज्ञाहरण की आवश्यकता होगी, जो इसकी तीव्रता पर निर्भर करेगा। जल निकासी से पहले, चिकित्सक आपको स्थानीय या सामान्य संज्ञाहरण को प्रशासित करेगा ताकि आपको प्रक्रिया से कोई दर्द महसूस हो। यदि यह छोटा है, तो केवल स्थानीय संज्ञाहरण की आवश्यकता होगी, और इन प्रक्रियाओं को आमतौर पर डॉक्टर के कार्यालय में किया जा सकता है। यदि यह एक गहरा या बड़ा है, तो सामान्य संज्ञाहरण की आवश्यकता हो सकती है इस अस्पताल की यात्रा की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन यह आमतौर पर एक दिवसीय सर्जरी है
  • ड्र्रेन अ सायस्ट चरण 2 नामक छवि
    2
    डॉक्टर को चीरा बनाने दो। एक बार क्षेत्र का संवेदनाहट हो जाने के बाद, चिकित्सक गले में एक स्केरलाइज्ड स्केलपेल के साथ एक चीरा बनाना होगा। चीरा डॉक्टर को पुटी की सामग्री को निकालने की अनुमति देगा और यदि आवश्यक हो तो पुटी की दीवार को निकाल देगा। यदि आप इस दीवार को हटा देते हैं, तो यह पुटी को वापस आने से रोक सकता है।
  • ड्र्रेन अ सायस्ट चरण 3 नाम की छवि
    3
    यदि आवश्यक हो, तो उसे ड्रेनेज ट्यूब डाल दिया है कुछ मामलों में, एक जल निकासी कैथेटर की आवश्यकता हो सकती है ताकि पुटी कुछ दिनों के लिए नाली जारी रहें। डॉक्टर टांके के साथ ट्यूब को सुरक्षित करेगा, और उद्घाटन में 6 मिमी (1/4 इंच) से कम का व्यास होगा इस प्रक्रिया को "मार्सिपीलाइज़ेशन" के रूप में जाना जाता है
  • छवि को ड्र्रेन ए सिस्ट चरण 4 नामक
    4
    यदि आवश्यक हो, तो उन्हें क्षेत्र सिवनी दें। पुटी को पूरी तरह से निकालने के बाद और दीवार को निकालकर, चिकित्सक चीरा के क्षेत्र में साउचर्स बनायेंगे। आपको उस क्षेत्र पर एक पट्टी का उपयोग करना पड़ सकता है सर्जिकल घाव की देखभाल के लिए आपको उसके निर्देशों का पालन करना चाहिए। यदि आपको संक्रमण के किसी भी लक्षण पर ध्यान दें, तो आपको उससे संपर्क करना होगा, जैसे कि निम्नलिखित:
  • लालिमा, खासकर लाल धारियाँ जो घाव के क्षेत्र में शुरू होती हैं-
  • calidez-
  • hinchazón-
  • pus-
  • घाव के क्षेत्र में गहन पंचाटर-
  • 38 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फ़ारेनहाइट) या अधिक का बुखार
  • ड्र्रेन अ सायस्ट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    आपको मिले संकेतों के अनुसार एंटीबायोटिक का सेवन करें। डॉक्टर संक्रमित पुटी के नियंत्रण उपचार के हिस्से के रूप में एक एंटीबायोटिक लिख सकते हैं, या यदि आपका यौन संक्रमित रोग से संबंधित है। यदि आप इन प्रकार की दवाएं लिखते हैं, तो यह महत्वपूर्ण होगा कि आप उन्हें खपत करें जैसा कि मैंने संकेत दिया है। आपको संपूर्ण निर्धारित खुराक लेना चाहिए - अन्यथा, आप संक्रमण के विकास के जोखिम में वृद्धि कर सकते हैं, एक बार फिर से या जटिलताएं बाद में कर सकते हैं।
  • विधि 2
    प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें

    ड्र्रेन अ सायस्ट चरण 6 नामक छवि
    1
    बार्टोलिनो के अल्सर का इलाज करने के लिए एक सिस्टज़ बाथ लें। गर्म सिस्टज़ स्नान इस प्रकार के अल्सर को निकालने के लिए उपयोगी हो सकता है। आप कुछ सेंटीमीटर (इंच) गर्म पानी के साथ एक टब भर कर तैयार कर सकते हैं तो आपको इसे लगभग 15 मिनट के लिए भिगोना चाहिए इस प्रक्रिया को दोबारा 3 से 4 दिनों के लिए दोबारा दोहराएं, यह पुटी को फट जाएगा और अधिक आसानी से नाली देगा।
    • यदि आप लैवेंडर आवश्यक तेल के साथ कुछ एप्सॉम लवण को जोड़ते हैं, तो यह अल्सर को तेज करने और राहत महसूस करने के लिए उपयोगी हो सकता है। आप इस अवयव को अतिरिक्त राहत के लिए आधे से एक कप सेब साइडर सिरका के साथ बदल सकते हैं
  • ड्र्रेन अ सायस्ट चरण 7 नामक छवि
    2
    चाय के पेड़ के तेल को पेट में लागू करें यह दिखाया गया है कि यह तेल विभिन्न त्वचा की स्थितियों का इलाज करने के लिए उपयोगी है, इसलिए यदि आपके पास वसामय पुटी है अरंडी के तेल के 7 बूंदों के साथ चाय के पेड़ के तेल की 3 बूंदों को मिलाएं। तो आप कपास या एक swab का एक टुकड़ा मिश्रण को सीधे पेट में 4 बार एक दिन में लागू करने के लिए इस्तेमाल करना चाहिए।
  • ड्र्रेन अ सायस्ट चरण 8 नाम की छवि
    3



    एक मुसब्बर वेरा जेल का प्रयोग करें। ऐसा लगता है कि जीवाणुरोधी गुण हैं, और कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यह भी उपचार को बढ़ावा देता है। आप इस जेल को सीधे पुटी पर लगाने के लिए इसे नाली और ठीक कर सकते हैं। इसे सूखा और फिर गर्म पानी से क्षेत्र को कुल्ला दें। आपको इस प्रक्रिया को एक दिन में दो बार दोहराना चाहिए।
  • ड्र्रेन अ सायस्ट चरण 9 नाम की छवि
    4
    पुटी में कुछ चुड़ैल हेज़ेल लागू करें इस जड़ी बूटी का अक्सर सूजन को दूर करने के लिए प्रयोग किया जाता है और इसमें कसैले गुण भी होते हैं - इसलिए, यदि आप इसे पुटी पर लागू करते हैं, तो यह सूख सकता है। थोड़ा चुड़ैल हेज़ेल में कपास या स्वाद का एक टुकड़ा भिगोएँ, और पेट के लिए इसे लागू करें दिन के दौरान इस प्रक्रिया को दो बार दोहराएं।
  • ड्र्रेन ए सिस्ट चरण 10 नाम वाली छवि
    5

    Video: अंडकोष में पानी भरना / Hydrocele समस्या और समाधान

    सेब साइडर सिरका के साथ क्षेत्र सूखना यह अक्सर मुँहासे जैसी त्वचा की स्थिति को राहत देने के लिए प्रयोग किया जाता है, इसलिए यह गले को सूखा और जल निकासी को प्रोत्साहित करने के लिए उपयोगी हो सकता है। आप इसे पुटी पर सीधे कपास या स्वाद के एक टुकड़े के साथ आवेदन कर सकते हैं। दिन में दो बार दोबारा दोबारा दोबारा
  • यदि सिरका आपको त्वचा को डंक या परेशान कर देता है, तो आप आधा पानी और आधा सिरका के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं।
  • ड्र्रेन अ सायस्ट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    पेट में कैमोमाइल का एक बैग रखो कैमोमाइल का प्रयोग अक्सर त्वचा की स्थितियों के उपचार में किया जाता है, जिससे कि यह सूजन से छुटकारा पा सकता है और पेट की चिकित्सा को बढ़ावा दे सकता है। लगभग 5 मिनट के लिए इस पर एक गर्म कैमोमाइल बैग रखो। इस प्रक्रिया को एक दिन में दो बार दोहराएं। यदि आप चाय पीते हैं, तो यह लसीका तंत्र को दूर करने और उपचार की अवधि में तेजी लाने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • विधि 3
    एक पुटी के लिए देखभाल

    ड्र्रेन ए साइस्ट चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक गर्म संकुचित करें यह गले से उत्पन्न दर्द को दूर करने और उसके जल निकासी को प्रोत्साहित करने के लिए सबसे आसान तरीके में से एक होगा। एक साफ कपड़े प्राप्त करें और इसे गर्म पानी में रखें फिर अतिरिक्त पानी निचोड़कर उसे पुटी पर रखें। इसे लगभग 5 मिनट तक रखें या जब तक यह ठंडा न हो। आप इस प्रक्रिया को एक दिन में दोबारा दोहरा सकते हैं।
  • ड्र्रेन ए सिस्ट चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    क्षेत्र को साफ रखें हल्के साबुन से पुटी के पास के क्षेत्र को धो लें, और इसे और पानी इसके साथ संपर्क में आने दें। पुटी को बहुत अधिक मत दबाएं, क्योंकि आप इसे परेशान कर सकते हैं या फट सकता है, जिससे संक्रमण का कारण होगा
  • ड्रेन ए साइस्ट चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    पुटी के ऊपर एक पट्टी रखें यदि यह नाली शुरू हो जाए यदि यह द्रव को छिड़कने या शुरू करने के लिए शुरू होता है, तो आपको उसे पकड़ने के लिए एक ढीली, साफ कपास पट्टी डालनी चाहिए। पट्टी को अक्सर बदलें और क्षेत्र को साफ रखें।
  • ड्र्रेन ए साइस्ट चरण 15 नाम की छवि
    4
    इसे छूना मत पुटी को निचोड़ने, फट या पेंच करने की कोशिश मत करो - आप इसे संक्रमित कर सकते हैं प्रलोभन का विरोध करने में आपके पास एक कठिन समय हो सकता है, खासकर अगर यह आपको परेशान कर लेता है, लेकिन इसे भड़काने या पोकिंग करने से केवल इससे बदतर हो जाएगा और निशान छोड़ सकते हैं
  • चेतावनी

    Video: पथरी को तीन दिन में रेत बनाकर पेशाब के साथ करे बाहर|Kidney Stone treatment at home-Gallbladder stone

    • इसे निकालने की कोशिश मत करो और अपने आप से निकालें। इससे गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, जैसे संक्रमण या जख्म। अगर दीवार को बरकरार रखा गया है, तो कई बड़े अल्सर फिर से निकल जाएंगे, भले ही सूखा हुआ हो। केवल डॉक्टर ही इसे समाप्त कर सकते हैं, इसलिए आपको आपकी सहायता करने के लिए एक के पास जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com