ekterya.com

एचआईवी के बारे में दूसरों को कैसे शिक्षित करना

एचआईवी (मानव इम्यूनोडिफीसिअन्सी वायरस) वायरस है जो एड्स (एक्वायर्ड इम्यून डेफिशिएन्सी सिंड्रोम) का कारण बनता है। एचआईवी दुनिया के सभी देशों में बच्चों और परिवारों के जीवन को प्रभावित करता है। 15 वर्ष से कम आयु के दो लाख से अधिक बच्चे एचआईवी (एचआईवी से संक्रमित) से जी रहे हैं। लाखों से अधिक एचआईवी से प्रभावित (संक्रमित नहीं है, लेकिन संक्रमित सदस्य है कि परिवारों में रहने वाले) अनुमान लगाया गया है कि एड्स के कारण 17.5 मिलियन बच्चों ने एक या दोनों माता-पिता खो दिए हैं - इन 14 मिलियन से अधिक बच्चे उप-सहारा अफ्रीका में रहते हैं। (उपलब्ध नवीनतम डेटा 2007 से हैं)

एचआईवी गर्भावस्था, प्रसव या lactancia- और (3) रक्त सीरिंज के दौरान उसके बच्चे के लिए उस पर गुजर एचआईवी (2) एचआईवी संक्रमित महिला के साथ व्यक्ति से संक्रमित व्यक्ति के साथ के माध्यम से (1) असुरक्षित यौन संबंध से फैलता है एचआईवी संदूषित सुइयों, या अन्य तेज करने के साथ ही एचआईवी वस्तुओं के साथ दूषित रक्त आधान। एचआईवी आकस्मिक संपर्क के माध्यम से या अन्य तरीकों से नहीं फैलता है।

चरणों

एचआईवी जागरूकता के महत्त्व के बारे में जानें
1
पहली बात यह है कि आपने एचआईवी के महत्व को बहुत स्पष्ट किया है संदेश फैलाने के लिए, तथ्यों को जानना महत्वपूर्ण है सबसे बुनियादी हैं:
  • एचआईवी (ह्यूमन इम्यूनो वायरस) वायरस है कि एड्स (एक्वायर्ड इम्यूनो सिंड्रोम) का कारण बनता है। यह रोके और इलाज, लेकिन लाइलाज है। कर सकते हैं (1) असुरक्षित यौन संक्रमित व्यक्ति के साथ (सेक्स एक महिला या पुरुष कंडोम का उपयोग किए बिना) संपर्क के माध्यम से एचआईवी से एक प्रसार - (2) संचरण एक संक्रमित मां से उसके बच्चे को गर्भावस्था, जन्म के दौरान या lactancia- और (3) रक्त दूषित सीरिंज, सुई या अन्य तेज वस्तुओं के साथ-साथ दूषित रक्त आधान। यह लापरवाही या अन्य तरीकों से नहीं फैलता है।
  • किसी को भी जो पता एचआईवी को रोकने के लिए कैसे करने के लिए या लगता है कि तुम हो सकता है एचआईवी अपने चिकित्सक या कैसे एचआईवी और / या जहां परीक्षण किया पाने के लिए पर सलाह के साथ संक्रमण को रोकने के बारे में जानकारी के लिए एड्स रोकथाम के लिए एक केंद्र से संपर्क करना चाहिए, और परामर्श प्राप्त करना चाहता है, देखभाल और समर्थन
  • सभी गर्भवती महिलाओं को अपने डॉक्टर से एचआईवी के बारे में बात करनी चाहिए। सभी गर्भवती महिलाओं को लगता है कि वे, अपने साथियों, या परिवार के किसी सदस्य एचआईवी से संक्रमित हो सकता है, एचआईवी के संपर्क में आए, या किसी भी वातावरण जहां एचआईवी की महामारी का विश्लेषण किया जाना चाहिए और परामर्श करने के लिए सीखने के लिए है में रहते हैं रक्षा या खुद को और अपने बच्चों, सहयोगियों और परिवार के सदस्यों के लिए परवाह है।
  • जो एचआईवी पॉजिटिव माता-पिता या एचआईवी रोग के साथ जुड़े लक्षण हैं माताओं के लिए पैदा हुए सभी बच्चों को बाहर शासन करने के लिए कि वे भी वायरस है विश्लेषण किया जाना चाहिए। वे कर रहे हैं, वे अनुवर्ती देखभाल और उपचार और उसे सब प्यार और समर्थन वे जरूरत है देने के लिए भेजा जाना चाहिए।
  • माता-पिता या अन्य देखभाल करने वालों को अपने बच्चों से रिश्ते, सेक्स, और एचआईवी संक्रमण के प्रति उनकी भेद्यता के बारे में बात करनी चाहिए। एचआईवी से संक्रमण के लिए लड़कियों और युवा महिलाओं को विशेष रूप से कमजोर हैं लड़कियों और लड़कों को सीखना होगा कि कैसे यौन उत्पीड़न, हिंसा और दबाव से बचने, अस्वीकार या बचाव से बचें "अपने दोस्तों"। उन्हें रिश्तों में समानता और सम्मान के महत्व को समझना होगा।
  • अभिभावकों, शिक्षकों, दोस्तों या नेतृत्व कौशल और अन्य लोगों के साथ उम्र जो मॉडल किशोर एक सुरक्षित वातावरण और जीवन कौशल की एक सीमा मदद कर सकते हैं उन्हें स्वस्थ विकल्प बनाने और स्वस्थ प्रथाओं नेतृत्व देना चाहिए के रूप में काम कर सकते हैं के परिचितों ।
  • बच्चों और किशोरों को एड्स की रोकथाम, देखभाल और समर्थन के लिए निर्णय लेने और कार्यान्वित करने में सक्रिय रूप से भाग लेना चाहिए, जो उन्हें प्रभावित करते हैं, उनके परिवार और उनके समुदायों।
  • एचआईवी से प्रभावित परिवारों को बीमार परिवार के सदस्यों और बच्चों की देखभाल करने के लिए वित्तीय सहायता और सामाजिक सेवाओं की आवश्यकता हो सकती है। इन सेवाओं तक पहुंचने के लिए परिवारों को निर्देशित और सहायता प्रदान की जानी चाहिए।
  • एचआईवी या एचआईवी होने वाला कोई भी बच्चा या वयस्क वायरस से प्रभावित नहीं हो रहा है, उसे विच्छेद करना चाहिए या उसके साथ भेदभाव करना चाहिए। माता-पिता, शिक्षकों और नेताओं को शिक्षित करने और रोकने और भय, कलंक और भेदभाव को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
  • एचआईवी के साथ रहने वाले सभी लोग अपने अधिकारों को जानना चाहिए



  • एचआईवी जागरूकता के महत्व पर दूसरों को शिक्षित करने वाला शीर्षक चित्रा 2

    Video: Rajiv Malhotra: Debating Foreign Funded NGOs with John Dayal & others

    2
    आपको अपने क्षेत्र में एचआईवी के बारे में उपलब्ध सभी संसाधनों को जानना चाहिए।
  • Video: ГОРЯЧИЙ ФИЛЬМ { ШАНСОНЩИЦА } C КРАСОТКАМИ Русские мелодрамы 2018 новинки HD

    3
    कई स्कूलों में उपलब्ध यौन शिक्षा कार्यक्रमों में वे आपको क्या सिखा सकते हैं या आपको सलाह दे सकते हैं इसका लाभ उठाएं और यदि आप इसमें शामिल हो सकते हैं इस मामले में, अज्ञान खुशी नहीं है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com