ekterya.com

अपने 1 से 2 साल के बच्चे को कैसे व्यायाम करें, जिसकी पुरानी बीमारी है

अपने बच्चे को एक पुरानी बीमारी है, तो इस तरह के रूप टाइप 1 मधुमेह, सिकल सेल एनीमिया, सिस्टिक फाइब्रोसिस या स्पाइना बाइफ़िडा, अभ्यास चुनौतीपूर्ण या तनावपूर्ण अनुभव होने लगते हैं। अपने बच्चे को सुरक्षित और प्रभावी तरीके से व्यायाम करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1
पेशेवर सहायता प्राप्त करें

बच्चों के चिकित्सक या विशेषज्ञ को आपके बच्चे की शारीरिक सीमाओं के बारे में अधिक जानकारी मिलेगी। कई स्वास्थ्य पेशेवरों की गतिशीलता, ताकत, समन्वय और ऊर्जा परीक्षण वाले बच्चों का आकलन कर सकते हैं जो आपके बच्चे की गतिविधियों के प्रकारों के बेहतर विचार प्रदान करेंगे। इसके अलावा, आपके बच्चे और उनकी बीमारी से परिचित विशेषज्ञ अक्सर अपने बच्चे के लिए उपयुक्त सुरक्षित और प्रभावी अभ्यास की सिफारिश कर सकते हैं अभ्यास कुछ बीमारियों में सुधार कर सकते हैं, लेकिन दुर्भाग्य से वे दूसरों को भी प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए, आपके बच्चे के लिए एक व्यायाम आहार कार्यक्रम तैयार करने के लिए विशेषज्ञ की भागीदारी आवश्यक है।

आपकी क्रोनिक बीमार टॉडलर व्यायाम चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
गति मूल्यांकन की एक श्रेणी का अनुरोध करें यदि आपका बच्चा बीमारियों से पीड़ित होता है जो पेशी शोषण या प्रतिबंधात्मक आंदोलनों का कारण बनता है, तो कुछ गतिविधियों से संबंधित कुछ अभ्यासों की सिफारिश नहीं की जाएगी।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा स्थायी रूप से हाथ की मांसपेशियों को अनुबंधित करता है, तो ऐसा लगता है कि ऐसी चीजें होती हैं जो चीजों को फेंकने या पकड़ने में शामिल हों, उन्हें हताश कर देगी।
  • आपकी क्रोनिक बीमार टॉडलर व्यायाम चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: दमा , श्वास रोग, अस्थमा व कफ कितना भी पुराना हो इस चमत्कारी औषधि से 3 दिन में सही हो जायेगा

    2
    एक संतुलन और समन्वय मूल्यांकन का अनुरोध करें ज्यादातर बाल रोग विशेषज्ञ आप संतुलन और समन्वय के अभ्यास में सुरक्षा के बारे में विश्वसनीय राय दे सकते हैं, जैसे नाच, कूद, साइकिल चलाना और चलाना।
  • यदि बीमारी आपके बच्चे के संतुलन और समन्वय को प्रभावित करती है, तो इन विशेषताओं पर पूरी तरह निर्भर होने वाले अभ्यास उनके लिए खतरनाक हो सकते हैं।
  • आपकी क्रोनिक बीमार टॉडलर व्यायाम चरण 3 में शीर्षक वाली छवि
    3
    सुरक्षित अभ्यास के लिए सुझावों का अनुरोध करें कुछ मामलों में, भौतिक चिकित्सक को पहले अपने बच्चे के लिए अधिकतर व्यायाम प्रदर्शित करना चाहिए और बाद में, व्यायाम सत्रों के दौरान उन्हें अपने मार्गदर्शन में क्रियान्वित किया जाना चाहिए।
  • जब कम प्रतिबंधात्मक बीमारियों वाले बच्चों को अच्छी तरह से महसूस होता है, तो वे व्यायाम विकल्पों की एक विस्तृत विविधता को सुरक्षित ढंग से करने में सक्षम होते हैं आपके बच्चे के लक्षण उचित अभ्यास की मात्रा और प्रकार बताएंगे।
  • विधि 2
    कम प्रभाव अभ्यास के साथ शुरू करें

    पुरानी बीमारियों वाले अधिकांश बच्चों को जोड़ों और फेफड़ों में कम-स्तरीय व्यायाम की आवश्यकता होती है जो कम शक्ति और समन्वय की मांग करते हैं। अगर आपका बच्चा अपेक्षाकृत सरल अभ्यास पसंद करता है, तो उसकी बीमारी या प्रतिबंधों के अनुसार आंदोलनों को अनुकूलित करना संभव है ताकि वह नियमित रूप से एक सुरक्षित तरीके से व्यायाम कर सकें। अपने बच्चे के साथ व्यायाम करें ताकि वे रोज़मर्रा के बजाय खेल में बदल सकें।

    आपकी क्रोनिक बीमार टॉडलर व्यायाम चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    इसके बजाय खंड के साथ अपने बच्चे की सहायता करें अभ्यास करने से पहले अपने बच्चे को फैलाने के लिए सिखाना, न केवल चोट को रोकने में मदद कर सकता है, बल्कि गति और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी उनकी सीमा बढ़ा सकती है।
    • एक सरल खिंचाव करना, जैसे छाती के सामने प्रत्येक हाथ को खींचकर और दूसरे के साथ पकड़कर, या बैठकर और उंगलियों तक पहुंचने का प्रयास करना।
  • आपका क्रोनिक बीमार टॉडलर व्यायाम चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने बच्चे के साथ हथियार और पैर उठाएं यदि आपका बच्चा अपने हाथों और पैरों को स्थानांतरित कर सकता है लेकिन एक बिस्तर या व्हीलचेयर तक सीमित है, तो उसे एक बार में 1 हाथ या 1 पैर को वैकल्पिक रूप से कैसे बढ़ाएं
  • इन सरल अभ्यासों के लिए "सेब के लिए पहुंच" या "गेंदों को लात करना" एक गेम बनें और अधिक दिलचस्प बनें। यदि आपके बच्चे को सक्षम किया गया है, तो प्रत्येक के 5 से 10 पुनरावृत्तियों के कई सेट करें
  • Video: शरीर को फौलाद और ताकतवर बना देगा यह रामबाण उपाय

    आपका क्रोनिक बीमार बच्चा व्यायाम मदद शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    3



    अपने बच्चे के साथ तैरना तैराकी मांसपेशियों और आत्मविश्वास को मजबूत करने में मदद करता है, जोड़ों में तनाव से राहत।
  • अपने बच्चे के बच्चों का चिकित्सक का मानना ​​है कि तैराकी उसके लिए सुरक्षित है, तो एक स्थानीय व्यायामशाला में माता पिता और बच्चों के लिए एक स्विमिंग कक्षा में शामिल होने या आपके बच्चे को एक समुदाय पूल करने के लिए आप के साथ तैरने के लिए ले लो।
  • आपका क्रोनिक बीमार बच्चा व्यायाम मदद शीर्षक शीर्षक छवि 7 कदम
    4
    अपने बच्चे को कम-वृद्धि वाले त्रयी की सवारी करने में सहायता करें छोटे प्लास्टिक की साइकिलें अक्सर बहुत स्थिर होती हैं और जमीन के करीब हैं, गिरने के जोखिम को कम करते हैं।
  • ट्रिकल्स आपके बच्चे को अपने शरीर के निचले हिस्से की ताकत को विकसित करने में मदद करते हैं और उन मांसपेशियों को स्थिर कर देते हैं जो संतुलन प्रदान करते हैं।
  • आपका क्रोनिक बीमार बच्चा व्यायाम मदद शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    5
    अपने बच्चे के साथ आराम करो आपके बच्चे की बीमारी के बावजूद, उसे अक्सर आराम करने के लिए प्रोत्साहित करना उचित है अपने बच्चे की बीमारी के बारे में नर्सरी या शिशु देखभाल केंद्रों को सूचित करें और उचित अंतराल पर खेल और अभ्यास के दौरान आराम करने का महत्व।
  • विधि 3
    सुनिश्चित करें कि खेल का समय व्यायाम से भरा है

    संभवतः, अपने बच्चे को व्यायाम करने के लिए एक पुरानी बीमारी के साथ मदद करने का सबसे अच्छा तरीका है खेलने के समय के दौरान शारीरिक गतिविधियों और आंदोलन को शामिल करना। आपके बच्चे को मज़ेदार व्यायाम करने का मजा लेने की अधिक संभावना है, जिससे वह किसी भी विकलांगता के बिना बच्चे की तरह महसूस कर सकता है। जाहिर है, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने बच्चे के उत्साह और आंदोलन के स्तर पर नजर रखना चाहिए कि आप अपनी बीमारी को खराब नहीं करते हैं या किसी खेल के दौरान खुद को चोट पहुंचाते हैं।

    आपका क्रोनिक बीमार बच्चा व्यायाम सहायता शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    संगीत और फिल्मों के साथ नृत्य बच्चे संगीत के साथ नृत्य करने वाले कई शारीरिक क्रियाकलाप कर सकते हैं या बच्चों के संगीत के कोरल गायन और वीडियो गायन कर सकते हैं।
    • यदि आपका बच्चा सुरक्षित रूप से नृत्य कर सकता है, तो उसे रेडियो, सीडी या डीवीडी से संगीत सुनकर ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • आपका क्रोनिक बीमार बच्चा व्यायाम मदद शीर्षक शीर्षक छवि 10 कदम
    2
    आगे बढ़ो और मंजिल पर खेलें यदि आपके बच्चे की पुरानी बीमारी गतिशीलता को सीमित नहीं करती है, तो उसे नियमित रूप से संभवतः नियमित गतिविधियों के द्वारा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • स्लाइड पर कैच, तैरना और स्लाइड खेलें बच्चों के लिए प्रभावी अभ्यास हैं और दूसरों के साथ अपने सामाजिक कौशल विकसित करने में भी मदद कर सकते हैं
  • रोग अपने बच्चे को आप एक दिन करने से पहले, कठोर खेल या ज्यादा संपर्क प्रदर्शन पार्क में ले जब आप कम लोगों को जाने के लिए और झूले पर धक्का, पार्क के माध्यम से उसके साथ बंदर सलाखों पर खेल सकते हैं या चलने के लिए उसे आयोजित करने की अनुमति नहीं है, तो क्षेत्र। चलना प्रतिबंधित बच्चों के लिए पर्याप्त व्यायाम है
  • अपने क्रोनिक बीमार टडलर व्यायाम में मदद करने वाला शीर्षक छवि 11
    3
    उपयुक्त अभ्यास के साथ अपनी खुद की समय-समय की गतिविधियां बनाएं यदि आपके छोटे बच्चे की गतिशीलता या ताकत बहुत सीमित है, तो खुद को व्यायाम बनाएं कि आपका बच्चा खेल के समय में सुरक्षित रूप से प्रदर्शन कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, एक ब्रांडलीडर संगीत की ताल पर हथियारों से आगे बढ़ जा रहा है पर खेल, कार्डबोर्ड ब्लॉक stacking के लिए या एक बच्चे अपाहिज के मामले में एक रन, "कूद" खेलने क्षैतिज देखने के लिए जो धक्का कर सकते हैं पैरों तक झुकने और फैलाने तक तकिया तक।
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चे की एक ही पुरानी बीमारी से पीड़ित बच्चों के साथ परिवार के लिए माता-पिता के लिए एक सहायता समूह में शामिल हों परिवार के सदस्यों के कुछ विचार सुरक्षित और रचनात्मक अभ्यास हो सकते हैं जो कि वे उस उम्र में अपने बच्चों के साथ अभ्यास करते थे।

    चेतावनी

    • बीमारी की अवधि पेश करते हुए अपने सबसे कम उम्र के बच्चे के साथ सख्त अभ्यास न करें। जब आपका बच्चा अच्छी तरह से महसूस करता है, तो पैतृक या पेशेवर पर्यवेक्षण के साथ अभ्यास नियमित रूप से किया जाना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com