ekterya.com

मस्तिष्क का प्रयोग कैसे करें

चाहे आप अपना मस्तिष्क वापस आकार में लाने की कोशिश करें या बस इसे उतना ही मजबूत रखना चाहते हैं जितना कि अब है, न केवल इसे प्रशिक्षित करना आसान है, लेकिन यह अब अधिक सुंदर और कम विस्मरणपूर्ण उम्र बढ़ने वाला हिस्सा माना जाता है। अपनी खोपड़ी में उन न्यूरॉन्सों को जगाएं और उन्हें विकी के साथ काम करने दें!

चरणों

भाग 1
अपने तर्क और शब्द कौशल में सुधार

छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 02
1
जितना संभव हो उतना पढ़ें। पढ़ना एक महान मूल मस्तिष्क व्यायाम है आप अखबारों, पत्रिकाओं या पुस्तकों को पढ़ सकते हैं, लेकिन सिर्फ यह ध्यान रखें कि पाठ को अधिक चुनौतीपूर्ण, आपके मस्तिष्क को और अधिक प्रशिक्षण प्राप्त होगा। किसी भी व्यायाम के साथ, कम से अधिक से शुरू करें
  • छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 17
    2

    Video: Health Tips: Neurobics सीखे मस्तिष्क व्यायाम और आसानी से improve करे Memory Power

    अपनी शब्दावली बढ़ाएं दिन के शब्द या एक शब्दकोश के साथ एक कैलेंडर से नए शब्द जानें यह आपके मस्तिष्क की भाषा का हिस्सा है।
  • छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 04
    3
    कुछ लिखें लेखन को बहुत सोचने की आवश्यकता है! आप आविष्कार वाली कहानियां लिख सकते हैं, आपके साथ जो चीजें लिखी हैं, लिख सकते हैं या आप जिन विषयों को जानते हैं और पसंद करते हैं, उनके बारे में विकी ह्यू लेख लिख सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 08
    4
    एक नई भाषा जानें भाषा सीखना आपके मस्तिष्क के लिए एक हैक की तरह है जो सभी प्रकार के तरीकों को खुलता है यह आपके मस्तिष्क का हिस्सा है जो भाषा की जानकारी संग्रहीत करता है, यहां तक ​​कि आप अपनी भाषा बोलने में बेहतर बनाता है
  • छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 20
    5
    बाद में समस्याएं हल करें आपके दिन में कुछ कैसे हो सकता है और परिणाम का अध्ययन करने की विभिन्न संभावनाओं पर विचार करें। यह रचनात्मकता को बेहतर बनाता है और आपको बेहतर समस्या सॉल्वर बनाता है
  • छवि शीर्षक आपका मस्तिष्क कदम 05
    6
    टीवी बंद करें टेलीविज़न आपको बताता है कि क्या सोचने और सोचने के लिए, मूल रूप से आपके मस्तिष्क को स्वचालित राजनीति में डालता है यही कारण है कि यह इतना आराम है! अगर आप अपने मस्तिष्क को फंसने से रोकना चाहते हैं, तो आपको पहली बार टीवी बंद करना है। अगर आप वास्तव में टीवी देखना चाहते हैं, तो ऐसा करते समय अपने मस्तिष्क का उपयोग करें शैक्षिक कार्यक्रमों को देखने का विकल्प चुनें और यदि आप लोकप्रिय कार्यक्रम देखते हैं, तो जटिल भूखंडों या वर्ण-व्यवहारों के साथ चुनें। इस बारे में सोचें जब आप देखेंगे और विश्लेषण करने का प्रयास करेंगे कि आगे क्या होगा
  • भाग 2
    अपने मस्तिष्क को सुधारने के लिए खेल खेलते हैं

    छवि शीर्षक आपका मस्तिष्क कदम 01 व्यायाम
    1
    क्रॉसवर्ड और पहेलियाँ रोजाना करें पहेली पहेली की तरह सरल पहेली आपके मस्तिष्क को कुछ बुनियादी काम करने में मदद कर सकती है। वे आपके दिन में "फिट" करने में आसान होते हैं और आप कुछ मुफ्त ऑनलाइन भी पा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 06
    2
    सबसे जटिल पहेलियाँ की प्रगति बिग, जटिल पहेली आपके मस्तिष्क को मजबूत कसरत देते हैं। कभी-कभी आप उन्हें हल करने के लिए कई दिन या एक हफ्ते ले सकते हैं, लेकिन यह प्रयास के लायक है इसका मतलब पारंपरिक अर्थों में केवल एक पहेली नहीं है। जापानी पॉकेट पहेलियाँ पर एक नज़र डालें ताकि आपके दिमाग में एक असली चुनौती हो सकती है जब आप समय को मारते समय हल कर सकते हैं।
  • छवि के लिए शुरुआती चरण 1 के लिए शतरंज का शीर्षक
    3
    शतरंज खेलने पर विचार करें शतरंज एक अविश्वसनीय रणनीतिक और सामरिक खेल है। कुछ पहेली अपने मस्तिष्क के व्यायाम में शतरंज को पार करती है। इसके अलावा, यह बहुत आसान है सीखना और खेलने के लिए
  • छवि शीर्षक आपका मस्तिष्क कदम 07 व्यायाम
    4
    वीडियो गेम चलाएं क्या आपको पता है कि वीडियो गेम वास्तव में आपको चालाक बनाते हैं? मारियो, ज़ेल्डा, स्क्रिब्लेनॉट्स और मिस्ट जैसे हलकों को हल करने के लिए पहेली गेम आपके मस्तिष्क के लिए एक अच्छा कार्डियो सत्र की तरह है, जो आपको एक अधिक रचनात्मक और प्रभावी समस्या हल करने वाला और एक तेज विचारक बनने में मदद करता है।
  • भाग 3
    अपने आप को चुनौती दें

    छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 21
    1
    अपने प्रमुख हाथ को बदलें यदि आप सही हाथ रखते हैं और अपने मस्तिष्क के कुछ हिस्सों को प्रोत्साहित करने के लिए अपने मांसपेशियों को नियंत्रित करते हैं तो अपने बाएं हाथ का उपयोग करें।
  • 2
    एक संगीत वाद्य यंत्र खेलते हैं या रूबिक के घन के साथ खेलते हैं (जिसे "जादू क्यूब" भी कहा जाता है)। 100,000 से अधिक वर्षों के लिए मानव मस्तिष्क ही उपकरण के निर्माण और उपयोग के माध्यम से सुधारने के लिए विकसित हुई है। ऐसी चीजें करने से जो उपकरण का उपयोग करने के समान होती हैं, आप अपने मस्तिष्क को सुधारने और अच्छे लय में रखने में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, वायलिन खेलना या रूबिक के क्यूब को सुलझाना उपकरण बनाने और उनका उपयोग करने में समानताएं हैं। दोनों को सकल मोटर कौशल, ठीक मोटर कौशल और कार्यों की पहचान और चीजों की पहचान के इस्तेमाल की आवश्यकता होती है। इसलिए, इन प्रकार की गतिविधियों को हर दिन या दो बार करना आपके मस्तिष्क को अच्छी स्थिति में रखने में मदद करनी चाहिए।



  • भाग 4
    और अधिक सोनाइज करें

    छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 03
    1
    लोगों से बात करें उन चीजों के बारे में लोगों से बात करें, जिन्हें आप जानते हैं या वे जानते हैं। राजनीति, धर्म या अन्य उत्तेजक विषयों (असली विचार-विमर्श, न सिर्फ तर्कों के बारे में) के बारे में बात करना एक महान मस्तिष्क प्रशिक्षण हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 14
    2
    रुचि के एक समूह में शामिल हों एक समूह या क्लब में उसी हित के साथ जुड़ें जैसे आप यह एक शौक क्लब, एक राजनीतिक समूह, एक बाइबल चर्चा समूह या कुछ ऐसा ही हो सकता है। समान हितों वाले लोगों से बात करने से आप अपने मस्तिष्क और अपने कौशल का उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 5
    स्थायी सीखें

    छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 12
    1
    स्कूल में वापस जाओ अपने मस्तिष्क को फिर से काम करने के लिए स्कूल में वापस जाना एक शानदार तरीका है और अधिक शिक्षा के लिए स्पष्ट लाभ हैं। आपको एक शीर्षक भी नहीं चाहिए आपका नियोक्ता आपकी नौकरी के कौशल में सुधार करने वाली कक्षाओं में आपकी सहायता करने के लिए तैयार हो सकता है या आप उस विषय पर केवल एक कक्षा ले सकते हैं जो आपको रूचि करता है
  • छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 13
    2
    मुफ्त कक्षाएं ले लो यदि आपके पास पैसे या समय नहीं है, तो यहां कई मुफ्त वर्ग उपलब्ध हैं कुछ हार्वर्ड जैसे सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों से भी हैं एक मुफ्त विश्वविद्यालय अनुभव प्राप्त करने के लिए Coursera, खान अकादमी या बस टेड वार्ता की कोशिश करो।
  • छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 11
    3
    जो कौशल आप पहले से प्राप्त कर चुके हैं उसका उपयोग करें। आपका मस्तिष्क लगभग आपकी मांसपेशियों की तरह काम करता है: या तो आप इसका इस्तेमाल करते हैं या आप इसे खो देते हैं। जानकारी और ज्ञान का उपयोग किए बिना और अधिक समय बीत जाता है, और यह अधिक गड़बड़ हो जाता है। अक्सर अपने मूल कौशल (जैसे गणित करने के लिए) का उपयोग करने के लिए उन्हें ताजा और उपयोग के लिए तैयार रखने के लिए
  • छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 09
    4
    एक नया शौक चुनें अपने मस्तिष्क को कसरत देने का एक नया कौशल सीखना भी एक शानदार तरीका है। रचनात्मक कौशल, विशेष रूप से संगीत, नृत्य और दृश्य कला, आपके मस्तिष्क के विभिन्न भागों का प्रयोग करेंगे और अविश्वसनीय फायदे हैं।
  • छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 10
    5
    चीजों का निर्माण चाहे आप अपने दालान के लिए रोबोट या नए बैंकिंग का निर्माण, अपने दिमाग का इस्तेमाल कुछ करने के लिए कैसे (खासकर जब निर्देश के बिना शून्य के कुछ हिस्सों) एक महान कसरत है यह पता लगाने की। कुछ बुनियादी निर्माण कौशल जानें और फिर अपने दिमाग कुछ व्यावहारिक रचनात्मकता चला।
  • भाग 6
    स्वस्थ रहें

    Video: ऐसे प्राप्त करें मस्तिष्क की अद्भुत चमत्कारी शक्तियां : बहुत आसान है । : BY ATUL VINOD PATHAK

    छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 15
    1
    अच्छा खाओ और व्यायाम करें आहार और व्यायाम वास्तव में आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं यदि आप अपने मस्तिष्क को शीर्ष स्थिति में रखना चाहते हैं, तो अपने मस्तिष्क को शारीरिक रूप से पोषित होने के लिए प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड में समृद्ध स्वस्थ आहार खाएं। शारीरिक व्यायाम आपके शरीर को स्वस्थ रख सकता है, जिससे स्ट्रोक का खतरा कम होता है और ऑक्सीजन संतृप्ति के स्तर में वृद्धि होती है।
  • छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 18
    2
    अभ्यास खेल अपने आंखों के हाथ और शरीर के समन्वय को बढ़ाने के लिए व्यायाम सीखें या नया खेल कैसे खेलें। ताई-ची और पिनबॉल इस के दो उदाहरण हैं।
  • Video: मानव मस्तिष्क की अनोखी शक्तियां|The Power of the Human Brain

    छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 16
    3
    नींद अच्छी तरह से वैज्ञानिकों ने यह पाया है कि सपने देखने में वास्तव में स्वस्थ मस्तिष्क को बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जब आप सोते हैं, तो आपका शरीर आपके मस्तिष्क से विषाक्त पदार्थों को निकालता है (इसके अलावा मरम्मत करने के लिए) यदि आप अपने मस्तिष्क की रक्षा करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास नींद की पूरी रातें जितनी बार संभव हो,
  • छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 1 9
    4
    अपना रूटीन बदलें विभिन्न मार्गों के साथ अपने काम पर जाने के लिए प्रयास करें ताकि आपका मस्तिष्क एक नीरस दिन के परिणामस्वरूप लापरवाह महसूस कर सके। आप जिस तरह से काम करते हैं, उसमें व्यायाम या अन्य कारकों को जोड़कर आप जिस तरह से काम करते हैं, आप उसे बदल सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप व्यायाम करते हैं, तो मस्तिष्क क्षेत्र का मजाकिया बनाने के लिए पीछे की ओर चलने की कोशिश करें (सामान्य चलने के पैटर्न की विपरीत दिशा में)।
    • अपने शरीर को व्यायाम करने के लिए याद रखें एक स्वस्थ मन एक स्वस्थ शरीर का नतीजा है बहुत सारे व्यायाम करें!
    • कुछ चीजें नियमित रूप से करने की कोशिश करें, जैसे कि हर दिन कुछ याद रखना या रूबीक के क्यूब का इस्तेमाल प्रतिदिन 15 मिनट तक करना।
    • वहाँ बहुत सारे प्रोग्राम हैं जो आपकी स्मृति में आपकी मदद करेंगे "मस्तिष्क आयु" या "बिग ब्रेन अकादमी", Nintendo डी एस के लिए अत्यधिक अनुशंसित और मजेदार हैं ये गेम विशेष रूप से आपकी स्मृति में सुधार करने के लिए किए गए थे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com