ekterya.com

कैसे भोजन करने के लिए आसान है कि भोजन को चुनने के लिए

खाद्य पदार्थ जो आसानी से पचने योग्य होते हैं वे पाचन समस्याओं को कम कर सकते हैं और अपनी पाचन तंत्र को बीमारी या संकट से उबरने की अनुमति दे सकते हैं। हालांकि, यह जानना मुश्किल हो सकता है कि कौन से खाद्य पदार्थ आसानी से पच रहे हैं और कौन सा पदार्थ नहीं हैं। यदि आप ऐसे खाद्य पदार्थों को चुनने में रुचि रखते हैं जो आप आसानी से पच कर सकते हैं, जो अत्यधिक संसाधित होते हैं, वे जो वसा और मसालेदार भोजन में उच्च होते हैं, जब आप सरल कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और प्राकृतिक खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

चरणों

भाग 1
उन पदार्थों को चुनें जिन्हें पचास करना आसान है

इमेज शीर्षक से चुनें फूड्स जो कि डायजेस्ट करने के लिए आसान है चरण 1
1
वसा में उच्च खाद्य पदार्थों से बचें इसका मतलब है कि आपको कम वसा वाले खाद्य पदार्थ खाने चाहिए उदाहरण के लिए, प्रोटीन जो कम वसा वाले होते हैं उन लोगों की तुलना में पाचन आसान होते हैं जो अधिक वसा वाले होते हैं लाल मांस और उच्च वसा वाले डेयरी उत्पादों को केले, चावल या कम वसा वाले दही से पचाने में कठिन होते हैं।
  • वज़न को पचाने में मुश्किल है और अगर आप मात्रा में इसका उपभोग करते हैं तो दस्त का कारण बन सकता है।
  • उदाहरण के लिए, फ्राइड वाले खाद्य पदार्थों से बचें। इससे आपके आहार में बहुत अधिक वसा भी शामिल होगा
  • Video: कैन्डी से 9DIY लीप बाम बनाने के तरीके / मजेदार शरारते

    Video: खाना नहीं पचता तो करें ये कारगर उपाय || khana na pachne ke upay || Desi Ayurveda

    इमेज शीर्षक चुनें फूड्स जो डायजेस्ट के लिए आसान हैं चरण 2
    2
    सरल कार्बोहाइड्रेट चुनें साधारण कार्बोहाइड्रेट, जैसे कि सफेद चावल या सफेद ब्रेड, जटिल कार्बोहाइड्रेट से पचाने में आसान होते हैं, जैसे सेम और साबुत अनाज, और आंतों में अधिक आसानी से टूट जाते हैं। यदि आपके पास पाचन समस्याएं हैं जो दस्त का कारण बनती हैं, तो समस्या के साथ आपकी मदद करने के लिए सरल कार्बोहाइड्रेट खाएं
  • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सबसे जटिल कार्बोहाइड्रेट में फाइबर का भी एक महत्वपूर्ण कार्य है पाचन में। वे आसानी से पचा नहीं करते (वास्तव में, वे बिल्कुल पचा नहीं होते हैं), लेकिन समस्याओं के बिना पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन को स्थानांतरित करने में सहायता करने के लिए सेवा प्रदान करते हैं। यदि आपको तीव्र पाचन समस्याएं हैं तो जटिल कार्बोहाइड्रेट का उपभोग न करें - हालांकि, उन्हें आपके सामान्य आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक चुनें फूड्स जो डायजेस्ट करने के लिए आसान हैं चरण 3
    3
    दही लें दही में प्रोबायोटिक जीवाणु पाचन के लिए आदर्श है, क्योंकि यह आपकी आंतों को अच्छे एंजाइम जोड़ता है और हानिकारक बैक्टीरिया को समाप्त करता है जो पाचन के लिए खराब हो सकता है। कम वसा वाले प्राकृतिक दही चुनें, जिसमें बहुत अधिक चीनी नहीं है, ताकि आप इसे अपने आहार में जोड़ सकें और इसे डायजेस्ट कर सकें
  • हालांकि, यदि आप अच्छे पाचन को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो यह आपके आहार से अन्य प्रकार के डेयरी उत्पादों को खत्म करने के लिए उपयोगी हो सकता है। विशेष रूप से, कई लोगों को लेटेस (दूध में शर्करा में से एक) को पचाने में परेशानी होती है अगर आपको लैक्टोस के साथ समस्याएं हैं, तो डेयरी उत्पादों को दूर रखें या डेक्ट्री प्रोडक्ट्स बिना लैक्टोज चुनें।
  • इमेज शीर्षक चुनें फूड्स जो डायजेस्ट करने के लिए आसान हैं चरण 4
    4
    एक नरम आहार खाएं यदि आपको आहार को पचाने में वास्तव में आसान होना चाहिए, तो निम्नलिखित का पालन करें: बीआरएटी आहार (अंग्रेजी में, केले, चावल, सेबसस और टोस्ट)। आहार का नाम "केले, चावल, सेब और टोस्ट" से संबंधित है यह बहुत नरम आहार है जो आपको पाचन की परेशानी और दस्त से उबरने में मदद कर सकता है।
  • तीव्र आहार की शिकायतों के साथ आपकी मदद करने के लिए यह आहार अस्थायी रूप से इस्तेमाल किया जाना चाहिए। यह दीर्घकालिक पोषण के लिए अच्छा नहीं है
  • इमेज शीर्षक से चुनें फूड्स जो डायजेस्ट करने के लिए आसान हैं चरण 5
    5
    मसालेदार भोजन न खाएं मसालेदार लोगों की तुलना में आपके पाचन तंत्र में शीतल खाद्य पदार्थों की प्रक्रिया आसान है यदि आपके पास एक नाजुक पाचन तंत्र है, मसालेदार भोजन (जैसे लाल मिर्च) आपके पेट को परेशान कर सकते हैं या पेट की एसिड के कारण हो सकते हैं।
  • पाचन रोग (जैसे अल्सर या पुरानी पेट में एसिड) वाले लोग मसालेदार भोजन से बचना चाहिए क्योंकि वे इन रोगों के लक्षणों को खराब कर सकते हैं।
  • Video: भोजन पकानें और खाने के बर्तन का हमारें स्वास्थ्य पर प्रभाव

    इमेज शीर्षक से चुनें फूड्स जो डायजेस्ट के लिए आसान चरण 6



    6

    Video: Rajiv Dixit - भोजन का ये छोटा सा नियम आपको जिन्दगी भर निरोगी रखेगा. Best way to eat Food

    उच्च प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की तुलना में सरल, प्राकृतिक खाद्य पदार्थ को पचाने में आसान होता है यदि आप किसी प्राकृतिक भोजन (जैसे फल) या प्रसंस्कृत खाद्य (जैसे एक फ्रोजन डिनर) के बीच चुन सकते हैं, तो प्राकृतिक भोजन चुनें।
  • संसाधित खाद्य पदार्थों की एक किस्म है। जमे हुए भोजन (जैसे जमे हुए पिज्जा) आमतौर पर अत्यधिक संसाधित होते हैं और इसमें सोडियम, नमक और अतिरिक्त परिरक्षकों शामिल होते हैं हालांकि, "प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ" शब्द में उन चीजों को भी शामिल किया जाता है जो खराब संसाधित होते हैं, जो कि सब्जियों को धोया जाता है और दमक दिया जाता है जो आसानी से जमे जाते हैं। ये स्वीकार्य विकल्प हैं, क्योंकि उनमें कई अतिरिक्त सामग्री शामिल नहीं हैं जो आपके लिए खराब हैं। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो सामग्री की सूची जांचें।
  • भाग 2
    पाचन में मदद करें

    इमेज शीर्षक से चुनें फूड्स जो डायजेस्ट करने के लिए आसान है चरण 7
    1
    भोजन के दौरान तरल पदार्थ पीना यह एक मिथक है कि भोजन के दौरान पानी पीने से आपके पाचन को नुकसान हो सकता है इसके बजाय, अपने भोजन में एक पेय जोड़ने से वास्तव में पाचन में मदद मिल सकती है।
    • अगर आपके पास पाचन संबंधी समस्याएं हैं, जैसे कि पेट के दर्द या ईर्ष्या, तो अपने भोजन से कैफीनयुक्त पेय पदार्थों को हटा दें। ये उत्पाद आपको निर्जलीकरण कर सकते हैं और अतिरिक्त पेट के एसिड का कारण निकाल सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से चुनें फूड्स जो डायजेस्ट करने के लिए आसान हैं चरण 8
    2
    अपना खाना चबाओ आप अच्छी तरह से खाना चबाने से पाचन में मदद कर सकते हैं ऐसा करने से, आप अपने पाचन तंत्र को पाचन में बेहतर काम करने की अनुमति देते हैं क्योंकि भोजन पहले से ही छोटे टुकड़ों में टूट चुका है और लार में शामिल किया जाएगा, जिसमें एंजाइम शामिल हैं जो भोजन को तोड़ते हैं।
  • याद रखें कि जैसे-जैसे भोजन आपके मुंह में प्रवेश करता है, पाचन प्रक्रिया शुरू होती है।
  • इमेज शीर्षक से चुनें फूड्स जो डायजेस्ट करने के लिए आसान है चरण 9
    3
    छोटे और अक्सर भोजन के लिए विकल्प चुनें यदि आप छोटे भोजन का विकल्प चुनते हैं, तो आप अपने पाचन तंत्र को अधिक कुशलता से काम करने की अनुमति देते हैं। बड़े भोजन के साथ सिस्टम को अधिभारित करने के बजाय, विभिन्न छोटे भोजन से भोजन को सही तरीके से पचाने की इजाजत होती है, इसके अलावा, आपके रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने और अपने चयापचय को बनाए रखने में मदद करें।
  • उसी तर्क के साथ, ज्यादा खा से बचें बहुत से भोजन खाने से आपका पाचन तंत्र डूब जाता है क्योंकि इसमें पाचन एसिड की जरूरत होती है और आप भोजन को कुशलता से नहीं पच सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से चुनें फूड्स जो डायजेस्ट करने के लिए आसान हैं चरण 10
    4
    अपने आप को पचाने के लिए समय दें खाने के तुरंत बाद कई गतिविधियां न करें शारीरिक गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय आपके शरीर को पाचन पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति दें यह आपके शरीर को शरीर के दूसरे भाग में इसे उपयोग करने के बजाय सभी आवश्यक रक्त का उपयोग करने की अनुमति देगा।
  • चरम शारीरिक गतिविधि (उदाहरण के लिए, व्यायाम करने से पहले) से पहले खाने से मतली, एसिड भाटा और उल्टी हो सकती है। इसके बजाय, एक महान भोजन शुरू करने के लिए कसरत करने तक इंतजार करें।
  • युक्तियाँ

    • क्या आपके लिए काम करता है यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ खाद्य पदार्थ एक व्यक्ति के लिए काम करेंगे, जबकि अन्य लोगों के लिए वे पचाने में मुश्किल हो सकते हैं। सभी के लिए कोई एक समाधान नहीं है
    • एक को बनाए रखने की कोशिश करें भोजन डायरी. यह आपको यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि कौन से खाद्य पदार्थ आपको समस्याएं पैदा करते हैं और आप उन्हें अपने आहार से समाप्त कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com