ekterya.com

कैसे एक प्रसूति स्त्री रोग विशेषज्ञ और एक प्रसूति नर्स के बीच चयन करने के लिए

संयुक्त राज्य में, ज्यादातर महिलाएं एक प्रसूति-स्त्रीरोग विशेषज्ञ (ओबी-जीवाईएन) से जन्मपूर्व देखभाल प्राप्त करना और अस्पताल में जन्म देते हैं। हालांकि, कई गर्भवती महिलाओं के मामले में, जन्मपूर्व देखभाल के लिए प्रमाणित प्रसूति नर्स (सीएनएम) की सेवाएं और प्रसव के दौरान अन्य विकल्प भी हैं। यदि आप गर्भवती हैं (या गर्भवती होने की योजना) और पता नहीं है कि किस स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को चुनना है, तो चरण 1 के साथ शुरू करें

चरणों

भाग 1
प्रसूति-रोग विशेषज्ञों और प्रसूति नर्सों के बीच अंतर को समझना

एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ़ के बीच चुनें चुनें चरण 1
1
समझें कि "प्रसूति-स्त्री रोग विशेषज्ञ" क्या मतलब है। प्रसूति-रोग-संबंधी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर हैं जो महिला स्वास्थ्य के विशेषज्ञ हैं वे मेडिकल स्कूल और प्रसूति में एक निवास कार्यक्रम खत्म, फिर Obstetricians और संयुक्त राज्य अमेरिका, प्रसूति और संयुक्त राज्य अमेरिका में स्त्रीरोग विशेषज्ञ के सरकारी संगठन के स्त्रीरोग विशेषज्ञ के मेडिकल कॉलेज से प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए लिखित और मौखिक परीक्षा दे। वे (सीजेरियन सेक्शन सहित) सर्जरी गर्भावस्था और प्रसव से संबंधित जटिलताओं का प्रबंधन, और दवा के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।
  • कुछ स्त्रीरोग-चिकित्सक-महिलाओं के स्वास्थ्य देखभाल के विशेष पहलुओं जैसे कि बांझपन या स्त्री रोग संबंधी कैंसर का उपचार करने के विशेषज्ञों के लिए अतिरिक्त प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनिंदा चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    आपको पता होना चाहिए कि "प्रमाणित प्रसूति नर्स" नाम का नाम क्या है वे नर्सिंग में अपना विश्वविद्यालय पढ़ाई पूरी करते हैं, पंजीकृत नर्स बन जाते हैं और प्रसूति में अतिरिक्त प्रशिक्षण लेते हैं। फिर वे संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रसूति नर्सों की आधिकारिक संगठन, संयुक्त राज्य अमेरिका के ऑब्स्टेट्रिक नर्सों के मेडिकल कॉलेज के प्रमाणीकरण प्राप्त करने के लिए परीक्षाएं देते हैं। वे राज्य के कानूनों के आधार पर दवाएं लिख सकते हैं, लेकिन सर्जरी नहीं कर सकते या उच्च जोखिम वाले मामलों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं।
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनें चुनें छवि चरण 3
    3
    ओबी / जीवाईएन और कई दवाओं के साथ गर्भावस्था और वितरण के बीच संबंधों पर विचार करें। क्योंकि स्त्रीरोग-चिकित्सक चिकित्सकीय चिकित्सक हैं, वे एक वैज्ञानिक और चिकित्सा दृष्टिकोण से गर्भावस्था और वितरण के लिए दृष्टिकोण करते हैं। इस दृष्टिकोण के अपने फायदे और नुकसान हैं
  • एक चिकित्सा दृष्टिकोण फायदेमंद है यदि आपके पास उच्च जोखिम है और आपको विशेष चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता हो सकती है ओबी-जीवाईएन केवल स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर हैं जो सर्जरी की आवश्यकता सहित किसी भी जटिलता को पैदा कर सकते हैं।
  • दूसरी ओर, एक चिकित्सा दृष्टिकोण कभी कभी दवाओं या अनावश्यक हस्तक्षेप में समाप्त होता है। कुछ महिलाओं को जो एक ओबी-स्त्री रोग की सेवाओं का उपयोग कि गर्भावस्था और प्रसव के साथ अपने अनुभवों को भी कई दवाओं का उपयोग कर अंत का एहसास। प्रसव एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और सबसे स्वस्थ महिलाओं को जटिल हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं है।
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनिंदा चरण का शीर्षक चित्र 4
    4
    प्रसव और प्राकृतिक प्रसव में सहायता के बीच सहसंबंध को पहचानता है। आप एक स्त्री रोग विशेषज्ञ-प्रसूति या एक प्रसूति नर्स के साथ एक प्राकृतिक जन्म लेने की कोशिश कर सकते हैं। हालांकि, आम तौर पर एक औरत एक प्रसूति नर्स की सेवाओं का उपयोग करता है जो कम दर्द की दवा, कम हस्तक्षेप और कम सीज़ेरियन की जरूरत होने की संभावना के अधीन लेने के लिए जाता है।
  • भाग 2
    जोखिम के अपने स्तर का मूल्यांकन

    एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनें चुनें
    1
    किसी भी पुराने स्वास्थ्य समस्याओं पर विचार करें ओबी- जीआईएन आमतौर पर किसी भी "उच्च जोखिम" गर्भावस्था के लिए सबसे अच्छा विकल्प है यदि आपके पास एक पुरानी स्वास्थ्य समस्या या मिर्गी है, तो आपकी गर्भधारण इस श्रेणी में आता है। आप एक ओबी-स्त्री रोग और कुछ मामलों में, एक perinatologist (उच्च जोखिम गर्भधारण में विशेषज्ञ) की जरूरत है।
    • यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कई क्षेत्रों में सामान्य प्रसूतिपूर्व दौरे पर एक प्रसूति नर्स और एक चिकित्सीय-स्त्री रोग विशेषज्ञ या आपकी चिकित्सा आवश्यकताओं के लिए अन्य चिकित्सा विशेषज्ञों को देखने के लिए संभव है। किसी भी मामले में, आपकी प्रसूति-स्त्रीरोग विशेषज्ञ आपके गर्भावस्था और आपके प्रसव के प्रभारी होंगे।
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनिए जाने वाले चित्र, चरण 6
    2
    अपने प्रजनन इतिहास के बारे में सोचें यदि आप पहले गर्भवती हैं, तो किसी भी जटिलताओं पर विचार करें। क्या आपने गर्भावधि मधुमेह, प्रीक्लम्पसिया या दूसरी समस्या विकसित की है? क्या आपातकालीन सिजेरियन या अन्य चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता है? यदि हां, तो आप उन परिस्थितियों से निपटने के लिए एक प्रशिक्षित प्रसूति-संबंधी रोग विशेषज्ञ चुन सकते हैं। अन्यथा, आप एक प्रसूति नर्स की सेवाओं का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं।
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनिए जाने वाले चित्र स्टेप 7
    3
    कई गर्भधारण की संभावना पर विचार करें आप पता लगाना यदि आप जुड़वां या तीन कर रहे हैं, क्या आप चिकित्सा समस्याओं है कि एक एकाधिक गर्भावस्था का कारण बन सकता से निपटने में मदद करने के लिए एक ओबी-GYN पड़ सकता है। यदि आप एक बच्चे की अपेक्षा कर रहे हैं, तो एक प्रसूति नर्स आपका सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ़ के बीच चुनें चरण 8 का शीर्षक चित्र
    4
    आपको पता होना चाहिए कि पिछले सिजेरियन में जरूरी नहीं कि एक उच्च जोखिम है आपके सिजेरियन सेक्शन से प्रेरित होने वाले कारणों के आधार पर, आपके पास एक सामान्य गर्भावस्था और योनि डिलीवरी हो सकती है। अपने डॉक्टर से बात, लेकिन अगर आप (संक्षेप में, VBAC) सिजेरियन पिछले के बाद एक योनि जन्म करने जा रहे हैं एक प्रसूति नर्स की सेवाओं का उपयोग पर विचार करना महत्वपूर्ण है। प्रसूति नर्सों की वीबीएसी के लिए एक उच्च सफलता दर है
  • भाग 3
    जन्म के पूर्व की देखभाल पर ध्यान देना

    एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनें
    1
    समझता है कि प्रसूति-संबंधी रोग-विशेषज्ञों और प्रसूति-संबंधी नर्सों ने एक ही मूल जन्मपूर्व देखभाल का प्रदर्शन किया है स्वास्थ्य पेशेवर देखभाल आप चुनते हैं की परवाह किए बिना, आप एक मासिक समीक्षा करने के लिए अपने सातवें महीने तक नौवें महीने के लिए आठवें महीने में और एक सप्ताह में एक बार सप्ताह में दो बार प्रस्तुत करने के लिए है, तो होगा। दोनों पेशेवर आपके वजन को नियंत्रित करेंगे, आपके पेट का आकार, वे मूत्र परीक्षण करेंगे और भ्रूण के हृदय की धड़कन को सुनेंगे।
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनिए जाने वाले चित्र स्टेप 10
    2
    आपको पता होना चाहिए कि आप एक ही परीक्षण और नैदानिक ​​परीक्षण प्राप्त कर सकते हैं, चाहे आप एक प्रसूति-स्त्री रोग विशेषज्ञ या एक प्रसूति नर्स चुनते हैं। आपके द्वारा चुने गए पेशेवरों के बावजूद, आपके पास प्रयोगशाला परीक्षण, अल्ट्रासाउंड, एमीनोसटेंसिज़ और अन्य परीक्षणों तक पहुंच होगी।



  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनिंदा चित्र शीर्षक 11
    3
    इस बारे में सोचें कि आप अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ कितना समय बिताना चाहते हैं हालांकि दोनों प्रकार के प्रदाता एक ही जन्म के पूर्व देखभाल की पेशकश करते हैं, प्रसूति नर्सें अपने रोगियों के साथ अधिक समय बिताना पड़ती हैं। उनमें से अधिकांश आपके सभी सवालों के जवाब देने के लिए एक अतिरिक्त समय निर्धारित करते हैं, आपको अपनी गर्भावस्था के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्रदान करते हैं और किसी चिंता से चर्चा करते हैं जो आपको डूब सकती हैं अच्छा प्रसूति-रोग विशेषज्ञ भी सुनेंगे और आपके सवालों का जवाब देंगे, लेकिन आमतौर पर कम समय है और इसलिए, प्रत्येक नियुक्ति को शीघ्रता से समाप्त करने का प्रयास करेंगे अपने आप से पूछें कि आप किस दृष्टिकोण को पसंद करते हैं
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ़ के बीच चयन करें स्टेप 12
    4
    अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से आप कितना भावुक समर्थन प्राप्त करें इसमें अपवाद हैं, लेकिन सामान्य तौर पर प्रसूति-नर्सें अधिक भावनात्मक समर्थन प्रदान करती हैं। ऑब्स्टेट्रियन-गनीरोलॉजिस्ट यह समझते हैं कि उनकी नौकरी गर्भवती महिला-प्रसूति नर्सों को चिकित्सा देखभाल प्रदान करना है और उनका एक अधिक समग्र दृष्टिकोण है। अपने आप से पूछें कि आप किस शैली को पसंद करते हैं कुछ महिलाओं को जो उनकी चिंताओं को सुनने और भावनात्मक समर्थन दूसरों को प्रदान के लिए एक व्यापक पेशेवर अधिक वाणिज्यिक के अनुपात से पसंद करते हैं और उनके सहयोगियों, मित्रों और परिवार के रूप में, दूसरों से भावनात्मक समर्थन की तलाश करना चाहते हैं।
  • भाग 4
    जन्म के अनुभव को ध्यान में रखते हुए

    एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ़ के बीच चुनें चरण 13
    1

    Video: गर्भावस्था सुझाव: कैसे एक ओबी नर्स बनने के लिए

    विचार करें कि आप कहाँ जन्म देना चाहते हैं संयुक्त राज्य में, ज्यादातर महिलाएं अस्पतालों में जन्म देती हैं, लेकिन आप एक मातृत्व या घर पर जन्म देने पर विचार कर सकते हैं। आपकी पसंद के आधार पर, आपको एक विशेष प्रकार के प्रदाता की आवश्यकता हो सकती है:
    • यदि आप अस्पताल में जन्म देना चाहते हैं, तो आप आम तौर पर स्त्री रोग विशेषज्ञ-प्रसूति या प्रसूति नर्स की सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। पेशेवरों से उन अस्पतालों से पूछें जो वे संबद्ध हैं ताकि आप जान सकें कि आपके विकल्प क्या होंगे।
    • यदि आप मातृत्व में जन्म देना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से आपको एक प्रसूति नर्स की आवश्यकता होगी। मातृत्व अस्पतालों के लिए एक विकल्प हैं - वे जन्म देने के लिए कम जोखिम वाली गर्भधारण के साथ स्वस्थ महिलाओं के लिए एक सहज और सीधी पर्यावरण प्रदान करना चाहते हैं। अस्पतालों के विपरीत, वे आपको अपने कपड़े पहनते हैं, भूखे रहते हैं, खाना खाते हैं और यदि आप चाहें तो श्रम और प्रसव के दौरान गर्म पानी के टब में डाल देते हैं। मातृत्व आमतौर पर प्रमाणित प्रसूति नर्सों की प्रमाणित होती है। यदि कोई आपातकालीन स्थिति उत्पन्न होती है, तो आपको अस्पताल ले जाना होगा।
    • यदि आप घर पर जन्म देना चाहते हैं, तो आपको निश्चित रूप से एक प्रसूति नर्स की आवश्यकता होगी और आपको अपने क्षेत्र में एक नर्स ढूंढने के लिए कुछ शोध करना पड़ सकता है जो घर पर आपकी सहायता करने के लिए तैयार हैं। कम-जोखिम वाली गर्भधारण के साथ सबसे स्वस्थ गर्भवती महिलाओं के लिए, घर पर जन्म देना सुरक्षित है हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि यदि कोई जटिलता उत्पन्न होती है तो आपको तुरंत अस्पताल जाना होगा। इसके अलावा, आपको पता होना चाहिए कि कई स्वास्थ्य बीमा योजनाएं होम जन्म को कवर नहीं करती हैं।
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनें चुनें। चरण 14
    2
    अपने आप से पूछें कि आप प्राकृतिक जन्म के अनुभव के लिए कितने प्रतिबद्ध हैं। आप स्वस्थ हैं, तो आप एक कम जोखिम वाले गर्भावस्था है और अनावश्यक दवाएं, हस्तक्षेप या सर्जरी के बिना जन्म देने के लिए चाहते हैं, तो एक दाई आप के लिए सही हो सकता है। सामान्य तौर पर, प्रसूति नर्सों ने श्रम और प्राकृतिक प्रसव के दौरान अपने रोगियों को निर्देशित करने का बेहतर काम किया है। उदाहरण के लिए, प्रसूति नर्सों के साथ जन्म देने वाली महिलाओं को एपिड्यूरल, एपीसीओटॉमी, संदंश जन्म या सीजेरियन के साथ समाप्त होने की संभावना कम होती है।
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनें चित्र शीर्षक चरण 15

    Video: Obgyn Atlanta Gynecology Practice Atlanta - Best Local Gynecologist Atlanta - Dr. Lynette Stewart

    3
    दर्द दवाओं के बारे में सोचो सामान्य शब्दों में, आप एक दर्दनाशक-रोग विशेषज्ञ (वे दर्द दवाओं का सुझाव देते हैं) के साथ अधिक दर्द प्रबंधन विकल्प होंगे। प्रसूति नर्स दर्द निवारण (श्वास, मालिश, स्थिति में परिवर्तन, गर्म पानी से टब में जन्म देने) के लिए प्राकृतिक तकनीकों का सुझाव देते हैं - हालांकि, वे कुछ दर्द दवाएं भी लिख सकते हैं और यदि आप जन्म देते हैं एक अस्पताल, आप एक एपिड्यूरल प्राप्त कर सकते हैं चाहे आप कितने पेशेवर चुनते हों
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनिए जाने वाले चित्र स्टेप 16
    4
    आपको पता होना चाहिए कि क्या आप अपने पेशेवर से एक निजी उपचार चाहते हैं कई बाल नर्सों को श्रम के प्रारंभिक चरणों से आपके साथ रहना होगा, जब तक कि आप अपने बच्चे को नहीं देते, आपको निर्देश और विभिन्न प्रकार के समर्थन प्रदान करते हैं। यदि यह वही है जो आप चाहते हैं, तो आपको किसी प्रसूति-स्त्री रोग विशेषज्ञ के बजाय एक प्रमाणित प्रसूति नर्स की तलाश करनी चाहिए। ऑब्स्टेट्रियन-गाइनाकोलॉजिस्ट आमतौर पर डिलीवरी के समय तक समय-समय पर आपको जांचते हैं, लेकिन वे आपके पक्ष में नहीं रहेंगे- सामान्य तौर पर वे नर्सों के लिए इस प्रकार की देखभाल छोड़ देते हैं
  • भाग 5
    फैसला लेना

    एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनें छवि शीर्षक 17
    1
    अपने साथी से बात करें यदि आपके पास एक पति या साथी है, तो उस व्यक्ति से जन्म के समय की देखभाल के प्रकार और उस जन्मजात के अनुभव के बारे में बात करें। आप एक हैं जो बच्चा होगा, लेकिन वह भी अपनी वरीयताओं और चिंताओं को व्यक्त करने का विकल्प होगा
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनिए जाने वाले चित्र स्टेप 18
    2
    दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ अपनी चिंताओं के बारे में बात करें जिन्होंने हाल ही में जन्म दिया है यदि आप हाल ही में जन्म दे चुके महिलाओं को जानते हैं, तो उनके साथ अपने अनुभवों के बारे में बात करें वे आपको प्रसूति-स्त्रीरोग विशेषज्ञ और प्रसूति-संबंधी नर्सों के बारे में अपने इंप्रेशन दे सकते हैं और वे आपके सवालों के जवाब दे सकते हैं। इसके अलावा, यदि वे आपके इलाके में रहते हैं, तो वे कुछ पेशेवरों की सिफारिश कर सकते हैं (या सुझा नहीं सकते हैं)
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनिए जाने वाले चित्र स्टेप 1 9
    3
    संभावित स्वास्थ्य प्रदाताओं के साथ मिलो यदि आपकी गर्भावस्था कम जोखिम है और आप अभी भी तय नहीं करते हैं कि आप किस तरह के पेशेवर चाहते हैं, उनमें से कम से कम एक से संदर्भ प्राप्त करें और अपनी चिंताओं पर चर्चा करने और उनके लिए अपने सवालों के जवाब देने के लिए मिलें। उन्हें श्रम के दौरान जन्म के पूर्व का दौरा और दर्द प्रबंधन के बारे में उनके दृष्टिकोणों के बारे में पूछें और उनके रोगियों को जन्म देने के बारे में पता करें। आपकी व्यक्तिगत राय के अनुसार उचित लगता पेशेवर चुनें।
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चयन करें शीर्षक स्टेज 20

    Video: जॉन्स हॉपकिन्स स्त्री रोग और प्रसूति | अभिनव, शिक्षा, सहयोग

    4
    अपनी सहजता का पालन करें यदि आपने सभी विकल्पों पर शोध किया और माना है, तो अपने अंतर्ज्ञान का पालन करें। यदि आप स्वस्थ हैं और आपकी गर्भावस्था से जुड़े जोखिम नहीं हैं, तो कोई गलत निर्णय नहीं है। अगर आप एक मेहमान के साथ एक मेहमाननवाज वातावरण में और अधिक आरामदायक महसूस करते हैं जो आपकी गर्भावस्था, श्रम और प्रसव को नियंत्रित करता है, तो एक स्त्री रोग विशेषज्ञ- प्रसूति-विज्ञान के साथ जाएं यदि आप किसी प्राकृतिक परिप्रेक्ष्य से गर्भावस्था के बारे में अधिक सहज महसूस कर रहे हैं और आप एक प्रदाता चाहते हैं जो आपके पक्ष में श्रम और प्रसव के दौरान रहता है, तो एक प्रसूति नर्स पर जाएं
  • युक्तियाँ

    • कुछ राज्यों में, प्रमाणित प्रसूति नर्सों को केवल प्रमाणित नर्स (सीएम) कहा जाता है। दोनों संप्रदाय समान प्रशिक्षण, प्रमाणीकरण और दवा लिखने की क्षमता दर्शाते हैं।
    • यह मत भूलो कि व्यक्तिगत पेशेवर उनके शीर्षक और प्रमाणीकरण के रूप में महत्वपूर्ण है। चाहे आप किसी स्त्री रोग विशेषज्ञ या प्रसूति नर्स को चुनते हों, ऐसे किसी व्यक्ति को ढूंढें जिनके साथ आप सहज महसूस करते हैं।
    • तुम हमेशा अपनी योजना के विवरण की पुष्टि और सुनिश्चित करें कि आप अपनी सेवाओं नर्स मिडवाइफ या प्रसूति-स्त्रीरोग विशेषज्ञ को कवर करने के लिए अपनी बीमा कंपनी से संपर्क करना चाहिए। अधिकांश योजनाएं दोनों को कवर करती हैं, लेकिन अगर आप अग्रिम में जांच करते हैं तो आप अप्रिय आश्चर्यों से बच सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com