ekterya.com

अतालता के लिए एक उपचार का चयन कैसे करें

अतालता एक असामान्य दिल की धड़कन है (बहुत तेज, बहुत धीमी या अनियमित)। हालांकि अतालता आमतौर पर सौम्य है, अंत में यह आपके हृदय को प्रभावी ढंग से रक्त पंप करने की क्षमता को कम कर सकता है एक अतालता दिल की धड़कन में एक आंदोलन या संक्षिप्त विराम की तरह लग सकता है और आपको चक्कर आना या चक्कर आ सकता है कई असामान्यताएं अतालता का कारण बन सकती हैं। आपके चिकित्सक ने अंततः आपके विशिष्ट अतालता के अनुसार और अन्य विधियों के प्रति आपके प्रतिसाद के अनुसार उपलब्ध विभिन्न दवाओं और प्रक्रियाओं से आपके लिए सर्वोत्तम उपचार योजना चुन ली होगी।

चरणों

विधि 1
दवाएं चुनें

अत्रीवाद के लिए एक उपचार चुनें चरण 1 छवि शीर्षक
1
अपने चिकित्सक से परामर्श करें कई अतालताएं हानिरहित हैं या कम से कम उपचार योजनाएं आवश्यक हैं। यदि अतालता का इलाज करने के लिए दवाएं पर्याप्त हैं, तो आपका डॉक्टर हमेशा से यह पसंद करेंगे कि आप उन्हें सर्जरी प्रक्रिया से गुजरने के लिए ले जाएं। वह आपके नैदानिक ​​परीक्षणों के आधार पर आपकी आयु, आपके चिकित्सा इतिहास और अतालता के प्रकार सहित कई कारकों पर विचार करेगा।
  • उदाहरण के लिए, दवाओं पर्याप्त विश्वसनीयता एक धीमी गति से दिल की धड़कन (मंदनाड़ी) के इलाज के लिए के साथ अपने दिल में तेजी लाने के नहीं किया जा सकता है, लेकिन अतालता जो एक दिल है कि अनियमित या बहुत तेजी से रास्ता (क्षिप्रहृदयता) धड़कता से आते हैं के साथ कर सकते हैं।
  • अतालता चरण 2 के लिए एक उपचार चुनें
    2
    एक इलाज के रूप में दवा के उद्देश्यों को जानिए जब दवा के नुस्खे के अनुसार दवा ले ली जाती है, तो यह तेजी से दिल की धड़कन को धीमा कर सकता है या अतालता से उत्पन्न होने वाली जटिलताओं को भी कम कर सकता है। अतालता के सबसे गंभीर और जीवन-धमकाने वाली जटिलताओं में से कुछ अस्थिरता, दिल की विफलता और अचानक हृदय रोग है।
  • अत्रीवाद के लिए एक उपचार चुनें चरण 3 छवि शीर्षक
    3
    किसी भी अंतर्निहित बीमारी का इलाज करें अतालता अक्सर एक अन्य अंतर्निहित बीमारी के लक्षण होती है डॉक्टर के नैदानिक ​​परीक्षणों से पता चलता है कि यह एक थायरॉयड समस्या या दिल की बीमारी का भी परिणाम है। इस मामले में, डॉक्टर प्रक्रिया के दौरान अतालता का मुकाबला करने के लिए एक दवा (जैसे कि हाइपरथायरॉडीजम का इलाज करने के लिए) और साथ ही दवाएं लिख सकते हैं।
  • किसी भी दवा के साथ, डॉक्टर द्वारा निर्देशित बिल्कुल ठीक उन्हें ले लो।
  • Video: हृदय रोग के क्या लक्षण और कैसे करें बचाव ?

    अत्रीवाद के लिए एक उपचार चुनें चरण 4
    4
    एंटीप्लेटलेट और एंटीकायगुलेंट उपचार के बारे में प्रश्न अतालता का सबसे सामान्य रूप से एक अलिंद (AFib, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) कहा जाता है। इस अतालता रक्त संचित की अनुमति देता है, (, और इसलिए, एक स्ट्रोक की) एक खून का थक्का का खतरा बढ़ के रूप में दिल के स्थानों में से एक पंप रक्त अकुशलता से। ऐसा होने की संभावना है कि डॉक्टर इन मामलों में खून के थक्के बनाने की संभावना को कम करने के लिए एंटीकायगुलेंट दवाओं का सुझाव देते हैं।
  • इन मामलों में इस्तेमाल की जाने वाली सामान्य दवाएं एस्पिरिन और वार्फरिन (कौमडिन) हैं, जिन्हें आपको चिकित्सक द्वारा अनुशंसित आवृत्ति के अनुसार हमेशा लेना चाहिए।
  • एंटीकायगुलेंट दवाएं अक्सर अत्यधिक रक्तस्राव के खतरे के साथ आती हैं और आपको इस उपचार योजना को लागू करने से पहले डॉक्टर को बताइए कि आप जो दवा लेते हैं उसे बताएं। आप नियमित रूप से एक रक्त परीक्षण भी कर सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप दवाईयां सही मात्रा में लेते हैं, खासकर वार्फरिन
  • Video: हृदय रोग के लक्षण | हार्ट अटैक से बचने के उपाय | हृदय रोग का आयुर्वेदिक इलाज Hriday Rog ke Upay

    अतालता के लिए एक उपचार चुनें चरण 5

    Video: ह्रदय रोग के कारण ,लक्षण और बचाव के उपाय. heart problems, cause, symptoms and treatment. दिल का दौरा

    5
    अलौकिक दवाओं की जांच करें ये विकल्प आपके सामान्य हृदय ताल (कार्डियोवर्सन) को पुनर्प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। डॉक्टर इन दवाओं की एक विस्तृत विविधता से चयन करने में सक्षम होंगे और आपको ऐसे लक्षणों को खोजने से पहले कई लेना पड़ सकते हैं जो प्रतिकूल साइड इफेक्ट्स के बिना अपने अतालता को नियंत्रित कर सकता है। परीक्षण और त्रुटि प्रक्रिया के दौरान, आप इन दवाओं में से कुछ की वजह से अतालता का अनुभव कर सकते हैं, इसलिए यह संभव है कि डॉक्टर एक एंटीकायगुलेंट दवाओं को एक दूषित होने के जोखिम को कम करने के लिए भी सुझाएगा। ये कुछ सामान्य विकल्प हैं:
  • एमेइडारोन (कोर्डारोन, पीएसरोन) -
  • बीपिडिल हाइड्रोक्लोराइड (वास्कोर) -
  • फ्लास्कैनिड (टैंबोकोर) -
  • ibutilide (भ्रष्ट)।
  • अतालता के लिए एक उपचार चुनें चरण 6
    6
    कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स के बारे में पूछें ब्लॉकर्स कैल्शियम चैनल (कैल्शियम विरोधी) कैल्शियम हृदय ऊतक के आंदोलन को रोकने के लिए, एक मंदित दिल की दर में जिसके परिणामस्वरूप। इससे उन्हें एक तेजी से दिल की दर (tachycardia), विशेष रूप से स्थितियों में, जहां antiarrhythmic दवाओं काम नहीं किया या अपने चिकित्सक द्वारा सिफारिश नहीं कर रहे हैं में धीमा करने के लिए एक आम विकल्प बनाता है। ये विकल्प felodipine (Plendil), isradipine (Dynacirc) और nicardipine (Cardene) शामिल हैं।
  • आमतौर पर, उन्हें दैनिक रूप से लिया जाता है
  • यदि आप गर्भवती हैं तो उन्हें न लें
  • जब आप कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स लेते हैं तो अंगूर का रस मत पीते हैं, क्योंकि वे दवाओं की एकाग्रता में वृद्धि कर सकते हैं और जहरीले प्रभाव पड़ सकते हैं।
  • अर्टिथिमिया के लिए एक ट्रीटमेंट चुनें शीर्ष 7
    7



    बीटा ब्लॉकर्स के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें बीटा ब्लॉकर एड्रेनालाईन के प्रभाव को कम करते हैं, जो तेजी से दिल की धड़कन के कारण अतालता का भी इलाज कर सकते हैं। यह अधिक संभावना है कि अपने चिकित्सक से इन दवाओं लिख देंगे अगर हृदय रोग अपने अतालता का मूल कारण है, वह भी हृदय रोग से संबंधित एनजाइना दर्द का इलाज कर सकता है। कुछ सामान्य विकल्प हैं एसेबुतोलोल (सेक्ट्राल), एटेनोलोल (टेरोनर्मिन) और बीटेक्सोलोल (केरलोन)।
  • आमतौर पर, इस दवा को दैनिक रूप से लिया जाता है
  • यदि आप स्तनपान कर रहे हैं या यदि आप गर्भवती हैं तो आपको इसे नहीं लेना चाहिए
  • कुछ दुष्प्रभाव हाइपोटेंशन, ब्रेडीकार्डिया और साँस लेने में समस्याएं हो सकती हैं।
  • यदि आप इस दवा इंसुलिन के साथ लेते हैं तो हाइपोग्लाइसीमिया का खतरा बढ़ जाता है।
  • विधि 2
    आक्रामक उपचार या उपकरणों को चुनें

    अस्थिथ्मिया के लिए एक उपचार चुनें चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें आपका डॉक्टर इनवेसिव चिकित्सा का सहारा से पहले अतालता को नियंत्रित या एक युक्ति है कि दिल ताल स्थिर डालने के लिए उपलब्ध दवाओं का उपयोग करने की कोशिश करेंगे। अगर दवाओं यदि आप बहुत अधिक दुष्प्रभाव का उत्पादन या डॉक्टर निर्धारित करता है कि यह है कि आप गंभीर जटिलताओं है कि न केवल दवाओं की आवश्यकता होती है विकसित होने का खतरा चलाने के लिए अपनी अतालता दवाओं का जवाब नहीं है, तो आप आपको बता देंगे कि आपके विकल्प हैं। आपके लिए सही विकल्प आपके चिकित्सा इतिहास और आपके पास अतालता के प्रकार पर निर्भर करेगा।
  • ऑरियथिया के लिए एक उपचार चुनें शीर्षक से छवि चरण 9
    2
    बिजली के कार्डियोवर्सियन के बारे में बात करें यदि अतिरक्त चिकित्सा दवाओं में से कोई भी आपके अतालता को प्रभावी ढंग से नियंत्रित नहीं कर रहा है, तो आप बिजली के कार्डियोवर्सियन का उपयोग करने के लिए एक उम्मीदवार हो सकते हैं। अत्रिअल फ़िबिलीज़ेशन और आलिंद स्पंदन अल्टिथ्मिया के दो सबसे सामान्य रूप हैं जो बिजली के कार्डियोवर्सियन का जवाब देते हैं। इस प्रक्रिया में दिल की दर को स्थिर करने के लिए हृदय में एक छोटा विद्युत संकेत भेजना शामिल है
  • अर्टिमिथिया के लिए एक ट्रीटमेंट चुनें शीर्षक 10
    3
    कैथेटर पृथक्करण के बारे में प्रश्न एक इलैक्ट्रोफिजियोलॉजिस्ट विभिन्न अतालता को सुधारने के लिए कैथेटर पृथक्करण का उपयोग कर सकता है, जिसमें अत्रिअल फेब्र्रिएशन, आलिंद झूला, और निलय टीकाकार्डिया शामिल है, जो संभवतः घातक है। इस प्रक्रिया में, चिकित्सक हृदय में एक छोटा कैथेटर सम्मिलित करेगा और उच्च आवृत्ति वाले धाराओं को ऊतक को भेज देगा जो अतालता का कारण बनता है। असल में, यह दोषपूर्ण पथ "डिस्कनेक्ट करता है", जिसके परिणामस्वरूप सामान्य हृदय की धड़कन होती है।
  • चूंकि यह प्रक्रिया बिजली के कार्डियोवर्सियन से अधिक आक्रामक है, इसलिए चिकित्सक पहले दूसरे विकल्प का उपयोग कर सकता है, इसके बाद आवश्यक होने पर पृथक किया जा सकता है।
  • यह एक छोटी प्रक्रिया है, दो से चार घंटे, और आमतौर पर जटिलताओं के कम जोखिम वाले कुछ दिनों में आप सामान्य गतिविधियों में वापस लौट सकते हैं।
  • अत्रीवाद के लिए एक उपचार चुनें शीर्षक से छवि चरण 11
    4
    एक पेसमेकर चुनें, अगर आपका दिल धीरे-धीरे धड़कता है यदि आपका अतालता आपके दिल को धीरे धीरे हरा करने का कारण बनता है, तो यह संभावना है कि डॉक्टर आपके साथ पेसमेकर का इस्तेमाल करने के विकल्प के बारे में बात करेंगे। दुर्भाग्य से, कोई दवा उपलब्ध नहीं है जो धीमी गति से दिल की दर (ब्रैडीकार्डिया) का इलाज करता है। एक पेसमेकर में छोटे तारों के कई समूह शामिल होते हैं जो आपके दिल में विद्युत गतिविधि को मापते हैं। वे एक छोटी नाड़ी जनरेटर से जुड़े होते हैं जो हृदय गति को सामान्य करने के लिए एक संकेत भेजता है, जब भी यह एक असामान्यता का पता लगाता है।
  • हालांकि यह बहुत आक्रामक लगता है, यह है कि इस प्रक्रिया बहुत ही सुरक्षित है माना जाता है और केवल एक अस्पताल में एक रात की आवश्यकता है, जबकि कर्मचारियों अपनी गति और हृदय गति को देखने के उपकरण ठीक से काम सुनिश्चित करने के लिए।
  • स्पष्ट पेसमेकर के साथ हस्तक्षेप के रूप में, आप (या उदाहरण, एमआरआई के लिए बिजली की वेल्डिंग उपकरण इस्तेमाल करते हैं) अत्यधिक चुंबकीय क्षेत्र और बिजली उत्पादन उपकरण से बचना चाहिए। आपको पेसमेकर के पास छाती की जेब में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे कि आपके सेल फोन से बचने से बचना चाहिए।
  • ऑररिथिमिया के लिए एक ट्रीटमेंट चुनें शीर्ष 12
    5
    अपने डॉक्टर से एक इम्प्लाएटेबल कार्डियोवायर डीफिब्रिलेटर (आईसीडी) के बारे में पूछें। आईसीडी, यह एक पल्स जनरेटर से जुड़े दिल में डाला जाता है एक पेसमेकर के समान है, लेकिन अतालता, विशेष रूप से वेंट्रिकुलर ताच्य्कार्डिया और निलय सम्बन्धी तंतुविकसन, जो दोनों के घातक हैं की एक विस्तृत विविधता के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • इससे पहले कि आईसीडी का उपयोग कर पर विचार, अपने अतालता नश्वर हो सकता है और एक कारण यह है कि इस तरह के तीव्र रोधगलन (दिल का दौरा), myocardial ischemia (हृदय की मांसपेशियों में अपर्याप्त रक्त प्रवाह) या इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन और विषाक्तता के रूप में, नहीं सुधारा जा सकता से आना चाहिए दवाओं के लिए
  • यदि आप डीसीआई का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आप सामान्य जीवन शैली का नेतृत्व कर सकते हैं, आप खेल और व्यायाम भी कर सकते हैं। उन्हें वर्ष में कई बार अपने आईसीडी की जांच करनी पड़ सकती है, हालांकि उनकी बैटरी 5 से 7 साल के बीच होती है।
  • डीसीआई पल्स जनरेटर की रक्षा में मदद करने के लिए, आपको बड़े चुंबकीय क्षेत्र और बिजली उत्पादन उपकरण (उदाहरण के लिए, एमआरआई करना या इलेक्ट्रिक वेल्डिंग उपकरण का उपयोग करना) से बचने के लिए होगा। आपको डिवाइस के 15 सेमी (6 इंच) के भीतर सेल फोन या सुनवाई एड्स को रखने से बचना चाहिए।
  • अत्रीवाद के लिए एक विकल्प चुनें शीर्षक 13 छवि चरण 13
    6
    मैज कार्डियाक प्रक्रिया के बारे में बात करें अगर कुछ और ने एथ्रल फ़िबिलीशन को नियंत्रित नहीं किया है, तो डॉक्टर इस प्रक्रिया के विकल्प के बारे में आपसे बात कर सकते हैं, जो एक बहुत कम आक्रामक हृदय की सर्जरी या खुले दिल की शल्य चिकित्सा हो सकती है। शल्य चिकित्सा में, डॉक्टर छोटे कटौती करता है जो एक साथ सिले होते हैं और निशान ऊतक बनते हैं, जो असामान्य आवेगों में हस्तक्षेप करते हैं।
  • चेतावनी

    • यद्यपि यह लेख अतालता से संबंधित जानकारी प्रदान करता है, आपको इसे चिकित्सा सलाह पर विचार नहीं करना चाहिए अपने अतालता का इलाज करने के लिए आपको सबसे अच्छा तरीका तय करने के लिए हमेशा एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com