ekterya.com

कैसे गैसों को प्राकृतिक रूप से खत्म करने के लिए

हम सभी समय-समय पर आंत्र गैस के संचय से पीड़ित हैं, लेकिन इससे स्थिति को कम असुविधाजनक बनाने में योगदान नहीं है। यदि आप अधिक से अधिक-काउंटर वाली दवाओं का उपयोग किए बिना या नुस्खे के साथ गैसों को खत्म करना चाहते हैं, तो कई कदम उठा सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक पाचन की कोशिश कर सकते हैं, अधिक व्यायाम कर सकते हैं और अपने आहार में गैस का उत्पादन करने वाले खाद्य पदार्थों को प्रतिबंधित कर सकते हैं। बस ध्यान रखें कि चिकित्सा समस्याओं और दवाएं जो आंतों का गैस बनाते हैं, इसलिए आपको चिकित्सक के पास जाना पड़ सकता है, अगर आपकी स्थिति में सुधार नहीं होता है।

चरणों

विधि 1
गैस को राहत देने के लिए प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें

रिलेग गैस स्वाभाविक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक कप पाचन प्रेरणा तैयार करें जब एक जलसेक के रूप में खपत होती है, कुछ जड़ी-बूटियां अतिरिक्त गैस की वजह से दर्द और असुविधा को राहत देने में मदद करती हैं। यह माना जाता है कि ये जड़ी-बूटियां आंतों से छुटकारा पाती हैं, इसमें गैसों के पुन: सोशोधन की अनुमति होती है और इसकी रिहाई की सुविधा प्रदान करती है। अगली बार जब आपको आंत्र गैस को खत्म करना है, तो अदरक, सौंफ़ का बीज, कैमोमाइल, ऐनाइस, टकसाल या नींबू बाम का एक कप आज़माएं।
  • अदरक: अपने भोजन के साथ 1 और 2 कप अदरक की चाय के बीच में पिलाएं। पेय तैयार करने के लिए, उबला हुआ पानी के प्रत्येक कप के लिए ताजा और छिड़क अदरक के 1 बड़ा चमचा मिलाएं। इसे 5 मिनट तक चार्ज करें और अपने भोजन के दौरान इसे पीना। भोजन के बाद अदरक का मिश्रण भी नशे में हो सकता है दूसरी ओर, यदि आप इसे पूरक के रूप में निगलना चाहते हैं, तो निर्माता के निर्देशों का पालन करें। अदरक 2 और गर्भवती बच्चों के लिए जोखिम नहीं रखता है। किसी सर्जिकल हस्तक्षेप से 1 सप्ताह पहले इसका उपयोग बंद हो जाता है, क्योंकि यह संभव है कि यह रक्त के जमावट को धीमा कर दे।
  • सौंफ़ बीज: एक जलसेक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है (1 चम्मच 5 मिनट के लिए उबला हुआ पानी के 1 कप में लोड) या पूरे भस्म (भोजन के बाद 1 से 2 चम्मच)। बच्चों और शिशुओं के लिए सौंफ़ बीज का कोई खतरा नहीं है, और बाद के मामले में पेट का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • कैमोमाइल: बच्चों और बच्चों के लिए जोखिम नहीं पेश करता है हालांकि, गर्भवती महिलाओं को कैमोमाइल की प्रेरणा से बचना चाहिए, क्योंकि यह सूचित किया गया है कि समयपूर्व गर्भपात का (बहुत छोटा) जोखिम है कैमोमाइल का उपयोग एक जलसेक के रूप में अधिक होता है
  • अनीस: एनीज़ का फल एक लंबे समय के लिए इस्तेमाल किया गया है जैसे कि एक कारमिनेटिव। गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं और 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के मामले में, सावधानी की सलाह दी जाती है जब ऐनज को एक प्रेरणा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसे तैयार करने के लिए 1/2 से 1 चम्मच सूखे एनीजेड फलों में 1 कप उबले हुए पानी में 5 मिनट के लिए लोड करें।
  • टकसाल: 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को नहीं दिया जाना चाहिए। जलसेक बनाने के लिए, 5 मिनट के लिए 1 कप उबला हुआ पानी में 1 चम्मच सूखे टकसाल का पानी भरें।
  • मेलिसा: यदि आपके पास थायरॉयड समस्या है तो इसका उपयोग न करें। एक जलसेक तैयार करने के लिए, 5 मिनट के लिए 1 कप उबलते पानी में 1 चम्मच सूखे नींबू बाम के पत्तों को भरें। बच्चों के मामले में और जो गर्भवती हों या स्तनपान कर रहे हैं, इसका इस्तेमाल सावधानी से करें और एक विशेषज्ञ डॉक्टर की देखरेख में करें।
  • रिलीफ गैस स्वाभाविक रूप से चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    कैरवे बीज खाओ परंपरागत रूप से इन बीजों को एक उत्पाद के रूप में उपयोग किया जाता है जो भोजन के बाद पाचन में योगदान देता है। खाने के बाद पूरे बीज के 1/2 और 1 चम्मच के बीच खाएं या व्यंजनों के लिए देखो जो उन्हें शामिल करते हैं। आप चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम का इलाज करने के लिए पेपरमिंट ऑयल के साथ गाढ़ा आवश्यक तेल का उपयोग भी कर सकते हैं। एक बच्चे, एक गर्भवती महिला को या स्तनपान कराने से पहले डॉक्टर से पूछें।
  • छवि शीर्षक राहत चित्रकारी प्राकृतिक रूप से चरण 3
    3
    खाने के लिए डिल जोड़ें इस जड़ी बूटी सैकड़ों वर्षों से इस्तेमाल किया गया है गैस और सूजन को कम करने और, एफडीए (फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन अमेरिका) के अनुसार, (अंग्रेज़ी में अपनी परिवर्णी शब्द के लिए GRAS) आम तौर पर मान्यता के रूप में सुरक्षित का दर्जा दिया है। एक नुस्खा में एक छोटे से ताजा डिल का प्रयोग करें, यह 5 मिनट के लिए 1 कप पानी में सजावट या कार्गो 1 चम्मच सूखे डिल के रूप में अपने भोजन पर छिड़के।
  • रिलीफ गैस स्वाभाविक रूप से चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: पेट गैस, अमलता (Acidity), पेट या छाती मैं जलन से तुरंत छुटकारा पाने के गजब के बेहेतरीन उपाय

    पाचन एंजाइम लेने के बारे में सोचें ये स्वाभाविक एंजाइम हैं कि अग्न्याशय के कारण भोजन को और अधिक आसानी से पचाने का उत्पादन होता है प्रोटीज (टूटने प्रोटीन), lipases (वसा बिखर) और amylases (कार्बोहाइड्रेट बिखर): वहाँ पाचन एंजाइमों के तीन मुख्य प्रकार हैं। ये एंजाइम पशु अग्न्याशय से मुख्य रूप से ली गई है और उन्हें अवशोषित और बैक्टीरिया है जो गैसों का उत्पादन करने के पचाया उपलब्ध भोजन की मात्रा कम करने के लिए आसान बनाने के खाद्य पदार्थों की आणविक जंजीरों को बाधित करने की सेवा, कर रहे हैं।
  • पाचन एंजाइम वाले उत्पादों के कुछ उदाहरण वे हैं जो कि बीनो, शुद्ध इंकपॉस्सुलेशन, प्रकृति की गुप्त और स्रोत नैचुरल बनाते हैं, और ऑनलाइन पाए जा सकते हैं।
  • भोजन से पहले 10 से 20 मिनट तक पाचन एंजाइम लें।
  • कुछ पौधों में प्राकृतिक पाचन एंजाइम होते हैं जो गैस को कम कर सकते हैं और वाणिज्यिक संस्करणों के इस्तेमाल को भी कम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, पपीता और अनानास विभाजन प्रोटीन, आम का कार्बोहाइड्रेट टूट जाता है, और शहद प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट को अलग करता है।
  • विधि 2
    अतिरिक्त गैस से बचने के लिए अपनी जीवन शैली में बदलाव करें

    रिलेग गैस स्वाभाविक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    आवश्यक होने पर गैसों को रिलीज करें शायद कभी-कभी आप महसूस करते हैं कि गैस आपके शरीर से आगे बढ़ते हैं और आपको उन्हें छोड़ना होगा। अगर आपको उन्हें छोड़ने की आवश्यकता महसूस हो, तो उन्हें वापस पकड़ न दें। एक निजी क्षेत्र खोजें और थोड़ा बाहर जाएं "सामाजिक प्रयोजनों" के साथ गैसों को बनाए रखना केवल झुंझलाहट को बदतर करेगा
    • बाथरूम में एक ब्रेक ले लो
    • ब्लॉक चलें (आंदोलन और व्यायाम आमतौर पर गैस को तेज करने में मदद करते हैं)
    • कुछ गैसों को रिहा करने के लिए समय और स्थान के लिए "ब्रेक" लें।
  • रिलेग गैस स्वाभाविक चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    अधिक व्यायाम करें नियमित रूप से व्यायाम करने से पाचन तंत्र को प्रोत्साहित करने और गैस के संचय को कम करने में मदद मिल सकती है। 30 मिनट की मध्यम शारीरिक गतिविधि हर दिन करने का प्रयास करें आप 10 से 15 मिनट के सत्र में पूरे दिन व्यायाम भी अलग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप दोपहर के भोजन के लिए अपने ब्रेक के दौरान 15 मिनट की पैदल चलने के लिए जा सकते हैं और फिर 15 मिनट बाद व्यायाम वीडियो भी कर सकते हैं अपनी रोज़ दिनचर्या में और अधिक शारीरिक गतिविधि को शामिल करने के लिए, आप जिन प्रकार के व्यायाम को पसंद करते हैं और जिसके साथ आप पालन करेंगे, उन्हें ढूंढने का प्रयास करें
  • रिलीफ गैस स्वाभाविक चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: C EST L HERBE LA PLUS PUISSANTE QUI EXISTE ,PEU DE GENS LE SAVENT ET NE PROFITENT DE SES BIENFAITS!




    आम तौर पर गैसों को उत्पन्न करने वाले खाद्य पदार्थों के आपके उपभोग को प्रतिबंधित करें कुछ लोगों को कुछ खाना संवेदनशीलता (लैक्टोज असहिष्णुता, लस संवेदनशीलता) की वजह से अधिक आंत्र गैस होने की संभावना है, भोजन के प्रकार वे अपने आहार (जैसे चावल आमतौर पर की तुलना में पचाने के लिए आसान है में उपभोग आलू) और प्रकार या पेट के बैक्टीरिया है कि आपके पाचन तंत्र में रहते हैं की आबादी (आंतों वनस्पति जहां आप रहते हैं पर निर्भर करता है भिन्न हो सकते हैं, आप क्या खाते हैं और सामान्य रूप से अपने स्वास्थ्य)। निम्नलिखित खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें:
  • गेहूं के उत्पादों
  • दूध और अन्य डेयरी उत्पादों
  • उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ
  • फलियां
  • ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, फूलगोभी, ब्रोकोली जैसे क्रॉसफेरस सब्जियां
  • प्याज़
  • सेब
  • मकई
  • जई
  • आलू
  • नाशपाती, प्लम और आड़ू जैसे फल
  • रिलीज़ गैस स्वाभाविक चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आहार में प्रोबायोटिक्स की मात्रा बढ़ाएं ये फायदेमंद आंत्र बैक्टीरिया की वृद्धि को बढ़ावा देते हैं जो पाचन सुधारते हैं। इसके अलावा, "हानिकारक" बैक्टीरिया की मात्रा जो संक्रमण या अन्य समस्याएं पैदा कर सकती है, जीव में कमी कर सकती है। उपभोग प्रोबायोटिक्स आपको "फायदेमंद" और "हानिकारक" जीवाणुओं को संतुलित करने में मदद कर सकते हैं, और अपने शरीर को यह काम करना चाहिए जितना चाहिए।
  • दही खाओ बैक्टीरिया की सक्रिय संस्कृतियों के साथ दही सामान्य आंतों के वनस्पतियों की जगह और नवीनीकृत कर सकता है। यह पढ़ाई में दिखाया गया है कि प्रोबायोटिक्स के दही जो कि तनाव के होते हैं लैक्टोबैसिलस या बिफीडोबैक्टीरियम चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के लक्षणों को बेहतर बनाने में विशेष रूप से प्रभावी है।
  • इसमें प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थ शामिल हैं, जैसे मिसो, टेम्पे, किम्मी, साउरकराट और अचार।
  • प्रोबायोटिक पूरक लेने के बारे में सोचें एक है कि खुराक, वंश, प्रजातियों और प्रोबायोटिक के तनाव के बारे में जानकारी शामिल है, और जीव उस समय आप इसका इस्तेमाल पर जीवित हैं की संख्या, और कंपनी का नाम और इसके संपर्क विवरण के लिए देखो।
  • रिलेग गैस स्वाभाविक चरण 9 शीर्षक वाली छवि

    Video: दूध की एक बूंद के लिए मोहताज हो गया था ये मुस्लिम देश, 10 हजार गायों ने बदल दी इस देश की किस्मत !

    5
    धीमी गति से खाओ पाचन तंत्र में बने गैसों का एक हिस्सा खाने के समय निगलने वाली हवा के कारण होता है। यह हवा निगलने, खाने या बहुत जल्दी पीने और पर्याप्त चबाने के कारण हो सकता है। आप हवा की मात्रा को कम कर सकते हैं जिससे आप निगल लेते हैं और इस प्रकार अतिरिक्त गैस से बच सकते हैं, अगर आप अपने भोजन को धीमी गति से खाते हैं और अच्छी तरह चबाने के लिए। प्रत्येक काटने के बीच की मेज पर अपना कांटा छोड़ने की कोशिश करें और सबसे बड़ी मात्रा में पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए प्रत्येक को 40 गुना चबाएं।
  • Video: सिरदर्द हो जायेगा छूमंतर इन अचूक घरेलू नुस्खों के प्रयोग से Home remedies for headache

    छवि शीर्षक राहत चित्रकारी प्राकृतिक रूप से 10
    6
    अपने डॉक्टर से बात करें आपकी समस्या को 2 से 3 सप्ताह के बाद आंतों गैसों में सुधार नहीं करता है, एक अपॉइंटमेंट तय करने के लिए अपने डॉक्टर कहते हैं। आपके गैस का कारण एक और शर्त या दवा हो सकती है जो आप ले रहे हैं। भूलने के अन्य लक्षण आप ध्यान दिया है, साथ ही अन्य दवाओं (ओटीसी या पर्चे) आप ले रहे हैं उल्लेख करने के लिए नहीं है। अपने डॉक्टर को फोन तुरंत यदि आपके पास गैसों मतली, उल्टी, दस्त, कब्ज, असंतोष, या gastroesophageal भाटा, अवांछित या खून बहने के अपने मल वजन में साथ कर रहे हैं।
  • विधि 3
    अपने गैसों के कारणों का निर्धारण करें

    रिलेग गैस स्वाभाविक चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    आंतों के गैसों से आते हैं जहां समझें। यह जानना महत्वपूर्ण है कि इनसे बचने के लिए आंत्र गैसों के संचय में क्या शामिल है। आंत्र गैस की एक निश्चित मात्रा के लिए यह बिल्कुल सामान्य है उन्हें उत्पादन के लिए जिम्मेदार सामान्य पेट के बैक्टीरिया (आंतों वनस्पति) कि पाचन, प्रतिरक्षा और समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं कर रहे हैं। पेट के बैक्टीरिया (भी "microbioma" के रूप में जाना जाता है) जब जटिल कार्बोहाइड्रेट (जैसे, सेलूलोज़), (जैसे कि लैक्टोज, सोर्बिटोल और फ्रुक्टोज के रूप में) शर्करा और चीनी जंजीरों पचाने जैसे हाइड्रोजन, कार्बन डाइऑक्साइड और मीथेन जैसी गैसों का उत्पादन लंबे (जैसे स्टार्क के रूप में polysaccharides)।
  • रिलेग गैस स्वाभाविक चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    आंतों के विकारों से अवगत रहें जो गैस का कारण बनती हैं अगर आपको आंत्र गैस की एक लगातार समस्या है जो आपको अपना दैनिक दिनचर्या करने की अनुमति नहीं देता है, तो आपको स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हो सकता है। अपने चिकित्सक से तुरंत कॉल आपके गैसों मतली, उल्टी, दस्त, कब्ज, असंतोष, या gastroesophageal भाटा, मल वजन में अवांछित की हानि या रक्त के साथ कर रहे हैं। यहां कुछ संभावित परिस्थितियों की एक सूची दी गई है:
  • सियालिक बीमारी: एक स्वत: प्रतिरक्षी बीमारी जो लस के साथ क्रॉस-प्रतिक्रियाओं के कारण होती है।
  • रैपिड निकासी सिंड्रोम: सर्जरी के बाद होता है, ताकि एक व्यक्ति के वजन घटाने के लिए योगदान करने में पेट का हिस्सा (या सभी) को हटाने के लिए।
  • एलर्जी या भोजन असहिष्णुता: कुछ उदाहरण लैक्टोज असहिष्णुता और लस हैं।
  • गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स एक ऐसी स्थिति है जिसमें पेट की सामग्री को अन्नसागर में वापस फ़िल्टर्ड किया जाता है।
  • गैस्ट्रोपैसिस: पेट की मांसपेशियों को ठीक से काम नहीं करते, जो पेट को ठीक से खाली करने से रोकता है।
  • चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम: एक पुरानी समस्या यह है कि पेट में ऐंठन, सूजन, गैस, दस्त और कब्ज पैदा कर सकता है।
  • पेट में अल्सर: पेट की परत में छेद या क्षरण।
  • कुछ दुर्लभ मामलों में, परजीवी गैस से आंत्र गैस का कारण हो सकता है। सामान्य तौर पर, ये संक्रमित मल के संपर्क (जैसे दूषित मिट्टी, भोजन या पानी) के माध्यम से प्रेषित होते हैं।
  • रिलेग गैस स्वाभाविक चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    खाना डायरी लिखें लिखें कि आप क्या खाते हैं और आप बाद में क्या अनुभव करते हैं। अगर आप फूला हुआ महसूस करते हैं, तो बहुत कुछ दबाएं या कुछ खाने के बाद गैसों को छोड़ दें। ऐसा करने से आपको उन खाद्य पदार्थों को परिभाषित करने में मदद मिलेगी जो आपके मामले में गैस की मात्रा में वृद्धि करते हैं। यदि आप किसी भोजन की पहचान कर सकते हैं, तो इसे से बचने के लिए या इसे कम मात्रा में ही उपभोग करना सर्वोत्तम है
  • युक्तियाँ

    • धूम्रपान, गम चबाने और कठोर कैंडी चूसने गतिविधियों है कि यह भी अतिरिक्त गैस पैदा कर सकता है, तो व्यक्ति अतिरिक्त हवा निगल कर रहे हैं। अपने शरीर में आने वाली हवा की मात्रा को कम करने के लिए उनसे बचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com