ekterya.com

नाक की भीड़ को कैसे खत्म करें?

नाक की भीड़ की वजह से जब कुछ परेशान और संक्रमण (जैसे जुकाम, फ्लू या साइनसाइटिस के रूप में), एलर्जी और अन्य जलन (जैसे धुएं के रूप में) या इस तरह के गैर एलर्जी rhinitis के रूप में पुरानी समस्याओं सहित नाक ऊतकों, inflames है। विश्व स्वास्थ्य संगठन, द्वारा प्रकाशित सबसे अच्छा तरीका नाक भीड़ के इलाज के लिए दिशा निर्देशों के अनुसार अलग-अलग उपचार रणनीतियों, चिकित्सा और गैर चिकित्सा के संयोजन का उपयोग करने के लिए, लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए है।

चरणों

विधि 1
घरेलू उपचार का उपयोग करें

साईनस कन्जेशियन चरण 1 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
1
भाप का प्रयोग करें पानी के साथ 0.9 लीटर (0.25-गैलन) बर्तन भरें। स्टोव में पानी को एक मिनट या दो या फिर जब तक आप सख्ती से धूम्रपान न करें। फिर, गर्मी से बर्तन निकाल दें और मेज पर गर्मी प्रतिरोधी चटाई रखें। अपने सिर पर एक बड़े कपास तौलिया रखें और फिर अपने चेहरे को भापदार बर्तन पर रखें। अपनी आंखों को बंद करें और अपने चेहरे को पानी से कम से कम 30 सेंटीमीटर (12 इंच) दूर रखें ताकि आप जला नहीं सकें। नाक के माध्यम से साँस लें और पांच सेकंड तक मुंह के माध्यम से बाष्पीभवन करें। फिर, दो सेकंड तक इनहेलेशन और साँस छोड़ने की लंबाई कम करें। यह 10 मिनट या जब तक पानी धूम्रपान जारी है, तब तक करें। उपचार के दौरान और उपचार के बाद अपनी नाक को उड़ाने की कोशिश करें।
  • बच्चों को बर्तन से दूर रखें, जबकि उबल रहा और धूम्रपान करें। पास के कोई भी बच्चे न होने पर भाप के उपचार की कोशिश करें
  • आप इस तकनीक को दो से दो घंटों तक बढ़ा सकते हैं। आप हर दो घंटों या जितनी बार चाहें इलाज कर सकते हैं। भाप पर अपना चेहरा रखने की कोशिश करें जो गर्म चाय या सूप का कटोरा जब आप काम पर रहे या छोड़ दिया
  • आप जड़ी-बूटियों और आवश्यक तेलों (एक से दो बूंदों) को भी भूनी पानी में जोड़ सकते हैं पेपरमिंट या टकसाल, अजवायन के फूल, ऋषि, अजवायन की पत्ती, लैवेंडर, चाय के पेड़ के तेल और काले लैवेंडर तेल या तो जीवाणुरोधी, एंटिफंगल या एंटीसेप्टिक गुण होते हैं।
  • साइनस कन्जेशन चरण 2 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    2
    गर्म बारिश लें ऊपर बताए गए भाप उपचार की तरह एक लंबे गर्म शावर बहुत काम करता है। शावर से गर्म पानी गर्म, नम हवा बनाता है जो अवरुद्ध नाक के मार्गों को साफ करने और साइनस पर दबाव से राहत देने के लिए उपयोगी है। अपना नाक स्वाभाविक रूप से उड़ाने की कोशिश करो गर्मी और भाप आगे निकासी की सुविधा के लिए सायनस में स्राव को हल्का करने और स्राव को लुप्त करने में मदद करेगा।
  • आप नाक के मार्गों को खोलने और आपके साइनस में महसूस करने वाले किसी भी दबाव को दूर करने के लिए आपके चेहरे पर एक गर्म सेकेंड रखकर भी एक समान लाभकारी प्रभाव प्राप्त कर सकते हैं। माइक्रोवेव में 2 से 3 मिनट के लिए एक नम कपड़े गरम करें। हमेशा अपने आप को जलाने के लिए सावधान रहें
  • साईनस कन्जेशियन चरण 3 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    3

    Video: 10 मिनट में मोटी और बड़ी नाक को बनाइए सुंदर और आकर्षक। कितना बड़ा नाक छुटकारा पाने के लिए, सुंदर नाक

    अपनी नाक को सिंचाई करें नमक के आधे चम्मच के साथ 225 मिलीलीटर (8 औंस) गर्म पानी मिलाएं। एक चूषण सिरिंज का उपयोग करना जिसे आप फार्मेसी में खरीद सकते हैं, अपने नाक को सिलाई करें इस घर के खारा खारे हुए कुल्ला के साथ अपने नाक स्राव को ढीले और चिकना करें और भीड़ से राहत दें। प्रत्येक नथुने में दो बार छिड़काव की कोशिश करें।
  • पानी का प्रयोग करें जो डिस्टिल्ड, निष्फल है या पहले से ही उबला हुआ और ठंडा हो गया है। प्रत्येक उपयोग के बाद हमेशा उपकरण कुल्ला करें और इसे अगले उपयोग से पहले सूखा दें।
  • Video: 3 दिन में दूर करे गले और छाती में जमा बलगम (कफ)इस घरेलू उपाए से !

    साइंसस कन्जेशियन चरण 4 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    4
    एक गेंडा की कोशिश करो एक गेंडा एक लघु चायदानी के आकार में एक उपकरण है जो लोकप्रिय हो गया है और नाक के मार्ग को साफ करने का एक तरीका के रूप में चिकित्सा समुदाय का समर्थन प्राप्त किया है। गेंडा एक नथुने के माध्यम से गर्म पानी शुरू करने और दूसरे द्वारा इसे बाहर ले जाकर काम करता है। आप बस को भरें "चायदानी" गर्म पानी के साथ और आप अपने सिर को झुकाव के लिए पानी को अपने सही नाक में डालना और बाईं ओर से बाहर निकलने के लिए अनुमति देते हैं। फिर, दूसरी तरफ करो।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप गर्म पानी का उपयोग करें जो डिस्टिल्ड, निष्फल है या जो पहले से उबला हुआ और ठंडा हो गया है। हमेशा प्रत्येक उपयोग के बाद गेंडा को कुल्ला।
  • Rhinocornium के माध्यम से दुर्लभ मलामी संक्रमण की रिपोर्ट है यह पानी का उपयोग करके बचा जा सकता है जो उपरोक्त मानदंडों को पूरा करता है।
  • साइंसस कांसेस्टेशन चरण 5 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    5
    एक humidifier का उपयोग करें अपने साइनस के स्वास्थ्य में सुधार लाने में मदद करने के लिए, जब आप सोते हैं तो अपने बेडरूम में एक हामिडीफायर रखें एक आर्मीडिफायर भाप और नम हवा का उत्पादन करता है, जो नाक के अंश को साफ करने में मदद करता है।
  • जब आपके नाक मार्ग अवरुद्ध होते हैं, तो आपको उन्हें और साइनस नम रखने पर ध्यान केंद्रित करना होगा। हालांकि बहुत से लोग सोचते हैं कि, यदि आपके पास नाक बह रही है, तो सूखी हवा समाधान है, यह नाक के कुछ हिस्सों में ही झिल्ली को उत्तेजित करती है।
  • सर्दियों के दौरान विशेष रूप से अच्छे Humidifiers क्योंकि अधिकांश घरों में हवा केंद्रीय हीटिंग के कारण बहुत शुष्क है
  • यहां तक ​​कि कान के पास गर्म पानी की थैली रखने से एक समान प्रभाव हो सकता है और कानों से द्रव को निकालने में मदद कर सकता है।
  • साइंसस कन्जेशियन चरण 6 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    6
    तरल पदार्थ पीना सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारे पानी (कम से कम 8 पूर्ण चश्मा एक दिन) पीते हैं क्योंकि यह आपके बलगम से पतला होता है और साइनस में रुकावटों को रोकने में मदद कर सकता है, और इस प्रकार, दबाव को राहत देने के लिए
  • यह अधिक संभावना है कि thinned बलगम पलायन होता है हर बार जब आप साइनस में दबाव की शुरुआत महसूस करते हैं, तो हाइड्रेटेड रहने के लिए एक प्रयास करें
  • गर्म चाय भी उपयोगी हो सकती है क्योंकि इसका वाष्प के समान प्रभाव होता है और गर्मी नाक स्राव को बाहर आने की अनुमति देगा।
  • साइन्स कांसेज चरण 7 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    7



    कुछ मसालेदार खाओ हॉट सॉस, मिर्च, मसालेदार चिकन पंख, हॉर्सरैडिश या अन्य मसालेदार पदार्थ आपके नाक स्राव का प्रवाह कर सकते हैं और इस प्रकार आपके साइनस में दबाव को दूर करने में मदद कर सकते हैं। स्राव नम और तरल पदार्थ होते हैं, तो आपकी नाक को उड़ाना बेहतर होता है। यही कारण है कि यह उत्पन्न करने वाले उपाय प्रभावी हैं
  • सुशी प्रेमियों के लिए, वसाबी का प्रयास करें यह मसालेदार मसाले अस्थायी रूप से साइनस में दबाव को दूर करेगा और उन्हें स्पष्ट करने में मदद करेगा।
  • साइंसस कांसेक्शन चरण 8 के गेट रइड का शीर्षक चित्र

    Video: Naak की barhti हुई हड्डी का Ilaj sirf 7 दीन mein

    8
    एक्यूप्रेशर या मैनुअल मालिश की कोशिश करें माथे पर एक परिपत्र गति (ललाट साइनस), नाक के पुल और आंखों (कक्षीय साइनस) के साथ-साथ आंखों के नीचे (मेचिलरी साइनस) के घूर्णन द्वारा इंडेक्स और मिडल उंगलियों का उपयोग करने वाले कोमल दबाव को लागू करें )। यह कई मिनटों के लिए करें और बाद में तुरंत अपनी नाक उड़ा दें।
  • मालिश करते समय, आप तेल, जैसे कि रोज़मिरी या टकसाल भी लागू कर सकते हैं, जो आपके साइनस नलिकाओं को खोल सकता है। बस तेल अपनी आंखों में प्रवेश न करें।
  • साइंसस कांसेक्शन चरण 9 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    9
    व्यायाम करें। व्यायाम एक प्राकृतिक decongestant है पसीना शुरू करने के लिए आपके हृदय की दर को बढ़ाकर आपके नाक स्राव को साफ़ करने में मदद मिल सकती है। यदि आप कुछ एरोबिक व्यायाम कर सकते हैं, जैसे कि चलने या साइकिल चलाना, तो भी 15 मिनट के लिए, आप कुछ राहत महसूस कर सकते हैं
  • आप उदार व्यायाम भी कर सकते हैं, जैसे कि जल्दी चलना
  • साइंसस कंसेशेंट चरण 10 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    10
    अपना सिर ऊंचा रखें जब आप रात में सोने के लिए जाते हैं, तो अपने सिर के नीचे कुछ तकिए रखें ताकि यह ऊंचा हो। इससे साँस लेने में आसान हो जाएगा और साइनस में दबाव बढ़ने से रोकना होगा।
  • विधि 2
    दवाएं लें

    साइंस कांसेस्टेशन चरण 11 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    1
    नाक स्टेरॉयड स्प्रेयर का उपयोग करें इंट्रानेसल स्टेरॉयड, जैसे फ्लाटिकासाइन (फ्लोनसे) और ट्राइमिसिनोलोन (नासाकॉर्ट), जो अब नुस्खे के बिना उपलब्ध है, नाक में सूजन को कम करके काम करते हैं। स्टेरॉयड नाक स्प्रे को बहुत अधिक दुष्प्रभावों का उत्पादन नहीं करने का लाभ होता है, जैसे कि कई डेंगेंस्टेन्ट्स और मौखिक एंटीथिस्टामाइन जैसे उनींदापन या शुष्क मुँह ध्यान रखें, हालांकि, स्टेरॉयड के पूर्ण प्रभाव तक पहुंचने के लिए कुछ दिन लग जाते हैं। इसका मतलब है कि आपको तत्काल राहत का अनुभव नहीं होगा।
    • यदि आप फ्लोनसे का उपयोग करने जा रहे हैं, सामान्य खुराक दिन में दो बार एक नाक स्प्रे होता है।
    • एक नुस्खा के साथ अन्य नाक स्टेरॉयड भी उपलब्ध हैं, जैसे कि मोमेटासोन फ्यूरेट (नासोनेक्स)।
    • संभावित दुष्प्रभावों में अपच, मतली और सिरदर्द शामिल हैं
    • नए दिशानिर्देशों का सुझाव दिया गया है कि इंट्रानेसल स्टेरॉयड नाक की भीड़ के लिए पहला उपचार होना चाहिए।
  • साइंसस कांसेस्टेशन चरण 12 के गेट रइड का शीर्षक चित्र

    Video: सर्दी खांसी बंद नाक और सीने में जमे बलगम से छुटकारा पाने का रामबाण घरेलू इलाज || cold & congestion

    2
    एंटीहिस्टामाइन लें कुछ लोग इसे उपयोगी पाते हैं, विशेष रूप से लंबे समय तक साइनस के संक्रमण में, क्योंकि वे नाक की भीड़ से छुटकारा पा सकते हैं। मौखिक एंटीहिस्टामाइन में डिफेनहाइडरामाइन (बेनाड्रिल), सीटीरिज़िन (ज़िरटेक) और लॉराटाडिनेन (क्लैरिटीन) शामिल हैं। हालांकि, यह नोट कुछ पुराने एंटीथिस्टेमाइंस मोटा बनने के लिए साइनस के लिए गंभीर साइड इफेक्ट, नाक ऊतक और स्राव की श्लेष्मा झिल्ली का सुखाने सहित हो सकता है और यह भी उनींदापन पैदा कर सकता है कि।
  • भीड़ के लिए आवश्यक हर 8 घंटों में बेनाड्रील 25 मिलीग्राम लें। उनींदे के दुष्प्रभावों के कारण यह दवा बर्दाश्त करना मुश्किल हो सकती है और "बादल" मन।
  • दिन में एक बार में 10 एमजी ज़िरटेक लें। वजन के आधार पर, 6 से अधिक उम्र के बच्चे दिन में 5 से 10 मिलीग्राम की खुराक में भी इसे ले सकते हैं। निर्देशों की जांच करें इस दवा के कारण थोड़ा उनींदापन हो सकता है
  • प्रति दिन एक बार में 10 एमजी क्लैरिटीन लें। इस तरह की दूसरी पीढ़ी के एंटीहिस्टामाइन का एक बेहतर दुष्प्रभाव प्रोफ़ाइल है और उनींदापन के कारण कम होने की संभावना है।
  • आप एक डॉक्टर के पर्चे के साथ एंटीहिस्टामाइन नाक स्प्रेयर की भी कोशिश कर सकते हैं, जैसे कि एज़ेलस्टीन (एस्टेलिन, एस्टेप्रो) या ऑलोपेटैडेन हाइड्रोक्लोराइड (पटनास)।
  • साइंसस कांसेस्टेशन चरण 13 के बारे में जानें
    3
    डेंगेंस्टेन्ट्स का उपयोग करें डेंगेंस्टेन्ट या ओवर-द-काउंटर दवा का उपयोग नाक के मार्गों को अनवरोधित करके साइनस पर दबाव को दूर करने में सहायता कर सकता है। आप उन्हें नाक स्प्रे या मौखिक दवाओं के रूप में प्राप्त कर सकते हैं और अधिकतर फार्मेसियों में खरीदा जा सकता है। किसी भी डेंगेंस्टेसट नाक स्प्रे या मौखिक डेंगैस्टेंट का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें और हमेशा लेबल पर दिए निर्देशों का पालन सुनिश्चित करें।
  • डिगोनैस्टेस्टेंट नाक स्प्रे का उपयोग एक समय में 3 दिनों से अधिक के लिए नहीं किया जाना चाहिए। दीर्घकालिक उपयोग को सूजन से जोड़ा गया है "प्रतिक्षेप" नाक मार्ग का हालांकि, मौखिक डेंगेंस्टेन्ट्स, जैसे कि सुदाफाद या ब्रोनकाइड गोलियां, चिकित्सा पर्यवेक्षण के बिना दो सप्ताह तक इस्तेमाल की जा सकती हैं।
  • जबकि सूजन "प्रतिक्षेप" मौखिक डेंगैनेस्टेन्ट्स के साथ यह कम आम है, कुछ लोग पालेषण करते हैं या रक्तचाप में वृद्धि करते हैं।
  • जस्ता वाले नाक स्प्रे से बचें ये गंध की भावना के स्थायी नुकसान से जुड़े हुए हैं (हालांकि यह दुर्लभ है)।
  • चेतावनी

    • अगर उपरोक्त उल्लिखित उपचार का उपयोग करने के 10 दिनों के भीतर नाक की भीड़ गायब नहीं हो जाती है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। यह एक अंतर्निहित चिकित्सा समस्या का लक्षण हो सकता है, जैसे एलर्जी।
    • अगर आपके नाक स्राव में रंग या बनावट बदल जाती है या आपको कम बुखार या सिरदर्द दिखाई देता है तो अपने चिकित्सक पर जाएं। यह एक साइनस संक्रमण का संकेत दे सकता है जिससे इसे इलाज के लिए एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com