ekterya.com

एपसॉम नमक के साथ अपने पैरों से सूखी त्वचा कैसे निकाली जाए

यदि यह आपको परेशान करता है कि आपके पैर सूख, दानेदार, मोटा या कॉलस से भरा है, तो एपसॉम नमक के साथ पैरों के स्नान को नरम करने और उन्हें चिकना करने का एक स्वाभाविक तरीका है। फुटबाथ भी आराम करने के लिए महान हैं यदि आपके पास कोई भी स्वास्थ्य समस्या है (मधुमेह और हृदय रोग सहित), तो आपको अपने पैरों को इस बाथरूम में भिगोने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
अपने पैरों को सोख करने के लिए तैयार करें

इप्सॉम सॉल्ट चरण 1 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
1
एप्सम नमक खरीदें यह उत्पाद अधिकांश फ़ार्मेसियों पर उपलब्ध है यह बहुत संभावना है कि आप इसे उसी अनुभाग में ले लें जहां आप दर्दनाशक दवाओं (एस्पिरिन, इबुप्रोफेन, आदि) और पट्टियां पाते हैं, क्योंकि यह अक्सर मांसपेशियों में दर्द को दूर करने के लिए प्रयोग किया जाता है। सुनिश्चित करें कि एप्सम नमक पैकेजिंग निर्दिष्ट करती है कि उत्पाद मानव उपयोग के लिए उपयुक्त है। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, उत्पाद की पैकेजिंग का उल्लेख है कि यह संयुक्त राज्य अमेरिका फार्माकोपिया (यूएसपी, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) द्वारा सत्यापित किया गया था।
  • एपशन के सभी लवण ही प्राकृतिक खनिजों (मैग्नीशियम और सल्फेट) होते हैं, हालांकि वे मौजूद हैं "डिग्री" आप के लिए एपसॉम नमक का उपयोग करने जा रहे हैं पर निर्भर करते हुए अलग (उदाहरण के लिए "मानव उपयोग" या "कृषि अनुप्रयोगों")।
  • इप्सॉम नमक चरण 2 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    2
    पैर स्नान खरीदें आप आसानी से पैदलबाथ (पेडीक्योर कटोरे के रूप में भी जाना जाता है) या टब जो स्थानीय डिपार्टमेंट स्टोर या बड़े स्टोर्स (जिसे हाइपरमार्केट के रूप में भी जाना जाता है) में उचित आकार मिलते हैं, ढूँढ सकते हैं। आप शायद बड़े फार्मेसियों में इन उत्पादों को भी ढूंढ सकते हैं
  • यदि आपके पास एक छोटा बजट है, तो टब का उपयोग पैरों के स्नान खरीदने से सस्ता होगा। क्योंकि टब विशेष रूप से आपके पैरों के लिए नहीं डिज़ाइन किए गए हैं, सुनिश्चित करें कि आप अपने पैरों को आराम से उसमें फिट करने के लिए पर्याप्त टब खरीदते हैं। आप दुकान में टब में भी खड़े हो सकते हैं। इसके अलावा टब की गहराई पर विचार करने के लिए सुनिश्चित करें। पानी अपने टखनों पर सही आना चाहिए
  • यदि आप पैरों के स्नान या पेडीक्योर कटोरा खरीदने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास पानी खरीदने से पहले अन्य अवयवों को पानी के अतिरिक्त रखने के लिए पर्याप्त जगह है।
  • इप्सॉम सॉल्ट चरण 3 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    3
    एक झींगा पत्थर खरीदें उपलब्ध कई प्रकार के पमिस पत्थर हैं आप उन्हें आसानी से स्थानीय फार्मेसियों या हाइपरमार्केट में पा सकते हैं। कुछ झांवां के पत्थर पत्थरों की तरह दिखते हैं, रस्सी के रूप में या लाठी के रूप में आते हैं। कोई भी दूसरों की तुलना में बेहतर नहीं है, इसलिए आप को सबसे ज्यादा पसंद करने वाले को चुनिए।
  • झुमके पत्थरों से बचें जो प्राकृतिक दिखते हैं, जो चट्टानों के रूप में कठिन हैं। यदि आप विशेष रूप से सौंदर्य प्रयोजनों के लिए बनाई गई झांसी का पत्थर का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो आप अपनी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • इप्सॉम सॉल्ट चरण 4 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    4
    तय करना कि आप अपने पैरों को कहाँ ले जाएंगे तय करें कि आप इसे लिविंग रूम में करेंगे, जबकि आप टेलीविजन देखते हैं, बाथरूम में सुनते रहते हैं या एक पुस्तक पढ़ रहे हैं, आदि। जहाँ भी आप अपने पैरों को सोख चुनते हैं, निम्नलिखित कदमों को जारी रखने से पहले क्षेत्र को ठीक से तैयार करना सुनिश्चित करें।
  • इप्सॉम सॉल्ट चरण 5 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    5
    कमरे में फर्श के प्रकार से सावधान रहें, जहां आप अपने पैरों को सोखेंगे। यदि फर्श टाइल या दृढ़ लकड़ी है, तो उस पर एक तौलिया रखें ताकि आप पानी पिलाने के दौरान गिर जाएंगे और अपने पैरों को छुटकारा पाएंगे। अगर फर्श कालीन कर दिया गया है, तो आप कालीन की रक्षा के लिए गलीचा या कुछ प्रकार की जलरोधी सामग्री पर पैर स्नान या टब रख सकते हैं।
  • भाग 2
    अपने पैरों को पहले से धो लें

    इप्सॉम नमक चरण 6 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    1
    हल्के साबुन और गर्म पानी के साथ अपने पैरों को धो लें फुटबाथ में अपने पैर भिगोने से पहले, किसी भी अतिरिक्त गंदगी को हटाने के लिए जल्दी से उन्हें धो लें। टब या शावर में खड़े हो जाओ, अपने पैरों को गीला करें, उन्हें सोखें और उन्हें कुल्ला दें।
    • हल्के साबुन का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो आपके पैरों पर त्वचा को परेशान नहीं करता है।
  • इप्सॉम सॉल्ट चरण 7 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    2
    पूरी तरह से रहें सुनिश्चित करें कि आप पौधों के अलावा, अपने ऊँची एड़ी के आसपास, अपनी ऊँची एड़ी के आसपास और ऊपर, के बीच धो लें। यह पहलू विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप नंगे पैर चलते हैं या सैंडल पहनते हैं
  • इप्सॉम सॉल्ट चरण 8 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    3
    एक साफ तौलिया के साथ अपने पैरों को सूखें जैसे ही आप ऐसा करते हैं, अपने पैरों के किसी भी विशिष्ट सूखा क्षेत्र पर ध्यान दें, क्योंकि जब आप फुटबाथ में अपने पैरों को सूखते हैं तो उन्हें पहचानना अधिक मुश्किल हो सकता है। आप उन क्षेत्रों को याद रखना चाहिए जब आप बाद में अपने पैरों से छूट दें
  • भाग 3
    एपसॉम नमक स्नान में अपने पैरों को भिगोएँ

    इप्सॉम सॉल्ट चरण 9 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    1
    गर्म पानी के साथ टब या फुटबाथ भरें सबसे गर्म पानी का उपयोग करें जो आप अपने पैरों के जल के बिना बर्दाश्त कर सकते हैं। कंटेनर को बहुत ज्यादा भरने के लिए सावधान रहें अपने पैरों के लिए पर्याप्त स्थान छोड़ दें, जो कि आप उन्हें टब या फुटबाथ में डालते समय पानी को विस्थापित कर देंगे।
    • पानी का तापमान जांचें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे बर्बाद करने से बचने के लिए एप्प्सम नमक को जोड़ने से पहले इसे बर्दाश्त कर सकते हैं, अगर आपको थोड़ा गर्म पानी त्यागने और थोड़ा ठंडा पानी जोड़ने की आवश्यकता है।
    • यदि आपके पास पैर स्नान या पेडीक्योर का कटोरा है, तो अतिरिक्त विकल्पों का लाभ उठाने पर विचार करें जैसे कि एक बेहतर अनुभव प्राप्त करने के लिए कंपन।
  • इप्सॉम नमक चरण 10 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    2
    एपसॉम नमक को गर्म पानी में जोड़ें जिस राशि को आपको जोड़ना होगा वह उस पानी के मात्रा के आधार पर भिन्न होगा जो आप जोड़ते हैं। 1/2 कप एक्स्पॉम नमक जोड़ें यदि आपके पास एक मानक आकार फुटबाथ या टब है जो फुटबाथ का आकार है।
  • इप्सॉम नमक चरण 11 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें



    3
    पैरों के स्नान या टब में अपने पैरों को रखें उन्हें टब में सावधानीपूर्वक रखें, यह सुनिश्चित कर लें कि पानी बहुत गर्म नहीं है और कंटेनर से निकलना नहीं है। पैरों के अंदर एक बार पैरों के अंदर, आप पानी के साथ एप्सम नमक मिश्रण को मदद करने के लिए उन्हें आसपास सावधानी से स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • इप्सॉम सॉल्ट चरण 12 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    4
    10 से 15 मिनट के लिए अपने पैरों को भिगोएँ। जब वह समय बीत चुका है, तो आप देखेंगे कि आपके पैरों के कुछ हिस्सों को नरम (और थोड़ा सूज भी) होगा जब वे उस स्तर पर पहुंच गए हैं, तो वे आपको छूटने के लिए तैयार होंगे।
  • एपसॉम सॉल्ट चरण 13 के प्रयोग से अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    5
    एक एपसॉम नमक साफ़ करें के साथ अपने पैरों को उबालें। एक छोटा सा एपसॉम नमक के लिए गर्म पानी जोड़ें और उन्हें एक पेस्ट बनाने के लिए गठबंधन करें। किसी न किसी त्वचा को हटाने में मदद करने के लिए कुछ मिनट के लिए अपने पैरों पर पेस्ट करें।
  • अपने पैरों के पैर की उंगलियों और अपनी ऊँची एड़ी के पीछे के चारों ओर छूटना मत भूलना जहां मृत त्वचा कम दिखाई दे सकती है
  • इप्सॉम नमक चरण 14 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा निकालें
    6
    अपने पैरों को फुटबाथ में वापस डुबकी। एप्प्सम नमक साफ़ करने के बाद पैरों के स्नान में अपने पैरों को सूखने से पेस्ट कुल्ला।
  • भाग 4
    अपने पैरों को सूखा और बाद में उन्हें गीला

    इप्सॉम नमक चरण 15 का उपयोग करते हुए अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    1
    एक का उपयोग करके अपने पैरों को उबालें पमिस पत्थर. अपने पैरों को टब से बाहर ले जाओ यह आवश्यक नहीं है कि आप उन्हें पहले ही सूखें। सुनिश्चित करें कि आप इसे अपने पैरों पर उपयोग करने से पहले पत्थर को गीला कर लें। मृत त्वचा को निकालने के लिए 2 से 3 मिनट के लिए मध्यम दबाव में प्रकाश लगाने से पैरों के गीले और कालीन वाले भागों पर झांवां के पत्थर को धो लें।
    • कुमू का पत्थर बहुत मुश्किल से रगड़ना त्वचा को परेशान कर सकता है और संक्रमण का कारण बन सकता है। यह दर्दनाक नहीं होना चाहिए, इसलिए यदि आपको दर्द महसूस होता है, तो अपने पैरों को अधिक सावधानी से रगड़ें या यदि आपकी त्वचा बहुत परेशान होती है, तब तक रोकें जब तक यह ठीक नहीं हो जाता।
    • आप रोज़ एक पमिस पत्थर का उपयोग कर सकते हैं लेकिन हर उपयोग के बाद इसे कुल्ला करना सुनिश्चित करें। अगर यह सुंदर पहना जाता है, तो बाउंस करता है या कोई दूसरा खरीदता है, अगर ऐसा करने के बाद वह नई नहीं दिखता है।
    • यदि आपको एक पमिस का पत्थर नहीं मिल रहा है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है, तो आप ज्यादातर फार्मेसियों और हाइपरमार्केट में पैट फाइल भी खरीद सकते हैं। इसका उपयोग एक पमिस पत्थर के समान किया जाता है, इसे अपने पैरों के हल्के भागों के खिलाफ मिठाई के साथ मध्यम दबाव के साथ रगड़ कर और अगर आपको दर्द महसूस होता है तो इसे हटा दें।
  • इप्सॉम नमक चरण 16 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    2
    अपने पैरों को साफ करें यदि पैरबाथ अभी भी साफ है (और मृत त्वचा से भरा नहीं), तो आप अपने पैरों को बाथरूम में वापस रख सकते हैं ताकि उन्हें सुखाने से पहले उन्हें अंतिम कुल्ला दें। यदि बाथरूम में मृत त्वचा से भरा हुआ है या यदि आपको लगता है कि आपके पैर साफ हो जाएंगे, यदि आप उन्हें भिगोने के बाद साफ पानी से कुल्ला लें, अपने पैरों को एक नल के नीचे रख दें और उन्हें गर्म पानी से कुल्ला दें।
  • कुछ लोग दावा करते हैं कि एपसॉम नमक detoxifying है और यह आपके त्वचा की सतह पर दिखाई देने वाले विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए एप्सम नमक स्नान में भिगोने के बाद अपने पैरों को कुल्ला करने के लिए आवश्यक है। यह दिखाने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि यह सच है, हालांकि यह आपके पैरों को कुल्ला करने के लिए भी चोट नहीं करेगा!
  • एपसॉम सॉल्ट चरण 17 के प्रयोग से अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    3
    अपने पैरों को एक तौलिया से सावधानी से लपेटें अधिकतर पानी को अवशोषित करने और कुछ नल के साथ उन्हें सूखने के लिए तौलिया के साथ अपने पैरों को लपेटें। अपने पैरों को रगड़ने से बचें क्योंकि आप अपनी त्वचा को परेशान कर सकते हैं
  • इप्सॉम नमक चरण 18 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    4
    अपने पैरों को नमस्कार करें अपने पैरों को सुखाने के बाद, एक मॉइस्चराइजिंग लोशन लागू करें। आप जो उपयोग करते हैं वह आपकी वरीयताओं पर निर्भर करेगा, हालांकि यह अनुशंसा की जाती है कि आप उस उत्पाद का उपयोग करें जिसमें सुगंध नहीं है या बस थोड़ा सा
  • यदि आपके पैर भी टूट या सूखे नहीं हैं, तो यह पर्याप्त है कि आप एक हल्का moisturizer का उपयोग करें यदि आपके पैर बहुत शुष्क हैं, तो आप कुछ मजबूत या विशेष रूप से फटे या सूखी पैर के लिए निर्माण कर सकते हैं।
  • सौंदर्य वेबसाइटों पर एक आम सिफारिश अपने पैरों पर वेसिलीन को लागू करने और सोने से पहले मोजे के साथ कवर करने के लिए है
  • इप्सॉम सॉल्ट चरण 1 9 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    5
    धीरज रखो आपके पैर कितने मोटे तौर पर निर्भर करते हैं, उन्हें नरम करना एक सोख से अधिक ले सकता है। यदि आप नियमित रूप से इन युक्तियों का पालन करते हैं, तो सप्ताह में दो या तीन बार आपको एक या दो सप्ताह के भीतर परिणाम दिखाई देंगे।
  • इप्सॉम सॉल्ट चरण 20 का उपयोग करके अपने पैरों से सूखी त्वचा को निकालें
    6
    अपने चिकनी और चिकनी पैर का आनंद लें! एक बार आप अपने पैरों से संतुष्ट होने पर रोक न दें लंबे समय में अपने पैरों को नरम रखने का मतलब है कि आपको उनकी देखभाल करना जारी रखना चाहिए। हालांकि, संभवतः आपको अपने पैरों को इतने बार सोखने की ज़रूरत नहीं है
  • युक्तियाँ

    • एप्सम नमक स्नान में सुधार करने के लिए अन्य सामग्री जोड़ें, जैसे वाशिंग तेल (आराम करने के लिए) या जैतून का तेल (अधिक गीला के लिए) यदि आपके पास पेडीक्योर के लिए एक बिजली का कटोरा है, तो सुनिश्चित करें कि आप इसमें तेल डाल सकते हैं, निर्देश पुस्तिका पढ़ें।
    • अतिरिक्त स्पा उपचार की भावना रखने के लिए, एपसोम स्नान में अपने पैरों को भिगोने के बाद पेडीक्योर लेने पर विचार करें। नाखून कटनील नरम और वापस धक्का आसान हो जाएगा और अगर आपके पैर की उंगलियों के नाखून कठिन हैं तो उन्हें भिगोने के बाद उन्हें काटना आसान होगा।
    • यह वैज्ञानिक तौर पर साबित हुआ है कि गर्म पानी के पैर स्नान थकान और अनिद्रा समस्याओं से राहत में मदद करते हैं।

    चेतावनी

    • जब आप अपने पैरों से छूटते हैं, केवल पैरों पर उपयोग के लिए अनुमोदित उपकरण का उपयोग करें। साथ ही, संक्रमण से बचने के लिए सभी उपकरणों और उपकरणों को ठीक से साफ करना सुनिश्चित करें।
    • सप्ताह में दो से तीन बार अपने पैरों को अधिक सेवन न करें या आप उन्हें और भी अधिक शोध कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या है, तो एप्सॉम नमक का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
    • यदि आपकी त्वचा अधिक सूखा या चिड़चिड़ा हो जाती है जब आप अपने पैरों को ईप्सम स्नान में भिगोते हैं, तो आवृत्ति को कम कर दें जिससे आप इसे करते हैं (उदाहरण के लिए, सप्ताह में 3 बार से 1 बार एक सप्ताह में) या ऐसा करना बंद करो सब कुछ। अगर एक बार आप इसे बंद कर देते हैं तो चिड़चिड़ापन बनी रहती है, तो डॉक्टर के पास जाओ
    • अपने पैरों पर होने वाले किसी भी खुले घाव के बारे में सावधान रहें यदि आपके पैरों में एक खुले घाव है, तो सावधान रहें और बहुत अधिक सुगंधित तेलों या किसी भी चीज का इस्तेमाल न करें जो घाव को परेशान कर सके।
    • यदि आपके पास है मधुमेह, अपने पैरों पर एप्सम नमक का उपयोग न करें। सुगंधित त्वचा क्रीम के अतिरिक्त आप एंटीसेप्टिक साबुन और अन्य रसायनों (आयोडीन या कॉलस या मर्ट रिमॉवर्स) से भी बच सकते हैं।
    • बीमारी के साथ लोगों के लिए हॉट पैर स्नान की सिफारिश नहीं की जाती है परिधीय संवहनी या मधुमेह.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com