ekterya.com

कैसे कॉलस को स्वाभाविक रूप से निकालना है

कॉलस कठोर त्वचा के क्षेत्र होते हैं जो आमतौर पर उन क्षेत्रों में विकसित होते हैं जो वजन का समर्थन करते हैं। अधिकांश कॉलस पैरों पर पाए जाते हैं और एक अनुपयुक्त आकार के जूते पहनने या मोज़े पहनने का नतीजा है। दबाव अपर्याप्त जूते आकार और घर्षण संपादित करें संपादित करें ArtículoEditarDiscusiónHistorialAdmin cursivaEnlace बाहरी internoEnlace में स्वाभाविक रूप से negritaTexto पाठ calluses को दूर (उपसर्ग जोड़ने के लिए याद http: //) हेडर

2Archivo स्तर incrustadoEnlace एक गणितीय archivoFórmula (LaTeX) पर ध्यान न दें दिनांकित हस्ताक्षर wikiTu प्रारूप, क्षैतिज horaLínea (किफ़ायत का उपयोग करें) मोज़े की Weave linksAdd छवि कमी कॉर्न्स और calluses में जिसके परिणामस्वरूप त्वचा प्रतिक्रिया करने के लिए पैदा कर सकता है,। हाथ में, सबसे सामान्य कारणों में संगीत वाद्ययंत्र बजाना और साधन (कलम सहित) कारण घर्षण और दबाव के कुछ प्रकार का उपयोग कर रहे हैं। एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए, calluses आमतौर पर घर पर इलाज किया जा, नरमी त्वचा और मलाई calluses को शामिल तरीकों का उपयोग कर।

चरणों

भाग 1
कॉलस पहचानें

छवि को शीर्षक से निकालें I
1
पहचान कैसे calluses देखो एक काठ कठोर त्वचा का एक छोटा बिंदु है जो दबाव या घर्षण से विकसित होता है। अक्सर, वे पैरों के तलवों, हाथों या उंगलियों पर होते हैं
  • कॉलस संक्रामक नहीं हैं, लेकिन यदि वे बहुत बड़े हो जाते हैं तो वे परेशान हो सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से कदम 2 निकालें
    2
    कॉलस और कॉलस के बीच का अंतर पता है कॉलस और कॉलस ऐसे शब्द होते हैं जो अक्सर एक दूसरे शब्दों में उपयोग किए जाते हैं वे कुछ समानताएं साझा करते हैं, लेकिन उनके पास कुछ मतभेद भी होते हैं तकनीकी तौर पर, कॉलोन एक कठोर क्षेत्र के पास कठोर त्वचा के क्षेत्र होते हैं। कॉलस आमतौर पर पैरों पर या उसके बीच पाए जाते हैं कॉलस बोनी क्षेत्रों से जुड़े नहीं हैं और आमतौर पर उन क्षेत्रों में दिखाई देते हैं जो वजन का समर्थन करते हैं।
  • दोनों कॉलस और कॉलस घर्षण का परिणाम हैं, जैसे कि जब पैर जूता को छूता है या जब पैर की उंगलियों को एक-दूसरे से घिस जाता है
  • कॉर्न्स और calluses बीच एक और अंतर यह है कि पूरी तरह से कैलोस सख्त त्वचा है, लेकिन कैलोस एक हार्ड कोर, लाल और सूजन के ऊतकों से घिरा हुआ है।
  • कॉलस दर्दनाक होते हैं, जबकि कॉलस शायद ही कभी दर्दनाक होते हैं।
  • शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से निकाले जाने वाले चरण 3
    3
    अगर आपकी घुटने दर्दनाक है तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि कॉलस संक्रमित हो जाए, सूजन हो जाए या दर्द हो जाए, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। इसमें चिकित्सा उपचार की आवश्यकता हो सकती है
  • भाग 2
    त्वचा को नरम करना

    शीर्षक से छवियों को स्वाभाविक रूप से चरण 4 से निकालें
    1
    गर्म पानी में कंधे भिगोएँ सरलतम चीज जो व्यक्ति कर सकता है वह अपने पैरों को गर्म पानी में भिगोती है। मध्यम स्नान ले लो और लगभग 45 डिग्री सेल्सियस (113 ° एफ) में गर्म पानी के साथ इसे भरने और है, जबकि एक कुर्सी या बेंच पर बैठे, 15 से 20 मिनट है, जबकि आराम और पढ़ने के लिए स्नान में अपने पैरों डुबकी एक पुस्तक
    • त्वचा को आगे नरम करने के लिए एप्सम लवण जोड़ें। पानी के गैलन प्रति आधा कप ईप्सम लवण को जोड़कर कठोर त्वचा को नरम करना। प्रभावित क्षेत्र को 10 से 20 मिनट के लिए भिगोएँ।
    • इस तरह के पैर स्पा के अंत में, आपके कॉलस नरम होंगे। कुछ दिनों के लिए इस प्रक्रिया को दोहराए जाने के बाद, कॉलस पर्याप्त नरम हो जाएंगे ताकि आप उन्हें अपने हाथों से स्क्रैप कर सकें।
  • छवि को शीर्षक से निकालें
    2
    एरंडर तेल के साथ काठ मालिश कास्टर के तेल का इस्तेमाल त्वचा को नरम करने और नई त्वचा के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए किया जा सकता है। एरंडर तेल के साथ काठ मालिश फिर मोजे या पुराने कपास के दस्ताने के साथ अपने पैर या अपने हाथ को कवर। कास्टर के तेल के दाग कपड़े, इसलिए किसी चीज को चुनना सुनिश्चित करें, जिसे आप सोख नहीं लेते हैं कपास कपड़े बेहतर है, चूंकि कपास एक प्राकृतिक फाइबर है जो अरंडी के तेल को अवशोषित करेगी, लेकिन यह कंधे पर कुछ भी छोड़ देगा। कम से कम 30 मिनट के लिए अपने मोज़े या दस्ताने रखें
  • शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से कदम उठाएं चरण 6
    3
    विटामिन ई के साथ कंधे को कवर 400 आईयू युक्त विटामिन ई कैप्सूल लें और कैप्सूल में एक छेद बनाने के लिए एक सुई का उपयोग करें। विटामिन ई निचोड़ें और इसे कैलस में मालिश करें। पूरे कैप्स को कवर करने के लिए आवश्यक रूप से कई कैप्सूल का उपयोग करें।
  • कॉलस पर कम से कम 30 मिनट में विटामिन ई छोड़ दें।
  • शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से कदम 7 निकालें
    4
    एस्पिरिन की एक पेस्ट बनाओ एस्पिरिन में सैलिसिलिक एसिड होता है, जो कॉलस के इलाज में मदद करता है। एक कटोरी में छह अनकोएटेड एस्पिरिन गोलियों को मैश करना पास्ता बनाने के लिए आधा चम्मच सेब साइडर सिरका या नींबू का रस जोड़ें। कलाई को मिश्रण लागू करें प्रभावित क्षेत्र को गर्म तौलिया में लपेटें और इसे 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें।
  • भाग 3
    एक पमिस का पत्थर का उपयोग करें

    शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से कदम उठाएं चरण 8
    1
    एक झींगा पत्थर खरीदें एक पिमिस का पत्थर एक अत्यंत झरझरा चट्टान है जो ज्वालामुखी विस्फोट के दौरान रूपों का निर्माण करता है। इसका उपयोग धीरे-धीरे घुलने के लिए किया जा सकता है। एक बार जब कैलोस क्षेत्र नरम है, कुस्र्न कैलोस की ऊपरी परत छूटना करते थे।
    • फामर्स और सुपरमार्केट में पमिस पत्थर उपलब्ध हैं
  • शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से कदम 9 निकालें
    2
    कॉलुज क्षेत्र को मॉइस्चराइज करता है कठोर क्षेत्र तैयार करने के लिए नरम करने के तरीकों में से एक का उपयोग करें। कम से कम 30 मिनट के लिए एरंडर तेल या विटामिन ई छोड़ने वाले क्षेत्र को गीला कर दें या आप इन उपचारों में से एक रातोंरात छोड़ सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से निकाले गए कदम 10



    3
    कठोर इलाके में झांवां के पत्थर को दबाएं। अधिक आसानी से मोटी त्वचा को दूर करने में सक्षम होने के लिए क्षेत्र को गीला करने के बाद पमिस पत्थर का उपयोग करें। जब आपकी त्वचा नरम हो जाती है, तो आपको बहुत कठिन रगड़ना नहीं पड़ता है झांबे का पत्थर सावधानी से, एक दिशा में और एक दिशा में पास करें, जैसे कि आप अपने नाखून दाखिल करते हैं या वायलिन खेल रहे थे। एक फर्म, स्थिर हाथ और न्यूनतम दबाव के साथ, नीचे के स्वस्थ त्वचा के लिए कमरे बनाने के लिए कॉलस के ऊपर रगड़ें।
  • हमेशा याद रखें कि बढ़ती दबाव और घर्षण के लिए आपके शरीर की प्रतिक्रिया है। बहुत मुश्किल से रगड़ने से कैलुस की बढ़ोतरी हो सकती है।
  • शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से निकाले जाने वाले कदम 11
    4
    इस प्रक्रिया को हर दिन दोहराएं कॉलस हटाने की प्रक्रिया के साथ धैर्य रखें। काठ के एक अंश को हटाने के लिए हर दिन कंबल का पत्थर का प्रयोग करें इसमें कुछ समय लग सकता है, लेकिन यह लंबे समय तक इसके लायक हो जाएगा।
  • शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से निकाले जाने वाले कदम 12
    5
    अपने डॉक्टर से बात करें अगर कंधे दूर न जाए यदि एक या दो सप्ताह के बाद, कैलस अभी भी वहां है, तो अपने चिकित्सक को फोन करें और सलाह मांगें। कॉलस को एक चिकित्सा प्रक्रिया की आवश्यकता हो सकती है जैसे कि निम्नलिखित:
  • सर्जिकल हटाने
  • यूरिया (एक सफाई एजेंट जो त्वचा को ढीला करने में मदद करता है) का उपयोग करने के लिए त्वचा कोशिकाओं को नरम करना और निकालना
  • आर्थोपेडिक उपकरणों के दबाव और घर्षण को कम करने के लिए
  • अधिक व्यापक सर्जरी
  • शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से निकाले गए कदम 13

    Video: How to Get Rid of Calluses on Feet Naturally

    6
    काठ को काटने या दाढ़ी की कोशिश मत करो यद्यपि कंधे की त्वचा कठोर है, आपको इसे रगड़कर त्वचा को निकालना होगा। कटौती या क्षेत्र दाढ़ी की कोशिश मत करो। इससे संक्रमण और lacerations हो सकता है आप गहराई से या ग़लत कोण पर काट सकते हैं। यदि आप करते हैं, तो आपको चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 4
    बनाने से कॉलस को रोकें

    शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से निकाले जाने वाले कदम 14
    1
    जांच लें कि क्या आप नियमित रूप से त्वचा पर कॉलस रखते हैं आपकी त्वचा में परिवर्तन नियंत्रित करें जो कि एक कोठरी के गठन का संकेत दे सकता है। यदि आप अपने पैरों तक नहीं पहुँच सकते या नहीं देख सकते हैं, तो आपकी मदद करने के लिए किसी से पूछिए आप अपने पैर की जांच करने के लिए एक चिकित्सक या एक पोडियाटिस्ट का दौरा कर सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से निकाले जाने वाले चरण 15
    2
    उस गतिविधि को छोड़ दें जो काठ का कारण बनता है उदाहरण के लिए, यदि आपने गिटार बजाने से एक काठ विकसित किया है, तो आप उस गतिविधि को छोड़ सकते हैं। हालांकि, यह गतिविधि को छोड़ने के लिए संभव नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी कलम का उपयोग करने पर आपकी उंगली पर कॉलस है, तो आप संभवतः इस गतिविधि को अपने दैनिक दिनचर्या से नहीं निकाल सकते।
  • शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से कदम उठाएं
    3
    जूते खरीदें जो ठीक से फिट होते हैं. बहुत से लोग अपने पैरों पर कॉलस विकसित करते हैं क्योंकि उनके जूते अच्छी तरह फिट नहीं होते हैं क्योंकि कॉलस दबाव और घर्षण के लिए त्वचा की प्रतिक्रिया है, आपको दबाव या घर्षण के स्रोत को खत्म करने की आवश्यकता है।
  • अपने पैरों को मापा है। जैसे आप उम्र के होते हैं, आपके पैरों के आकार और आकार में बदल जाएगा, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने वर्तमान शू आकार को जानते हैं
  • उन्हें खरीदने से पहले अपने जूते की कोशिश करो। कभी-कभी, निर्माता के आधार पर आकार अलग होगा, इसलिए ध्यान दें कि आप अपने पैर पर जूता कैसे महसूस करते हैं, बॉक्स पर दिखाई देने वाला आकार नहीं।
  • यकीन है कि 1.3 सेंटीमीटर (0.5 इंच) अपने पैर और जूते की उंगली टिप के बीच देखते हैं बनाओ।
  • उम्मीद करते हैं कि वे उतने ही जूते खरीदते हैं जितना वे पहनते हैं। यदि आप उन्हें खरीदते समय बहुत तंग हैं, तो एक आकार और अधिक मांगें।
  • शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से निकाले गए कदम 17
    4
    अपनी त्वचा को कॉलस से सुरक्षित रखें दस्ताने, मोज़े और जूते पहनें जो आपके त्वचा को कॉलस से बचाने के लिए ठीक से फिट होते हैं। जूते के बिना चारों ओर न चलें, क्योंकि यह कॉलस के संभावित गठन को बढ़ाता है।
  • शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से निकाले जाने वाले कदम 18
    5
    पैर और हाथ क्रीम के लिए मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें। घर्षण को कम करने के लिए जूते या दस्ताने का उपयोग करने से पहले पैर और हाथों पर इन लोशन का उपयोग करने से कॉलस के दर्द को बहुत राहत मिल सकती है।
  • वैकल्पिक रूप से, वेसलीन के साथ उन्हें धुंधला करने पर विचार करें आर्द्रता फिर से एक समस्या नहीं होगी
  • शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से निकाले जाने वाले कदम 19
    6
    आर्थोपेडिक जूते के लिए टेम्पलेट का उपयोग करें Insoles या डोनट के आकार का तल का पैड (विशेष रूप से कॉलस के लिए अनुशंसित) शानदार हैं, क्योंकि वे कोठरी के क्षेत्र को बनाए रखते हैं और पैड किए जाते हैं, इस प्रकार जूते के साथ संपर्क से बचने से घर्षण को कम करते हैं। वे मौजूदा कॉलस से आपको मुक्ति नहीं देंगे, लेकिन वे नए लोगों को बनाने से रोकेंगे।
  • आप चाँद के आकार में दो टुकड़ों को काटने और उन्हें अपने फोन के आसपास व्यवस्थित करके तिल त्वचा के साथ एक तल पैड बना सकते हैं।
  • चेतावनी

    • जिन लोगों को मधुमेह या संचलन संबंधी विकार हैं, दोनों कॉलस और कॉलस एक महत्वपूर्ण समस्या हो सकते हैं। यदि आपके पास मधुमेह या संचार परिहार है, तो कॉलस को खत्म करने की कोशिश करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें। नाबालिग कट या चोट गंभीर गंभीर नतीजों, जैसे पैर अल्सर के रूप में कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com