ekterya.com

प्रसवोत्तर रक्तस्राव को कैसे खत्म किया जाए

प्रसवोत्तर रक्तस्राव की चिकित्सा परिभाषा, या पीपीएच, किसी योनि वितरण के बाद 500 मिलीलीटर से अधिक रक्त हानि है, और सिजेरियन सेक्शन के 1000 मिलीलीटर से अधिक है। यह निर्धारित किया गया है कि पीपीएच मातृत्व रोग और मृत्यु दर का मुख्य कारण है - इसलिए, यह एक गंभीर स्थिति है जिसके लिए तत्काल नियंत्रण और इष्टतम उपचार की आवश्यकता होती है।

नोट: पीपीएच एक गंभीर चिकित्सा स्थिति है जिसके लिए व्यावसायिक उपचार की आवश्यकता होती है - इसलिए, केवल मान्यताप्राप्त डॉक्टरों को नीचे उल्लिखित चरणों का पालन करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
एचपीपी का इलाज करें

चित्र का शीर्षक पोस्टपेतमेंट हेमोरेज चरण 1
1
एक गर्भाशय की मालिश करें इस शर्त का इलाज करने के लिए पहला कदम है कि एक द्विपदीय गर्भाशय की मालिश नामक एक तकनीक का उपयोग करना है, जिसका उद्देश्य गर्भाशय को फिर से टोन करने के लिए प्रोत्साहित करना है। साथ ही, uterotonics (जैसे ऑक्सीटोसिन) को नियंत्रित किया जाना चाहिए।
  • केवल डॉक्टरों को एक गर्भाशय मालिश करना चाहिए इस मस्तिष्क में गर्भाशय की जरुरत होती है, दोनों के भीतर (एक हाथ से) और बाहरी (दूसरी तरफ) ऊपरी हिस्से को दबाने के लिए।
  • छवि का शीर्षक पोस्टपार्टम हेमोरेज चरण 2 को हटा दें
    2
    यदि मालिश काम नहीं करती है, तो एक द्विपदीय संपीड़न करें। यदि गर्भाशय की मालिश गर्भाशय को एक निश्चित डिग्री देने में विफल रहता है "टोनिंग", एक मैन्युअल संपीड़न लागू होता है यह पैंतरेबाज़ी गर्भाशय की मालिश के समान है, और अधिक आक्रामक दृष्टिकोण के साथ।
  • द्विहस्तक संपीड़न के साथ, चिकित्सक गर्भाशय मांसलता की एक प्रतिक्रिया के लिए दोनों हाथों (जो गर्भाशय मालिश की एक ऐसी ही स्थिति में हैं) के साथ फर्म दबाव लागू होता है।
  • छवि का शीर्षक पोस्टपार्टम हेमोरेज चरण 3 को हटा दें
    3
    यदि द्विपदीय संपीड़न के परिणाम उत्पन्न नहीं करते हैं, तो मैन्युअल रूप से गर्भाशय के गुहा का पता लगाएं। डॉक्टर पीपीएच के कारण खोजने की कोशिश करने के लिए गर्भाशय गुहा की मैनुअल अन्वेषण करता है। गर्भपात गुहा की अन्वेषण, संक्रमित होने की संभावना को कम करने के लिए, ऑपरेटिंग कमरे में और उच्च नसबंदी की स्थिति में किया जाना चाहिए।
  • परीक्षा गर्भाशय की मांसपेशियों में दीवार, साथ ही रक्तगुल्म या गर्भाशय टूटना में कुछ दोष है, जो यदि मरीज पहले से सिजेरियन या गर्भाशय का ऑपरेशन किया पैदा कर सकते प्रकट हो सकता है।
  • यदि चिकित्सक परीक्षा के दौरान इन विकारों में से किसी को पता लगाता है, तो सर्जिकल हस्तक्षेप करना आवश्यक होगा।
  • छवि का शीर्षक, पोस्टपेटमम हेमोरेज चरण 4 को हटा दें
    4
    गर्भाशय में मिलते हुए किसी भी टुकड़े को निकालें। मैन्युअल परीक्षा के दौरान, आपको जन्म के दौरान गर्भाशय में बनाए गए प्लेसेंटा के टुकड़े मिलेंगे।
  • इन खंडों को हटाने से पीपीएच को खत्म करना आवश्यक है, क्योंकि वे रक्तस्राव का स्रोत हो सकते हैं।
  • मैनुअल हटाने या क्यूरेटेज इन टुकड़ों को खत्म करने के लिए प्रयुक्त प्रक्रियाएं हैं। क्यूरटेटेज में एक के होते हैं "स्क्रैप" इन टुकड़ों में, एक चम्मच आकार के उपकरण का उपयोग करते हुए।
  • छवि का शीर्षक पोस्टपार्टम हेमोरेज चरण 5 को हटा दें
    5
    पीपीएच से निपटने के लिए शल्य चिकित्सा पद्धतियों का उपयोग करें इन मामलों में, खून बह रहा नियंत्रण को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने और इसे बंद करने के लिए एक लैपरोटमी किया जाता है, जो रक्तस्राव के स्रोत की पहचान कर रहा है। लापरोटामी एक पेट की दीवार में एक बड़े चीरा के माध्यम से की जाने वाली एक प्रक्रिया है, जिसका उद्देश्य पेट और गर्भाशय तक सीधी पहुंच प्राप्त करना है। निष्कर्षों के आधार पर, पीपीएच के लिए संकेतित प्रक्रियाएं सर्जिकल सिवनी और रक्त वाहिकाओं के बंधन हैं - और अधिक गंभीर मामलों में, हिस्टेरेक्टॉमी
  • सतही और बंधन में गर्भाशय और पेट के गुहा को धमनी आपूर्ति का उपचार शामिल है। इन धमनियों को बंद करने से पीपीएच कम कर सकते हैं और प्रभावी ढंग से हटा सकते हैं।
  • हिस्टेरेक्टॉमी केवल इसलिए किया जाता है यदि ये शल्यचिकित्सा प्रक्रियाएं विफल हो जाती हैं, और अगर रोगी हेमोडायनामिक रूप से स्थिर नहीं है।
  • चित्र का शीर्षक पोस्टपार्टम हेमोरेज चरण 6
    6
    आघात से होने वाले घावों को ठीक करने के लिए सूप का प्रयोग करें जन्म के आघात से उत्पन्न होने वाली चोटों और चोटों में हेमोस्टेसिस और समय पर चिकित्सा से कम किया जा सकता है जो महत्वपूर्ण खून का नुकसान हो सकता है। यदि सीधा दबाव में रक्तस्राव बंद नहीं होता है, तो आपको सूप करना चाहिए।
  • Episiotomy बढ़ जाती है रक्त की हानि और गुदा दबानेवाला यंत्र आँसू का खतरा है, इस प्रक्रिया से बचा जाना चाहिए, जब तक कि प्रसव जरूरी है और यह देखते हुए कि मूलाधार एक सीमित कारक है।
  • छवि का शीर्षक पोस्टपार्टम हेमोरेज चरण 7
    7
    घावों का इलाज करता है एक रक्तगुल्म ऊतक के भीतर रक्त के थक्के की एक हार्ड सूजन, यह दर्द या रक्त की मात्रा खो दिया है से संबंधित महत्वपूर्ण संकेत में आय से अधिक परिवर्तन के रूप में हो सकती है। सावधान अवलोकन द्वारा छोटे झटके को नियंत्रित किया जा सकता है।
  • रक्त के प्रतिस्थापन के बावजूद रक्त की हानि के लगातार संकेत वाले मरीजों के साथ-साथ बड़े या बढ़ते हुए हेमटॉमों के साथ, थक्का की निकासी और निकासी की आवश्यकता होती है। शामिल क्षेत्र में सिंचित किया जाना चाहिए और रक्त वाहिकाओं ligated।
  • इमेज का शीर्षक पोस्टपार्टम हेमोरेज चरण 8
    8
    गर्भाशय के उलटा होने के मामले में गर्भाशय को अपनी मूल स्थिति में लौटें। यूटरिन उलटा असामान्य है, जो प्रसव के 0.05% में होती है। उल्टे गर्भाशय आमतौर पर योनि से एक नीली-ग्रे द्रव्यमान फैला हुआ होता है।
  • आपको गर्भाशय को तुरंत स्थानांतरित करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए गर्भाशय को अपनी मूल स्थिति में लौटने के बाद, आपको गर्भाशय की टोनिंग को बढ़ावा देने और आवृत्ति को रोकने के लिए uterotonic एजेंटों का प्रबंध करना होगा।
  • में विफल रहा है गर्भाशय ग्रीवा या अंगूठी संकुचन को बदलने के लिए आरंभिक प्रयास जगह लेता है, तो आप उचित हैंडलिंग गर्भाशय छूट प्राप्त करने के लिए मैग्नीशियम सल्फेट, तथा टरबुटालाइन (Brethine), नाइट्रोग्लिसरीन या सामान्य संज्ञाहरण प्रबंधन कर सकते हैं।
  • यदि ये विधियां विफल हो जाती हैं, तो सर्जरी के साथ गर्भाशय को अपनी मूल स्थिति में वापस करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक पोस्टपार्टम हेमोरेज चरण 9
    9
    गर्भाशय टूटना के मामलों में सिजेरियन वितरण होने पर विचार करें। हालांकि आमतौर पर निशान के बिना एक गर्भ में प्रस्तुत नहीं नैदानिक ​​महत्वपूर्ण गर्भाशय टूटना एक कम अनुप्रस्थ गर्भाशय निशान या अज्ञात के साथ महिलाओं में सिजेरियन जन्म के बाद में योनि प्रसव के 0.6 या 0.7% होता है।
  • यदि पहले सामान्य चीरों या गर्भाशय की सर्जरी की जाती थी तो जोखिम बढ़ता रहता है। यह एक डिग्री कम करने के लिए होता है, जब गर्भधारण के बीच अंतराल छोटे होते हैं या जब वहाँ कई सिजेरियन प्रसव का एक इतिहास है, विशेष रूप से महिलाओं को जो कोई पिछले योनि प्रसव था। प्रसव से पहले, गर्भाशय के टूटने का मुख्य लक्षण भ्रूण की हृदय गति (ब्रैडीकार्डिया) में कमी है। गर्भाशय टूटना के अन्य लक्षणों के योनि से खून बह, पेट कोमलता, मातृ क्षिप्रहृदयता (मां के दिल की दर में वृद्धि हुई है), संचार पतन और पेट की परिधि में वृद्धि शामिल हैं। लापरवाह गर्भाशय के टूटने के लिए दोष या एक गर्भाशय निकालना की शल्य चिकित्सा की आवश्यकता होती है।



  • छवि का शीर्षक पोस्टपार्टम हेमोरेज चरण 10 को हटा दें
    10
    ऊतकों में retentions व्यवहार करता है। नाल के अलग होने के लक्षण लक्षण में एक छोटे प्रकोप का खून शामिल है, गर्भनाल का लंबा और गर्भाशय की थोड़ी ऊंचाई पर श्रोणि में। प्लेसेंटा की डिलीवरी और निष्कासन के बीच औसत समय आठ से नौ मिनट है। लंबे अंतराल पोस्टपार्टम रक्तस्राव के बढ़ते खतरे से जुड़ा हुआ है, और 10 मिनट के बाद दोबारा संभावना है।
  • बनाए रखा प्लेसेन्टा (जब पेट के जन्म के 30 मिनट के भीतर निष्कासित नहीं किया जाता है) योनि प्रसव के 3% से कम में होता है। एक इलाज का विकल्प है नामिल नाइन में 0.9% सीरम के एक समाधान के 20 एमएल और ऑक्सीटोसिन की 20 इकाइयां इंजेक्ट करना। एक सीरम इंजेक्शन के विपरीत, यह प्लेसेंटा के मैनुअल हटाने की आवश्यकता को काफी कम करता है।
  • उचित एनाल्जेसिया का उपयोग करते हुए चिकित्सक मैन्युअल रूप से प्लेसीन्टा को हटाने के लिए सीधे आगे बढ़ सकते हैं। विमान गर्भाशय की दीवार और प्लेसेंटा के बीच स्थित ऊतक दस्ताने हाथ की बढ़त के साथ कुंद विच्छेदन का उपयोग करके विकसित नहीं किया जा सकता है, यह एक आक्रामक नाल के मामले पर विचार किया जाना चाहिए।
  • विधि 2
    पीपीएच को रोकने के लिए दवाएं का उपयोग करें

    इमेज का शीर्षक पोस्टपेटमम हेमोरेज चरण 11 को समाप्त करें
    1

    Video: रोकथाम और प्रसवोत्तर रक्तस्त्राव का उपचार

    ऑक्सीटोसिन का उपयोग करने पर विचार करें ऑक्सीटोसिन गर्भाशय myometrial ऊपरी भाग में यह ताल हटना उत्तेजित करता है, सर्पिल धमनियों के करीब होता जा रहा है और गर्भाशय में रक्त के प्रवाह को कम करने। ऑक्सीटोसिन एक प्रभावी पहली पंक्ति के इलाज कि प्रसवोत्तर रक्तस्राव को नियंत्रित करने देता है।
    • 10 अंतर्राष्ट्रीय इकाइयों (आईयू) को इंट्रामस्क्युलर से इंजेक्ट करें या 250 एमएल प्रति घंटे की दर से 1 एल के सीरम में 20 आईयूयू के एक मिश्रण करें।
    • बिना जटिलताओं के 10 मिनट में 500 एमएल तक का एक प्रेरण किया जा सकता है
  • छवि का शीर्षक पोस्टपार्टम हेमोरेज चरण 12 को हटा दें
    2
    मां को अमाइटस अल्कलॉइड दें Methylergonovine (Methergine) और ergometrine अरगट alkaloids कि चिकनी मांसपेशियों की एक सामान्यीकृत संकुचन, पैदा कर रहे हैं जिसमें गर्भाशय अनुबंध के ऊपरी और निचले क्षेत्रों।
  • हालांकि, ये एलिकोट अल्कलॉइड रक्तचाप बढ़ाते हैं - इसलिए, वे उच्च रक्तचाप से पीड़ित महिलाओं में मतभेद हैं। अन्य प्रतिकूल प्रभावों में मतली और उल्टी शामिल है
  • मेथाइलरगोणोवाइन की एक विशिष्ट खुराक (0.2 मिलीग्राम इंट्रामस्क्युलर का प्रशासित) दो से चार घंटे के अंतराल पर आवश्यकतानुसार दोहराया जा सकता है।
  • चित्र का शीर्षक पोस्टपार्टम हेमोरेज चरण 13
    3
    माता को प्रोस्टाग्लैंडीन दें प्रॉस्टाग्लैंडीन गर्भाशय सिकुड़ना में सुधार और vasoconstriction के कारण। सबसे अधिक इस्तेमाल किया प्रोस्टाग्लैंडीन 15-मिथाइल प्रोस्टाग्लैंडीन एफ 2 ए या कार्बोप्रोस्ट (हेमाबेत) है। मिसोप्रोस्टोल एक अन्य प्रोस्टाग्लैंडीन है जो गर्भाशय की टोनिंग को बढ़ाता है और प्रसूति के बाद खून बह रहा है।
  • पोस्टोप्टाम रक्तस्राव के उपचार के लिए मिसोप्रोस्टोल प्रभावी है, लेकिन इसके दुष्प्रभावों का उपयोग इसके सीमित हो सकता है।
  • यह सुप्रबल रूप से, मौखिक रूप से, योनि और रीक्लाली के लिए किया जा सकता है। खुराक की मात्रा 200 से 1000 मिलीग्राम तक होती है- फ़िगो द्वारा अनुशंसित खुराक 1000 मिलीग्राम है।
  • विधि 3
    एचपीपी से बचें

    चित्र का शीर्षक पोस्टपार्टम हेमोरेज चरण 14
    1

    Video: क्या प्रसवोत्तर रक्तस्राव का कारण बनता है?

    अपने मरीज का चिकित्सा इतिहास देखें प्रसवोत्तर रक्तस्राव के लिए जोखिम कारकों में श्रम का एक तीसरा लंबा चरण, कई जन्म, एपिसीओटॉमी, भ्रूण मैक्रोसोमिया (बड़े बच्चे) और पश्चपात्र रक्तस्रावी का एक इतिहास शामिल है।
  • चित्र का शीर्षक पोस्टपार्टम हेमराहेज चरण 15 को समाप्त करें
    2
    अपने मरीज को सक्रिय रूप से व्यवहार करें सक्रिय उपचार में पहले कंधे के निष्कासन के दौरान या तत्काल बाद, गर्भनाल की नियंत्रित कर्षण का उपयोग करने और नाल के निष्कासन के बाद गर्भाशय की मालिश प्रदान करने के दौरान uterotonics का प्रबंध करना शामिल है। इस उपचार के कारण प्रसवोत्तर रक्तस्राव के खतरे को कम किया जा सकता है और श्रम के तीसरे चरण को कम कर दिया जाता है जो कि बनाए रखा प्लेसेंटा का सामना करने के जोखिम में महत्वपूर्ण वृद्धि के बिना।
  • छवि का शीर्षक, पोस्टपेटमम हेमोरेज चरण 16 को समाप्त करें
    3
    अपने रोगी को नियमित आधार पर फिर से जांचें। प्रसव क्षेत्र को छोड़ने से पहले रोगी के महत्वपूर्ण लक्षणों और योनि स्राव की पुन: जांच-पड़ताल धीमी और निरंतर खून बह रहा है।
  • छवि का शीर्षक पोस्टपार्टम हेमोरेज चरण 17
    4
    अपने रोगी ऑक्सीटोसिन को पीपीएच के विकास की संभावना को कम करने पर विचार करें। ऑक्सीटोसिन (पिटोकिन) के प्रोफिलैक्टिक प्रशासन ने पोस्टपेटमम रक्तस्राव को 40% बढ़ने की संभावना कम कर दी है। यह कमी भी तब होती है जब ऑक्सीटोसिन को प्लेसेंटा के निष्कासन के बाद प्रशासित किया जाता है।
  • युक्तियाँ

    Video: कैसे बचें प्रसवोत्तर रक्तस्राव

    • जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, पीपीएच मातृत्व रोग और मृत्यु दर का प्रमुख कारण है - इसलिए, चिकित्सक को श्रम के बाद रक्तस्राव होने पर पीपीएच की संभावना पर विचार करना चाहिए।
    • अतिरिक्त जटिलताओं से बचने के लिए समय पर निदान और उचित हस्तक्षेप (कारण और रक्त के कारण के स्रोत पर) तत्काल लागू किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com