ekterya.com

कैसे खनिजों के साथ मांसपेशियों में ऐंठन को खत्म करने के लिए

मांसपेशियों की ऐंठन तब होती है जब एक या अधिक मांसपेशियों को अनिच्छा से संसाधित होता है और आराम नहीं होता है। ज़ोरदार गतिविधियों और निर्जलीकरण सहित मांसपेशियों की ऐंठन के कई कारण हैं। कई मांसपेशियों की ऐंठन आपके शरीर में पोटेशियम, मैग्नीशियम, सोडियम और कैल्शियम की कमी का प्रत्यक्ष जवाब है, क्योंकि ये खनिजों आपकी नसों और मांसपेशियों में गतिविधि को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। मांसपेशियों की ऐंठन से छुटकारा पाने के लिए खनिजों का उपयोग करना सीखना आपको बेहतर महसूस कर सकता है और आपकी सामान्य गतिविधियों में वापस आ सकता है।

चरणों

विधि 1
ऐंठन से राहत देने के लिए खनिज खपत करें

खनिज चरण 1 के साथ मांसपेशियों की ऐंठन प्राप्त करें
1
अपने आहार में सोडियम जोड़ें मांसपेशियों की ऐंठन की रोकथाम और उपचार में सोडियम महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह कारण है कि सोडियम शरीर की मांसपेशियों के संकुचन और विश्राम को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • हालांकि सोडियम आपके आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, बहुत अधिक सोडियम उच्च रक्तचाप पैदा कर सकता है, जिससे हृदय रोग, स्ट्रोक, गुर्दा की बीमारी और हृदय रोग की विफलता हो सकती है।
  • सामान्य तौर पर, डॉक्टर अपने दैनिक सोडियम सेवन को प्रतिदिन 2 300 मिलीग्राम या 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए 1,500 रखने की सलाह देते हैं। उच्च रक्तचाप, मधुमेह या पुरानी किडनी समस्याओं वाले लोग अपने दैनिक सोडियम सेवन को भी कम करना चाहिए।
  • सोडियम के आम आहार स्रोतों में सभी सब्जियां और डेयरी उत्पाद शामिल हैं, साथ ही साथ मांस और समुद्री खाद्य भी
  • खनिज चरण 2 के साथ मांसपेशियों की ऐंठन प्राप्त करें
    2
    अधिक मैग्नीशियम खाओ मैग्नीशियम आपके शरीर को उचित मांसपेशी समारोह सुनिश्चित करने के लिए कई खनिजों में से एक है। मांसपेशियों की ऐंठन और मैग्नीशियम के बारे में अध्ययन कुछ हद तक अनिर्णायक हैं, हालांकि एक अध्ययन में गर्भवती महिलाओं में महत्वपूर्ण सुधार हुआ है जो मांसपेशियों की ऐंठन अनुभव करते हैं।
  • मैग्नीशियम के आहार स्रोतों में पत्तेदार ग्रीन, नट्स, सेम, फलियां और अनाज का अनाज शामिल है।
  • एक आहार जिसमें एक वसा वाला पदार्थ बहुत अधिक है, आपके शरीर की मैग्नीशियम को अवशोषित करने की क्षमता को कम कर सकता है।
  • ज़्यादातर फार्मेसियों और फ़ार्मेसियों में ओवर-द-काउंटर मैग्नीशियम सप्लीमेंट्स उपलब्ध हैं
  • खनिज चरण 3 के साथ मांसपेशियों की ऐंठन प्राप्त करें

    Video: Are You Magnesium Deficient? How to Know & What to Do About It

    3

    Video: सर्दी मे हाथ पैर सुन होने के कारण और घरेलू इलाज ,hath pair sujan

    अपने पोटेशियम सेवन में वृद्धि कम पोटेशियम का स्तर, जिसे हाइपोक्लिमिया भी कहा जाता है, ठीक से काम करने की आपकी मांसपेशियों की क्षमता को प्रभावित कर सकता है। अपने पोटेशियम का सेवन बढ़ाना स्वाभाविक रूप से मांसपेशियों में ऐंठन से छुटकारा पा सकता है।
  • पोटेशियम के कुछ आहार स्रोतों में कद्दू, आलू, पालक, मसूर, सेम, केला और खरबूजे शामिल हैं।
  • काउंटर पोटेशियम की खुराक पर अधिकतर फार्मेसियों में उपलब्ध हैं।
  • खनिज चरण 4 के साथ मांसपेशियों की ऐंठन प्राप्त करें
    4
    अधिक कैल्शियम खाएं उचित मांसपेशी समारोह के लिए कैल्शियम की आवश्यकता है। अपने कैल्शियम के स्तर को बढ़ाने के तरीके खोजना मांसपेशियों की ऐंठन से राहत मिल सकती है
  • विटामिन डी को कैल्शियम को ठीक से अवशोषित करने की आवश्यकता होती है। आप सैल्मन और अंडे की जर्दी जैसे खाद्य पदार्थों से या सूर्य के संपर्क में विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं
  • कैल्शियम के आहार स्रोतों में गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां जैसे ब्रोकोली, पालक और कोलार्ड ग्रीन शामिल हैं। आप दूध में दूध, सोया दूध और कुछ समृद्ध फल के रस में कैल्शियम भी पा सकते हैं।
  • अधिकांश फ़ार्मेसियों में कैल्शियम की खुराक भी उपलब्ध हैं हालांकि, कुछ अध्ययनों से यह पता चलता है कि कैल्शियम की खुराक के कारण गुर्दे की पथरी और अन्य स्वास्थ्य जोखिम पैदा हो सकते हैं जो संभावित लाभों से अधिक हो जाते हैं। इस या किसी अन्य पूरक को लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें
  • विधि 2
    खनिजों के एक स्नान ले लो

    खनिज चरण 5 के साथ मांसपेशियों की ऐंठन प्राप्त करने वाला शीर्षक चित्र



    1

    Video: दर्द में पैरासिटामोल से ज्यादा असरदार है हल्दी, जानें इसके फायदे !!

    एक गर्म स्नान तैयार करें अध्ययनों से पता चला है कि एक तंग मांसपेशियों को भिगोने से रक्त प्रवाह में सुधार हो सकता है और मांसपेशियों में तनाव कम हो सकता है। सुनिश्चित करें कि जल जल और परेशानी को रोकने के लिए बहुत गर्म नहीं है
  • खनिज चरण 6 के साथ मांसपेशियों की ऐंठन प्राप्त करें

    Video: स्लिप डिस्क के दर्द बचने का उपाय - slip disk ke dard se bachne ke upay

    2
    एप्सम नमक जोड़ें एक्स्पॉम नमक, जो मैग्नीशियम सल्फेट से बना है, पीड़ादायक या ऐंठन की मांसपेशियों के लिए एक लोकप्रिय भिगोने वाला समाधान है। टब में पानी के प्रति गैलन के लगभग एक कप से लेकर एप्समम नमक जोड़ें।
  • खनिज चरण 7 के साथ मांसपेशियों की ऐंठन प्राप्त करें
    3
    अपने आप को खनिज स्नान में विसर्जित करें यदि आप अपने शरीर को पूरी तरह से एपसॉम नमक स्नान में विसर्जित करना चाहते हैं, तो क्या करें हालांकि, कम से कम, आपको पूरी तरह से आपके शरीर के हिस्से को डूब जाना चाहिए जो मांसपेशियों के ऐंठन का अनुभव करते हैं। खनिज स्नान के आराम प्रभाव का अनुभव करने के लिए इसे कम से कम 12 मिनट के लिए भिगोएँ।
  • एस्पॉम नमक स्नान लेने के लिए कितनी देर तक और कितनी सुरक्षित है यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें।
  • खनिज चरण 8 के साथ मांसपेशियों की ऐंठन प्राप्त करें
    4
    एप्सम नमक के साथ एक सेक को बनाओ यदि आप स्नान न करना चाहते हैं, तो आप बाथरूम में इस्तेमाल किए गए एक ही उपाय का उपयोग कर भी तैयार कर सकते हैं। बस एप्प्सम नमक स्नान में एक साफ तौलिया भिगोएँ और इसे सीधे तंग मांसपेशी में लागू करें
  • युक्तियाँ

    • निर्जलीकरण आमतौर पर ऐंठन का कारण बनता है यदि आप बार-बार ऐंठन करते हैं, तो अधिक पानी पी लो।
    • यदि व्यायाम करने के दौरान आपके पास ऐंठन है, तो प्रत्येक व्यायाम से पहले कम से कम 2 गिलास पानी पीयें अपने व्यायाम दिनचर्या में हाइड्रेटिंग रखें
    • यदि आप बहुत ज़्यादा पसीना करते हैं, तो एक स्पोर्ट्स ड्रिंक पीने पर विचार करें जो आपके इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस की भरपाई कर सकता है।
    • जब आप व्यायाम पूरा कर लेंगे, तो जॉगिंग और खींचने से ठंडा होना सुनिश्चित करें यदि आपके पास ऐंठन, आराम और अपनी मांसपेशियों को फैलाना है
    • यदि आपको थोड़ी राहत मिलती है, लेकिन अधिक केले, प्लम, आदि खाने पर कुल नियंत्रण नहीं होता है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें। आप सुपरमार्केट में गोलियों में खुराक खरीद सकते हैं या बहुत ही आरामदायक कीमतों पर अपनी पसंदीदा फार्मेसी खरीद सकते हैं आपका फार्मासिस्ट आपके लिए एक खुराक की सिफारिश कर सकता है और आप पूरक पदार्थ को एक करके एक करके जोड़ने का प्रयास कर सकते हैं जब तक आप अच्छी तरह से काम करने वाला संयोजन नहीं पाते।

    चेतावनी

    • यदि आपकी पैर की ऐंठन तीव्र और पुरानी है, तो अपने डॉक्टर से मिलने जाएं। यदि आपको लगता है कि आपको "बेचैन पैर सिंड्रोम" से पीड़ित हैं, तो इस दर्दनाक और कमजोर हालत के लिए विकसित नई दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
    • मांसपेशियों की ऐंठन आम तौर पर अस्थायी होती है और स्थायी क्षति नहीं होती है। लेकिन ऐंठन या ऐंठन एक दिन से अधिक के लिए रहता है या यदि इन चरणों का पालन करने के बावजूद आपको परेशान करने वाला है तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
    • कोलेस्ट्रॉल के लिए कुछ दवाएं (जैसे कि लिपिटर या सिमस्टास्टिन) का गंभीर दुष्प्रभाव होता है जिसे रिबोडोयोलिसिस कहा जाता है। इसका मतलब यह है कि दवा वास्तव में मांसपेशियों को तोड़ देती है और इससे पता चलता है कि इससे गंभीर क्षति हो सकती है। यदि आपको कोई स्पष्ट कारण नहीं है और कोलेस्ट्रॉल के लिए "स्टेटिन" ले रहे हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com