ekterya.com

कैसे सिरका के साथ जूँ को हटाने के लिए

जूँ छोटे कीड़े मानव खोपड़ी और रक्त पर फ़ीड पर रहते हैं। वे क्रॉल कर सकते हैं, लेकिन उड़ नहीं सकते हैं, इसलिए वे बहुत ही निकट संपर्क के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे में फैलते हैं। यही वजह है कि बच्चों को सबसे अधिक प्रभावित किया जाता है, क्योंकि वे आमतौर पर एक साथ खेलते हैं। वास्तव में, यह अनुमान लगाया जाता है कि 6 से 12 मिलियन अमरीकी स्कूल-उम्र के बच्चों में हर साल जूँ होते हैं सिरका एक प्राचीन घर उपाय है जिसका उपयोग चूजों से लड़ने के लिए किया जाता है, क्योंकि यह अपने अंडों (एनआईटी) को बालों का पालन करने की अनुमति नहीं देता है। अन्य उपचार, प्राकृतिक और दवा दोनों, सीधे जूँ को हमला और मार सकते हैं। यह संभावना है कि उपचार और रणनीतियों के संयोजन का उपयोग करने के लिए जूँ के इलाज का सबसे अच्छा तरीका है।

चरणों

भाग 1
जूँ के खिलाफ सिरका का उपयोग करें

सिरका चरण 1 के साथ ट्रीट हेड जूस शीर्षक वाली छवि
1
सिरका का उपयोग करने के लाभ और सीमाएं समझें सिरका जूँ के लिए एक आम घर उपाय है - हालांकि, कुछ लोग गलती से सोचते हैं कि यह वयस्क जूँ और उनके अंडे (एनआईटी कहा जाता है) को मारता है। दरअसल, सिरका सीधे जूँ को नहीं मार सकता क्योंकि यह उनके लिए विषाक्त नहीं है। हालांकि, यह बालों से जुड़ी एनआईटी को खत्म करने में मदद कर सकता है, जो आपके अंडे से बचने और अपने सिर को पीटने से नए जुओं को रोकता है। विशेष रूप से, सिरका में एसिटिक एसिड एनआईटी के आसपास सुरक्षात्मक कोट को घुलित करता है और उन्हें बालों का पालन करने से रोकता है।
  • सिरका लगाने के बाद, एनआईटी बालों से बाहर निकलती है या एक अच्छा बाल खड़े कंघी से निकालने के लिए बहुत आसान हो जाता है।
  • हालांकि सिरका वयस्क जुओं को नहीं मार सकता, लेकिन यह नवसिखुआ जूँ को नामित किया जा सकता है जिसे नामित किया जाता है। जैतून पर सिरका या एसिटिक एसिड के प्रभाव को बेहतर ढंग से समझने के लिए आगे के शोध की आवश्यकता है।
  • छवि का शीर्षक बच्चों में रोकें चरण 11
    2
    पहले एक ओवर-द-काउंटर औषधीय शैम्पू का उपयोग करें। चूंकि सिरका जूँ और उनके अंडों से नहीं समाप्त होता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप पहले एक औषधीय शैम्पू का उपयोग करें। ये शैंपू को पैडीकुलिसिड के रूप में भी जाना जाता है। इसका उपयोग करने के बाद, आप अपने बालों से एनआईटी निकालने के लिए सिरका का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक औषधीय शैम्पू का उपयोग आपको यह सुनिश्चित करने की अनुमति देगा कि निट मर जाए। इससे फैलने वालों की संभावना कम हो जाएगी
  • विंनर चरण 4 के साथ ट्रीट हेड जूस शीर्षक वाली छवि
    5
    बालों के माध्यम से ठीक कण का एक कंगोरा पास करें। सिरका के कम से कम 5 मिनट के लिए बालों में होने के बाद, बालों के माध्यम से ठीक बालों का एक कंगोरा पास करें। अलग-थलग एनआईटी और कुछ वयस्क जूएं बाहर आ जाएगा जब तीव्रता से जूझ रहे हों सर्वोत्तम परिणामों के लिए, एक खरीदने पर विचार करें "नाइट कंघी" फार्मेसी या ऑनलाइन पर स्पेशल (बहुत पतली धातु या प्लास्टिक लहराई कंघी) कुछ मिनट के लिए बालों को तलाशी के बाद, शेष सिरका को कुल्ला लें और इसे तौलिया के साथ सूखा लें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप तौलिया किसी के साथ साझा नहीं करते हैं, जबकि आपके पास कुछ वयस्क जूँ हैं
  • सिरका का उपयोग बालों से निट निकालने के लिए उत्कृष्ट है, लेकिन खोपड़ी पर वयस्क जूँ को मारने के लिए नहीं। इसलिए, यदि आप सिरका के उपचार के बाद कुछ जूँ देखते हैं, तो आपको आश्चर्यचकित न करें।
  • सिरका के उपचार को रोजाना किया जा सकता है जब तक कि बालों से निट न पाए जाते। एसिटिक एसिड भी वसा को बाल से निकाल देगा, इसलिए सिरका के उपचार के बाद यह शुष्क या फ्रिज हो सकता है।
  • नीतू 7 से 9 दिनों के भीतर परिपक्व होने के बाद परिपक्व होते हैं, और परिपक्व जूँ 3 से 4 सप्ताह तक रह सकते हैं। इसलिए, यदि आप केवल जूँ से लड़ने के लिए सिरका का उपयोग करते हैं, तो इसके लिए पूरी तरह से गायब होने के लिए एक महीने लग सकता है।
  • Video: सिर्फ 1 दिन में जूँ और लीख को हमेशा के लिए भगाने के घरेलू उपचार | Home Remedies For Head Lice |

    भाग 2
    अन्य जूँ उपचार का उपयोग करें

    Treat_Head_Lice_with_Vinegar_Step_5_Version_2-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">



    इमेज का शीर्षक है Treat_Head_Lice_with_Vinegar_Step_5
    1
    ओवर-द-काउंटर शैंपू के बारे में डॉक्टर से पूछें डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति की अनुसूची करें और उसे या उसके साथ शुरू करने के लिए उचित निदान करें। तब जूँ पारंपरिक फार्मेसियों में खरीदा जा सकता है कि इलाज के लिए (अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए, ओटीसी) शैंपू या मलहम और अधिक प्रभावी काउंटर बारे में अपने डॉक्टर से पूछें। ऐसा नहीं है कि डॉक्टर गुलदाउदी, गुलदाउदी फूलों का एक यौगिक है कि जूँ के लिए विषाक्त है के आधार पर ओटीसी उत्पादों की सिफारिश कर सकती संभावना है। लोकप्रिय ब्रांडों निक्स (pyrethrin के एक सिंथेटिक संस्करण) और सवारी (अन्य विषाक्त यौगिक के साथ मिश्रित जूँ pyrethrin) शामिल हैं।
    • ये प्येरथ्रिन आधारित शैंपू जूँ को मारने में प्रभावी हैं, लेकिन आमतौर पर वे nits के लिए नहीं हैं। इसलिए, जरा और एनआईटी से छुटकारा पाने के लिए सिरका के साथ प्येरथ्रिन उपचार का संयोजन करें।
    • Pythrithin- आधारित शैंपू का उपयोग करने के दुष्प्रभावों में बाल चिड़चिड़ापन, लालिमा और खुजली, विशेष रूप से बच्चों के बीच क्रायंसैंथमम या राग्विएड से एलर्जी है।
    • जूँ की बीमारी (जीवाणु या वायरल) फैलती नहीं है - हालांकि, खोपड़ी की खुजली से आप ज़ोर से खरोंच सकते हैं, जिससे कुछ लोगों में संक्रमित फफोले होते हैं।
    • जूँ शैम्पू के उपचार के बाद, एक नियमित एक या एक कंडीशनर लागू नहीं है, क्योंकि यह पहले एक की प्रभावशीलता को कम करेगा।
  • Treat_Head_Lice_with_Vinegar_Step_6_Version_2-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चित्र शीर्षक- Treat_Head_Lice_with_Vinegar_Step_6
    2
    निर्धारित दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें जूँ संक्रमण सिरका या काउंटर शैंपू द्वारा नियंत्रित नहीं है, तो आप मजबूत दवाओं का उपयोग कर के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। कुछ भौगोलिक स्थानों में, जूँ ने ओवर-द-काउंटर शैंपू को प्रतिरोध विकसित किया है, इसलिए नुस्खे दवाएं केवल एक चीज हैं जो काम करती हैं। निर्धारित दवाएं सबसे अधिक बार जूँ के लिए सिफारिश की बेंजाइल अल्कोहल (Ulesfia), मेलाथियान (ovide) और लिंडेन हैं। एक साथ लिया जाता है, जो दवाएं जो जूँ को मार सकती हैं उन्हें पेडीकुलिसाइड्स कहा जाता है और सावधानी के साथ विशेष रूप से बच्चों के साथ इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • ऑक्सीजन को हटाकर खोपड़ी पर बेंज़िल शराब ने जूँ को मार डाला यह प्रभावी है, लेकिन संभावित दुष्प्रभावों में त्वचा की जलन, एलर्जी की प्रतिक्रिया और दौरे शामिल हैं - इसलिए 6 महीने से कम उम्र के बच्चों में यह अनुशंसित नहीं है।
  • संभवतः गंभीर साइड इफेक्ट के कारण 6 साल या उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए मैलाथियन शैम्पू को ही मंजूरी मिलती है। सावधान रहें कि इस शैम्पू को गर्म वायु ड्रायर में उजागर न करें या इसे अपनी उच्च शराब सामग्री के कारण खुली लौ के पास रखें।
  • लिंडेन शैम्पू के उपचार की तरह है "अंतिम उपाय" जूँ के कारण दुष्प्रभावों के विकास (दौरा सहित) के उनके उच्च जोखिम के कारण जैसे, अमेरिकन एकेडमी ऑफ पैडियाट्रिक्स किसी भी उम्र या गर्भवती महिलाओं के बच्चों में इसका उपयोग नहीं करता है
  • Treat_Head_Lice_with_Vinegar_Step_7_Version_2-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इमेज का शीर्षक है Treat_Head_Lice_with_Vinegar_Step_7
    3
    प्राकृतिक हर्बल उपचार का उपयोग करने पर विचार करें कुछ शोध से पता चलता है कि कुछ वनस्पति तेलों के जूँ और उनके अंडों (एनआईटीएस) पर विषाक्त प्रभाव पड़ सकता है। सबसे सुगन्धित वनस्पति तेलों में जूँ लड़ने के लिए निम्नलिखित शामिल हैं: चाय के पेड़ के तेल, ऐनाईज तेल, इलंग-इलैंग आवश्यक तेल और नेरिडॉलोल (कई पौधों में पाया गया एक यौगिक)। यद्यपि इन वनस्पति तेलों को संयुक्त राज्य खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने जूँ के इलाज के लिए अनुमोदित नहीं किया है, लेकिन उनके पास सामान्य रूप से बहुत अच्छा सुरक्षा रिकॉर्ड है और संभवत: आपका बजट यह अनुमति देता है
  • अक्सर, चाय के पेड़ के तेल जैसे वनस्पति तेलों को प्राकृतिक औषधीय शैंपू में पाए जाते हैं जो कि रूसी और सोरायसिस के उपचार के लिए विपणन किए जाते हैं - हालांकि, वे जूँ से लड़ने के लिए भी अच्छी तरह से काम कर सकते हैं।
  • सामान्य तौर पर, ये वनस्पति तेल वयस्कों के लिए बच्चों के लिए उतने ही सुरक्षित होते हैं - कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं किया गया है।
  • अन्य प्राकृतिक उपचारों में जो जूँ को मार सकते हैं "उन्हें दबाना" (चूंकि यह ऑक्सीजन दूर ले जाता है) आप जैतून का तेल और मक्खन पाते हैं। 5 से 10 मिनट के लिए अपने सिर पर कोई भी औषधियुक्त शैंपू के साथ सबसे अच्छा परिणाम के लिए इसे मुंह से पहले लागू करें।
  • जूँ भी कूद या मक्खी नहीं कर सकते हैं, इसलिए वे आमतौर पर सिर के बीच संपर्क के द्वारा दूसरों तक फैलते हैं। हालांकि, टोपी, ब्रश, कंघी, तौलिये, तकिए, स्कार्फ, बाल सामान और स्टीरियो हेडफ़ोन को बांटने के माध्यम से संभोग के अप्रत्यक्ष तरीके संभव हैं।
  • Video: 2 दिन में जूँ भगाने के घरेलू उपचार Home Remedies For Head Lice | Juon Ko Bhagane Ke Upchar Tips

    युक्तियाँ

    • आपने गौर नहीं किया कि आपके पास जूँ हैं, हालांकि आम लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हैं: खोपड़ी और कानों की खुजली, कई भूरे रंग के धब्बे (जैसे तिल के आकार की तरह) खोपड़ी पर दिखते हैं रूसी, बाल शाफ्ट पर गहरा स्वर्ण स्पॉट
    • आम तौर पर, सिर के जूँ का उपद्रव (इसे भी कहा जाता है पेडीकुलस मानिस कैपिइटिस) खराब स्वच्छता या गंदगी में रहने का संकेत नहीं है - यह अक्सर उससे जुड़ा हुआ है और सीधे उस व्यक्ति से संपर्क करता है जो पहले से ही जूँ है
    • यदि परिवार में एक व्यक्ति की जांति है, तो सभी परिवार के सदस्यों को सावधानीपूर्वक जाँच करनी चाहिए।
    • उज्ज्वल प्रकाश में और एक आवर्धक ग्लास के साथ में उन्हें खोजने के लिए मदद करने के लिए कई किस्में में बालों को विभाजित करके जूँ या एनआईटी देखें।
    • निट्स रूसी की तरह लग सकती है, लेकिन वे बाल शाफ्ट से मजबूती से जुड़े रहते हैं और रूसी जैसी परतें नहीं करते हैं।
    • एक कंघी या ब्रश का उपयोग करने के बाद, उन्हें 5 मिनट के लिए गर्म पानी (कम से कम 54 डिग्री सेल्सियस या 130 डिग्री फ़ारेनहाइट) में सोखें या किसी भी जूं को मारने के लिए।
    • अपने सिर या अपने बच्चों के स्प्रे कीटनाशकों का प्रयोग न करें, वे जहरीले हो सकते हैं यदि आप उन्हें श्वास लेते हैं या यदि स्कैल्प उन्हें अवशोषित करते हैं
    • अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए स्कूल में या खेल के मैदान में सिर के बीच संपर्क से बचने के लिए उन्हें जूस पाने का जोखिम कम करने के लिए सिखाएं।
    • ध्यान रखें कि आप पालतू जानवरों (कुत्तों या बिल्लियों) के लिए जूँ नहीं पा सकते हैं क्योंकि वे केवल मानव रक्त पर भोजन करते हैं और तापमान और खोपड़ी की सुरक्षा को पसंद करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com