ekterya.com

स्पीच विकारों को कैसे खत्म करें

जब कोई व्यक्ति भाषण बाधाओं से ग्रस्त होता है (शब्दों को स्पष्ट करने में असमर्थता या अक्षमता), तो वे असुरक्षित महसूस करते हैं, क्योंकि यह उनके जीवन के सभी पहलुओं को प्रभावित कर सकती है। यहां तक ​​कि अगर यह इसके जैसा नहीं दिखता (खासकर यदि आप इस समस्या से कई सालों से काम कर रहे हैं), तो आप कुछ बोलने वाला अभ्यास करके और अपने भरोसेमंद पुनर्व्यूर्वकों का उपयोग करके अपनी हानि को समाप्त या सुधार सकते हैं। याद रखें कि आपको भाषण चिकित्सक या रोगविज्ञानी के पेशेवर राय की तलाश करनी चाहिए ताकि आप अधिक जानकारी प्राप्त कर सकें।

चरणों

भाग 1
अपने विकार में सुधार

एक भाषण विकार चरण 1 के बारे में जानें
1
पुस्तकों और रिकॉर्डिंग की कोशिश करो शब्दों का उच्चारण करने के लिए सही तरीके से अभ्यास करने के लिए प्रति दिन दो से तीन घंटे अलग करें, अपने भाषण और अभ्यास की अभिव्यक्ति की लय धीमा करें। उन शब्दों और वाक्यांशों को लिखें जो आपके लिए उच्चारण करना कठिन हो।
  • एक आधुनिक दृष्टिकोण तकनीक का उपयोग करना है एप्लिकेशन हैं (जो आप अपने सेल फोन या टैबलेट पर डाउनलोड कर सकते हैं) जो आपके भाषण की टिप्पणियों को बनाने के लिए कहते हैं। उदाहरण के लिए, एंड्रॉइड के लिए एक नि: शुल्क एप्लिकेशन है जो कि के रूप में जाना जाता है "बात कर रहे अंग्रेजी" (अंग्रेजी में बोलने के लिए) आप एप्पल ऐप स्टोर में इसी तरह के ऐप्स पा सकते हैं।
  • एक भाषण विकार चरण 2 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    जोर से पढ़ें कुछ भाषण, लघु कथाएँ, किसी साहित्य की पुस्तक की कविताएं या किसी भी अन्य पाठ को चुनें और उसे ज़ोर से पढ़ लें इस तरह, आप प्रत्येक शब्द के उच्चारण करने के लिए उपयोग की जाने वाली मांसपेशियों के आवाज़ों और आंदोलनों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। अपने भाषण के बारे में चिंता मत करो शुरुआत में
  • एक भाषण विकार के चरण 3 से छुटकारा पाने वाला छवि
    3
    अपने अभ्यास सत्रों को रिकॉर्ड करें एक हाथ में रिकॉर्डर या ध्वनि प्रणाली से जुड़े माइक्रोफ़ोन का उपयोग करें। इस तरह, आपके पास अपने सत्र की समीक्षा करने और अपनी प्रगति पर नजर रखने का अवसर होगा। सबसे पहले, सही उच्चारण, अभिप्राय और कार्यनीति का अभ्यास करने के लिए बहुत काम लग सकता है, लेकिन आपको निराश नहीं करना चाहिए, क्योंकि इस प्रयास में आपके द्वारा किए गए सभी प्रयासों से संतोषजनक परिणाम प्राप्त होंगे। एक बार जब आप एक महत्वपूर्ण सुधार प्राप्त करते हैं और अपने पहले सत्रों में से एक को सुनते हैं तो आपको बहुत गर्व महसूस होगा।
  • एक स्पीच डिसऑर्डर के छुटकारा पाने के चरण 4 में छवि का चित्र
    4
    जल्दी मत करो. कुछ लोग निराश हो सकते हैं क्योंकि आप धीरे धीरे उनसे बात करते हैं - जब आप एक भाषण विकार से पीड़ित होते हैं, तो एक-दूसरे को बेहतर ढंग से समझने के लिए धीरे-धीरे और सावधानी से बात करना अधिक प्रभावी होता है। आपको बहुत धीमी बात करने की ज़रूरत नहीं है बस एक ताल में अपने आप को अभिव्यक्त करें जो आपके लिए और आपके द्वारा संबोधित कर रहे लोगों के लिए सहज है। तेजी से बोलने की तुलना में लगातार ताल का उपयोग करना बेहतर है, खासकर यदि आप चाहते हैं कि आपका संदेश कैद किया जाए
  • भाग 2
    अपने भाषण को बेहतर बनाने के लिए अपने शरीर का उपयोग करें

    एक स्पीच डिसऑर्डर के छुटकारा पाने के लिए छवि चरण 5 देखें
    1
    अच्छा रखो मुद्रा. मस्तिष्क कारकों (उदाहरण के लिए, इन्फ़क्लेक्शन) के रूप में शरीर के भौतिक यांत्रिकी पर व्याख्यान बहुत ज्यादा निर्भर करता है। यदि आप अपनी पीठ और कंधों को हंसते रहते हैं, तो आप गहराई से आवाज (आवाज बॉक्स) के माध्यम से पर्याप्त हवा गुजारने या डायाफ्राम पर दबाव डालना नहीं करेंगे। सबसे अच्छा बोलने वालों और स्पीकर आम तौर पर बोलते वक्त एक सही आसन बनाए रखते हैं यहां कुछ ऐसे विवरण दिए गए हैं जो आपको ध्यान में रखना चाहिए:
    • पेट डाल दो
    • छाती को निकालें
    • अपने कंधे से आराम करो
    • अपनी पीठ को सीधा करें
    • पैरों को स्थिर करें
  • एक स्पीच डिसऑर्डर के छुटकारा पाने के चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    डायाफ्राम से बोलो यदि आप अपने आप को सही स्थिति में रखते हैं जब आप खड़े हो जाते हैं और जब आप बैठते हैं, तो आपकी आवाज़ डायाफ्राम से आती है और गले से सीधे नहीं। इसके अलावा, कंधे को आराम करने से गला पर दबाव कम हो जाता है, जिसका अर्थ है कि आप एक प्राकृतिक स्वर में बात करेंगे। यदि आप अपने पैरों को सपाट रखते हैं, तो आपके पास एक बहुत ही स्थिर ऊर्ध्वाधर आधार होगा जिस पर आप बोलते समय अपने शरीर का समर्थन करेंगे।
  • Video: Rajiv Dixit - गले की हर प्रकार की समस्या का घरेलू उपचार - Super Treatment of Throat Disorders

    एक स्पीच डिसऑर्डर के छुटकारा पाने के लिए शीर्षक चरण 7
    3
    डायाफ्रामिक श्वास का अभ्यास करें कभी-कभी, भाषण बाधाएं (जैसे हकलाना) तंत्रिकाओं और चिंता के कारण होती हैं किसी समूह के सामने बोलने से पहले, अपनी नसों को शांत करने के लिए गहरा साँस लें, शरीर को आराम करें और उचित भाषण देने के लिए सही मानसिक स्थिति में रहें।
  • आराम से बैठें और एक सीधा मुद्रा पकड़ो। नाक के माध्यम से गहरा साँस लें। अपने पेट के विस्तार को महसूस करने के लिए अपने हाथ का उपयोग करें (जैसे कि फुलाए गुब्बारे) अपनी सांस पकड़ो और फिर धीरे धीरे श्वास। महसूस करें कि आपका पेट आपके हाथ के नीचे कैसे झुक जाता है तनाव को दूर करने के लिए सार्वजनिक रूप से बोलने से पहले इस अभ्यास को दोहराएं।
  • एक भाषण विकार के चरण 8 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    खड़े हो जाओ एक सही आसन बनाए रखने का एक और बड़ा लाभ यह है कि आप अपने आप को देखेंगे और जब आप दोपहर के भोजन के दौरान किसी के साथ एक औपचारिक भाषण कर रहे हों या किसी से बात कर रहे हों, चाहे आप बात करते समय अच्छा लगे। एक उचित आसन बढ़ता है अपने आप में आत्मविश्वास ताकि लोग समझ सके कि आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं।
  • भाग 3
    व्यावसायिक मदद लें

    एक स्पीच डिसऑर्डर से छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक चरण 9



    1
    एक भाषण चिकित्सक आपको मूल्यांकन करें यह पेशेवर आपके द्वारा निगलने वाले विशिष्ट भाषण विकार का निदान करेगा और आपको उसके कारणों की खोज में मदद करेगा। फिर, वह तय करेगा कि आप किस प्रकार के हस्तक्षेप की ज़रूरतें हैं ताकि आप सही तरीके से बोल सकें। इसके अलावा, यह आपको आवश्यक चिकित्सीय सत्रों की संख्या निर्धारित करेगा (जो आपको बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से शामिल होना चाहिए)। चिकित्सकों के बच्चों और वयस्कों में भाषण विकारों को बेहतर बनाने की क्षमता है
    • आपकी विकलांगता को सही करने के लिए भाषण चिकित्सा बहुत उपयोगी है। चिकित्सक उस भाषण का हिस्सा बताएगा जिसमें आपको सबसे अधिक समस्याएं आ रही हैं और इसे ठीक करने के लिए आपके साथ काम करते हैं। निजी सत्र महंगे हैं, हालांकि अधिकांश बीमा पॉलिसी इस तरह के विकार के इलाज के लिए आवश्यक सेवाओं को निधि देती हैं।
    • भाषा के उचित और प्रभावी उपयोग के संबंध में सीखने और अभ्यास करने का कोई विकल्प नहीं है। पेशेवरों द्वारा दिए गए सही उच्चारण और अभिव्यक्ति का अभ्यास और समीक्षा करने के लिए आपको हर अवसर का लाभ उठाएं।
  • एक स्पीच डिसऑर्डर के छुटकारा पाने के लिए शीर्षक चरण 10 देखें
    2
    एक मनोवैज्ञानिक या भाषण चिकित्सक पर जाएं इन पेशेवरों ने आपकी भाषण बाधाओं को दूर करने में आपकी सहायता कर सकती है यदि वे भावनात्मक संकट या सीखने की समस्या के कारण होते हैं। पेशेवर द्वारा उपलब्ध कराई गई चिकित्सा बहुत उपयोगी है अगर आपको अपनी चुप्पी को तोड़ने और अपनी समस्याओं, कुंठाओं या व्यक्तिगत त्रासदी के बारे में बात करने की आवश्यकता है। ये हस्तक्षेप आपको चिंता से निपटने और इसके ठीक से बोलने तक प्रभावी तरीके से सीखने में मदद कर सकता है।
  • एक भाषण विकार के छुटकारा पाने के लिए छवि 11 शीर्षक
    3

    Video: वासना से मुक्ति के दो उपाय है

    फ़्रीमिलो को आप पर लाओ. यदि आपके दांत गलत तरीके से गुमराह किए जाते हैं, तो आपको लिसाप के कारण कुछ शब्द बोलने में कठिनाई हो सकती है ब्रेसिज़ की सहायता से अधिकांश विकारों को सही किया जाता है ये तत्व कृत्रिम दांतों को ठीक करने के लिए व्यक्तिगत रूप से दांतों को पुल, पुश और समायोजित करते हैं। इन उपकरणों के साथ समस्या यह है कि वे आम तौर पर एक भाषण बाधा पैदा करते हैं, खासकर जब स्प्रिंग्स, बैंड और तारों को हर महीने समायोजित किया जाता है।
  • हर बार दंत चिकित्सक आपके ब्रेसिज़ (या यहां तक ​​कि आपके झूठे दांत) को समायोजित कर लेता है, यह आवश्यक है कि आप खुद को प्रशिक्षित और ठीक से खाने के लिए प्रशिक्षित करें। शुरुआत में, यह बहुत दर्दनाक हो सकता है लेकिन याद रखना चाहिए कि आपको बहुत कठोर प्रयास नहीं करना चाहिए, क्योंकि आप मुंह में चोट लग सकते हैं।
  • ज्यादातर मामलों में, ब्रेसिज़ ऑर्थोडोंटिक प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाता है, हालांकि उन्हें गहने के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है वे काफी महंगे हैं और आपको दंत योजना की आवश्यकता हो सकती है हालांकि, आप खर्च को कवर करने के लिए अपने बीमा का उपयोग कर सकते हैं।
  • बच्चों और किशोरों को ब्रेसिज़ का उपयोग करना पसंद नहीं है क्योंकि उनके सहपाठियों ने अक्सर उनका मज़ाक उड़ाया और उन्हें नाम दिया "धातु का मुंह" या "रेल चेहरे"। तथ्य यह है कि यह अभी भी गलत तरीके से दांतों की वजह से लिप करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है।
  • भाग 4
    अपने विकार का मूल्यांकन करें

    एक भाषण विकार चरण 12 के बारे में जानें
    1
    अपने विकार के संभावित शारीरिक कारणों की तलाश करें ये कुछ जन्म लक्षण या शारीरिक चोटों का कारण बन सकते हैं जो रोगों में परिणाम देते हैं जो बोलने की क्षमता को सीमित करते हैं। समय-समय पर चिकित्सा उपचार और अभ्यास सत्र प्राप्त करके इन भौतिक स्थितियों में से कई को सुधारा जा सकता है।
    • सर्जरी उपलब्ध होने तक फांसी होंठ और तालु भाषण विकार का एक प्रमुख कारण थे। अब, इस स्थिति से जन्म लेने वाले बच्चों को पुनर्निर्माण सर्जरी से गुजरना पड़ सकता है और प्रदाताओं की एक बहुआयामी टीम उन्हें खिलाने और भाषा और भाषण के विकास के साथ मदद करती है।
    • मलस्काव तब होता है जब दांतों की सामान्य और पर्याप्त काट नहीं होती है। आमतौर पर द्रोण्टिकल उपकरणों के उपयोग से मालोस्केकल को हल किया जाता है, हालांकि कुछ मामलों में मैक्सिलोफैशियल सर्जरी आवश्यक है जो लोग इस स्थिति में हैं, वे आम तौर पर लिस्पी के साथ बोलते हैं, कुछ शब्दों को बोलने या बड़बड़ाते वक्त सुनना पसंद करते हैं।
    • दुर्घटनाओं या मस्तिष्क और तंत्रिका ट्यूमर की वजह से मस्तिष्क संबंधी विकारों में डैस्प्रोसिया के रूप में जाना जाता भाषण विकार पैदा हो सकता है इस विकार ने प्रवचनों के तानवाला और भावनात्मक गुणों को अभिव्यक्त करने में कठिनाई पैदा की, जैसे कि मोड़ और जोर।
  • एक भाषण विकार के चरण 13 से छुटकारा पाने वाला छवि
    2
    निर्धारित करें कि कारण एक सीखने की समस्या है। डिस्लेक्सिया और अन्य सीखने की समस्याएं किसी व्यक्ति को सही ढंग से बोलने से सीखने से रोक सकती हैं। बच्चों को सीखने की समस्याएं अक्सर भाषण विकारों से ग्रस्त होती हैं, हालांकि अगर वे उपचार प्राप्त करते हैं तो वे उन्हें दूर कर सकते हैं।
  • एक स्पीच डिसऑर्डर के छुटकारा पाने के चरण 14 में शीर्षक वाली छवि
    3
    निर्धारित करें कि आपका विकार एक भावनात्मक समस्या के कारण हुआ था। अक्सर, जिन लोगों के दर्दनाक अनुभव होते हैं, वे भाषण के साथ समस्याओं का सामना करते हैं (जैसे हकलाना) इन प्रकार के अनुभवों में से एक रिश्तेदार, एक विनाशकारी दुर्घटना या एक अपराध की मौत है ये स्पष्ट रूप से बोलने के लिए किसी व्यक्ति की क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं
  • एक स्पीच डिसऑर्डर के छुटकारा पाने के लिए शीर्षक चरण 15
    4
    पता लगाएँ कि आपकी अक्षमता स्थायी है कुछ भाषण विकार स्थायी हैं, विशेषकर जब वे तंत्रिका संबंधी विकारों के कारण होते हैं दूसरी तरफ, अगर आपको कभी भी स्पष्ट रूप से बात करने और प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए नहीं सिखाया गया है, तो आप इस तरह की बाधा को विकसित कर सकते हैं यदि आप या आपका बच्चा स्कूल या घर पर उचित भाषण नहीं अभ्यास करते हैं, तो यह एक भाषण दोष हो सकता है। हालांकि, इन शर्तों को ठीक किया जा सकता है।
  • एक भाषण विकार के चरण 16 के बारे में जानें
    5
    जांच करें कि आपकी विकलांगता वंशानुगत है या नहीं दूसरी ओर, बहुत से लोग यह पाते हैं कि उनके रिश्तेदार इस तरह के विकार से पीड़ित हैं। वास्तव में, अनुसंधान से पता चलता है कि भाषा और भाषण के वंशानुगत परिवर्तन एक व्यक्ति में होने की अधिक संभावना है, जबकि उनके परिवार के अधिक लोग प्रभावित होते हैं दूसरे शब्दों में, अगर माता-पिता और भाई दोनों एक भाषण विकार से पीड़ित हैं, तो दूसरे भाई-बहन के साथ-साथ पीड़ित होने का अधिक मौका होता है।
  • युक्तियाँ

    • कठोर प्रयास करें और अपनी प्रगति का जश्न मनाएं। छोटे सुधारों को स्वीकार और जश्न मनाएं
    • धीमे बोलने का प्रयास करें और प्रत्येक शब्द सही ढंग से बोलें, जैसा कि भाषण समस्याओं पर काबू पाने के लिए यह बहुत उपयोगी है।

    चेतावनी

    • एक भाषण चिकित्सक या रोगविज्ञानी, जिस पर अमेरिकी भाषण-भाषा-सुनवाई संघ (आशा) से नैदानिक ​​योग्यता का प्रमाण पत्र है, पर जाएं। इन पेशेवरों को भाषण समस्याओं का मूल्यांकन, निदान और उपचार करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। किसी विशेषज्ञ की कुशल सलाह की जगह कुछ भी नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com