ekterya.com

बिल्कुल आवश्यक लोगों को छोड़कर सभी कार्यों को कैसे खत्म करना

अक्सर एक ही दिन में कई चीजें पूरी करने की कोशिश करके कई दिनों की खुशी को नष्ट कर दिया जाता है। हमारे दैनिक जीवन के लिए एक सामान्य नियम का पालन करना अच्छा होगा: कम करते हैं और इसे अच्छी तरह से करते हैं ~ डेल टर्नर





यदि आपके पास कार्य करने के लिए लंबी कार्य है, तो अलग कारणों (काम, घर, काम, कॉल, आदि) के लिए, और यह इतनी लंबी है कि यह आपको डूबता है, आप शायद इसे कभी नहीं पूरा करेंगे क्योंकि आप हर दिन अधिक चीजें जोड़ देंगे ।


अपनी सूची को सबसे अधिक आवश्यक रूप से सरल बनाएं और आप जटिल नियोजन प्रणालियों के इस्तेमाल से बच सकते हैं। कार्यों की लंबी सूची प्राथमिकता देने में मदद नहीं करती। क्योंकि वे भारी हैं और वे आप सभी कार्यों को पूरा करने की बहुत कोशिश कर रहे हैं। यह आलेख आपको दिखाएगा कि आपकी सूची को अपने कार्यों को सबसे ज़रूरी लोगों को कम करके अपनी सूची को सरल कैसे करें।

चरणों

Video: PLAYING WITH STRANGERS PUBG SQUADS

इमेज का शीर्षक, सभी को समाप्त करें, परन्तु संपूर्ण आवश्यक कार्य चरण 1
1
समाप्त करें, समाप्त करें कार्य और प्रोजेक्ट की अपनी सूची की समीक्षा करने के लिए कुछ मिनट लगें और देखें कि आप इसे सरल कैसे कर सकते हैं इसे एक चुनौती बनाओ आधे में कटौती करने पर विचार करें! यदि आपके पास 50 कार्य हैं, तो इसे 25 तक कम करें। और कुछ दिनों बाद भी इसे कम करने की कोशिश करें। आप कार्यों को कैसे खत्म करते हैं? कभी-कभी, वे पुराने और अनावश्यक कार्य हो सकते हैं, टैक्लस यदि आप उन्हें सौंप सकते हैं, तो इसे करें और उन्हें पार कर दें।
  • छवि का शीर्षक सभी को समाप्त करें लेकिन संपूर्ण आवश्यक कार्य चरण 2
    2
    विचार करें कि क्या जरूरी है आप कैसे जान सकते हैं कि क्या जरूरी है? अपने मुख्य उद्देश्य और पूरक लोगों को पहचानना आपको एक समय पर एक उद्देश्य पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, लेकिन यदि आप 2 या 3 करना चाहते हैं तो ठीक है, सिर्फ 10 या कुछ ऐसा ही नहीं है। उन लक्ष्यों को आपकी मुख्य परियोजनाएं होनी चाहिए कोई अन्य उद्देश्य जरूरी है यदि वह आपको मुख्य लक्ष्य को पूरा करने में मदद करने वाला है और यदि आप उससे संबंधित नहीं हैं तो आवश्यक नहीं है।
  • Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    3
    अपनी प्रतिबद्धताओं को सरल बनाएं आप कितने परियोजनाओं के लिए प्रतिबद्ध हैं? आप कितने अतिरिक्त काम करते हैं? आप सब कुछ नहीं कर सकते आपको न कहना और अपने समय का महत्व जानने के लिए सीखना चाहिए। और अगर आपने पहले ही हाँ कहा है, तो अभी भी यह कहना संभव नहीं है बस लोगों के साथ ईमानदार रहें और उन्हें बताएं कि आपके पास बहुत सारी जरूरी परियोजनाएं हैं और आप किसी भी समय आगे बढ़ने के लिए प्रतिबद्ध नहीं हैं। थोड़ा सा, आप कुछ के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं को खत्म करेंगे और आप अकेले ही उन लोगों के साथ रहेंगे जो आपके जीवन को साहस और खुशी से भरा करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, सभी को समाप्त करें, लेकिन संपूर्ण आवश्यक कार्य चरण 4
    4
    जानकारी के स्रोतों को सरल बनाएं अधिकांश आरएसएस फ़ीड को हटा दें, ईमेल की संख्या को कम करें जो आप पर प्रतिक्रिया देते हैं और अगर कोई डीवीडी नहीं है तो अख़बार पढ़ना या टेलीविजन देखने पर विचार नहीं करते। अपने जीवन के कनेक्शन को सरल बनाएं और आप अपने आउटपुट को कम कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, सभी को समाप्त करें, लेकिन संपूर्ण आवश्यक कार्य चरण 5

    Video: कैसे जाग्रत करें सातो चक्र | Open Meditation chakras | spirituality | enlightenment




    5
    साप्ताहिक जांचें सप्ताह की अवधि के साथ आपकी चीजों की सूची बढ़ जाती है प्रत्येक सप्ताह को खत्म करने और कुछ को नष्ट करने के लिए कुछ मिनट ले लो। आपको उत्पादक बनने के लिए एक बड़ी सूची की आवश्यकता नहीं है, बस उन चीज़ों को करो जिनकी बात है।
  • इमेज का शीर्षक, सभी को समाप्त करें, लेकिन संपूर्ण आवश्यक कार्य चरण 6
    6
    पहचानें "बड़ी चट्टानों"। साप्ताहिक समीक्षा के दौरान, सबसे महत्वपूर्ण कार्य निर्धारित करें जो आप अगले सप्ताह पूरा करना चाहते हैं। ये आपके बड़े चट्टान होंगे अब, उन्हें अपने एजेंडे में रखें, जैसा कि अगले सप्ताह के अलग-अलग दिनों में, दिन की पहली बात है। उन चीजों को प्रत्येक दिन में सबसे महत्वपूर्ण बनाएं और उन्हें पहले करें, उन्हें दिन के अंत तक रहने न दें।
  • इमेज का शीर्षक, सभी को समाप्त करें, लेकिन संपूर्ण आवश्यक कार्य चरण 7
    7
    सर्वोच्च मूल्य परिणाम का चयन करें अखबार के लेखों के दो लेखकों के मामले पर विचार करें। एक बहुत व्यस्त है और एक दर्जन लेख एक सप्ताह में लिखता है सभी अच्छे आइटम हैं, लेकिन उनकी प्रकृति दिनचर्या है। दूसरा लेखक एक सप्ताह में एक लेख लिखता है, लेकिन यह समाचार पत्र के कवर के रूप में आता है। वह हर जगह इस लेख के बारे में बात करता है और इसे इंटरनेट पर ब्लॉगों पर रखता है, लेखक को पत्रकारों का पुरस्कार देता है और क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति बन जाता है। इस लेख के लिए धन्यवाद, आपको एक बेहतर नौकरी मिलती है और एक किताब लिखने की पेशकश होती है। यद्यपि यह उदाहरण थोड़ी सी चरम है, यह इस बात को दर्शाता है कि कुछ कार्य बेहतर दीर्घकालिक परिणाम देते हैं और अन्य बस आपको व्यस्त रखते हैं और कोई फर्क नहीं पड़ता। पहला लेखक पूरे हफ्ते घर पर सो सकता था और उसकी दुनिया में ज्यादा बदलाव नहीं होता (सिवाय इसके कि वे उसे उस सप्ताह भुगतान नहीं करेंगे)। उन मुख्य कार्यों पर ध्यान दें जो आपको महत्वपूर्ण बनायेंगे, जो दीर्घकालिक आय उत्पन्न करेंगे, जो आपको संतुष्टि और खुशी के साथ भर देंगे। ये आपकी बड़ी चट्टानें हैं बाकी निकालें
  • इमेज का शीर्षक, सभी को समाप्त करें, लेकिन संपूर्ण आवश्यक कार्य चरण 8
    8
    पर ध्यान केंद्रित "तीन टीएमआई"। यह आपकी दैनिक योजना प्रणाली है: अपने तीन सबसे महत्वपूर्ण कार्यों (टीएमआई) को कागज की शीट पर या एक छोटी नोटबुक में लिखें बस यही है उन्हें मार्क करें जब आप उन्हें समाप्त करें अपने पूरे दिन पर ध्यान दें, यदि संभव हो तो, उन तीन कार्यों पर, या कम से कम सुबह में आपका टीएमआई मूल रूप से सप्ताह के लिए आपके द्वारा बनाई गई बड़ी चट्टानों और किसी भी अन्य टीएमआई को आपको दिन के लिए करना पड़ता है।
  • इमेज का शीर्षक, सभी को समाप्त करें, लेकिन संपूर्ण आवश्यक कार्य चरण 9

    Video: सोमवार व्रत किसी को लाभ देते हैं किसी को नहीं आखिर क्यों 16 सोमवार व्रत कथा

    9
    बैचों में छोटे कार्यों को वर्गीकृत करें दिन के दौरान, अन्य चीजें जिन्हें आपको करने की ज़रूरत है या जो समस्याएं पैदा कर सकती हैं, वे सतह पर आ जाएंगे। उन्हें न तो-महत्वपूर्ण कार्यों की एक और छोटी सूची पर लिखें (उदाहरण के लिए, अपनी पॉकेट नोटबुक के पृष्ठ के नीचे) सबसे सुरक्षित बात यह है कि आपको तुरंत उन कार्यों को करने की आवश्यकता नहीं है बस उन्हें बाद में याद करने के लिए उन्हें लिखें। बैच प्रक्रिया को एक समय (लगभग 30 मिनट या उससे अधिक) के लिए दिन के कुछ समय पर (शायद 4 बजे) पर असाइन करें।
  • अपने TMI को पहले बनाएं
  • फिर एक ही समय में अन्य सभी छोटे कार्य करें। ये कॉल, ईमेल, एक छोटे से पत्र लिख सकते हैं, कागजी कार्रवाई आदि कर सकते हैं। उन्हें जल्दी बनाएं और उन्हें अपनी सूची से हटा दें।
  • दिन के अंत में आपके पास कुछ शेष कार्य हो सकते हैं अगले दिन छोटे काम छोड़ना बेहतर नहीं है, न कि बड़े वाले।
  • बैच मेल की प्रक्रिया भी करें, यदि आप पूरे दिन ऐसा करते हैं तो आप कई रुकावटें करेंगे। दिन में एक या दो बार बेहतर कर दो।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com