ekterya.com

एक वसामय पुटी को कैसे निकालना

ए "पुटी" एक बंद या "बैग के आकार का" ढांचा है जो अर्द्ध ठोस पदार्थ, गैस या तरल से भर जाता है। सेबेसिअस कोशिकाएं सेबम के संचय के कारण दिखाई देती हैं, एक तेल पदार्थ जो त्वचा और बाल को मॉइस्चराइज करता है। ज्यादातर वसामय अल्सर चेहरे, गर्दन, पीठ पर पाए जाते हैं और शायद ही कभी, जननांग क्षेत्र। हालांकि वे धीरे-धीरे बढ़ते हैं और आमतौर पर, बिना दर्द के, वे असुविधाजनक हो सकते हैं और शर्मनाक स्पॉट दिखा सकते हैं। आप चिकित्सक को शल्य चिकित्सा से निकालने के लिए पूछ सकते हैं या आप घर के उपचार को ठीक करने और गायब करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
पुटी को शल्यचिकित्सा में हटा दिया गया है

एक सेबेशियस साइस्ट चरण 1 निकालें शीर्षक छवि
1
देखें कि पुटी सूजन और परेशान है। ज्यादातर वसामय अल्सर हानिरहित हैं और उपचार की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, अगर पुटी चिढ़ या सूजन से पीड़ित हो जाती है, तो आपको डॉक्टर की यात्रा पर जाने से यह आपकी सुरक्षा के लिए निकालने पर विचार करना चाहिए।
  • देखो कि क्या पुटी के केंद्र में कोई दाना है पुटी लाल, सूजन और संवेदनशील भी हो सकता है।
  • आपको एक मोटी पीले तरल भी देखा जाना चाहिए जो दबाए हुए पुटी से निकलते हैं। तरल में एक खराब गंध हो सकता है
  • एक सेबैसियस साइस्ट चरण 2 निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक डॉक्टर को पुटी का परीक्षण करने दो। अगर आपको लगता है कि वसामय पुटी संक्रमित है, तो आपको एक चिकित्सक को इसे जांचना चाहिए और उसे छूने या घर पर अपने आप से पानी निकालने से बचने चाहिए।
  • घर में पुटी को निकालने की कोशिश में यह फिर से दिखाई देने का खतरा बढ़ सकता है, क्योंकि आप पूरी तरह से थैली को खत्म नहीं कर पाएंगे। अपने दम पर थैली को निचोड़कर गुर्दे के आसपास के क्षेत्र में संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।
  • Video: महिलाओ के स्तन गांठ में अरंड का प्रयोग | आचार्य बालकृष्ण

    एक सीबेटिस साइस्ट चरण 3 निकालें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक डॉक्टर को पुटी को निकालने की अनुमति दें यह एक बहुत सरल प्रक्रिया है और चिकित्सक के कार्यालय में किया जा सकता है। यह पहले गले को स्थानीय संज्ञाहरण को लागू करेगा ताकि आप प्रक्रिया को महसूस न करें।
  • फिर, यह पुटी में एक छोटा चीरा बना देगा और सामग्री "निचोड़" तरल पदार्थ निकालना होगा। "निचोड़" का मतलब है कि आप तरल पदार्थ को निकालने के लिए पुटी पर थोड़ा दबाव डालते हैं सिस्ट द्रव पीला हो सकता है, पनीर जैसा दिखता है, और एक अप्रिय गंध है।
  • डॉक्टर वापस आकर इसे रोकने के लिए पुटी की दीवार को निकाल सकते हैं। यह मामूली शल्य चिकित्सा माना जाता है और चिकित्सक को उस क्षेत्र में सुइयों को लगाया जा सकता है जब पुटी की दीवार को हटा दिया गया है, इस पर निर्भर करता है कि यह कितना बड़ा है।
  • आमतौर पर, एक संक्रमित पुटी की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए तीव्र संक्रमण के बाद श्वास को हटा दिया जाएगा।
  • एक सेबैसियस साइस्ट चरण 4 निकालें शीर्षक वाली छवि
    4
    सुनिश्चित करें कि उत्तेजक पुटी के आसपास के क्षेत्र को संक्रमित नहीं किया जाता है। चिकित्सक आपको निर्देश दिलाएंगे कि किस प्रकार उत्तेजित गुदा के आस-पास के क्षेत्र का इलाज किया जाए, जिससे उसे संक्रमित न हो जाए और साफ रहना न पड़े। आपको एक्जीसिस्ट पुटी पर एक पट्टी डालनी चाहिए ताकि इसे ठीक किया जा सके। इसके अलावा, यह आपको बताए कि क्षेत्र को साफ रखने के लिए ओवर-द-काउंटर मरहम कैसे लागू किया जाए
  • विधि 2
    गले में घर के उपचार का उपयोग करें

    एक सेबेशस साइस्ट चरण 5 निकालें शीर्षक वाली छवि
    1
    पुटी में आवश्यक तेल डालें कुछ आवश्यक तेलों, विरोधी भड़काऊ और रोगाणुरोधी गुण है, जो पुटी की सूजन को कम और संक्रमण के खतरे को कम कर सकते हैं, हालांकि यह चिकित्सकीय सिद्ध नहीं किया गया है।
    • आप पुटी पर सीधे आवश्यक तेलों का उपयोग कर सकते हैं या उन्हें तेल के तेल के साथ मिलाकर उन्हें पतला कर सकते हैं। यदि आप अरंडी का तेल का उपयोग करने का फैसला करते हैं, तो आवश्यक तेल के तीन भागों का उपयोग अरंडी के तेल के सात भागों में करें। चाय के पेड़ के तेल, हल्दी, लहसुन और धूप से पुटी के आकार को कम करने में मदद मिल सकती है।
    • एक दिन में चार बार एक सूती बॉल या कपास झाड़ू के साथ गले में आवश्यक तेल की एक छोटी मात्रा में आवेदन करें। जब आप तेल को लागू करते हैं तो एक छोटी सी पट्टी से पुटी को कवर करें यदि पुटी एक या दो हफ्तों में आकार में कम नहीं है या अभी भी सूजन है और दर्द जारी है, तो एक डॉक्टर से संपर्क करें
  • एक सेबेटिस साइस्ट चरण 6 निकालें शीर्षक वाली छवि
    2
    पुटी पर मुसब्बर वेरा जेल लागू करें इस तरह के एलोवेरा के रूप में कसैले जड़ी बूटियों केरातिन, सीबम और अन्य तरल पदार्थ पुटी "निकालने" के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • मुसब्बर वेरा लगाने के बाद, गर्म पानी से क्षेत्र को कुल्ला। दिन में तीन या चार बार करो। आप अरंडी तेल को उसी तरह लागू कर सकते हैं, दिन में तीन या चार बार आवेदन को दोहरा सकते हैं।



  • एक सेबेशियस साइस्ट चरण 7 निकालें शीर्षक वाली छवि
    3
    गले में चुड़ैल हेज़ेल रखो एक कपास की गेंद या एक कपास झाड़ू का प्रयोग सीधे पुटी को लागू करने के लिए, दिन में तीन या चार बार दोबारा आवेदन।
  • एक सेबेशस स्किस्ट चरण 8 निकालें शीर्षक वाली छवि
    4
    पुटी सूखी मदद करने के लिए सेब साइडर सिरका लागू करें यदि आप सेब साइडर सिरका के प्रति संवेदनशील हैं, तो आप इसे पानी के बराबर भागों के साथ पतला कर सकते हैं। इसे दिन में तीन या चार बार लागू करें।
  • Video: Rajiv Dixit - शरीर के किसी भी हिस्से में गांठ, रसोली और ट्यूमर का घरेलू आयुर्वेदिक इलाज

    इमेज शीर्षक से सेबेटिस साइस्ट चरण 9 निकालें
    5
    पुटी से प्रोटीन निकालने के लिए शुष्क बोदुक रूट का उपयोग करें शहद की 1 बड़ा चम्मच के साथ 1/3 चम्मच सूखे burdock जड़ कम्बाइन और पुटी, तीन या चार बार दैनिक के लिए सीधे मिश्रण लागू होते हैं।
  • एक सेबैसियस साइस्ट चरण 10 निकालें शीर्षक वाला चित्र
    6
    छाती को कैमोमाइल चाय लागू करें कैमोमाइल चाय उपचार को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। आप कैमोमाइल चाय के बैग को भिगो सकते हैं और फिर गर्म बैग को एक दिन में तीन या चार बार गुर्दे पर सीधे लागू कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से सेबेसीस स्किस्ट चरण 11 निकालें
    7
    पुटी में खूनी का प्रयोग करें रक्तरोधी का उपयोग मूल अमेरिकी चिकित्सा में त्वचा विकारों के इलाज में किया जाता है, जिसमें अल्सर शामिल हैं अरंडी का तेल 2 बड़े चम्मच के साथ Bloodroot की 1/2 चम्मच मिश्रण और एक कपास पट्टी के साथ पुटी के लिए मिश्रण लागू होते हैं।
  • दरारें या कटौती के बिना त्वचा पर खूनी छोटी मात्रा का उपयोग करें कुछ खूनी को निगल नहीं लेंगे या आँखें, मुंह या जननांग क्षेत्र के पास का उपयोग नहीं करें।
  • एक सेबैसियस साइस्ट चरण 12 निकालें चित्र
    8
    गले में एक गर्म संकुचन लागू करें गंध में गर्म पानी में भिगोए हुए एक साफ कपड़े का उपयोग करें हर बार 10 मिनट के लिए हर दिन कम से कम चार बार गर्म संकुचित करें।
  • तुम भी कैमोमाइल चाय (1/2 कप पानी और कैमोमाइल चाय 1/2 कप 10 मिनट के लिए भिगो दें करने के लिए) और फिर पुटी लागू में कपड़ा सेंक सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप सिरका पतला सेब में कपड़ा सोख सकता (सेब सिरका पानी में उबला हुआ की बराबर मात्रा में) और फिर पुटी लागू होते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अगर पुटीय पलक या जननांग क्षेत्र में है, तो हमेशा घर उपचार और चिकित्सा उपचार के उपयोग के बारे में चर्चा करने के लिए एक डॉक्टर से फोन करें।
    • अगर पुटी 5 या 7 दिनों के भीतर सुधार नहीं करता है या संक्रमित होने लगता है, तो डॉक्टर से बात करें। यदि पुटी संक्रमित दिखाई देता है, तो इसे साफ और सुरक्षित रखें जब तक कि आप कोई डॉक्टर न देखें घर के उपचार के साथ जारी रखें, लेकिन सावधान रहें कि किसी भी घर के उपाय को लागू करने से पहले पुटी को दबाए या क्षति न करें और अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com