ekterya.com

प्रसवोत्तर अवसाद के लिए सहायता समूहों को कैसे ढूंढें

] 7 महिलाओं में 1 से अधिक महिला प्रसवोत्तर अवसाद से पीड़ित हैं। फोन से अधिक गंभीर और स्थायी "प्रसवोत्तर दुख" या "रोते हुए दिन", प्रसवोत्तर अवसाद में एक बच्चे के जन्म के बाद उदासी, अपराध, चिंता, उदासीनता और अन्य कई लक्षणों के विनाशकारी भावनाओं को शामिल किया जा सकता है आम बात ये है कि अवधि 1 से 2 सप्ताह मिश्रित भावनाओं से अधिक नहीं होती है, जो कई नई माताओं का अनुभव करती है - और सप्ताह या महीनों तक जारी रह सकती है, खासकर अगर इसका इलाज नहीं किया जाता है कई महिलाओं, चिकित्सा और कुछ मामलों में, दवा के लिए, प्रसवोत्तर अवसाद के लक्षणों को हल कर सकते हैं। सहायता समूहों की मदद से कई महिलाएं ऐसी अन्य मां के साथ पहचानती हैं जिन्होंने समान भावनाओं का अनुभव किया है, और वसूली के लिए आशा और दृढ़ मार्ग प्रदान कर सकते हैं। सहायक समूह आमतौर पर उपचार प्रक्रिया शुरू करने या उनकी सहायता करने में बहुत प्रभावी होते हैं, और दवा और पेशेवर सलाह के लिए लागत रहित या कम लागत वाला विकल्प प्रदान कर सकते हैं। प्रसवोत्तर अवसाद के लिए एक सहायता समूह को जानने का तरीका आधा लड़ाई है, और भाग लेते हुए, आप प्रसवोत्तर अवसाद से आजादी के लिए अपना रास्ता शुरू कर सकते हैं।

अगर आपको लगता है कि आप या आपके प्यार वाले किसी व्यक्ति को उदास स्थिति में है, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश में आपकी मदद करने के प्रभारी संगठन से संपर्क करने के लिए जानकारी प्राप्त करेंगे।

चरणों

1
पता लगाएँ कि क्या आपके पास पोस्टपार्टम अवसाद है या सिर्फ "प्रसवोत्तर दुख" यद्यपि आपको एक स्वास्थ्य पेशेवर के मूल्यांकन की तलाश करनी चाहिए, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपके लक्षण मूड के क्षणिक या अधिक स्थायी चरण हैं या नहीं।
  • चिंता, उदासी, अपराध या दुविधा की अपनी भावनाओं, पिछले से अधिक समय एक या दो सप्ताह के लिए अपने बच्चे के जन्म के बाद, तो आप एक चिकित्सक या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता अगर आप प्रसवोत्तर अवसाद देखने के लिए परामर्श करना चाहिए।
  • पोस्टपार्टम अवसाद में अधिक चिंताजनक लक्षण शामिल हो सकते हैं, जैसे स्व-नुकसान या डर के विचार जैसे कि आप अपने बच्चे को चोट पहुंचा सकते हैं "प्रसवोत्तर दुख" आम तौर पर होता है। यदि आप एक सहायता समूह या चिकित्सा की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो ध्यान रखें कि आप पोस्टपेप्टरम अवसाद के आधिकारिक निदान के बिना भाग ले सकते हैं।
  • 2
    अपने परिवार और दोस्तों के साथ अपनी भावनाओं और चिंताओं के बारे में बात करें
  • पहचानें कि आपका सबसे अच्छा समर्थन समूह आपके विचार से कहीं अधिक हो सकता है, दोस्तों और परिवार आवश्यक सहयोग और सहानुभूतिपूर्ण कान प्रदान कर सकते हैं। क्योंकि प्रसवोत्तर अवसाद बहुत आम है, यह संभव है कि किसी मित्र या परिवार के सदस्य ने पोस्टपार्टम अवसाद के साथ-साथ अनुभव किया हो।
  • यदि आप अपने परिवार और दोस्तों को बताते हैं कि आपके पास प्रसवोत्तर अवसाद है, तो यह आपके बच्चे की देखभाल, देखभाल करने और घर के आस-पास काम करने के बारे में आपकी चिंताओं को कम करने में मदद कर सकता है। शिशु देखभाल और घरेलू कार्य के लिए सहायता प्राप्त करने से आपको अपनी भावनाओं के साथ काम करने के लिए अधिक समय और स्थान मिल सकता है और आपकी आवश्यकता की देखभाल कर सकते हैं।
  • 3
    अपने समुदाय में पूछें एक स्वास्थ्य सेवा केंद्र, अवसाद हॉटलाइन, या काउंसिलिंग एजेंसी से पूछें अगर आप नियमित रूप से पूरा होने वाले किसी भी पूर्वोत्तर अवसाद सहायता समूह के बारे में जानते हों
  • व्यक्तिगत सहायता समूह आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण लाभ प्रदान कर सकते हैं, क्योंकि वे आपको व्यक्तिगत रूप से जुड़ने की अनुमति देते हैं। वे दृश्य और भौतिक कनेक्शन की अनुमति देते हैं जो आपके अवसाद पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, और समान परिस्थितियों के साथ अपने इलाके से महिलाओं को जान सकते हैं गतिविधियों और बाहरी कनेक्शनों के लिए समर्थन नेटवर्क बनाने में सहायता कर सकते हैं।
  • यदि आप किसी चिकित्सक या स्वास्थ्य पेशेवर से जानकारी प्राप्त नहीं कर सकते हैं, तो कई वेबसाइटें स्थायी समूह पर अनुवर्ती हैं। ऑनलाइन डेटाबेस का लाभ उठाएं जो स्थानीय पोस्टपेतम अवसाद समर्थन समूहों या ग्रुप थेरेपी इवेंट जो आपको अपील करता है की सूची रखती हैं।
  • अगर कोई स्थानीय समूह हैं उपलब्ध है या आप ऑनलाइन समर्थन के साथ शुरू करने के लिए पसंद करते हैं, इंटरनेट चैट समूहों का उपयोग पर विचार करें। कुछ मामलों में, ऑनलाइन सहायता समूहों की गुमनामी आप स्थानीय सहायता समूहों के फैसले या समय की कमी के डर के बिना अपनी भावनाओं को साझा कर सकते हैं। इन ऑनलाइन चैट समूहों को भी आप विकल्प-स्थानीय सहायता समूहों और सहायता समूहों सामान्य या मानसिक विकारों कि प्रसवोत्तर अवसाद के समूहों यदि आवश्यक हो तो अवसाद की जगह ले सकता के लिए के लिए सुझाव दे सकते हैं।



  • 4
    सुनिश्चित करें कि आपको जो समूह मिल गया है उसे पसंद करें, यदि नहीं, तो खोज जारी रखें जब तक कि आप कोई सहायता समूह न ढूंढें जिससे आपको सहज और सुरक्षित महसूस हो।
  • एक अच्छा समर्थन समूह आपकी भावनाओं को मान्य करेगा और आपको उनके माध्यम से काम करने में मदद करेगा। यह जानते हुए कि आप अकेले नहीं हैं, आपकी मदद करने के लिए बहुत चंगा कर सकते हैं।
  • टॉक थेरेपी सहायता समूहों को भी अन्य तरीकों से आप के लिए फायदेमंद होना चाहिए समान अनुभव है कि के रूप में सहानुभूति मित्र आप प्रसवोत्तर अवसाद से उबरने के बाद भी सेवा कर सकते हैं, के साथ महिलाओं को अपना परिचय दें।
  • सभी समर्थन समूह समान नहीं हैं कुछ लोगों को एक चिकित्सक या परामर्शदाता द्वारा निर्देशित किया जाएगा, जबकि अन्य सदस्य वार्तालापों पर हावी होंगे। और अन्य महिलाओं के छोटे समूह भी हो सकते हैं जो अलग-अलग गतिविधियां करते हैं, एक ही समय में दूसरों को भावनात्मक सहायता प्रदान करते हैं। जिस समूह का आप पसंद करते हैं उसे ढूंढें और उस समय के साथ जुड़ें जब आपको लगता है कि आपको मदद मिलती है।
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • परिचितों को तुरंत तात्कालिक समर्थक बन सकते हैं चूंकि प्रसवोत्तर अवसाद बहुत आम है, कई माताओं को एक साथ लाने वाली घटनाएं उन अन्य महिलाओं के साथ जुड़ने का अवसर हो सकती हैं जो आपके जैसे तनाव और चुनौतियों का सामना करते हैं वह अन्य महिलाओं के साथ अपनी समस्याओं के बारे में बात करने के लिए खुले हैं जिनके साथ आप योग कक्षाएं लेते हैं, अपने बच्चों को दिन की देखभाल और अन्य गतिविधियों तक ले जाते हैं।
    • सबसे लाभ प्राप्त करने के लिए, सहायता समूह चिकित्सा के साथ एक स्वस्थ आहार और मध्यम व्यायाम का संयोजन करें आहार और व्यायाम आपके मस्तिष्क में रसायनों को पुन: संतुलन करके वसूली की प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद कर सकते हैं और अपने शरीर को ऊर्जा और पोषक तत्वों को देकर स्वयं की मरम्मत कर सकते हैं।
    • किसी मित्र या परिवार के सदस्य को सहायता समूह में शामिल होने की आपकी इच्छा बताएं और सत्र के दौरान अपने बच्चे की देखभाल करने के पक्ष में पूछें। यह जानकर कि आपका बच्चा अच्छे हाथों में है, वह अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित कर सकता है।
    • उन्होंने स्वीकार किया कि प्रसवोत्तर अवसाद एक चिकित्सा स्थिति है, इसे अन्य मानसिक बीमारियों के साथ समूहीकृत किया जाता है जिन्हें मूड विकार कहा जाता है। प्रसवोत्तर अवसाद के लक्षण होने का मतलब यह नहीं है कि आप एक बुरी मां हैं, और यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि आपने कुछ गलत नहीं किया है या आप इन भावनाओं के लिए पात्र हैं। अपने अनुभवों को साझा करने वाली महिलाओं के समूह से पेशेवर सलाह और समर्थन प्राप्त करें, आपके सामान्य स्थिति में वापस आने में आपकी सहायता कर सकता है।

    चेतावनी

    • कभी-कभी महिलाओं को प्रसवोत्तर अवसाद का अनुभव करने का डर है कि वे अपने बच्चों को चोट पहुंचा सकते हैं, हालांकि वे उन विचारों को लगभग कभी नहीं लगाते हैं यदि आप अपने बच्चे को चोट पहुंचाने से डरते हैं, तो किसी को बच्चे की देखभाल करने के लिए कहें और एक हेल्पलाइन, स्वास्थ्य पेशेवर या विश्वसनीय दोस्त को बुलाएं।
    • कभी-कभी प्रसवोत्तर अवसाद आत्महत्या या आत्म-नुकसान पर विचार करने के लिए महिलाओं का नेतृत्व कर सकता है यदि आप इन विचार कर रहे हैं, तो एक स्वास्थ्य पेशेवर, एक हेल्पलाइन, या किसी दोस्त या परिवार के सदस्य को तुरंत फोन करके उन्हें बताएं।
    • स्वयं औषधि की कोशिश न करें अगर आप को ठीक करने के लिए चिकित्सा या दवा के उपचार की आवश्यकता है, तो केवल एक चिकित्सा पेशेवर की देखरेख में उपचार शुरू करें
    • दुर्लभ मामलों में, प्रसवोत्तर अवसाद एक अधिक गंभीर पोस्टपार्टम मनोविकृति की शुरुआत हो सकती है। इसका समाधान करने के लिए समर्थन समूहों और चिकित्सा से अधिक आवश्यकता हो सकती है, और इन बीमारियों के उपचार में अनुभवी स्वास्थ्य पेशेवर के अनुसार उपचार का चयन किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com