ekterya.com

यदि आप अंतर्मुखी हैं तो आनंद कैसे प्राप्त करें

एक शक के बिना, अगर आप एक अंतर्मुखी हैं, तो आप खुशी पा सकते हैं! यह बहुत स्पष्ट लग सकता है, लेकिन हमने कुछ शोध किया है और कुंजी वास्तव में है स्वीकार करें और अपने व्यक्तित्व को महत्व दें

. आप अपनी ताकत को रिचार्ज करने के लिए एक पल के लिए अकेले रहना पसंद कर सकते हैं और बातचीत में हमेशा भाग नहीं ले सकते। उसमें बहुत सारे मूल्य हैं! जब आप इसे पहचानते हैं, तो आप एक कदम आगे जा सकते हैं और अपनी वरीयताओं के बारे में दूसरों से बात करें तो वे आपको गलत नहीं समझते हैं यदि आप तैयार महसूस करते हैं, तो अपने आराम क्षेत्र को छोड़ने का प्रयास करें आपको उजागर करना समय-समय पर किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें, जिसे आप नहीं जानते, अपने अविश्वसनीय कौशल को गर्व से दिखाएं या एक विचार पेश करें। खुशी बहुत करीब है!

चरणों

विधि 1
अपने और अपने व्यक्तित्व को स्वीकार करें

एक अंतर्मुखी कदम 1 के रूप में खुशी का पता लगाएं शीर्षक छवि
1
एहसास है कि केवल आपकी स्वीकृति ही आपकी है अनुमोदन प्राप्त करने के लिए आप इस दुनिया में नहीं आए थे आप मूल्यवान और अद्वितीय हैं जैसे आप हैं। यदि आप अधिक मिलनसार व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो ऐसा करें क्योंकि आप चाहते हैं और नहीं क्योंकि किसी और से आपको यह सोचने चाहिए कि आपको चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको सलाह चाहिए, तो उस व्यक्ति की ओर रुख करें जो आपको सबसे अच्छा बताए कि आप क्या करें: स्वयं। आप अपने आप को किसी से बेहतर जानते हैं और आप जानते हैं कि आपको सहज महसूस करता है। जब आप अपनी खुद की सलाह पर भरोसा करना शुरू करते हैं, तो यह संभव है कि आप दूसरों से पूछने की जरूरत महसूस न करें।
  • एक अंतर्मुखी कदम 2 के रूप में खुशी का पता लगाएं शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: नौकरी कैसे प्राप्त करे | अमीर कैसे बने (मेरा अनुभव)

    किसी ऐसे व्यक्ति की कोशिश न करें जो आप नहीं हैं। यदि आप अनिच्छा से किसी तरह से व्यवहार करने की कोशिश करते हैं जो आपको अपने आराम क्षेत्र से बाहर ले जाता है, तो संभवतः आप क्या करेंगे, इस बारे में अफसोस करेंगे। यह संभव है कि आप कुछ ऐसे चीजों में शामिल हो जाएं जो आपके मूल्यों का उल्लंघन करता है और मज़ेदार होने और अनुभव के साथ परिपक्व होने के बजाय, आप अपने आप में निराश महसूस कर सकते हैं
  • यदि आपके मित्र आपको कुछ ऐसा करने के लिए दबाव डालना चाहते हैं जो आपको सहज महसूस नहीं करता है, तो न कहें आप कह सकते हैं, "मुझे आपकी खुशी है कि मैं मजा करने के लिए चाहता हूं, लेकिन मुझे ऐसा करने में आनंद नहीं मिलता I मैं प्रस्ताव को अस्वीकार कर दूंगा और मुझे इसकी आवश्यकता है कि आप इसे स्वीकार करें और इसे समझें। "
  • यदि वे आप को रोकना बंद नहीं करते हैं, तो स्थिति से दूर हो जाओ
  • यदि यह एक नई गतिविधि है या यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कुछ आपके मूल्यों में फिट बैठता है, तो इस पर ध्यान देने के लिए समय ले लो कि आप बाद में कैसा महसूस करते हैं अपने आप का विश्लेषण करें - आप खोज सकते हैं कि आपको अप्रत्याशित रूप से कुछ का आनंद मिलता है या आप यह तय करते हैं कि कुछ गतिविधि आपके लिए नहीं है
  • यदि आप जानना चाहते हैं कि आप कौन हैं, तो एक डायरी में लिखें यह आपको अपने आप को जानने और अपने मूल्यों को पहचानने में मदद कर सकता है, जो आपको भविष्य के निर्णय लेने में मदद करेगा।
  • एक अंतर्मुखी कदम 3 के रूप में खुशी का पता लगाएं शीर्षक छवि
    3
    आप अपने बारे में क्या प्यार है पर ध्यान लगाओ अंतर्मुखी लोगों व्यस्त पार्टियों में बहुत समय खर्च करने में अच्छा नहीं हो सकता है, लेकिन वे कई अन्य चीजों के लिए उत्कृष्ट हैं। जो आपको लगता है कि आप अच्छी तरह से नहीं करते हैं पर ध्यान देने के बजाय या आपको असहज महसूस करता है, उस पहलुओं की सराहना करने के लिए समय निकालें जिसमें आप बाहर खड़े होते हैं।
  • उदाहरण के लिए, इंट्रीवर्ट्स दूसरों के लिए सुनने और खेद महसूस करने में अक्सर उत्कृष्ट होते हैं। वे आत्मनिर्भर, बहुत केंद्रित होते हैं और गहरी और सार्थक संबंध बना सकते हैं
  • छवि अंतःस्थापित के चरण 4 के रूप में खुशी ढूंढें
    4
    जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तो आराम करो और इसे करने के लिए माफी नहीं मांगे। अगर आप बहुत सारे लोगों से खुद को घेरते हैं और कुछ समय अकेले रिचार्ज करने के लिए खर्च करते हैं, तो आप थक महसूस कर सकते हैं। जब आप थका हुआ महसूस करते हैं, तो आप में से सबसे अच्छा पाने के लिए अकेले कुछ समय लें।
  • अगर आपको अपने दोस्तों के साथ आउटिंग रद्द करना है क्योंकि आप तैयार नहीं हैं, तो ईमानदार रहें। कहो "मुझे माफ़ करना, मैं आज तुम्हारे साथ नहीं जा पाऊंगा- मुझे थक गया लगता है और मुझे खुद को रिचार्ज करने के लिए कुछ समय चाहिए"। मुझे आपके साथ एक और दिन बाहर जाना अच्छा लगेगा। "
  • अगर आपको समझ नहीं आता है, तो आप कुछ भी नहीं कर सकते। यदि आप ऐसा कुछ करते हैं जो आप के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं, तो आपको केवल समस्याएं हैं और इसके लायक नहीं है।
  • यह आपके कार्यक्रम को देखने के लिए उपयोगी हो सकता है और एक "अकेले समय" दिन या सप्ताह को अलग कर सकता है बाद में घंटों की गतिविधियों के बाद इसे शेड्यूल करने की कोशिश करें, जैसे पार्टी के बाद।
  • विधि 2
    अपने मतभेदों को अवगत कराएं

    एक अंतर्मुखी कदम 5 के रूप में खुशी ढूंढें शीर्षक
    1
    दूसरों को बताएं कि अंतर्विवाह असामाजिक नहीं हैं सामान्य रूप से, इंटरेवर्ट्स के संपर्क के संबंध में एक बुरी प्रतिष्ठा है अक्सर, यह माना जाता है कि वे दूसरों के साथ बातचीत करना पसंद नहीं करते क्योंकि वे अकेले समय बिताने पर ऊर्जा प्राप्त करते हैं। हालांकि, चीजें ऐसी नहीं हैं
    • तथ्य यह है कि आप अंतर्मुखी हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप भी शर्मीले हैं - ये दो अलग चीजें हैं एक अंतर्मुखी व्यक्ति जरूरी सामाजिक चिंता से आरक्षित नहीं होता है या वह ग्रस्त नहीं है - वह हंसमुख और जीवंत हो सकती है क्या उसे अंतर्मुखी बनाता है कि वह अकेले बहुत समय और शांति के लिए अच्छा महसूस करने की जरूरत है
    • अगर कोई आपको असामाजिक बताता है, तो कहो "मैं लोगों के साथ समय बिताना चाहता हूं, लेकिन मुझे बड़े समूहों में अभिभूत लगता है या यदि मैं लंबे समय तक अन्य लोगों के आसपास हूं। अकेले एक पल खर्च करने के बाद, मैं फिर से बाहर जाने के लिए तैयार हूं। "
  • Video: Samadhi Movie, 2018 - Part 2 (It's Not What You Think)

    एक अंतर्मुखी कदम 6 के रूप में खुशी का पता लगाएं शीर्षक छवि



    2
    तैयार करो जो आप कहेंगे। अंतर्मुखीओं की एक विशेषता यह है कि उन्हें सोचने के लिए समय की आवश्यकता होती है शायद चीजें बेहतर होती हैं यदि आप कुछ समय ले सकते हैं और योजना बना सकते हैं कि आप क्या करेंगे या कहेंगे। यदि आप जानते हैं कि आपको किसी विषय के संबंध में प्रतिरोध मिल जाएगा, तो अग्रिम में जवाब तैयार करने के बारे में सोचें। फिर, आप स्पष्ट रूप से अपने परिप्रेक्ष्य को व्यक्त कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको पता है कि आपको दिए गए अल्टीमेटम का सामना करना होगा, तो आप कह सकते हैं "मैंने इस फैसले के बारे में बहुत कुछ सोचा है और मैं अभी भी उस पर काम कर रहा हूं। मैं आपको समय देने के लिए कहता हूं मैं तुमसे वादा करता हूं कि मैं नहीं भूल गया हूं और मैं जितनी जल्दी तय करूँगा आपको बताऊँगा। "
  • यदि कोई अनपेक्षित कुछ के साथ दिखाता है, तो आप उन्हें थोड़ी देर सोचने के लिए कह सकते हैं। आप कह सकते हैं "आपने मुझे क्या सोचने के लिए रखा है और मैं इसे एक पल के लिए संसाधित करना चाहूंगा और फिर जवाब दूंगा"।
  • एक अंतर्मुखी कदम 7 के रूप में खुशी की खोज शीर्षक वाली छवि
    3
    समझाओ कि आप बात करना और बातचीत करना पसंद करते हैं। कभी-कभी, अंतर्मुखी लोगों को चुप कर रहे हैं और कुछ लोग गलत तरीके से सोच सकते हैं कि उन्हें कहने के लिए कुछ नहीं है। हालांकि, introverts मज़ा, मजाकिया, बुद्धिमान हैं और अक्सर के बारे में बात करने के लिए बहुत कुछ है। अंतर यह है कि जब वे कुछ महत्वपूर्ण बातों पर चर्चा करते हैं, तब वे बोलते हैं-वे व्यर्थ बातचीत में भाग नहीं लेते हैं।
  • इस के साथ आपकी मदद करने के लिए सक्रिय रूप से सुनो। यदि आप मुस्कुराते हैं, मंजूरी और कृपालु काम करते हैं, तो आप दूर दिखने से बचेंगे।
  • अगर कोई आपकी चुप्पी का मजाक बनाने की कोशिश करता है, तो आप इस मजाकिया, लेकिन सीधे टिप्पणी के साथ जवाब दे सकते हैं: "आह, मुझे बात करना अच्छा लगता है, लेकिन केवल जब मैं चुप्पी को सुधार सकता हूं, कुछ लोगों के विपरीत"।
  • विधि 3
    अपने आप को प्रकट करें

    एक अंतर्मुखी कदम 8 के रूप में खुशी का पता लगाएं शीर्षक छवि
    1
    किसी से बात करें जिसे आप नहीं जानते उस व्यक्ति से बात करें, जिसे आप आमतौर पर बात नहीं करेंगे। यदि आप शर्मीली हो जाते हैं, तो यह बड़ा कदम न केवल आपको सुरक्षा देगा, बल्कि आपको एक नया मित्र बनाने में भी मदद करेगा। ऐसा करने का एक सही मौका है जब आप लाइन में होते हैं, प्रतीक्षा कक्ष में बैठते हैं या ट्रेन या बस में यात्रा करते हैं
    • किसी से बात करने से पहले, ध्यान रखें कि वह सिर्फ एक व्यक्ति है, जैसे आप भी। यह आपसे बेहतर नहीं है और यह संभावना है कि आप अपने साथ बात करना चाहेंगे। तटस्थ विषयों के बारे में बात करें, जैसे मौसम या पर्यावरण में क्या होता है।
    • उदाहरण के लिए, एक कप कॉफी की प्रतीक्षा करते वक्त, आप कह सकते हैं "वाह! यह रेखा काफी लंबी है - लोगों को आज कॉफी की ज़रूरत है। "
    • अगर व्यक्ति के साथ बातचीत बढ़ जाती है और आप नहीं जानते कि क्या कहना है, तो बस अपने बारे में सामान्य प्रश्न पूछें ज्यादातर लोग खुद के बारे में बात करना पसंद करते हैं, जब तक कि यह बहुत व्यक्तिगत नहीं है उसे अपने करियर के बारे में पूछिए, उसके शौक, अगर वह क्षेत्र से है, आदि। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "क्या आप यहां काम करते हैं?"
  • एक अंतर्मुखी कदम 9 के रूप में खुशी का पता लगाएं शीर्षक शीर्षक छवि
    2
    एक क्लब या छोटे समूह में शामिल हों यदि आप मित्र बनाना चाहते हैं या अधिक आराम से मिलना सीखना चाहते हैं, तो आप कुछ लोगों के साथ एक क्लब या समूह में शामिल हो सकते हैं। आपके लिए ब्याज की कोई चीज़ चुनें, जैसे कि साहित्य या खेल, और इस विषय पर आधारित समूह खोजें।
  • आप और कुछ तुम्हें पता है के बारे में बात आप की तरह है कि, तो आप सुरक्षा आप को बेनकाब और दूसरों हैं, जो उसी का आनंद खोजने की जरूरत है हो सकता है।
  • नहीं एक स्थिति आप पसंद नहीं है समूह में आपके अनुभव को अपनी आवश्यकताओं फिट करने के लिए अपने आप को बेनकाब करने के लिए। उदाहरण के लिए, आप एक दोस्त ला सकता है, पहुंचने बैठक अगर आप छोटी-सी बातचीत से बचने और काम पूरा हो एक साथ बाहर जाना चाहता हूँ शुरू होता है बस के रूप में।
  • एक अंतर्मुखी कदम 10 के रूप में खुशी ढूंढें शीर्षक 10
    3
    अपने कौशल दिखाएं अंतर्मुखी लोगों को आमतौर पर बहुत ही प्रतिभाशाली हैं यदि आप स्वयं का पर्दाफाश करने का प्रयास करना चाहते हैं, तो अपने कुछ कौशल दिखाएं। यह संभावना है कि आपको एक सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलेगी, जो आपको प्रोत्साहित कर सकती है और दूसरों को यह दिखा कर अधिक सहज महसूस कर सकती है कि आप कितना मूल्यवान हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप एक कला शो में अपने शहर में, एक कविता पढ़ने या गायन में कराओके तरह की एक घटना में भाग ले सकते हैं। दूसरों को अपने कौशल को देखते हुए संपर्क बनाने और दूसरों को ढूंढने का एक अच्छा तरीका है जिनके साथ आप समान रुचियां साझा करते हैं।
  • एक अंतर्मुखी कदम के रूप में खुशी का पता लगाएं शीर्षक 11 छवि
    4
    किसी समस्या का हल बताता है एक अंतर्मुखी के लिए, काम पर उत्कृष्टता प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है आप संभवत: सबसे आउटगोइंग कर्मचारी बनने के लिए मशहूर नहीं बनना चाहते हैं, लेकिन आप समस्याओं को सुलझाने की उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपने मालिक या अन्य कर्मचारियों के बारे में बात की है कि एक समस्या का समाधान करने के लिए लगता है और प्रस्ताव का प्रस्ताव अपने उपहार का उपयोग करें यह आपको वह मान्यता दे सकती है जो आपको इसके लिए योग्य है जिससे आपको सहज महसूस होता है।
  • यदि बैठक में बोलने के लिए यह आपकी शैली नहीं है, तो बाद में अपने मालिक के साथ व्यक्तिगत रूप से बात करें या उसे अपने प्रस्ताव के साथ एक ईमेल भेजें आप कह सकते हैं, "मैं आपकी आखिरी बैठक में उठाई गई समस्या के बारे में सोच रहा था और मुझे लगता है कि मेरे पास एक समाधान है।"
  • आप कुछ पुस्तकों को पढ़ सकते हैं जो कार्यकारी और अंतर्मुखी होने के विषय का विश्लेषण करते हैं। ये पुस्तकें आप संपर्कों, व्यवसाय और ग्राहक के नेटवर्क बनाने में मदद करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com