ekterya.com

गर्भावधि मधुमेह मेलेटस का सामना कैसे करें

संयुक्त राज्य में, गर्भावधि मधुमेह 2 से 10 प्रतिशत गर्भधारण में विकसित होता है। गर्भकालीन मधुमेह मेलेटस में मां की रक्त शर्करा का खराब नियमन शामिल है और उसके और उसके बच्चे के लिए संभावित स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। यह गर्भावस्था के बाद टाइप 2 डायबिटीज़ के विकास के लिए भी एक प्रमुख जोखिम कारक है, और भविष्य में मधुमेह और मोटापे के लिए अपने बच्चे को जोखिम में डालता है। यद्यपि गर्भावधि मधुमेह इलाज की तुलना में रोकना आसान हो सकता है, यह पता होना महत्वपूर्ण है कि स्थिति का प्रबंधन करने के बाद पता चला है। उचित चिकित्सा देखभाल की मांग, अपने आहार को नियंत्रित करने, व्यायाम करने और सहायता प्रणालियों का उपयोग करने के बारे में इन सुझावों के साथ, गर्भावधि मधुमेह का सफल प्रबंधन आपकी पहुंच के भीतर है अपने स्वास्थ्य में सकारात्मक परिणाम की संभावनाओं को कम करने और जोखिम को कम करने के लिए आपको और आपके बच्चे की मदद करने के लिए इस स्वास्थ्य समस्या का समाधान करने के लिए इन उपकरणों का उपयोग करना सीखें।

चरणों

इमेज शीर्षक से गर्भकालीन मधुमेह मेलेटस चरण 1 के साथ डील
1
अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ नियमित यात्राओं की अनुसूची करें यदि आपको गर्भावधि मधुमेह मेलेटस का निदान किया गया है, तो संभव है कि आपकी गर्भावस्था के दौरान आपके चिकित्सक या स्वास्थ्य देखभाल टीम के अतिरिक्त प्रीपेनेटल परामर्श में यह आपको सिखा सकें कि इस स्वास्थ्य समस्या की देखभाल कैसे करें।
  • यदि आपने पिछली गर्भधारण में गर्भावधि मधुमेह कभी नहीं किया है, तो यह एक नया आहार, व्यायाम और चिकित्सा आहार का पालन करना मुश्किल लग सकता है। गर्भनिरोधक मधुमेह होने का मतलब है कि आपको खाए गए सभी चीजों पर विशेष ध्यान देना चाहिए, और अपने आहार को नियंत्रित करना सीखें ताकि आपके रक्त शर्करा एक स्वस्थ रेंज के अंदर रहे। आपकी स्वास्थ्य देखभाल टीम आपको गर्भावधि मधुमेह के प्रबंधन की मूलभूत जानकारी जानने में मदद कर सकती है।
  • गर्भावधि मधुमेह आपके बच्चे को जन्म पर कुछ जटिलताओं के जोखिम (उदाहरण के लिए, पीलिया, हाइपोग्लाइसीमिया और आपके बच्चे में प्रसूति, और बाद में जीवन में टाइप 2 मधुमेह होता है) में डालता है, और यह भी आपको खतरे में डाल सकता है भविष्य में सिजेरियन खंड, वर्तमान उच्च रक्तचाप, और मोटापे या मधुमेह की आवश्यकता होती है जितना संभव हो उतना ही होने से इन जटिलताओं में से कई को रोकने के लिए स्वास्थ्य पेशेवरों का आप का पालन करना चाहिए।
  • कुछ मामलों में, आपका डॉक्टर स्वस्थ आहार, व्यायाम और नियमित रक्त शर्करा नियंत्रण के अलावा कुछ दवाओं की सिफारिश कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक से गर्भकालीन मधुमेह मेलेटस स्टेप 2 के साथ डील

    Video: सिर्फ रात में ये एक पता ऐसे लगाले जड़ से खत्‍म हो जाएगी शुगर जैसी गंभीर बीमारी

    2
    अपने ब्लड ग्लूकोस स्तर की जांच करें गर्भकालीन मधुमेह को आपके खून में चीनी की मात्रा के आवधिक चेक की आवश्यकता होती है।
  • आपके डॉक्टर को आपके रक्त शर्करा को एक दिन में कई बार लेने की आवश्यकता हो सकती है। आपको यह दिखाने की आवश्यकता हो सकती है कि ब्लड ग्लूकोस मॉनिटर का उपयोग कैसे करें, जो एक उंगलियों के चुभने से रक्त लेता है
  • अगर आपके रक्त में ग्लूकोज का स्तर काफी महत्वपूर्ण होता है, जो आहार और व्यायाम की वजह से होता है जिसे आप गर्भावस्था के दौरान पालन करते हैं, तो आपका डॉक्टर आवृत्ति को कम कर सकता है जिसके साथ आपको अपने रक्त शर्करा की निगरानी करनी होगी।
  • अपने गर्भकालीन मधुमेह के बारे में आपके स्वास्थ्य देखभाल टीम को सूचित करें, ताकि वे ओवर के दौरान और प्रसव के बाद अपने रक्त शर्करा के स्तर और रक्त शर्करा अपने बच्चे की निगरानी कर सकते हैं। जन्म के तुरंत बाद आपके रक्त शर्करा का स्तर सामान्य होने की संभावना है, लेकिन जोखिम या समस्याओं का पता लगाने के कई महीनों बाद कई स्वास्थ्य पेशेवर आपके रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी करना पसंद करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से गर्भकालीन मधुमेह मेलेटस के साथ सौदा चरण 3

    Video: मधुमेह के रोगियों के लिए 5 टिप्स | स्वास्थ्य युक्तियाँ मधुमेह रोगी के लिए | स्वास्थ्य देखभाल

    3
    एक संतुलित आहार खाएं और सरल कार्बोहाइड्रेट से बचें।
  • जब आपको गर्भावधि मधुमेह का निदान किया जाता है, तो आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को पोषण परामर्श या आहार प्रशिक्षण सत्र की पेशकश करनी चाहिए। मधुमेह के लिए पोषण में अनुभव वाले आहार विशेषज्ञ या पोषण विशेषज्ञ आपको भोजन योजनाएं प्रदान कर सकते हैं
  • साबुत अनाज (सफेद ब्रेड के बजाय पूरे गेहूं की रोटी), दुबला प्रोटीन, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों और सब्जियों का सेवन खा लो। आलू, कुकीज़ और केक जैसे स्टार्च के साथ खाद्यान्न रक्त शर्करा बढ़ा सकते हैं, जो आपके और बच्चे के लिए खतरनाक है, इसलिए आपको इन्हें भरना चाहिए या उन्हें पूरी तरह से टालना चाहिए। आपको केवल फसल का ही सीमित मात्रा में खाना चाहिए और शीतल पेय, जूस, ऊर्जा पेय और स्पोर्ट्स ड्रिंक्स जैसे मीठा पेय से बचें।



  • इमेज शीर्षक से गर्भकालीन मधुमेह मेलेटस चरण 4 के साथ डील
    4
    व्यायाम व्यायाम का पालन करें यह महत्वपूर्ण है, भले ही आपके पास गर्भवती होने से पहले व्यायाम न हो।
  • रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक नियमित शारीरिक गतिविधि को प्रदर्शित करना है यदि आपके पास कोई अनुभव नहीं है या यदि आप एक महत्वपूर्ण गतिविधि करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो नियमित रूप से चलना शुरू करें। चलने और खींचने की भी छोटी अवधि आपको आपके रक्त शर्करा को विनियमित करने में मदद कर सकती है।
  • यदि आप अभ्यास पसंद करते हैं और पहले से ही एक शौकीन चावला है, तो अपने दैनिक दिनचर्या के लिए अतिरिक्त व्यायाम पर विचार करें। तैराकी या स्थिर बाइक की सवारी जैसी कम प्रभाव वाली गतिविधियां, आपकी व्यायाम की नियमितता के लाभों को बढ़ाने में आपकी सहायता कर सकती हैं ताकि आपका शरीर रक्त ग्लूकोज को बेहतर ढंग से नियंत्रित कर सके।
  • इमेज शीर्षक से गर्भकालीन मधुमेह मेलेटस के चरण 5

    Video: गर्भावस्था के दौरान मधुमेह से कैसे निपटें ? - Onlymyhealth.com

    5
    सहायता नेटवर्क खोजें
  • आपके आहार और व्यायाम आहार का पालन करने में आपकी मदद करने के लिए मित्र और परिवार आवश्यक होंगे, जबकि आपके तनाव के स्तर को कम रखा जाएगा। गर्भकालीन मधुमेह निराशाजनक और भयावह हो सकता है, और मित्रों और परिवार का एक समर्थन समूह आपको तनाव का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है ताकि आप अपने और आपके बच्चे की देखभाल पर ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • चूंकि गर्भावधि मधुमेह के कारण आपके जीवन शैली में कुछ बदलावों की आवश्यकता होती है, एक मित्र या परिवार के सदस्य को भाग लेने के लिए आमंत्रित करें। तनाव को दूर करने और दोनों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करने के लिए पड़ोसी या बच्चे के पिता के साथ चलो, और सरल कार्बोहाइड्रेट में कम भोजन के बाद पूरे परिवार के लिए एक सकारात्मक बदलाव हो सकता है। इस स्वास्थ्य समस्या और प्रोत्साहन का एक स्रोत अपने स्वास्थ्य में सकारात्मक परिवर्तन करने के लिए के रूप में अपनी गर्भावस्था और अपने प्रियजनों की है कि का उपयोग करें।
  • यदि आपके पास प्रश्न या चिंताएं हैं, तो याद रखें कि आपकी चिकित्सा टीम आपकी सहायता करने के लिए है यदि आपको समस्या से निपटने में समस्याएं आ रही हैं या यदि आपको आहार, व्यायाम की आवश्यकताओं या रक्त शर्करा के नियंत्रण का पालन करने के लिए अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता है, तो एक नियुक्ति अनुसूची करें।
  • अपनी स्थिति को नियंत्रित करने में सहायता के लिए ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करें गर्भावधि मधुमेह के उपचार में विशेष वेबसाइटें और भावी स्वास्थ्य जटिलताओं की रोकथाम आपको महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकती है। कई वेबसाइटें नमूना भोजन योजनाएं, ऑनलाइन गर्भावधि मधुमेह समर्थन समूहों, चिकित्सा सलाह, सरल व्यायाम दिनचर्या और श्रम के दौरान और उससे आगे की अपेक्षाओं के बारे में सलाह प्रदान करती हैं।
  • युक्तियाँ

    • प्रसव के बाद अपने आहार और व्यायाम आहार को बनाए रखने से आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण लाभ हो सकते हैं, भविष्य की पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद कर सकते हैं।
    • गर्भावधि मधुमेह के निदान की जाने वाली ज्यादातर महिलाओं में स्वस्थ गर्भधारण, जन्म और शिशु होते हैं यदि आप एक स्वास्थ्य पेशेवर की अच्छी तरह से खाने के बारे में सलाह लें, नियमित रूप से व्यायाम करें, और अपनी जन्म के पूर्व की देखभाल के दौरे में भाग लें, तो आप गर्भावधि मधुमेह से संबंधित अधिकांश जटिलताओं से बचने की संभावना है।
    • अपने बच्चे को स्तनपान करने से बाद में गर्भावस्था में गर्भावधि मधुमेह के विकास के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है, या बाद में जीवन में टाइप 2 मधुमेह, और मोटापे यह आपके बच्चे में मोटापे और मधुमेह को रोकने में भी मदद कर सकता है।

    चेतावनी

    • कई महिलाओं के लिए, प्रसव के बाद सामान्य में रक्त शर्करा वापस आ जाता है। यद्यपि आप प्रसव के बाद ठीक हो सकते हैं, ध्यान रखें कि गर्भावधि मधुमेह, भविष्य में गर्भधारण में इसे फिर से विकसित करने का खतरा है, इसलिए एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने और बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है, यहां तक ​​कि एक बार जब आप गर्भवती नहीं रह जाते
    • डॉक्टर की सलाह और सहायता के बिना गर्भकालीन मधुमेह मेलेिटस को नियंत्रित करने का प्रयास न करें। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आप अपने आप को और आपके बच्चे को प्रमुख स्वास्थ्य समस्याओं के गंभीर खतरे में डाल सकते हैं, शॉर्ट और दीर्घावधि दोनों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com