ekterya.com

ऑटिस्टिक बच्चे को गणितीय संचालन कैसे पढ़ाएं

आत्मकेंद्रित के लोग अपनी शक्तियों और कमजोरियों के संबंध में अलग हैं। दो समान ऑटिस्टिक लोग नहीं हैं, यही कारण है कि विकार को सामान्यीकृत नहीं किया जा सकता है। हालांकि, आत्मकेंद्रित के लोग आमतौर पर संख्याओं के साथ अच्छे होते हैं सामान्य तौर पर, वे संख्याओं को पढ़ना और व्यवस्थित करने में सक्षम होते हैं, जो संभवतः संख्यात्मक क्रम की संरचना के कारण हो सकते हैं। उस ने कहा, आत्मकेंद्रित के बच्चे अलग तरीके से सीखते हैं और यही वह जगह है जहां माता-पिता या शिक्षक एक चुनौती का सामना करते हैं। अपने बच्चे को कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से सिखाने के लिए, नीचे चरण 1 के साथ शुरू करें।

चरणों

भाग 1
आत्मकेंद्रित के साथ एक बच्चे को पढ़ाने की चुनौतियों का स्वीकार करें

1
एक चुनौती के रूप में संचार पर विचार करने के लिए तैयार आत्मकेंद्रित के साथ एक बच्चे के साथ संवाद करना मुश्किल हो सकता है, खासकर अगर उनकी आत्मकेंद्रित अधिक गंभीर है यदि एक बच्चे के पास हल्के आत्मकेंद्रित है, तो शायद वे जो वे समझते हैं और वे क्या नहीं करते हैं व्यक्त करने में सक्षम नहीं होंगे। शायद वह आपको नहीं बताता कि वह समझ नहीं पा रहा है, या हो सकता है कि वे आपकी स्पष्टीकरण का पालन न करें। अगर वे समझ नहीं आते हैं, तो वे सबसे उपयुक्त प्रश्न पूछने की संभावना नहीं रखते हैं।
  • तुम्हारी नौकरी इस को पहचानना है और उन्हें नफरत नहीं है अनुमान लगाए कि आपके प्रश्न क्या होंगे यदि आप उन्हें व्यक्त कर सकते हैं।
  • 2
    ध्यान रखें कि आत्मकेंद्रित भाषा कौशल के साथ समस्या पैदा कर सकता है। गणित के पीछे विचार संवाद करने के लिए भाषा का उपयोग किया जाता है। ऑटिज़्म अक्सर गणितीय अवधारणाओं को मुश्किल बनाने के लिए भाषा कौशल को प्रभावित करती है यदि भाषा प्रभावित होती है, तो यह और भी अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकती है
  • कई उदाहरण दृश्य उदाहरणों के माध्यम से दिखाए जा सकते हैं, लेकिन मौखिक निर्देश आमतौर पर जोड़ दिए जाते हैं। यह वह जगह है जहां कठिनाई है जब भी संभव हो, आप अपने बच्चे को पढ़ाते समय दृश्य उदाहरणों का उपयोग करने का प्रयास करें
  • 3
    समझें कि ऑटिज़्म वाला बच्चा उसे सिखाने की कोशिश कर रहा है, इसमें उदासीनता दिखा सकती है। ऑटिज्म के बच्चों में ब्याज का एक संकीर्ण क्षेत्र है जो भिन्न होता है। यह हो सकता है कि गणित सीखने में आपकी रुचि नहीं है, जो एकाग्रता की कमी पैदा करेगा। उन्हें ध्यान देने और सीखने के लिए, आपको इसे अत्यधिक इंटरैक्टिव और मजेदार बनाना चाहिए।
  • 4
    घाटे वाले मोटर कौशल का सामना करने के लिए तैयार। गणित अक्सर पेन्सिल और पेपर के साथ जुड़ा हुआ है। सामान्य तौर पर, ठीक मोटर कौशल प्रभावित होते हैं और यह गणितीय शब्दों में एक चुनौती पैदा कर सकता है। कागज पर हेर-फेर करते हुए संख्या लिखने के लिए सीखना थकाऊ हो सकता है।
  • इस समस्या को कुछ हद तक दूर करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जा सकता है आपको विश्वास होगा कि एक पेंसिल रखने के बजाय बच्चे के लिए बटन और टच स्क्रीन दबाए जाने के लिए यह आसान है।
  • भाग 2
    चुनौतियों पर काबू पाएं

    Video: sutrasanchalan कासे Karave | कैसे मराठी में प्रस्तोता करने के लिए | सुत्रसंचलनाची एबीसीडी | तंत्र सुत्रसंचलनाचे

    1
    अपने शिक्षण में बच्चे के हितों को शामिल करें आपके हितों को गणितीय समस्याओं में शामिल करना बहुत अच्छा है। उदाहरण के लिए, आपकी बेटी घोड़ों को प्यार करता है उसे खिलौना घोड़ों का उपयोग करके समाधान दिखाएं
    • यदि संभव हो, तो घोड़े की किताब ढूंढने का प्रयास करें। यह उस कार्य के संबंध में अधिक रुचि पैदा करेगा जिसे करने की आवश्यकता है।
  • 2
    जब भी संभव हो उसे बधाई देना। यद्यपि आत्मकेंद्रित के साथ बच्चे कभी-कभी उदासीन लगते हैं, वे सीखने की आदत दिखाते हैं। उन्हें लगातार सुरक्षा लाएं यह बहुत महत्वपूर्ण है जब आप उन्हें प्रेरित करना सीखें।
  • यह भी उन्हें खुश कर देगा और वे कुछ सकारात्मक के साथ अध्ययन को संबद्ध करेंगे। डरने के बजाय, वे इसे उस समय के रूप में पहचान सकते हैं जब उन्हें सकारात्मक ध्यान मिलते हैं।
  • 3
    "हां" या "नहीं" प्रश्न पूछने से बचने का प्रयास करें और इसके बजाय कई विकल्प प्रश्न पूछें। भाषा के संदर्भ में, अगर आपके बच्चे या छात्र की कम मौखिक क्षमताएं उन उत्तरों का उपयोग नहीं करती हैं जिन्हें "हां" या "नहीं" की आवश्यकता होती है भाषा बाधा से जुड़ा भ्रम, गणितीय अवधारणाओं के सीखने में हस्तक्षेप कर सकता है। कई विकल्पों पर आधारित प्रश्नों का उपयोग करना इस बाधा को संभालना आसान बनाता है।
  • 4
    बच्चे को अपने कार्यों को दोहराएं एक बच्चे को अपने कार्यों को दोहराना बहुत अनुकूल है। उदाहरण के लिए, आप चार ब्लॉकों को चुनते हैं, तो बच्चा चार ब्लॉकों को इकट्ठा करता है। उसे दिखाएं कि आपके पास केवल तीन ब्लाकों को छोड़ दिया गया है, जब आप एक दूर ले जाते हैं।
  • संक्षेप में, आप अपने प्रतिबिंब के लिए बच्चे को सिखा रहे हैं धीरे-धीरे आप अपने कार्यों के निष्कर्ष देखेंगे और अपने आस-पास निष्कर्ष निकालेंगे जब आप चारों ओर न हों



  • 5
    जब आप पाठ्यक्रम विकसित करते हैं तो अपने कौशल का स्तर ध्यान में रखें। अपने कौशल और उसके हिस्से के स्तर से अवगत रहें। आपका बच्चा सही ग्रेड स्तर पर नहीं है, लेकिन अपने कौशल स्तर पर ध्यान केंद्रित कर सकता है। गणित के कुछ क्षेत्रों उनके लिए दूसरों की तुलना में आसान हो सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आपको विभिन्न स्तरों पर कुछ गणित विषयों को संबोधित करना होगा।
  • 6
    निर्देशों के साथ ओवरलोड करने के बजाय, एक समय में एक निर्देश दें एक ही समय में कई निर्देश न दें। ऑटिज़्म वाले बच्चे अनुक्रम याद करने का प्रयास करते हैं। यदि बच्चा पढ़ सकता है, तो निर्देशों में से प्रत्येक को लिखें अगर बच्चे को निर्देशों के पहले सेट पर समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो फिर से कोशिश कर उसे भ्रमित नहीं करें।
  • सोचें कि वे विदेशी भाषा के छात्र हैं आपको जो कुछ कहना है उसे संसाधित करने के लिए थोड़ी अधिक समय की आवश्यकता होती है, इसलिए निर्देश संक्षिप्त और संक्षिप्त होने चाहिए। उन्हें याद करना आसान है, बेहतर है
  • 7
    बच्चे को आसानी से जानने में मदद करने के लिए रंगों के साथ प्रयोग करें अगर आपके बच्चे में दृश्य प्रसंस्करण की समस्याएं हैं, तो कई बच्चों को बोल्ड होने पर फ़ॉन्ट को संसाधित करना आसान लगता है, जब कागज रंगीन हो जाता है (कॉन्ट्रास्ट कम करता है)।
  • हल्का नीला या सोना शुरू करना अच्छा है वे तटस्थ हैं और प्रक्रिया करना आसान होगा।
  • 8
    गणितीय अवधारणाओं को समझने के लिए बच्चे को मदद करने के लिए गेम्स का उपयोग करें। गेम हमेशा गणित सीखने का एक आसान तरीका रहा है, क्योंकि कई रचनात्मक गेम तैयार किए गए हैं जो कि बच्चे के गणित कौशल में सुधार करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। बच्चे की उम्र के अनुसार कठिनाई का स्तर भी भिन्न होता है
  • खेल के कई रंग हैं और इससे बच्चे के ध्यान का लाभ उठाने में मदद मिलती है। बच्चों को अब यह पसंद है और वे इसे विरोध किए बिना करेंगे। यह उन्हें बताए बिना उन्हें पढ़ाने जैसा है कि हम इसे कर रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, कैंडी क्रश सागा जैसे लोकप्रिय गेम विभाजन तर्क को सुधारने पर काम कर रहे हैं और अगर हम एक उच्च स्तर की कठिनाई तक पहुंचते हैं, तो हमारे पास 2048 हैं, जो एक ऐसा गेम है जिसमें संचालन और गणितीय कौशल शामिल हैं।
  • भाग 3
    अच्छा सीखने का माहौल बनाएं

    1
    एक ऐसे वातावरण में बच्चे को सिखाना जिससे वह परिचित हो। एक प्राकृतिक वातावरण में उसे सिखाने की कोशिश करें जहां चीजें अधिक परिचित और कम जटिल हैं। सबसे पहले, यह आपके दिमाग को इस तथ्य से दूर रखेगा कि आप गणित सीखना चाहते हैं (शायद एक ऐसा पाठ्यक्रम जिसमें यह अच्छा नहीं है) और इसी तरह, अगर आपको प्राकृतिक वातावरण की मदद से सिखाया जाता है, तो यह आपके मन में हमेशा रहेगा यह सामान्य वस्तुओं के साथ परिचालन को संबद्ध करेगा जो इसे घेरे हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अतिरिक्त और घटाव पढ़ते हैं, तो आप इसे सीढ़ी पर ले जा सकते हैं, प्रत्येक चरण पर 0 के साथ-साथ मध्य-अप के लिए संख्या जोड़कर +5 और नीचे -5 है। बच्चा 0 पर खड़ा है और 2 जोड़ने के लिए कहा जाता है, फिर वह कूद सकता है और अगर उसे 3 घटाना कहा जाता है, तो वह 3 चरणों से नीचे जा सकता है।
  • 2
    उसे व्यक्तिगत रूप से सिखाना आत्मकेंद्रित बच्चों को सबसे अच्छा सीखना अगर वे एक व्यक्तिगत वातावरण में हैं। इससे उन्हें अपने आत्मसम्मान और आत्मविश्वास का निर्माण करने में मदद मिलती है। आप विशेषकर उनकी आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं यदि वे अकेले हैं तो कुछ विचलन भी होंगे
  • यह आपके लिए भी आसान है। एक बच्चे पर ध्यान केंद्रित करना बहुत मुश्किल है - अधिक ध्यान दें, आपका ध्यान वितरित करें
  • 3

    Video: सूत्रसंचालन कसे करावे भाग १

    अध्ययन के स्थान को व्यवस्थित रखें काम के माहौल में विचलन नहीं होना चाहिए। दृश्य व्यत्यय बहुत आम हैं और सीखने की प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर सकते हैं। मेज पर कई ऑब्जेक्ट नहीं हैं एक पेंसिल के रूप में सरल कुछ एकाग्रता का नुकसान हो सकता है।
  • सभी बच्चे के काम का आयोजन और एक ही स्थान पर रखें। सभी संसाधनों को एक सुरक्षित स्थान पर होना चाहिए। इस तरह, बच्चे जाकर उनके सबक को विस्तार से देख सकते हैं। प्रत्येक अवधारणा को स्पष्ट रूप से डिजाइन करें, उस विशिष्ट उदाहरण को अलग करें। इस प्रकार, यह अन्य अवधारणाओं से अलग रहता है
  • Video: सूत्रसंचालन ( Anchoring ) - Dhnashri Pradhan Damle / (Program DnyanYatra by Ulhas Kotkar)

    4
    सुनिश्चित करें कि कार्यस्थल में ऐसे ऑब्जेक्ट हैं जो आपको बच्चे गणित को सिखाने में सहायता करते हैं। गणित हमेशा एक ऐसा पाठ्यक्रम रहा है जो कई गतिविधियों की मदद से सबसे अच्छा सिखाया जाता है। चाहे वह आत्मकेंद्रित या एक सामान्य बच्चा है, गतिविधियों हमेशा मदद करते हैं
  • एबेकस इस्तेमाल किया जब अधिकांश बच्चे बुनियादी जोड़ और घटाव के संचालन जानने के सबसे आम उपकरणों में से एक है। जब वस्तुओं का उपयोग किया जाता है, तो गणना में करते समय बच्चे को हमेशा उनके दिमाग में छवि होगी, और अगर बच्चे को उनके मन में जोड़ना मुश्किल होता है, तो वे एबैकस के बारे में सोच सकते हैं, मोतियों को एक तरफ से दूसरी ओर ले जा सकते हैं और जवाब प्राप्त कर सकते हैं ।
  • उदाहरण के लिए, एक 8-टुकड़ा पिज्जा का उपयोग अंशों की बुनियादी अवधारणाओं को पढ़ाने के लिए किया जा सकता है। एक पूरे पिज्जा 8/8 है, लेकिन यदि दो टुकड़े निकाल दिए जाते हैं, तो अंश 6/8 होगा, जिसका अर्थ है कि दो टुकड़े गायब हैं। कक्षा के बाद, जाहिर है, आप पिज्जा खा सकते हैं बच्चा हमेशा पिज़्ज़ा को याद रखता है जब वह अंश बनाती है और हर बार जब वह एक प्रश्न हल कर लेता है, तो उसे कल्पना के आधार पर या टुकड़ों में ले जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • जब आप निर्देश देते हैं तो सीधे रहें, क्योंकि ऑटिज़्म वाले बच्चे को हास्य या तानाशाही को समझना मुश्किल लगता है।
    • बच्चे को गलत चीजों पर ध्यान देने की बजाय उसे बधाई देना जारी रखें
    • अन्य बच्चों द्वारा बच्चे के साथ दुर्व्यवहार होने से रोकने की कोशिश करें
    • यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि कोई व्यक्ति हमेशा हर समय बच्चे के साथ रहता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com