ekterya.com

एक लस एलर्जी और लैक्टोज असहिष्णुता के बीच के अंतर को समझने के लिए कैसे

लस की संवेदनशीलता और लैक्टोज असहिष्णुता के समान लक्षण हैं और उन्हें अलग करना मुश्किल हो सकता है। इन पदार्थों से युक्त भोजन लेने के बाद दोनों गैस, फूला हुआ, पेट दर्द, मतली और दस्त का उत्पादन करते हैं। लैक्टोज असहिष्णुता कई लोगों को प्रभावित करता है, विशेष रूप से, दुनिया की आबादी का 65% और एलर्जी नहीं है। यह लैक्टोज, डेयरी उत्पादों में चीनी को पचाने के लिए शरीर की अक्षमता है। ग्लूटेन की संवेदनशीलता (सीलिएक रोग से भ्रमित नहीं होने के कारण) लैक्टोज असहिष्णुता के समान लक्षणों का कारण बनती है। दोनों के दुष्परिणाम से निपटने के लिए असुविधाजनक और निराशा होती है। हालांकि, यदि आप अपना आहार बदलते हैं और अपने भोजन विकल्पों को संशोधित करते हैं, तो लक्षणों के पुनः प्रत्यावर्तन को कम या रोकना संभव है।

चरणों

भाग 1
निर्धारित करें कि आपके पास भोजन संबंधी संवेदनशीलताएं हैं

एक ग्लूटेन एलर्जी और लैक्टोज असहिष्णुता चरण 1 के बीच विभेदित छवि शीर्षक
1
अपने चिकित्सक से परामर्श करें यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने चिकित्सक (या शायद एलर्जीवादी) से परामर्श करें यदि आपको संदेह है कि आपके पास भोजन एलर्जी है वह आपको नैदानिक ​​परीक्षण, आहार और उचित उपचार से संबंधित सभी चीजों में मार्गदर्शन करेगा।
  • अपने चिकित्सक या एक पोषण विशेषज्ञ से बात करने से पहले, जो कि एलर्जी में विशेषज्ञ हैं, बिना किसी प्रतिबंध या उन्मूलन आहार को शुरू करें।
  • ऐसे खाद्य पदार्थ न खाएं जो आपको लगता है कि घातक एलर्जी प्रतिक्रियाओं को गति प्रदान कर सकता है, जब तक कि डॉक्टर की देखरेख में न हो।
  • यदि एलर्जी के कारण होने वाले संदिग्ध भोजन को नष्ट करने के बाद लक्षण गायब नहीं होते हैं, तो अधिक मूल्यांकन पाने के लिए फिर से डॉक्टर से बात करें।
  • एक ग्लूटेन एलर्जी और लैक्टोज असहिष्णुता चरण 2 के लिए विभेद करने वाला चित्र
    2
    भोजन और लक्षण डायरी लिखना शुरू करें यदि आप अपने सभी भोजन, स्नैक्स और पेय को अपने लक्षणों के साथ पंजीकृत करते हैं, तो आप यह पता कर सकते हैं कि आपकी किस प्रकार की खाद्य संवेदनशीलता है और क्या खाना। यह निर्धारित करना आसान नहीं होगा कि भोजन के कारण आपके लक्षण एक डायरी के बिना होते हैं।
  • यह हाथ से डायरी लिखने के लिए सुविधाजनक हो सकता है नोटबुक के साथ शुरू करें और जो कुछ भी आप उपभोजित करते हैं (पूरक या दवाएं सहित) और उन लक्षणों को लिखें जो आप प्रकट करते हैं कई खाद्य पत्रिका आवेदनों को आपके द्वारा पंजीकरण की आवश्यकता के लिए पर्याप्त नहीं बताया गया है।
  • बार जब आप खा लिया नोट करने के लिए सुनिश्चित करें और आप लक्षण उपस्थित जब (यदि हो तो)। खाद्य संवेदनशीलता के विशिष्ट लक्षण शामिल हो सकते हैं: मतली, उल्टी, पेट खराब, दस्त, पेट में ऐंठन और गैस।
  • इसमें खाने के खाने के हिस्से के आकार भी शामिल हैं उदाहरण के लिए, कुछ लोगों को चरम लैक्टोज असहिष्णुता (जिसका अर्थ है कि किसी भी लैक्टोज को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं) है, लेकिन दूसरों को एक हल्के लैक्टोज असहिष्णुता है (और लैक्टोज की छोटी खुराक का समर्थन कर सकते हैं)। नीचे राशि है जो आप आप की गणना करने के लिए आप कितना प्रतिकूल लक्षण दिखाए बिना आपके शरीर बर्दाश्त अनुमति देगा खाने लिखें।
  • चित्र जिसका शीर्षक ग्लूटेन एलर्जी और लैक्टोस असहिलर चरण 3 के लिए विभेदित है
    3
    2 सप्ताह के लिए एक सामान्य आहार खाएं आपको यह तय करने में मदद करने के लिए कि भोजन क्या समस्या लाता है, आपको इसे खाने की ज़रूरत है यह लक्षणों को उत्तेजित करने के लिए आवश्यक है कि वे किसी विशेष भोजन से संबंधित हो और इन्हें बाद में यह देखने के लिए बचें कि क्या लक्षण गायब हो जाते हैं।
  • यह एक सामान्य और अप्रतिबंधित आहार जारी रखने में सहज नहीं है, लेकिन लक्षणों को ट्रिगर करने से संदेहास्पद भोजन खोजने में मदद मिलेगी। भोजन को समाप्त करने और लक्षणों को हल करने के बाद ही आपके पास एक सही जवाब होगा।
  • आप केवल एक लक्षण या कई लक्षण प्रकट कर सकते हैं आम तौर पर, भोजन खाने के बाद वे 30 मिनट और 2 घंटे के बीच शुरू होते हैं।
  • आहार संबंधी संवेदनशीलता के विशिष्ट लक्षण हैं: सूजन, गैस, पेट दर्द, दस्त और मतली।
  • अगर लक्षण आपके जीवन को खतरे में डालते हैं, तो किसी भी ऐसे भोजन का उपभोग न करें जिसे आप उनके लिए जिम्मेदार मानते हैं। इस मामले में, आप एक सुरक्षित और नियंत्रित वातावरण में डॉक्टर की देखरेख में मौखिक उत्तेजना परीक्षण कर सकते हैं।
  • एक ग्लूटेन एलर्जी और लैक्टोज असहिष्णुता के बीच विभेदित छवि चरण 4
    4
    लैक्टोज युक्त उत्पादों को हटा दें उन खाद्य पदार्थों की पहचान करें जिनमें लैक्टोज शामिल हो और उन्हें अपने आहार से समाप्त करें। यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं, तो बिना किसी प्रतिबंध के आहार के दौरान आपके द्वारा दिये गए लक्षणों को कम किया जाना चाहिए और गायब हो जाना चाहिए।
  • दूध और इसके डेरिवेटिव में लैक्टोज नामक शक्कर होता है। जो डेयरी ज्यादातर डेयरी हैं या जो डेयरी के साथ बने हुए हैं, उनमें मात्रा भिन्न मात्रा में लैक्टोज है।
  • सभी उत्पादों की सामग्री की सूची जांचें कुछ कम ज्ञात डेयरी उत्पादों में लैक्टोज होते हैं: मट्ठा, कैसिइन, माल्टेड दूध, दूध डेरिवेटिव और सूखे पदार्थ कम ज्ञात डेयरी उत्पादों को आमतौर पर अन्य प्रकार के खाद्य पदार्थों में एक घटक के रूप में उपयोग किया जाता है।
  • एंटासिड्स से बचें कई एंटीसिड्स में लैक्टोस होते हैं और इस प्रकार, लक्षणों को खराब कर देते हैं। चिकित्सक से पूछें कि वैकल्पिक दवाइयां एंटासिड्स के लिए निर्धारित करें यदि आप इसे आवश्यक समझते हैं
  • यदि लैक्टोज-मुक्त आहार खाने के 2 सप्ताह के बाद लक्षण बने रहें, तो आपको किसी अन्य खाद्य संवेदनशीलता से ग्रस्त होने की संभावना है। इस मामले में, आप डेयरी उत्पादों और अन्य लैक्टोज उत्पादों को अपने आहार में पुनः शामिल कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने आहार में लैक्टोस को फिर से शामिल करते हैं और लक्षण अधिक खराब होते हैं, तो आपके पास दोहरी संवेदनशीलता हो सकती है और लैक्टोस केवल समस्या का हिस्सा है। इसलिए, इसे अपने आहार से बाहर करना जारी रखें।
  • एक ग्लूटेन एलर्जी और लैक्टोज असहिष्णुता के बीच विभेदित छवि चरण 5
    5
    लस युक्त खाद्य पदार्थों को हटा दें लस के साथ खाद्य पदार्थों की पहचान करें और उन्हें अपने आहार से समाप्त करें यदि आपके पास लस की संवेदनशीलता है, तो लक्षण खाने के बाद उन्हें खाना बंद कर देना चाहिए।
  • गेहूं और इसके डेरिवेटिव में ग्लूटेन होते हैं। इसके अलावा, जौ और राई जैसे अन्य अनाज में लस भी होते हैं ग्लूटेन खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत विविधता में मौजूद है और इससे बचने में बहुत मुश्किल हो सकती है यह सबसे ब्रेड, बीयर, अन्य बेक किए गए सामान और पास्ता में पाया जाता है
  • सभी उत्पादों के लिए सामग्री की सूची पढ़ें कभी कभी लस उनके कार्यात्मक संपत्तियों के लिए भोजन में जोड़ा जाता है और महत्वपूर्ण गेहूं लस, गेहूं लस या बस लस के रूप में सामग्री की सूची में शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा, माल्ट में लस होता है और अक्सर कई प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों (जैसे सोया सॉस) में एक स्वादिष्ट के रूप में शामिल किया जाता है। कुछ अन्य कम ज्ञात लस युक्त तत्व हैं: आटा आटा, bulgur, कूसकूस, Farina, ग्राहम आटा (गेहूं का आटा unsifted), गेहूं का चोकर, गेहूं रोगाणु, गेहूं स्टार्च, triticale और matzah।
  • यदि लक्षण लस मुक्त आहार खाने के 2 सप्ताह के बाद जारी रहती हैं, तो संभावना है कि आपके पास एक अन्य खाद्य संवेदनशीलता है उस मामले में, आप अपने आहार में लस वाले खाद्य पदार्थों को पुनः शामिल कर सकते हैं
  • यदि आप अपने आहार में लस वापस डालते हैं और लक्षण अधिक खराब होते हैं, तो आपको दोहरी संवेदनशीलता हो सकती है और लस समस्या का एक हिस्सा है। इसलिए, इसे अपने आहार से बाहर करना जारी रखें।
  • एक ग्लूटेन एलर्जी और लैक्टोज असहिष्णुता के लिए विभेदित छवि चरण 6
    6



    लैक्टोज असहिष्णुता के लिए एक परीक्षण करें डॉक्टर की सिफारिश की या एक विशिष्ट निदान करने की जरूरत महसूस करते हैं, तो आप स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा इस्तेमाल किया लैक्टोज असहिष्णुता निर्धारित करने के लिए तीन परीक्षणों में से एक के लिए प्रस्तुत कर सकते हैं।
  • लैक्टोस सहिष्णुता के लिए रक्त परीक्षण शरीर को लैक्टोज को पचाने की क्षमता को मापता है। पहले आप लैक्टोज के साथ एक समाधान पीते हैं और फिर आप समय के दौरान निकाले गए कई रक्त के नमूने लेते हैं। यह परीक्षण ज्यादातर वयस्कों में उपयोग किया जाता है
  • सांस हाइड्रोजन परीक्षण श्वसन के दौरान हाइड्रोजन की मात्रा को मापता है। जितना अधिक हाइड्रोजन आप साँस लेते हैं, उतना ही बेहतर शरीर में लैक्टोस का सेवन किया जाता है। यह परीक्षण गैर-इनवेसिव है और वयस्कों में इसका उपयोग किया जाता है।
  • मल में अम्लता परीक्षण लैक्टोज लेने के बाद अम्लता की डिग्री को मापता है। मल के अधिक अम्लीय, कम सक्षम शरीर लैक्टोज को पचाने के लिए है। यह परीक्षण ज्यादातर बच्चों में होता है
  • लस की संवेदनशीलता के लिए कोई निदान परीक्षण नहीं है यह केवल संभव है "का निदान" आहार से लस को छोड़कर इसलिए, अगर लक्षण गायब हो जाते हैं या आप उन्हें लस-मुक्त भोजन के बाद अच्छी तरह नियंत्रित करते हैं, तो आप यह मान सकते हैं कि आपके पास लस की संवेदनशीलता है
  • भाग 2
    खाद्य संवेदनशीलता के लिए स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करें

    एक ग्लूटेन एलर्जी और लैक्टोज असहिष्णुता के बीच विभेदित छवि शीर्षक चरण 7

    Video: सहिष्णुता :: सहिष्णुता - (सहिष्णुता क्या है?)

    1
    एक प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें एलर्जी या भोजन संवेदनशीलता के साथ जीवित होना मुश्किल हो सकता है यह खासकर तब होता है जब आपके पास एक से अधिक भोजन के साथ समस्या हो। प्रतिबंधित आहार या भोजन का डर आपको संतुलित आहार खाने से रोक सकता है। पोषण विशेषज्ञ आपके लिए उपयुक्त आहार खोजने में मदद करेगा।
    • अपने लक्षणों के लिए जिम्मेदार भोजन को कम करना या नष्ट करना खाद्य संवेदनशीलता से निपटने के लिए एकमात्र तरीका है। हालांकि, यह संभावना है कि एक बहुत ही प्रतिबंधात्मक आहार शरीर को विभिन्न आवश्यक पोषक तत्वों की सिफारिश की मात्रा के साथ प्रदान नहीं करता है।
    • पोषण विशेषज्ञ के साथ अपनी चिकित्सा के इतिहास की जांच करें, आपके संदेह के बारे में कौन से खाद्य पदार्थ आपकी समस्या और आपकी भोजन डायरी और लक्षणों के लिए उत्तरदायी हैं। यह पेशेवर पोषण में एक विशेषज्ञ है और आपको भोजन योजना और भोजन के विकल्प प्रदान करेगा जो कि कोई प्रतिक्रिया नहीं पैदा करेगा।
  • एक ग्लूटेन एलर्जी और लैक्टोस असहिलर के लिए विभेदित छवि चरण 8
    2
    अपने भोजन और लक्षण डायरी लिखते रहें यहां तक ​​कि अगर आपको लक्षणों के लिए जिम्मेदार भोजन मिल गया है, तो डायरी जारी रखने के लिए बेहतर है। यह आपको और अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों की सहायता करेगा क्योंकि आप अपने आहार को संशोधित करते रहेंगे।
  • भोजन और लक्षण डायरी एलर्जी, पोषण विशेषज्ञ और अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए बहुत उपयोगी है। वे आपकी डायरी में पैटर्न या प्रवृत्ति देख सकते हैं जो आप नहीं देख सकते हैं।
  • आप लक्षणों की एक नई प्रकोप है, तो आप जो भोजन समस्या पैदा कर रहा था और यह कैसे बदल सकते हैं या भविष्य में इसे से बचने के लिए देखने के लिए अपनी डायरी देख सकते हैं।
  • एक ग्लूटेन एलर्जी और लैक्टोज असहिष्णुता के बीच विभेदित छवि चरण 9
    3
    बिना लैक्टोज के भोजन चुनें लैक्टोज असहिष्णुता का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसमें शामिल होने वाले उत्पादों से बचें। दीर्घकालिक लक्षणों से बचने का मुख्य तरीका यह होगा कि लैक्टोज के साथ सबसे अधिक या सभी खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। हालांकि, लैक्टोज युक्त खाद्य पदार्थों में मौजूद पोषक तत्वों को प्रतिस्थापित करना महत्वपूर्ण है।
  • लैक्टोज युक्त खाद्य पदार्थ आमतौर पर कैल्शियम, विटामिन डी और फास्फोरस में समृद्ध होते हैं। ब्रोकोली, डिब्बाबंद सामन, दृढ़ रस, पिंटो बीन्स और पालक: आप निम्नलिखित खाद्य पदार्थों के माध्यम से इन पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं।
  • कई लैक्टोज-फ्री, कम लैक्टोज मिल्कों, दही और चीज हैं। इस तरह के उत्पादों को खोजने के लिए आसान नहीं हो सकता है और स्वाद मूल से थोड़ा अलग है, लेकिन वे विकल्प के रूप में बहुत अच्छे हैं। सभी शाकाहारी उत्पादों (जैसे शाकाहारी पनीर) में लैक्टोज या तो शामिल नहीं होते हैं डेयरी उत्पादों के विकल्प खरीदने पर ये एक सुरक्षित विकल्प हैं I
  • एंजाइम लैक्टस का पूरक ले लो ये गोलियां हैं जिन्हें आप लेक्टोज के साथ उपभोग करने वाले उत्पादों से पहले इसे ले सकते हैं ताकि इसे पचाने में सहायता मिल सके। वे उन्हें सबसे अधिक फार्मेसियों और स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में बेचते हैं
  • एक ग्लूटेन एलर्जी और लैक्टोज असहिष्णुता के लिए विभेदित छवि शीर्षक चरण 10
    4
    लस मुक्त खाद्य पदार्थ खाएं ग्लूटेन संवेदनशीलता से संबंधित लक्षणों से बचने का सबसे अच्छा तरीका है अपने आहार से लस युक्त खाद्य पदार्थ को समाप्त करना। दोबारा, लस वाले खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले पोषक तत्वों को प्रतिस्थापित करना महत्वपूर्ण है।
  • ग्लूटेन का सबसे महत्वपूर्ण और सबसे आम स्रोत गेहूं (जौ और राई के बाद) है पोषक तत्वों वर्तमान में कहा अनाज हैं: फोलेट, thiamine, राइबोफ्लेविन और अन्य विटामिन बी सौभाग्य से, अन्य खाद्य समूहों इन विटामिन (जैसे प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ) के कई होते हैं। क्विनोआ, teff, ऐमारैंथ, चावल, मक्का और कुटू: यह भी अन्य अनाज कि लस और जैसे विटामिन बी की एक किस्म होने शामिल नहीं है खपत करता है।
  • वर्तमान में, लस के बिना कई तैयार किए गए खाद्य पदार्थ हैं आप सब कुछ पा सकते हैं: पास्ता, muffins, ब्रेड, पाक घोला जा सकता है, waffles, पैनकेक्स, आदि वे सबसे सुपरमार्केट में उपलब्ध हैं
  • कोई दवाएं या पूरक नहीं हैं जो ग्लूटेन संवेदनशीलता के लक्षणों को रोका या कम कर सकते हैं।
  • एक ग्लूटेन एलर्जी और लैक्टोज असहिष्णुता के बीच विभेदित छवि चरण 11
    5
    खुराक लें यदि आप उन खाद्य पदार्थों से बचने की योजना बनाते हैं जिनमें लैक्टोज या ग्लूटेन होते हैं, तो पूरक के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें। आपको इन खाद्य पदार्थों में मौजूद विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों को बदलने की आवश्यकता हो सकती है
  • ऐसे बहुत से ओवर-द-काउंटर विटामिन और खनिज होते हैं जो आपके द्वारा बचे हुए खाद्य पदार्थों में पोषक तत्वों को बदलने में मदद करते हैं।
  • ध्यान रखें कि यह आपको पोषण देने के लिए पूरक पर निर्भर रहने के लिए आदर्श या सलाह नहीं है पोषक तत्वों का सबसे अच्छा स्रोत भोजन है
  • हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श इससे पहले कि आप विटामिन या खनिज के किसी भी खुराक लेने के लिए सुनिश्चित करें कि वे सुरक्षित हैं और आप के लिए उपयुक्त हैं शुरू करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कुछ खाद्य समूहों को नष्ट करने या एलर्जी के साथ स्वयं का निदान करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से जांच करें।
    • कई दवाएं सामग्री के साथ बनाई जा सकती हैं जिनमें लस या लैक्टोज शामिल हैं। एक नई दवा लेने से पहले एक फार्मासिस्ट के साथ जांच सुनिश्चित करें
    • उन्मूलन आहार लंबे समय में पालन करने के लिए तैयार नहीं हैं। बस लक्षणों के लिए जिम्मेदार खाद्य पदार्थों को नष्ट करना जारी रखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com