ekterya.com

अधिक आशावादी होने के लिए अपने दिमाग को प्रशिक्षित कैसे करें

हालांकि कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक सकारात्मक लगता है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप अधिक आशावाद के साथ जीवन के दृष्टिकोण के लिए खुद को प्रशिक्षित नहीं कर सकते। आशावाद का सृजन करने का अर्थ अक्सर आशावादी विचारों के आधार पर प्रथाओं का निर्माण करना होता है। यदि आप अपने विचारों और मानसिक प्रतिमानों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप खुद को एक और अधिक सकारात्मक और आशावादी तरीके से सोचने के लिए प्रशिक्षित करना शुरू कर सकते हैं, और नए विचारों को सीख सकते हैं। नकारात्मक विचारों के लिए कम समय को समर्पित करें और उन्हें सकारात्मक या अधिक उपयोगी विचारों के साथ बदलें। समय बीतने के साथ, आप अपनी स्थिति को अधिक सकारात्मक और आशावादी तरीके से देखने के लिए खुद को प्रशिक्षित करने में सक्षम होंगे।

चरणों

भाग 1
आशावाद में सुधार के लिए प्रथाएं बनाएं

छवि का शीर्षक ट्रेन आपका मस्तिष्क अधिक आशावादी चरण 1 होना चाहिए
1
अभ्यास करें सचेत ध्यान. मानसिकता का मतलब है वर्तमान क्षण पर ध्यान देना, यहां और अब। यह शरीर के साथ जुड़कर अक्सर किया जाता है, क्योंकि शरीर वर्तमान क्षण से जुड़ने के लिए उत्तेजना का उपयोग करता है। हर दिन ध्यान का अभ्यास करें या ध्यान में अपने दैनिक कार्यों को चालू करें, अपने चेहरे के अवलोकन के माध्यम से पूर्ण चेतना का अभ्यास करें, खासकर जब आपके पास तीव्र भावनाएं हों Attune रोजमर्रा की उत्तेजना पानी आपकी त्वचा पर गिरने जब तुम शॉवर महसूस करने के लिए पसंद के साथ, घड़ी है कि आपके मांसपेशियों और हड्डियों के लिए कदम के रूप में आप चलना या सीढ़ियों पर चढ़ने, या लगता है आप के माहौल में सुना है पर ध्यान केंद्रित कर। विचारों और भावनाओं को पहचानने या उन्हें प्रतिक्रिया देने के बिना अपने दिमाग से गुजरें। इससे आपको नकारात्मक अनुभवों से डिस्कनेक्ट करने में मदद मिल सकती है।
  • मनोविज्ञान का अभ्यास आपको सकारात्मक भावनाओं को बढ़ाने, दूसरों के लिए मस्तिष्क की दयालु और करुणा और खुद के लिए मदद कर सकता है।
  • ध्यान कक्षा में दाखिला करें या फोन के लिए एक आवेदन देखें जो आपको सावधान ध्यान अभ्यास करने में मदद करेगा।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका मस्तिष्क अधिक आशावादी चरण 2 होना
    2
    अपने सर्वोत्तम संभव संस्करण की कल्पना करो कल्पना कीजिए कि भविष्य में आपका जीवन कैसा होगा, जब आप अपने सर्वश्रेष्ठ में होंगे सभी पहलुओं को ध्यान में रखें: आपका स्वास्थ्य, आपके शौक, आपकी गतिविधियों, आपके कैरियर, आपके मित्र और परिवार के सदस्यों यह सोचने पर विचार नहीं करें कि आपका जीवन वर्तमान में इन पहलुओं को प्रदर्शित नहीं करता है, लेकिन केवल भविष्य पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। 15 मिनट तक लिखना जारी रखने के लिए अपनी रचनात्मकता का उपयोग करें और आप क्या करेंगे, आप किस चीज का आनंद लेंगे और किसके साथ अपना समय बिताएंगे, इसकी गहराई तक पहुंचें। जिन लोगों ने इस अभ्यास को पूरा किया है, उन्होंने बताया है कि वे इसे करने के एक महीने के बाद भी ज्यादा सकारात्मक महसूस करते हैं।
  • अपने सर्वश्रेष्ठ संस्करण की कल्पना करें कि आप अपने लक्ष्यों, अपने सपनों और अपनी इच्छाओं की खोज कर सकते हैं। यह आपके सपनों की पहचान करने और उन्हें प्राप्त करने के लिए कदम उठा सकते हैं।
  • इस बारे में सोचें कि आपका सबसे अच्छा संस्करण कैसा दिखता है। आपके पास किस तरह का रोजगार है? तुम कहाँ रहते हो? क्या आपके पास जाते हैं? मज़ा करने के लिए आप क्या करते हैं? आपके दोस्त कौन हैं और आप उनके बारे में क्या पसंद करते हैं?
  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका मस्तिष्क होना अधिक आशावादी चरण 3

    Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    3
    कुछ सकारात्मक पुष्टि लिखें यदि आपको घर पर, गाड़ी में या काम पर रहने के दौरान आवेग की आवश्यकता हो, तो आशावादी दृष्टिकोण बनाए रखने के लिए हाथ में कुछ सकारात्मक प्रतिज्ञान हैं। आप एक घटना से पहले या अन्य स्थितियों में जहां आपको सकारात्मकता की आवेग की आवश्यकता होती है, काम करने से पहले कुछ सकारात्मक पुष्टि भी कह सकते हैं। जब आप जागते हैं, जब आप काम पर जाते हैं या मुश्किल से कुछ करने की कोशिश करने से पहले एक सकारात्मक प्रतिज्ञान कहने की आदत प्राप्त करें इस तरीके से, आप अपने आप को परिस्थितियों से अधिक सकारात्मक तरीके से संपर्क करने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं। पुष्टि के लाभ कई महीनों या कई सालों तक रह सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, जब आप जागते हैं, तो कहते हैं: "मेरे पास प्रेम और दया के साथ दिन तक पहुंचने की संभावना और क्षमता है" या "आज और हर दिन काम पर मैं सक्षम हो सकता हूं"
  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका मस्तिष्क अधिक आशावादी कदम 4 होना
    4
    हर रात अच्छी तरह सो जाओ यदि आप अपने शरीर को स्वस्थ रखते हैं, तो आप मस्तिष्क को भी स्वस्थ रख सकते हैं। उचित आराम से मस्तिष्क को अधिक बेहतर प्रदर्शन करने और आपकी खुशी में वृद्धि करने में मदद मिल सकती है। यदि आप पर्याप्त नहीं सोते हैं, तो आपका मन, तनाव का स्तर और आपके शारीरिक और मानसिक प्रदर्शन प्रभावित होंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास हर रात अच्छी रात की नींद है अगर आपको नींद में कठिनाई हो रही है, तो बिस्तर पर जाने की कोशिश करें और हर दिन एक ही समय पर उठें, यहां तक ​​कि सप्ताहांत पर भी। बिस्तर पर जाने से पहले आराम करने के लिए एक शांत वातावरण बनाएं और कुछ आराम से काम करें, जैसे कि पढ़ना, एक कप चाय पीने या पीने से
  • बेडरूम को आराम करने के लिए अपना सर्वोत्तम प्रयास करें यदि अतिरिक्त प्रकाश आपको परेशान करता है, तो कुछ गहरा पर्दे खरीदें। अपने बेडरूम को नरम और गैर-चमकदार टोन के साथ सजाने के लिए इसे एक जगह बनाने के लिए लगता है और आपके लिए आराम महसूस करता है।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका मस्तिष्क होना अधिक आशावादी कदम 5
    5
    एक लो स्वस्थ आहार. स्वस्थ, पौष्टिक भोजन आपको "दिमाग कोहरे" होने के बजाए सक्रिय और पूरे दिन में अच्छा महसूस करने में मदद कर सकता है आहार में साबुत अनाज, प्रोटीन और वसा शामिल करना सुनिश्चित करें। यदि आप नहीं जानते कि भोजन कैसे संतुलित करें या सही पोषक तत्व प्राप्त करें, पोषण विशेषज्ञ से जांच लें या पोषक तत्वों का ट्रैक रखने के लिए भोजन डायरी का उपयोग करें। आप अपने फोन पर कुछ मुफ्त क्षुधा डाउनलोड कर सकते हैं जो कैलोरी, शर्करा और प्रमुख खाद्य समूहों के दैनिक लॉग रखने में आपकी मदद करेंगे।
  • मन को स्पष्ट रखने के लिए यह चीनी, शराब, कैफीन, तम्बाकू और अन्य पदार्थों की खपत कम कर देता है।
  • भाग 2
    अपने विचारों में सुधार करें

    Video: MARIE MOORE AQUARIUS JULY 23,2018 WEEKLY HOROSCOPE

    छवि का शीर्षक ट्रेन आपका मस्तिष्क अधिक आशावादी चरण 6 होना
    1



    खुश यादें बनाएं आपका मन यह निर्धारित करता है कि क्या आपको कोई घटना याद आती है जैसे सकारात्मक या नकारात्मक। यदि आप यादों का अधिक सकारात्मक निष्पादन बनाते हैं, तो आप सकारात्मक भावनाओं और यादों को बना सकते हैं। यदि आप किसी अनुभव के दौरान नकारात्मक विचारों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपको अनुभव को कुछ नकारात्मक के रूप में याद रखना होगा। जब आप महसूस करते हैं कि आप एक नकारात्मक अनुभव पैदा करना शुरू करते हैं, तो इसके बारे में अच्छाई के बारे में सोचें।
    • उन घटनाओं को अनुभव करने और उनको अधिक सकारात्मक तरीके से याद रखने के लिए घटनाओं पर पुनर्विचार करें। यह आपके मस्तिष्क को चीजों के दृष्टिकोण से प्रशिक्षित करने और उन्हें अधिक सकारात्मक तरीके से याद रखने में मदद कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपके पास एक अच्छा दिन नहीं है, तो उन छोटी चीजों के बारे में सोचें जो अच्छी तरह से चली गई या आपको दिन के दौरान अच्छा लगे। शायद आप देर से होने की कठिनाइयों को भरपाई कर सकते हैं या अधिक मजेदार और सकारात्मक दोपहर के साथ दोपहर के भोजन के समय भूल गए हैं, जहां आप आनंद लेते हुए कुछ कार्य कर सकते हैं, किसी विशेष उपहार को खरीद सकते हैं या किसी प्रियजन के साथ बात कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका मस्तिष्क होना अधिक आशावादी कदम 7
    2
    अच्छी तरफ देखो सभी चीजों पर ध्यान केंद्रित करने की बजाय वे गलत हो सकते हैं, वे चीजों की पहचान कर सकते हैं जो अच्छे हैं। संभावनाओं और आशावाद के अवसरों पर ध्यान न दें और निराशावाद न करें। अगर आपको लगता है कि सबकुछ गलत हो रहा है, तो सही का सबसे छोटा पहलू भी पहचानें। यदि आप निराश महसूस करते हैं, तो रोकें और कुछ क्षणों के लिए आपका ध्यान निर्देशित करने के लिए कुछ समय दें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप मीटिंग में जाने के लिए बहुत देर हो गए हैं, तो आप भद्दे या निराश महसूस कर सकते हैं एक पल के लिए बंद करो और सोचें: "मुझे परेशान महसूस होता है क्योंकि मुझे लगता है कि मुझे देर हो जाएगी, लेकिन मुझे पता है कि मैं समय पर इसे बनाऊँगा। मैंने इस मीटिंग के लिए तैयार किया है, इसलिए मुझे आशा है कि सबकुछ ठीक हो जाता है। "
  • एक ठोस प्रेरणा होने से आपको सकारात्मक पक्ष बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप तनावग्रस्त या अभिभूत महसूस करते हैं, तो आप के लिए उत्सुकता महसूस करने के लिए एक छुट्टी की योजना बनाते हैं, जब आप अभिभूत महसूस करना शुरू करते हैं और याद रख सकते हैं कि आप भविष्य में आनंद लेंगे।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका मस्तिष्क अधिक आशावादी कदम 8 होना
    3
    कृतज्ञता का अभ्यास कृतज्ञता आपके लिए क्या है, इसके लिए धन्यवाद देने का एक तरीका है। आपको क्या जरूरत है, पर ध्यान देने के बजाय, आपके पास क्या है या आप क्या पसंद करते हैं पर ध्यान दें। जो लोग कृतज्ञतापूर्वक अभ्यास करते हैं वे आशावाद और खुशी के उच्च स्तर होते हैं, उदारता और करुणा के साथ कार्य करते हैं, और अधिक सकारात्मक भावनाएं होती हैं उन चीजों की पहचान करने की आदत प्राप्त करें जो आप हर दिन करते हैं
  • आप एक में लिख सकते हैं आभार पत्रिका या उन चीजों का पालन करें जिनसे आप पूरे दिन धन्यवाद कर सकते हैं
  • तीन चीजें नामित करने की कोशिश करें जो आप उठते हैं और बिस्तर पर जाते हैं।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका मस्तिष्क होना अधिक आशावादी कदम 9
    4
    कठिन समय में आशावाद रखें जब सबकुछ ठीक है और आपकी ज़रूरतों को कवर किया जाता है तो आशावादी महसूस करना आसान होता है, लेकिन जब आप बुरा महसूस करते हैं तो यह बहुत मुश्किल हो जाता है, चीज़ें गलत हो जाती हैं और आपको समस्याएं हैं आशावाद इस बारे में नहीं है कि आप हर समय खुश महसूस करते हैं या आपको लगता है कि सबकुछ अच्छा होगा। इसका अर्थ है कि आप सकारात्मक गति को बनाए रख सकते हैं, तब भी जब जीवन कठिन हो जाता है
  • यदि आप आशावाद की प्रथाओं का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो आपको उन्हें तब भी रखना चाहिए जब आपको बुरा लगता है या बुरा मूड है।
  • Video: CHINA ADOPTION JOURNEY PART 3 || HUXLEY'S DIAGNOSIS...

    भाग 3
    नकारात्मक विचारों को कम करें

    छवि का शीर्षक ट्रेन आपका मस्तिष्क होना अधिक आशावादी कदम 10
    1
    नकारात्मक विचार बाधित जब आपको नकारात्मक लगता है, तो अपने आप से पूछें कि विचार उपयोगी है या नहीं। अगर ऐसा नहीं है, तो इसे रोक दें और इसे रोक दें, भले ही आपको इसे बाधित करना पड़े। अपने नकारात्मक विचारों को पहचानें और उन्हें अधिनियम में रोक दें।
    • यदि आप अपनी क्षमताओं के बारे में नकारात्मक सोचने लगते हैं या एक "बुरा दिन" के रूप में एक दिन पर विचार करते हैं, तो विश्लेषण करें कि उस नकारात्मकता को कुछ और सकारात्मक में कैसे परिवर्तित करें।
    • उदाहरण के लिए, अगर आप चाहते हैं या एक परिवार के पुनर्मिलन में भाग लेने और लगता है: "मैं विश्वास नहीं कर सकता मैं कब तक बर्बाद और कुछ और करना चाहता था, होगा" नकारात्मक विचारों में अवरोध डालने और की तरह कुछ के लिए है कि सोचा था कि बदलने के लिए: "शायद यह नहीं है कि मैं क्या करना चाहते हैं , लेकिन मैं मैत्रीपूर्ण और मेरे परिवार का समर्थन कर सकता हूं। "
  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका मस्तिष्क होना अधिक आशावादी कदम 11
    2
    अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो जो लोग खुश नहीं हैं, वे दूसरों के साथ खुद की तुलना करते हैं, जबकि खुश लोग किसी भी अनुकूल या प्रतिकूल तुलना नहीं करते हैं। यदि आप यह महसूस करते हैं कि आप कहते हैं कि: "मैं चाहता हूं कि मैं उसकी तरह" या "केवल अगर मुझे आपकी नौकरी मिल गई", तो यह उन तुलनाों को बंद करने का समय है भले ही तुलना सकारात्मक या नकारात्मक हो, चाहे वे आपके जीवन में सुधार न करें।
  • जब आप तुलना करना शुरू करते हैं, तो कुछ और सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करें। उदाहरण के लिए, सोचने के बजाय, "मेरा मानना ​​है कि मेरा घर तुम्हारे जैसा होगा", वह सोचता है, "मुझे पता है कि अगर मैं कड़ी मेहनत करता हूं और पर्याप्त पैसा बचाता हूं तो मुझे इस तरह घर मिल सकता है।"
  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका मस्तिष्क अधिक आशावादी कदम 12 होना
    3
    नकारात्मक विचार पैटर्न से छुड़ाना यदि आप आमतौर पर सोचते हैं कि चीजें आपको खुशी देती हैं ("केवल अगर मैं उस नए खेल, पोशाक, घर, जूते की जोड़ी, आदि ..."), आपकी खुशियों को धमकाया जाएगा यदि आपकी भौतिक परिस्थितियां बदलती हैं हो सकता है कि आप एक पूर्णतावादी हों या हमेशा बेहतर विकल्पों की तलाश करें, भले ही आपके सामने कुछ अच्छी बात हो। आपकी अपेक्षाओं को आप जो चाहते हैं उसे हासिल करने की आपकी क्षमता से अधिक हो सकते हैं और आप अक्षम या बेकार महसूस कर सकते हैं। सोचा और व्यवहार के इन पैटर्नों को आप आशावादी की बजाय अपनी क्षमताओं के बारे में निराशावादी महसूस कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप वास्तव में एक नया सेल फोन करना चाहते हैं और आपको लगता है कि आप अंत में खुश होंगे, तो फिर से सोचें। यह संभावना है कि आप फोन करने के लिए इस्तेमाल करते हैं और जब नवीनता होती है, तो आप कुछ और चाहते होंगे।
  • क्या आपको पता आप नकारात्मक विचार पैटर्न है, के बारे में अपने विचारों को अपने आप से कहा, जागरूकता को जन्म देती है "ये विचार मेरी मदद नहीं करते सकारात्मक और आशावादी पैटर्न हो सकता है और मेरे जीवन में सुधार के लिए कुछ भी नहीं करना।"
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com