ekterya.com

कैसे मस्तिष्क को प्रशिक्षित करने के लिए

आपका मस्तिष्क, जैसे आपके शरीर में अन्य सभी मांसपेशियों, को व्यायाम और प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है बहुत से लोग अपने दिमागों को प्रशिक्षण देने पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं क्या आप चाहते हैं कि आपका मस्तिष्क आकार में हो? नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आप अपने मस्तिष्क के उपयोग को बेहतर बना सकते हैं "व्यायाम" अपने मस्तिष्क के साथ, और इसे स्वस्थ रखने से पहले भी आलसी हो जाता है

चरणों

छवि का शीर्षक ट्रेन आपका मस्तिष्क चरण 1
1
मस्तिष्क प्रशिक्षण वीडियो गेम में "निवेश" करने का प्रयास करें यह मन को प्रशिक्षित करने का एकमात्र तरीका नहीं है, लेकिन ऐसे लोग हैं जो सोचते हैं कि यह सबसे अच्छा तरीका है। मानसिक प्रशिक्षण के लिए वीडियो गेम के कुछ उदाहरण हैं "मस्तिष्क आयु: मिनटों में आपका मस्तिष्क ट्रेन करें!" निनटेंडो डीएस कंसोल के लिए, या एप्पल आइपॉड के लिए "ब्रेन चैलेंज" ये खेल मस्तिष्क के सभी क्षेत्रों का अनुमान लगाते हैं, और इसे प्रभावी ढंग से इस्तेमाल करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका मस्तिष्क चरण 2
    2
    इसमें आपके दिन में कुछ बुनियादी समस्याओं और पहेलियाँ शामिल हैं। ये समस्याएं बुनियादी अंकगणितीय, पहेलियाँ, क्रॉसवर्ड या सुडोकू की समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन आपको ये स्वयं को सीमित करने की ज़रूरत नहीं है इन समस्याओं के लिए आवश्यक है कि आपका मस्तिष्क काम करना शुरू करे और न केवल आपके मस्तिष्क को प्रशिक्षित करने में आपकी मदद करे, लेकिन ज्ञान के इन क्षेत्रों में आपको बेहतर महसूस कर सकें (शायद अभ्यास के साथ आप शतरंज का मालिक बन जाएंगे)।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका मस्तिष्क चरण 3
    3
    यह भी शामिल है व्यायाम आपके दिन-दिन में अपने मस्तिष्क को व्यायाम करना केवल एक चीज नहीं है जो आपको सुधारने में मदद कर सकता है, लेकिन शरीर के अन्य हिस्सों के साथ व्यायाम भी फायदेमंद है। शारीरिक व्यायाम से संज्ञानात्मक कार्य को सुधारने के लिए भी लाभ हो सकते हैं, इससे भविष्य में मनोभ्रंश विकसित होने का जोखिम और अन्य लाभ होते हैं। आप बेहतर सोच भी सकते हैं, इसलिए आपके मस्तिष्क में सुधार करने से पहले अपने शरीर को बेहतर बनाने के लिए शारीरिक व्यायाम एक अच्छा विचार है।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका मस्तिष्क चरण 4
    4
    एक लो अच्छा नाश्ता. पर्याप्त नाश्ता लेने से बौद्धिक क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। यह दिखाया गया है कि मुलाएं जो शीतल पेय और नाश्ते के साथ मीठे खाद्य पदार्थ पीते हैं, वे स्मृति और ध्यान परीक्षणों में बेहतर प्रदर्शन करते हैं। हर दिन अच्छा नाश्ता खा रहा है यह सुनिश्चित करेगा कि आपके मन और शरीर को बेहतर ढंग से व्यायाम करने के लिए पूरे दिन ऊर्जा हो।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका मस्तिष्क चरण 5
    5



    टेलीविजन की संख्या को सीमित करें, जो आप देखते हैं जब आप टीवी देखते हैं, तो आपका मस्तिष्क तटस्थ में है एक वैज्ञानिक अध्ययन में यह साबित हुआ है कि जब लोग टेलीविजन देखते हैं, तो उनके मस्तिष्क की अल्फा तरंगें निष्क्रिय स्थिति में बढ़ जाती हैं जैसे कि वे अंधेरे में बैठे थे। टेलीविजन देखना खराब प्रदर्शन से जोड़ा गया है। आप अपने जीवन में कम प्रदर्शन की तरह क्यों दिखेंगे?
  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका मस्तिष्क चरण 6
    6
    हंसते हुए. अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग हंसी और कॉमेडीज देख चुके हैं, वे मस्तिष्क के दाहिनी ओर रचनात्मक सोच को मापने के लिए डिज़ाइन की गई समस्याओं को सुलझाने में बेहतर हैं - हालांकि, यहां एक चेतावनी है: हास्य एक व्याकुलता हो सकता है और आप गैर रचनात्मक कार्यों पर प्रदर्शन कम कर सकते हैं
  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका मस्तिष्क चरण 7

    Video: गूगल गर्ल का सच I जाने आखिर कैसे पता होता हे हर प्रशन का उत्तर I must watch

    7
    कुछ नया जानें. कुछ और सीखने से, आप एक महत्वपूर्ण मस्तिष्क कौशल का प्रयोग कर रहे हैं जैसे कि सीखने की क्षमता WikiHow, या किसी अन्य साइट पर खोजना, आप कुछ सीख सकते हैं जो भविष्य में उपयोगी होगा, और आपके मस्तिष्क की सहायता भी करेगा।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका मस्तिष्क चरण 8
    8
    उन चीजों को न करें जो आप नहीं करना चाहते हैं यदि आप मानसिक गणित समस्याओं को ऊब रहे हैं, तो उन्हें मत करो आप अपने मस्तिष्क को सुधारने के लिए अकेले ही उन्हें अकेले नहीं करना चाहते हैं। यदि आप इसका आनंद नहीं लेते हैं, तो आप कुछ नहीं सीखेंगे!
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • पोषक तत्वों में समृद्ध आहार खाने से आपकी सहायता कर सकते हैं ऐसे अध्ययन हैं जो दिखाते हैं कि एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन जैसे पोषक तत्वों में समृद्ध आहार, अनुभूति और स्मृति को बढ़ाता है
    • अपने मस्तिष्क को व्यायाम करना आपको समय-समय पर करना ही नहीं है। हर दिन कदम से कुछ कदम करने की कोशिश करो अन्य प्रकार के व्यायाम की तरह, वे केवल वास्तव में प्रभावशाली होते हैं यदि उन्हें एक से अधिक बार किया जाता है और दोहराया जाता है
    • मज़ेदार कार्य करना जैसे कि एक मुश्किल किताब पढ़ना, एक अलग भाषा सीखना या दूसरी ओर काम करना, जिसे आप आम तौर पर खाने, ब्रश करने, एक पाठ लिखने, या किसी साधन को खेलने के लिए इस्तेमाल करते हैं। शुरू करने के लिए, चीजों को कम कठिन से अधिक जटिल बनाओ यह मज़ेदार होगा और आपके मस्तिष्क में तंत्रिका कोशिकाओं के बीच कनेक्शन (सिनैपेस) को मजबूत करेगा।

    Video: 3 Moksha मोक्ष, स्व और मस्तिष्क. मोक्ष के साथ मस्तिष्क में कैसे बदलाव होते हैं

    चेतावनी

    • हास्य ठीक है, लेकिन यह गैर-रचनात्मक कार्यों में प्रभावशीलता कम कर सकता है
    • संभावित खतरनाक कार्य करने के लिए अपने दूसरे अच्छे हाथ का उपयोग करने की कोशिश न करें, जैसे कि सब्जी काटकर, वाहन चलाकर, या ऐसी चीजें। कृपया हमेशा सामान्य ज्ञान का उपयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com