ekterya.com

कैसे अपने मन से बचने के लिए

कभी-कभी आपके सिर के भीतर हल किए गए अवकाश लेते हुए मानसिक शक्ति विकसित करने का एक शानदार तरीका है। अपने मन से बचने से आपको अधिक रचनात्मक प्रयास करने में मदद मिल सकती है या वर्तमान क्षण पर ध्यान देने के बिना अधिक ध्यान केंद्रित कर सकता है। अपनी कल्पना और सृजनशीलता को चलाकर अपने मन से बचने के लिए जानें

चरणों

भाग 1
अपना मन आराम करो

छवि से बचने के लिए अपना ध्यान चरण 1
1
गहरी और पेट की सांस लेने की कोशिश करो सबसे प्रभावी उपकरण में से एक को आपसे तनाव का सामना करना पड़ेगा आपका श्वास है। गहरी साँस लेने से आपको तनाव के लिए आपके शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया को सक्रिय करने की सुविधा मिलती है। इस तकनीक को हर दिन तनाव का सामना करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है या जब आप अपने आप को भारी परिस्थितियों में पा सकते हैं
  • आरामदायक कुर्सी या कुशन पर बैठें अपने पेट पर और दूसरी तरफ अपनी छाती पर एक हाथ रखें। नाक के माध्यम से गहन साँस लेना हाथ जो आपके पेट पर है, उदय हो जाना चाहिए, और दूसरे को अभी भी रहना चाहिए। नाक के माध्यम से हवा निकालना, हवा निकालना आपको लगता है कि आपका पेट एक गुब्बारा की तरह झुकना चाहिए। इस अभ्यास को 3 से 5 मिनट के लिए दोहराएं।
  • छवि से बचने के लिए आपका मन चरण 2

    Video: वशीकरण के लक्षण और बचने के उपाय | How To Remove Vashikaran Effects | Vashikaran Symptoms

    2
    ध्यान से ध्यान रखें ध्यान के कई प्रकार हैं मनमुटाव का ध्यान आपकी सहायता करने के लिए और आपके शरीर और आपके आस-पास के माहौल के बारे में अधिक जानकारी रखने के लिए बनाया गया है। ध्यान के इस रूप का हर दिन अभ्यास करें जब तक कि आप पूरे दिन में लंबी अवधि के लिए अभ्यास जारी रख सकें।
  • चेतना का अभ्यास करने के लिए, एक तकिया पर आराम से सीट ढूंढें (जो कि, आपकी पीठ सीधी होनी चाहिए और आपके पैरों को एक आराम से पार किया जाना चाहिए) जहां आप 10 से 15 मिनट के लिए बिना किसी विकर्षण के बैठ सकते हैं। आप के सामने फर्श पर अपने टकटकी, फोकस, आराम करो अपने हाथों को अपने जांघों पर रखें एक गहरी सांस लें और धीरे-धीरे बाहर निकालो।
  • अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करें, अंदर से बाहर। आपका ध्यान हटा दिया जाएगा - कोई समस्या नहीं। बस अपना सांस लेने के लिए एक बार और ध्यान दें। एक बार जब आप अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करने के आदी बन गए हैं, तो आप अपने शरीर में उत्तेजना, ध्वनि या अपने पर्यावरण के अन्य पहलुओं पर आगे बढ़ सकते हैं। हर बार आपका ध्यान हटा दिया जाता है, यह केवल आपके श्वास को वापस देता है। यह 10 से 15 मिनट के लिए करें और धीरे-धीरे समय सीमा बढ़ाएं।
  • छवि को शीर्षक से बचें आपका मन चरण 3
    3
    निर्देशित इमेजरी थेरेपी का अभ्यास करें आपके आस-पास के तनाव और चिंताओं से दूर होने और अपनी ताकत और आंतरिक शांति पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक प्रभावी तकनीक विजुअलाइज़ेशन या निर्देशित इमेजरी थेरेपी के माध्यम से है। यह आपके लिए इच्छित राज्य बनाने के लिए शब्दों और छवियों का प्रयोग करने का अभ्यास है।
  • उदाहरण के लिए, यह विचार यह है कि आप एक शांत क्षेत्र में विचलन से मुक्त होते हैं और एक जगह की कल्पना करते हैं जो आपको शांत करती है। शायद आप समुद्र तट पर झूठ बोल रहे हैं अपने पैरों के नीचे रेत, अपनी आँखों में सूरज और दूरी में लहरों की आवाज। कम से कम तीन इंद्रियों का उपयोग कर इस जगह से कनेक्ट करें कल्पना कीजिए कि इस विश्राम के संबंध में आपको लगता होगा कि आप वास्तव में किसी समुद्र तट पर हैं या नहीं।
  • भाग 2
    अभ्यास आत्म सम्मोहन

    छवि शीर्षक से बचें आपका मन चरण 4
    1
    तुम्हें पता होना चाहिए कि आत्म सम्मोहन क्या है सम्मोहन की आपकी समझ फिल्मों या पॉप संस्कृति से आ सकती है, जब एक रहस्यमय परीक्षक एक व्यक्ति को अतीत से कुछ याद करता है जिसे गहराई से दफनाया जाता है, या ऐसा कुछ संकेत मिलता है जो कुछ हुआ। आत्म-सम्मोहन आपके शरीर को केंद्रित प्रयासों के माध्यम से अपने मन में जोड़ने की प्रक्रिया है। कृत्रिम निद्रावस्था का राज्य में, आप एक ट्रान्स या तीव्र ध्यान की अवस्था में प्रवेश करते हैं, जिसमें आप किसी विशिष्ट उद्देश्य के लिए इस मन और शरीर के कनेक्शन का उपयोग कर सकते हैं।
    • लोग तनाव को कम करने, दर्द को दूर करने या बुरी आदतों को बदलने के लिए स्वयं सम्मोहन का उपयोग कर सकते हैं इस प्रक्रिया को एक प्रशिक्षित चिकित्सक, या गाइड, ऑडियो टेप या वीडियो के माध्यम से किया जा सकता है।
    • हालांकि आप एक सूचक स्थिति में हैं, आप हमेशा नियंत्रण में होते हैं, जो आपको फिल्मों में देख सकते हैं।
  • छवि से बचने के लिए शीर्षक से बचें चरण 5
    2
    स्वयं सम्मोहन के लिए तैयार करें एक आरामदायक शर्ट और शॉर्ट्स की एक जोड़ी की तरह आराम से कपड़े रखो। आराम से तापमान के साथ एक सुखद माहौल में ले जाएं और जहां आप दरवाजा बंद कर सकते हैं ताकि कोई भी आपको कम से कम आधे घंटे के लिए विचलित न करें। अपने फोन को चुप्पी में रखो
  • छवि से बचने के लिए शीर्षक से बचें चरण 6
    3
    आत्म-सम्मोहन के लिए एक लक्ष्य चुनें जो आप स्वयं सम्मोहन के दौरान ध्यान केंद्रित करना चुनते हैं वह आपकी पसंद है। आप सिरदर्द जैसे परेशानी को दूर करने या विलंब को रोकने में मदद करने के लिए इस केंद्रित प्रयास का उपयोग कर सकते हैं। जैसे-जैसे आप स्वयं-सम्मोहन के माध्यम से अपने मन में भाग जाते हैं, सोचिए कि आप अपने सत्र का लक्ष्य क्या चाहते हैं
  • इस उदाहरण के संबंध में, आत्म सम्मोहन का लक्ष्य विश्राम होगा
  • छवि को शीर्षक से बचें आपका मन 7 कदम
    4
    एक ट्रान्स में जाएं ट्रान्स की अवस्था में प्रवेश करने के लिए, एक बहुत विस्तृत सीढ़ी को ध्यान में लाना यह आपके सबसे विशेष स्थान की ओर जाता है अपनी आँखें बंद करो 10 से 1 की गणना करें, और धीरे-धीरे आपके शरीर का एक हिस्सा आराम करते हैं, जब आप नीचे गिनते हैं। गहरी, शुद्ध हवा ले लो, जैसा आपको लगता है कि आप अपने शरीर से बाहर निकलने वाले प्रत्येक चरण से नीचे निकलते हैं। हर बार जब आप हवा निकालते हैं, तो अपने शरीर के इस हिस्से को आराम करो।
  • 10 ... अपने जबड़े और चेहरे में तनाव को हटा दें अपने मुँह में जीभ को आराम करो
  • 9 ... ध्यान दें कि आपके मस्तिष्क पर और आपके मंदिर पर तनाव कैसे चला जाता है।
  • 8 ... अपनी गर्दन और कंधों में तनाव से खुद को मुक्त करें
  • 7 ... अपने हाथों से आराम करो
  • 6 ... तनाव को अपनी छाती से गायब होने दें।
  • 5 ... साँस लेना, अपने पेट को ऊपर उठाना, जबकि आपको लगता है कि विश्राम आपके श्वास के साथ प्रवेश करता है।
  • 4 ... कुर्सी या कुशन पर अपने श्रोणि की पुष्टि करें
  • 3 ... अब अपने पैरों के तनाव को खत्म करना है कि उनके पास पकड़ने की कोई ज़रूरत नहीं है
  • 2 ... अपनी उंगलियों को आराम दें जैसे आप अपने विशेष स्थान पर पहुंचें
  • 1 ...
  • छवि से बचने के लिए अपना ध्यान रखें चरण 8
    5
    ट्रांस से बाहर निकलो। जब तक आप चाहें तब तक आप इस विशेष और आराम से राज्य में रह सकते हैं। जब आप वापस जाने के लिए तैयार हों, तो बस प्रक्रिया को उलट दें और सीढ़ी पर चढ़ें, जब आप 10 पर आते हैं। हालांकि, यह तनाव को छोड़ देता है। आपके शरीर को हल्का और ताज़ा होना चाहिए
  • छवि से बचने के लिए शीर्षक से बचें चरण 9



    6
    दोहराएँ आत्म सम्मोहन अक्सर आत्म सम्मोहन एक कला है जिसमें आप अभ्यास के साथ और अधिक विशेषज्ञ बन जाते हैं। इस ज्ञान में सुरक्षित महसूस करें कि आप अपने पसंदीदा स्थान को फिर से प्राप्त कर सकते हैं और फिर से सीढ़ियों के नीचे जाने के लिए चुनते समय नए सिरे से शांति पा सकते हैं।
  • भाग 3
    अपनी धारणा बदलें

    छवि को शीर्षक से बचें आपका मन चरण 10
    1
    अपने आस-पास की दुनिया की सराहना करें अच्छी चीजों का आनंद लेने के लिए अधिक समय लें धीरे-धीरे और समय-समय पर आपके आस-पास की दुनिया के चमत्कारों से खुश रहें। आभारी होने के नाते वास्तव में जीवन के साथ आपकी संतुष्टि में वृद्धि हो सकती है
    • बाहर जाओ और माँ प्रकृति के काम की प्रशंसा। पेड़ों में जंगली पत्तियों या पक्षियों की आवाज सुनें। अपनी त्वचा के संपर्क में हवा को महसूस करें
    • सुबह को खाने के लिए जानबूझकर खाने के लिए और नाश्ते में अपना समय लें। ताजा कॉफी की खुशबू श्वास। अपनी प्लेट पर भोजन, रंग, बनावट और गंध को नोट करें धीरे धीरे चबाओ, प्रत्येक काटने का स्वाद लेना जब आप अपनी भूख को संतुष्ट करते हैं तो आपका शरीर कैसा महसूस करता है? क्या कोई विशेष भोजन आपको दूसरों की तुलना में उत्तेजित करता है?
  • छवि से बचने के लिए शीर्षक से बचें चरण 11
    2
    चुनौती मान्यताओं मनुष्य को अपने तर्क में पूर्वाग्रहित होने की प्रवृत्ति है धारणाएं पक्षपातपूर्ण तर्क का एक रूप है जिसमें आप मानते हैं कि मिसाल या अपने स्वयं के विश्वासों के आधार पर कुछ सच है। हालांकि, इस प्रवृत्ति से लोगों और परिस्थितियों के बारे में गलत और अनुचित निर्णय हो जाते हैं।
  • जब आप देखते हैं कि आप लोगों के बारे में जल्दबाजी के फैसले कर रहे हैं या आपके जीवन में होने वाली घटनाएं, स्थिति को फिर से देखें क्या आप स्पष्ट डेटा पर अपने निष्कर्षों को आधार बना रहे हैं? अपनी प्रारंभिक धारणा पर पुनर्विचार करने का प्रयास करें यह पहचानता है कि लोग और परिस्थितियों में जटिलता की बहुत अधिक सीमा होती है, जितनी कि वे शुरू में दिखते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपने सुना होगा कि कुछ लोग आपके ब्लॉक पर "अपराधी" बच्चे के बारे में शिकायत करते हैं। इस कारण से, आप उससे दूर रहें हालांकि, एक दिन आप उसे एक बूढ़ी औरत की मदद से अपनी कार से बाहर निकलने में मदद करते हैं। वह दयालु और उत्तर है "हां, महोदया" और "नहीं, महोदया।" अब, आप इसे इतना से बचने नहीं करते जब आप सड़क पर से गुजरते हैं और आप महसूस करते हैं कि आस-पड़ोस में जो कुछ हो रहा है, तो आप इससे बहुत अलग हैं।
  • छवि से बचने के लिए शीर्षक से बचें चरण 12
    3
    अभ्यास "भविष्य से वापस सोच रहा है।" आप अपने परिवेश से बच सकते हैं क्योंकि आपका जीवन साधारण और उबाऊ है बड़ा सपना देखने की हिम्मत जीवन के साथ अपने दृष्टिकोण और संतुष्टि को समृद्ध कर सकते हैं भविष्य को देखने के लिए स्वतंत्रता दीजिए जो आपकी कल्पना से परे है।
  • अगले पांच वर्षों में अपने जीवन के बारे में सोचो तुम क्या कर रहे हो? आपका दैनिक दिनचर्या क्या है? आपके पास किस तरह का जीवन है? शायद आप अपने आप को एक मंच पर देख रहे हैं या कॉलेज खत्म कर रहे हैं आप कड़ी मेहनत कर रहे हैं, दूसरों के साथ दयालु और एक फर्क करने के लिए अपने शीर्षक का उपयोग करने के बारे में उत्साही।
  • छवि से बचने के लिए अपना मन चरण 13
    4

    Video: बुरी नज़र, काला जादू टोने टोटके और वशीकरण से बचने के उपाय | बुरी नज़र कैसे उतारे | Vashikaran Totka

    अपना सपना हासिल करने के लिए एक कार्य योजना बनाएं इन उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए एक स्पष्ट कार्य योजना स्थापित करें अब, अपने भविष्य के जीवन में शामिल प्रत्येक महत्वपूर्ण लक्ष्य को लिखें। उन्हें प्राप्त करने के लिए आपको क्या कदम उठाने चाहिए?
  • स्मार्ट विधि (यानी, विशिष्ट, मापन योग्य, प्राप्त करने योग्य, परिणाम पर केंद्रित और समय सीमित) के उद्देश्यों की स्थापना करें और उन्हें प्राप्त करने के लिए एक उचित समय सीमा निर्धारित करें।
  • उदाहरण के लिए, आपको अपने निजी मूल्यों को फिट करने वाली विशेषज्ञता का चयन करना पड़ सकता है और आपको वास्तव में एक अंतर बनाने की अनुमति मिल सकती है। उसके बाद, आपको कक्षाओं में भाग लेने और कठिन अध्ययन करना होगा। आपको इंटर्नशिप और रोजगार के अवसरों को खोजने के लिए अपने शिक्षकों के साथ संबंध बनाने और संपर्कों का एक नेटवर्क बनाने की भी आवश्यकता हो सकती है। सुनिश्चित करें कि आप उन तक पहुंचने के लिए अपने लक्ष्य के बारे में बहुत स्पष्ट और विशिष्ट रहें।
  • भाग 4
    अपनी कल्पना को दिलाना

    छवि को शीर्षक से बचें आपका मन कदम 14

    Video: 41)क्यों क्या कैसे इस प्रश्न से बचने के लिए कर्मों की गति को जाने तो प्रश्न उठना बंद हो जाएगा.

    1
    एक डायरी लिखें ऐसी कई चीजें नहीं हैं जो आपको अपने गहरे विचारों को लिखने के लिए एक पेन और नोटबुक लेने के अलावा अपने दिमाग में भागने में मदद कर सकती हैं जर्नल को ध्यान में रखते हुए आप अपने विचारों में पैटर्न ढूंढ सकते हैं, अपनी छिपी हुई इच्छाओं को समझ सकते हैं और समझ सकते हैं और जीवन के तनावों से निपट सकते हैं।
    • लिखने के लिए प्रतिदिन 20 से 30 मिनट का समय निर्धारित करना शुरू करें आप बस उस दिन के बारे में बात कर सकते हैं या व्यक्तिगत विकास जैसे विषय के बारे में लिख सकते हैं। आप तय करते हैं
  • छवि से बचने के लिए शीर्षक से बचें चरण 15
    2
    कला बनाएं जब आपके हाथों से कुछ करना है तो अपने सिर में एक साहसिक कार्य करें पेंट, ड्रा, मूर्तियां बनाएं, निर्माण करें या खाना बनाना कला में आपके तनाव और चिंता की दर कम करने, अच्छी तरह से सुधार लाने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने की शक्ति है चाहे आपके पास कुछ ऐसी चीज़ है जिसे आप व्यक्त करना चाहते हैं, या सिर्फ इसलिए कि आप समय बिताना चाहते हैं, कला के साथ करो
  • अनुसंधान से पता चलता है कि कला चिकित्सा जीवन की गुणवत्ता को बेहतर बनाने, बेहतर स्वास्थ्य प्राप्त करने और स्वस्थ मुकाबला कौशल बनाने के लिए फायदेमंद है।
  • छवि से बचने के लिए शीर्षक से बचें चरण 16
    3
    Baila। अपने मन से बचने का दूसरा तरीका अपने आप को नृत्य से अभिव्यक्त करना है नृत्य में दोनों शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जिनमें एक मजबूत हृदय के लिए बेहतर मनोदशा होता है। आप संगीत खेल सकते हैं या अपना वातावरण आपको ताल प्रदान कर सकते हैं। किसी विशिष्ट कोरियोग्राफी के बारे में चिंता न करें - बस अपने विचारों और भावनाओं के अनुसार अपने शरीर को स्थानांतरित करें।
  • छवि से बचने के लिए शीर्षक से बचें चरण 17
    4
    एक कहानी बताओ अपने मन से बचने का एक अभिव्यंजक और संभवतः मुक्ति का तरीका कहानी कहने के माध्यम से है। और नहीं, यह सिर्फ बच्चों के लिए नहीं है दोस्तों के एक छोटे से समूह को इकट्ठा करो और एक सांस्कृतिक कहानी साझा करें जो पीढ़ियों के माध्यम से पारित हो गई है, अपनी काल्पनिक कहानी का आविष्कार करें या एक व्यक्तिगत अनुभव की गवाही दें।
  • क्या आप जनता में कहानियों को कहने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं? अपनी खुद की कहानी बनाएं आप इसे भी लिख सकते हैं और इसे प्रकाशित कर सकते हैं!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com