ekterya.com

कैसे आग से बचने के लिए

तैयार होने के नाते, एक योजना रखने और उस योजना का अभ्यास करना आग से बचने के लिए आवश्यक है अपने घर के विशेष डिजाइन और उसके सदस्यों को ध्यान में रखते हुए एक योजना बनाएं। आगे सोचो और ध्यान रखें कि आप जिस भी स्थान पर लगातार रहते हैं, रहते हैं या यात्रा करते हैं सामान्य बचने के समाधानों को याद रखें और अपने आप को सबसे विशिष्ट प्रक्रियाओं से परिचित कराएं, चाहे आप एक एकल परिवार के घर में हों या उच्च मंजिल पर एक अपार्टमेंट, होटल में रहें या एक लंबा इमारत में काम करें। यदि आप अक्सर हाइकर या कैंपर हैं, तो धुआं का पता लगाने और मार्ग का पता लगाने के लिए सीखें, यदि आपको खुले जंगल की आग से बचने की जरूरत है।

चरणों

विधि 1
एक घर में आग से बचें

एस्केप फॉर ए फायर स्टेप 1 नामक छवि
1
भागने की योजना बनाएं और इसे अभ्यास करें आग से बचने की योजना विकसित करके और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके घर में हर कोई जानता है कि आग की स्थिति में क्या करना है। योजना को प्रत्येक कमरे और मार्गों के लिए सभी उपलब्ध निकास की पहचान करनी चाहिए, जो पूरी तरह से सुरक्षित खुली जगह लेती हैं। अपने घर से एक बैठक का स्थान तय करें, जैसे कि आपके पड़ोसी के पिछवाड़े या गली में मेलबॉक्स।
  • यह महत्वपूर्ण है कि बाहर निकलने के मार्ग एक बंद क्षेत्र तक नहीं पहुंचते हैं जो लोगों को घर से भागने से रोकता है, जैसे एक बंद यार्ड सबसे अच्छी बात यह है कि किसी दरवाजे या बाड़ को आसानी से अनलॉक किया जा सकता है या अंदर से खोला जा सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि घर में हर कोई जानता है कि किसी द्वार, खिड़की, फाटक या बाड़ को कैसे खोलें या अनलॉक करें। नियमित रूप से इन अवरोधों में से किसी का निरीक्षण करने के लिए सुनिश्चित करें कि वे वास्तव में आग की स्थिति में बचने का एक साधन प्रदान करते हैं।
  • हर कुछ महीनों में योजना का प्रयोग करें, जिसमें रात भी शामिल होती है, जो तब होती है जब आग सबसे घातक होती है क्योंकि सुरक्षित निकास ढूंढना अधिक मुश्किल होता है।
  • एस्केप फॉर अ फायर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    घर में प्रत्येक व्यक्ति की क्षमताओं के आधार पर एक योजना बनाएं। बचने की योजना बनाते समय, किसी भी नुकसान या विकलांग को ध्यान में रखें। यदि आप या घर में कोई व्यक्ति चश्मे पर निर्भर करता है या डिवाइस सुन रहा है और उन्हें बाहर निकालने के लिए उनकी ज़रूरत है, तो सुनिश्चित करें कि वे हमेशा एक बेडसाइड टेबल या अन्य व्यावहारिक जगह पर हैं सुनिश्चित करें कि व्हीलचेयर, कैन और अन्य गतिशीलता एड्स उपयोगकर्ता के बिस्तर में हैं या आसानी से पहुंच सकते हैं।
  • बहु-मंजिला घर में पहली मंजिल पर नींदने वाली गतिशीलता समस्याओं वाले किसी के लिए यह बेहतर है
  • स्थानीय अग्नि सेवा के आपातकालीन नंबर के संपर्क में जाओ और उन्हें बताएं कि घर में किसी को विशेष आवश्यकताएं हैं जो पंजीकृत किए जाने चाहिए
  • एस्केप टू अ फायर स्टेप 3 नामक छवि
    3
    धूम्रपान से बचने से बचने के लिए बाहर निकलने के लिए सीढ़ी और क्रॉल रहें। जमीन के नजदीक रहें, जैसा कि आप निकटतम निकास के लिए जल्दी से सिर कर सकते हैं, खासकर अगर उस क्षेत्र में धुएं जहां आप हैं। धुआं धूम्रपान करने से आपको चेतना खोना पड़ सकता है, और कूलर हवा जमीन के सबसे निकटतम एक होगी, जैसे धुएं और जहरीले उत्पादों में वृद्धि होगी। इसके अलावा, अपने आप को धुआं के नीचे रखने से बचने के रास्ते स्पष्ट रूप से देखने की आपकी क्षमता में वृद्धि होगी।
  • एस्केप फॉर फायर स्टेप 4 नामक छवि
    4
    दरवाजे के घुमाएं स्पर्श करें ताकि वे गर्म हो जाएं। दरवाज़े को खोलने के लिए कभी भी दरवाजा न खोलें इसका अर्थ है कि इसके पीछे आग लगने की संभावना है, और दरवाजा खोलने से आपको जोखिम में डाल दिया जाएगा और ऑक्सीजन के साथ आग में आग लग जाएगी। अगर बचने का मुख्य साधन गर्म घुंडी या आग के किसी अन्य स्पष्ट संकेत द्वारा अवरुद्ध है, तो वैकल्पिक मार्ग या खिड़की का पता लगाएं।
  • हथेली का उपयोग करने के बजाय दरवाजे की घुंडी स्पर्श करने के लिए हाथ के पीछे का उपयोग करें हाथ की पीठ पर पतली त्वचा गर्मी के प्रति अधिक संवेदनशील होती है, इसलिए आप अपने आप को जलाने से पहले इसे देखेंगे
  • धीरे-धीरे किसी भी दरवाजे को खोलें और आप आग लगने या धुआं ढूँढ़ने पर इसे जल्दी से बंद करने के लिए तैयार हो जाएं।
  • एस्केप फॉर अ फायर स्टेप 5 नामक छवि
    5
    आग की स्थिति में छिपाना मत भले ही आप डरे हुए हों, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कभी भी किसी बिस्तर के नीचे, कोठरी में या कहीं भी आग के दौरान छिपाए नहीं। यदि आप करते हैं, अग्निशामकों या अन्य आपातकालीन सेवाओं को नहीं पता होगा कि आप कहां हैं घर से नजदीकी बाहर निकलने के लिए शांत रहें और अपना रास्ता बनाने में आपकी पूरी कोशिश करें और न घबराएं।
  • एस्केप फॉर फायर स्टेप 6 नामक छवि
    6
    ध्यान रखें कि यदि बचने के मार्ग अवरुद्ध हैं तो क्या करें यदि सभी संभावित निकास अवरुद्ध हो गए हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी भी आपातकालीन सेवा को यह जानने के लिए जो आप कर रहे हैं, आप सब कुछ कर सकते हैं। अगर आपके हाथ में एक फोन है, आपातकालीन सेवाएं कॉल करें उन्हें अपने सटीक स्थान को जानने दें मदद के लिए रो, खिड़की में टॉर्च को चालू करें या खिड़की के माध्यम से साइन करने के लिए हल्के रंग का वस्त्र या कपड़े का आइटम ढूंढें।
  • यदि आप एक कमरे में फंस रहे हैं, तो सभी छिद्रों को कवर करें, दरवाज़ा बंद करें और एक तौलिया, कपड़ों का टुकड़ा या जो कुछ भी आपके हाथ में है, जो उसके चारों ओर उद्घाटन को पर्याप्त रूप से कवर कर सकते हैं। यह कमरे में प्रवेश करने से धुएं और आग को रोकने में मदद करेगा।
  • विधि 2
    एक उच्च वृद्धि वाली इमारत में आग से बचें

    एस्केप फॉर फायर स्टेप 7 नामक छवि
    1
    निकास मार्गों और प्रक्रियाओं को याद रखना चाहे आप किसी भवन में एक अपार्टमेंट में रहते हों, होटल में रहें या एक ऊंची इमारत में काम करें, चांदी की योजनाओं और निकासी मार्गों से परिचित हो। निकटतम सीढ़ी तक सबसे छोटा और सबसे तेज़ तरीका याद रखें और किसी भी वैकल्पिक निकास मार्ग के स्थान को याद रखें। विशिष्ट आपातकालीन प्रक्रियाओं के बारे में इमारत अधीक्षक या प्रशासनिक कर्मचारियों से बात करें
  • एस्केप टू फायर स्टेप 8 नामक छवि

    Video: आग से बचने के उपाय फूल hd

    Video: सिलेंडर में आग लगने पर क्या करना चाहिए। जरूर देखे ।

    2



    सीढ़ियों का उपयोग करें आग आपातकाल की स्थिति में कभी भी लिफ्ट नहीं दर्ज करें हर बार, सीढ़ियों का उपयोग करते हुए अभ्यास करें यदि आप एक इमारत में एक अपार्टमेंट में रहते हैं या एक उच्च वृद्धि वाले एक में काम करते हैं अपने आप से परिचित होना सुनिश्चित करें कि कितने फर्श हैं और सीढ़ियों से नीचे आने में कितना समय लगता है सीढ़ियों तक जाने के लिए किसी भी आपातकालीन सेवा के लिए जगह बनाने के लिए हेन्ड्रिल का प्रयोग करें और दाहिनी ओर नीचे जाएं (या भवन की आपातकालीन प्रोटोकॉल द्वारा निर्धारित उचित पक्ष)
  • यदि आप सीढ़ियों के निचले स्तरों से आने वाले धुएं को देखते हैं तो वापस आएँ यदि संभव हो, तो छत पर अपना रास्ता बना लें। सीढ़ियों के निचले स्तर से साफ धुएं में मदद करने के लिए छत के दरवाज़े खुले रखें, जो उन लोगों की सहायता करेगा जो आपरेशन सेवा को आसान पहुंच प्रदान कर सकते हैं।
  • एक बार जब आप छत पर हों, तो हवा के लिए अपना रास्ता खोलें (हवा चलने की दिशा में चलें), आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, अगर आपने ऐसा नहीं किया है और उन्हें अपना सटीक स्थान बताएं तो
  • एस्केप फॉर फायर स्टेप 9 नामक छवि
    3
    किसी भी गतिशीलता समस्याओं को ध्यान में रखें किसी भी संभावित कठिनाइयों के भवन प्रशासन कर्मचारी को सूचित करें कि आप और आपके कार्यालय या अपार्टमेंट में किसी व्यक्ति को व्हीलचेयर से बचने के समय
  • यदि आप व्हीलचेयर का उपयोग करते हैं और सीढ़ियों का उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो तत्काल क्षेत्र में किसी को ढूंढने का प्रयास करें जो आपकी सहायता या शुल्क ले सकते हैं आग की स्थिति में आपकी गतिशीलता की जरूरतों को सूचित करने के लिए स्थानीय अग्निशमन विभाग के गैर-आपातकालीन नंबर पर कॉल करें।
  • अगर कोई लिफ्ट उपलब्ध नहीं है और आप किसी उच्च मंजिल पर फंसे हैं, तो आपातकालीन सेवाएं किसी भी उपलब्ध साधनों का उपयोग कर विंडो के माध्यम से संकेत बनाने के द्वारा अपने सटीक स्थान की जानकारी दे सकते हैं।
  • एस्केप फॉर ए फायर स्टेप 10 नामक छवि
    4
    हाथ में चाबियाँ और एक्सेस कार्ड लें यदि आप एक होटल में रह रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास पहुंच कार्ड आसान है क्योंकि आप कमरे और मंजिल को खाली करते हैं इस घटना में कि दालान या सीढ़ियों को अवरुद्ध कर दिया गया है, आपको कमरे में वापस जाना होगा, दरवाजे के चारों ओर किसी भी खोलने को सील करना होगा, खिंचाव को कवर करना और खिड़की के माध्यम से अपने स्थान को चिह्नित करने के लिए टॉर्च या हल्के परिधान का उपयोग करना होगा ।
  • छोड़ने से पहले कमरे के घुंडी की जांच करना याद रखें, अगर दालान में आग लगती है
  • यदि आप एक उच्च-वृद्धि वाले कार्यालय में काम करते हैं, तो इस तरह की प्रक्रियाओं का पालन करें, कि सभी पारगमन बंद हैं कार्यालय या सूट के दरवाज़े को बंद करें और सुनिश्चित करें कि यह अनलॉक हो गया है या हाथ में चाबियाँ या ऐक्सेस कार्ड है अगर यह स्वचालित रूप से बंद है
  • विधि 3
    वन जंगल से बचें

    एस्केप फॉर फायर स्टेप 11 नामक छवि
    1
    डाउनहिल और हवा के खिलाफ जाओ वायु के गर्म जनों में जंगल की आग बढ़ जाती है, और चढ़ाई में बढ़ोतरी आपको वैसे भी धीमा कर देती है हवा उड़ाने की दिशा में चलें अपनी आँखों में देखकर इस पते का पता लगाएं, जहां धुआं उड़ रहा है।
    • धुआं यात्रा की दिशा देखने के लिए आकाश में देखने की कोशिश करें।
    • उस दिशा का पता लगाएं जिसमें शाखाएं और पत्ते झूले।
  • एस्केप फॉर फायर स्टेप 12 नामक छवि
    2
    उस क्षेत्र का पता लगाएं जिसमें ईंधन सामग्री नहीं है एक बार जब आप डाउनहिल और वायु दिशा की दिशा स्थापित कर लें, तो एक प्राकृतिक फ़ायरवॉल देखें एक आग लगने वाला क्षेत्र उस क्षेत्र में होता है जिसमें आग की तुलना में कम सामग्री हो सकती है, जैसे कि एक चट्टानी क्षेत्र या रॉक फील्ड, एक सड़क, पानी का एक भाग या बड़े पेड़ों का क्षेत्र जिसके पास अन्य नस्लीय पत्तियों की तुलना में अधिक नमी हो सकती है।
  • छोटे या सूखे झाड़ियों के साथ खुले क्षेत्रों से बचें
  • एस्केप फॉर फायर स्टेप 13 नामक छवि
    3
    यदि बचने के लिए संभव नहीं है तो खाई को ढूंढें या खोदें। यदि आप एक सुरक्षित स्थान से बच नहीं सकते हैं, तो खाई या किनार की तलाश करें। यदि आप इस तरह से एक जगह पाते हैं, तो अपने शरीर को इसमें फिट करने के लिए पर्याप्त जगह बनाने के लिए जल्दी से खुदाई करने का प्रयास करें। अपने पैरों के साथ, आग की दिशा में इंगित करते हुए क्रॉल करें, और अपने आप को गंदगी से कवर करें। सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को कवर कर सकते हैं क्योंकि आप साँस ले सकते हैं।
  • आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें यदि आपने ऐसा नहीं किया है उन्हें आपके स्थान को यथासंभव सटीक रूप से जानते हैं।
  • यदि जंगल की आग चलने की दूरी के आसपास है, अपने आसपास है, या अन्यथा सभी तरह के वंश को अवरुद्ध करने और बचने के लिए, और कोई सुरक्षित जगह उपलब्ध नहीं है, तो आपको उस क्षेत्र के लिए आग के ऊपरी किनारे पर जाने का सहारा लेना पड़ सकता है पहले से ही जला दिया।
  • एस्केप फॉर ए फायर स्टेप 14 नामक छवि
    4
    हाइकिंग और सुरक्षित रूप से शिविर का अभ्यास करें मौसम की स्थिति, चरम सूखा, लंबी पैदल यात्रा या कैंपिंग क्षेत्र और हवा की दिशा में सूखी सामग्री के किसी भी संचय, जैसे जोखिमों का आकलन करते समय लंबी पैदल यात्रा या शिविर से पहले जंगल में फंसे होने से बचें। स्थानीय रेंजर से जांचें कि अगर आप उस क्षेत्र में जंगल की आग की कोई ख़तरा हैं जहां आप हैं।
  • सूखी परिस्थितियों में आग न बनाएं, खासकर अगर रेंजर आपको सूचित करता है कि स्थानीय कैंपफरी प्रतिबंध है
  • यदि आग लगाना सुरक्षित है, इसे छोटा रखें, निहित है और पेड़ों या झाड़ियों से दूर है। उसे कभी नहीं खोना
  • सुनिश्चित करें कि कैंप फायर पूरी तरह से बंद हो गया है इससे पहले कि आप उस पर पर्याप्त पानी डालना, राख को हल करें, अधिक पानी डालें, सुनिश्चित करें कि कोई सीटी बजना नहीं है और अंत में सुनिश्चित करें कि यह स्पर्श के लिए अच्छा है।
  • एस्केप फॉर फायर स्टेप 15 नामक छवि
    5
    जैसे ही आपको आदेश दिया जाता है, जंगल में आग लगने से आपके घर की धमकी दी जाती है। जितनी जल्दी हो सके उतनी आवश्यक चीजें लें और तुरंत निकल जाएं यदि आप जंगल के बाहर निकासी के आदेश के तहत हों। यदि आप जंगल की आग से धमकी वाले किसी इलाके में रहते हैं, तो स्थानीय अग्निशमन विभाग की आपातकालीन हॉटलाइन से संपर्क करें या किसी भी उपलब्ध पाठ संदेश या ईमेल अलर्ट सिस्टम के बारे में जानने के लिए इंटरनेट पर खोज करें।
  • आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें यदि आप जंगल की आग देखते हैं लेकिन उन्हें निकासी आदेश नहीं मिला है मान लें कि किसी और ने इसकी सूचना नहीं दी है।
  • युक्तियाँ

    • आपके पास पहले मौके पर हमेशा आपातकालीन सेवाएं कॉल करें मान लें कि किसी अन्य व्यक्ति ने आपको किसी सार्वजनिक स्थान या सड़क पर आग के मामले में पहले से ही बुलाया है
    • धूम्रपान डिटेक्टरों को स्थापित करें और उन्हें नियमित रूप से जांचें प्रत्येक अलार्म गंभीरता से ले लो।
    • यदि कपड़ों को आग लगा दिया जाता है, तो रोकें, अपने आप को जमीन पर फेंक दो और बार-बार रोलिंग करना शुरू कर दें जब तक कि आग बुझ नहीं जाती।
    • यदि किसी शारीरिक बाधा के कारण कोई रोल नहीं कर सकता, तो कंबल या तौलिये के साथ आग बंद कर दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com