ekterya.com

प्रोटीन पाउडर का चयन कैसे करें

प्रोटीन मानव आहार का एक आवश्यक घटक है। उनका उपयोग मानव शरीर के लगभग सभी प्रक्रियाओं में किया जाता है। तृप्ति और मांसपेशियों की वसूली सहित पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लेने में कई फायदे हैं यह भी दिखाया गया है कि प्रोटीन कम शरीर द्रव्यमान, कम कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज को नियंत्रित करते हैं। हालांकि, चुनने के लिए कई अलग-अलग प्रोटीन हैं, और उनके पास अलग-अलग गुण हैं जो शरीर को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित करते हैं। प्रोटीन पाउडर के माध्यम से आहार में प्रोटीन को शामिल करने का एक तरीका है बाजार में प्रोटीन पाउडर के साथ संतृप्त किया जाता है, इसलिए प्रोटीन पाउडर के बीच के मतभेदों को जानना महत्वपूर्ण है और एक व्यक्ति की जरूरतों को सबसे अच्छी तरह से उपयुक्त बनाती है।

चरणों

विधि 1
प्रोटीन पाउडर के उपयोग के मुख्य कारण को निर्धारित करें

आहार में प्रोटीन पाउडर जोड़ने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि आप उन्हें क्यों जोड़ रहे हैं पता है कि प्रोटीन पाउडर का मुख्य कारण आपको प्रोटीन या प्रोटीन का संयोजन चुनने की अनुमति देगा, जो वांछित प्रभाव को प्राप्त करेंगे।

एक प्रोटीन पाउडर चुनें
1
मांसपेशियों का निर्माण करने के लिए प्रोटीन पाउडर जोड़ें प्रोटीन पाउडर मांसपेशियों की वसूली और नई मांसपेशियों के विकास में मदद करने का एक अच्छा तरीका है। यदि आप उन्हें विकसित करने के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं, तो अपने आहार में एक प्रोटीन पाउडर जोड़ने का एक अच्छा विचार है
  • एक प्रोटीन पाउडर चुनें
    2
    वजन कम करने के लिए प्रोटीन पाउडर जोड़ें प्रोटीन तृप्ति और संतोष की भावना को बढ़ाते हैं, कुछ ऐसा है जो आपको ज्यादा खा से बचने में मदद कर सकता है। व्यायाम करते समय वर्तमान मांसपेशियों को बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है
  • एक प्रोटीन पाउडर चुनें
    3
    सामान्य स्वास्थ्य के लिए प्रोटीन जोड़ें अध्ययनों से पता चला है कि प्रोटीन शरीर में बायोएक्टिव्स और कम कोलेस्ट्रॉल को वितरित करने में मदद करते हैं। स्वस्थ आहार में एक प्रोटीन पाउडर जोड़ने से कोलेस्ट्रोल, ब्लड प्रेशर या बॉडी ग्रोथ को सिर्फ एक स्वस्थ आहार खाने से भी तेज मदद मिल सकती है।
  • एक प्रोटीन पाउडर चुनें
    4
    आहार पूरक के रूप में प्रोटीन पाउडर जोड़ें। आहार पूरक के रूप में प्रोटीन पाउडर जोड़ने के कई कारण हैं।
  • अक्सर, शाकाहारियों की उचित मात्रा में प्रोटीन की कमी होती है और एक पूरक की आवश्यकता होती है
  • जिन लोगों के पास गैस्ट्रिक बाईपास था उन्हें आंतों में पोषक तत्वों की कमी के कारण अतिरिक्त प्रोटीन की आवश्यकता होती है।
  • आंतों में कम अवशोषण के कारण कुछ बीमारियों या समस्याओं जैसे कि सीलियाक रोग या क्रोहन रोग के साथ लोगों को संकट के दौरान अतिरिक्त प्रोटीन की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 2
    प्रोटीन की आवश्यक मात्रा को जानिए

    Video: हिंदी में मांसपेशियों के निर्माण के लिए घर का बना प्रोटीन पाउडर | प्रोटीन पाउडर kaise बनाये हिंदी |

    प्रोटीन शरीर में जमा नहीं होते हैं और इसे रोजाना भस्म होना चाहिए। इस कारण से, यह अनुशंसा की जाती है कि लोगों को शरीर के लिए आवश्यक सभी आवश्यक अमीनो एसिड रोजाना मिलें। पश्चिमी सभ्यता के ज्यादातर लोगों को अतिरिक्त प्रोटीन की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आहार प्रोटीन में समृद्ध है इसका मतलब यह नहीं है कि प्रोटीन पाउडर का उपयोग करना आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है, लेकिन आपको पोषण के स्रोत के रूप में प्रोटीन पाउडर सहित सावधानीपूर्वक अपने आहार की योजना बनानी होगी। सभी के लिए जरूरी प्रोटीन की मात्रा पर शोध जारी है। हालांकि, वैज्ञानिक प्रमाणों के आधार पर वर्तमान अनुशंसाएं हैं कि हम सभी का उपयोग कर सकते हैं।

    हँग हैवी पिक्चर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    1
    शरीर के वजन के प्रति 1 किलो (2.2 एलबी) प्रति प्रोटीन 0.8 ग्राम खाएं। इसका अर्थ है कि 200 पौंड प्रति व्यक्ति प्रति दिन लगभग 72 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होगी। यह संस्थान जो एक स्वस्थ वयस्क के लिए संस्थान की सिफारिश करता है
  • बनाओ कुत्ते खाद्य चरण 4 नामक छवि
    2
    प्रोटीन से आपके दैनिक कैलोरी का 15% खर्च करें प्रोटीन प्रति ग्राम में 4 कैलोरी प्रदान करते हैं। इसलिए, 2,000-कैलोरी आहार के लिए, आप प्रति दिन 75 ग्राम प्रोटीन का उपभोग करेंगे।
  • एक प्रोटीन पाउडर चुनिए शीर्षक वाला छवि चरण 7
    3
    दैनिक प्रोटीन कैलोरी 25% तक बढ़ाएं प्रोटीनों से अतिरिक्त कैलोरी को परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट प्रतिस्थापित करना चाहिए। एक स्वस्थ वयस्क के लिए, इस वृद्धि से गुर्दे पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा। प्रोटीन से कैलोरी की मात्रा में वृद्धि करके, आप प्रोटीन के स्वस्थ प्रभाव को प्राप्त करेंगे।
  • एक प्रोटीन पाउडर चुनिए शीर्षक वाला छवि चरण 8
    4
    अपने प्रोटीन की मात्रा प्रति दिन 0.8% प्रति किलोग्राम (2.2 पाउंड) वजन के लिए सीमित करें यदि आपके स्वास्थ्य समस्या है जो आपके गुर्दे को प्रभावित कर सकती है अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन ने किडनी रोग या मधुमेह के लोगों के लिए यह सिफारिश की है।
  • विधि 3
    एक पशु प्रोटीन पाउडर चुनना

    जानवरों से प्रोटीन पाउडर पूर्ण प्रोटीन हैं। वे लस मुक्त हैं और व्यापक रूप से उपलब्ध हैं। वे सब्जियों से प्रोटीन पाउडर की तुलना में सस्ता भी होते हैं सबसे आम पशु प्रोटीन पाउडर के फायदे और नुकसान का पता लगाएं

    एक प्रोटीन पाउडर चुनें
    1
    यदि आप के लिए सबसे महत्वपूर्ण जैवप्राप्य प्रोटीन होते हैं तो अंडे प्रोटीन चुनें। बॉडीबिलर्स जो मांसपेशियों को विकसित करने की तलाश करते हैं, वे अंडा पाउडर का चयन कर सकते हैं जब तक कि वे अंडा सफेद न हो। यह प्रोटीन का भी सबसे अच्छा स्रोत है और इसमें 1.00 की पीडीसीएएएस स्कोर (एक पैमाने पर प्रोटीन की मात्रा को रेट किया गया है) है, जो कि उच्चतम रेटिंग की जा सकती है। जहां तक ​​प्रोटीन का संबंध है, अंडा प्रोटीन है जिसके खिलाफ अन्य सभी मापा जाता है। इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड और कुछ गैर-अनिवार्य तत्व शामिल हैं। अंडे प्रोटीन पाउडर की गुणवत्ता के आधार पर, यह अन्य पाउडर की तुलना में कोलेस्ट्रॉल में अधिक हो सकता है। थोड़ा शोध है जो दिखाता है कि अंडे प्रोटीन का दिल स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह तृप्ति बढ़ाने में मदद करता है और मांसपेशियों की वसूली में मदद करता है
  • एक प्रोटीन पाउडर चुनने वाला छवि शीर्षक 10
    2
    यदि आप अपना वजन कम करने और नियमित रूप से व्यायाम करके अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो दूध प्रोटीन पाउडर लें। यह पशु प्रोटीन पाउडर का सबसे पौष्टिक होता है और इसमें कई प्रोटीन होते हैं एंजाइम से मट्ठा प्रोटीन तक ये रेंज इसमें 1.00 की पीडीसीएएएस रेटिंग भी है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि दूध प्रोटीन कम शरीर द्रव्यमान और रक्तचाप। यह मांसपेशियों की वसूली में मदद करता है, लेकिन वे नए मांसपेशियों के प्रोटीन के संश्लेषण को उत्तेजित करने में भी प्रभावी हैं यह अत्यंत घुलनशील है और पूरे शरीर में पोषक तत्वों को वितरित करने में मदद करेगा। अध्ययनों से पता चला है कि व्यायाम और वजन घटाने के बाद वसूली के लिए दूध प्रोटीन सबसे अच्छा प्रोटीन हैं। दूध प्रोटीन के साथ समस्याओं में से एक लैक्टोज हो सकता है लैक्टोज असहिष्णुता या संवेदनशीलता वाले लोगों के लिए, दूध प्रोटीन पाउडर जठरांत्र संबंधी मार्ग में समस्या पैदा कर सकता है।
  • एक प्रोटीन पाउडर चुनिए शीर्षक वाला छवि चरण 11



    3
    अपने आहार में मट्ठा प्रोटीन पाउडर जोड़ें यदि आप प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो बाद के व्यायाम की वसूली में सहायता करें। यह दूध से बना है और पूरे शरीर में घुलनशील रूप में पोषक तत्वों के वितरण में बहुत प्रभावी है। यह जल्दी से अवशोषित हो जाएगा, जो कसरत करने के बाद इसके लिए अच्छा बनाता है। इसके अलावा, अन्य पोषक तत्वों के परिवहन के रूप में कार्य करने की अपनी क्षमता के कारण, मट्ठा प्रोटीन भोजन के साथ लेने के लिए एक अच्छा पूरक है। यह सबसे स्वास्थ्य खाद्य भंडार में पाया जा सकता है और उचित कीमत है।
  • विधि 4
    एक वनस्पति प्रोटीन पाउडर चुनना

    प्रोटीन पाउडर के रूप में उपलब्ध संयंत्र प्रोटीन आमतौर पर पूर्ण प्रोटीन होते हैं। कुछ में लस नहीं होता है और इसे शाकाहारी माना जा सकता है उनके पास पशु स्रोतों की तुलना में कम प्रोटीन सामग्री है, लेकिन अभी भी कई लाभ हैं संयंत्र प्रोटीन पाउडर को आमतौर पर अधिक प्रोसेसिंग की आवश्यकता होती है और पशु प्रोटीन पाउडर की तुलना में अधिक महंगा होता है। सबसे आम पशु प्रोटीन पाउडर के फायदे और नुकसान का पता लगाएं

    एक प्रोटीन पाउडर चुनें
    1

    Video: घर पर कम बजट आकार लाभ प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए / कैसे प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए / प्रोटीन Kese bnay

    यदि आप अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार की तलाश कर रहे हैं तो सोया प्रोटीन पाउडर चुनें। यह सबसे लोकप्रिय और सर्वोत्तम शोध है सोया प्रोटीन प्रोटीन सामग्री और गुणवत्ता में पशु प्रोटीन के बहुत करीब है। इसमें 0.92 से 0.9 9 का पीडीसीएएस मूल्य है। अध्ययनों से पता चला है कि सोया प्रोटीन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और वसा के चयापचय को प्रभावित करता है। यह तृप्ति को बढ़ावा देता है अध्ययन में सीमित अध्ययन हो रहे हैं कि सोया प्रोटीन का संज्ञानात्मक कार्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। सोया में फाइटोस्ट्रोजन होता है, एक पौधे स्टेरोल जो हार्मोन एस्ट्रोजन की नकल कर सकता है। इस वजह से, कई लोगों का मानना ​​है कि सोया उत्पादों स्तन कैंसर बढ़ सकता है। नए अध्ययनों से पता चला है कि विपरीत सच हो सकता है और सोया प्रोटीन, वास्तव में, ट्यूमर के आकार को कम करने में असर डाल सकता है। यह भी दिखाया गया है कि सोया प्रोटीन नई मांसपेशियों के संश्लेषण का प्रतीक है और बाद में व्यायाम वसूली में प्रभावी हो सकता है। सोया प्रोटीन प्राप्त करना बहुत आसान है और उचित कीमत है।
  • एक प्रोटीन पाउडर चुनें 13 शीर्षक वाला छवि
    2
    यदि आप एक उच्च गुणवत्ता वाली शाकाहारी प्रोटीन की तलाश में हैं, तो भांग प्रोटीन प्राप्त करें, जो फाइबर में भी उच्च है। यह एक दूसरे स्थान पर है, जो गुणवत्ता वाले सोया प्रोटीन के करीब है। सन प्रोटीन पर अनुसंधान युवा है, लेकिन यह आशाजनक परिणाम दिखाए हैं। हेम प्रोटीन फाइबर में उच्च है और एंटीऑक्सिडेंट गुण हो सकता है। इसमें आवश्यक फैटी एसिड भी शामिल हैं हेम प्रोटीन आमतौर पर अन्य प्रोटीन के साथ मिश्रण में बेचा जाता है और यह आसान नहीं है।
  • एक प्रोटीन पाउडर चुनें
    3
    यदि आपको प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड में वृद्धि करने की आवश्यकता है तो एक सन बीज पाउडर खरीदें। सन बीज प्रोटीन पाउडर नहीं हैं, लेकिन उनमें उच्च मात्रा में प्रोटीन होते हैं और इसे प्रोटीन पाउडर या अन्य प्रोटीन पाउडर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। उनके पास फाइबर की एक उच्च सामग्री होती है और इसमें आवश्यक फैटी एसिड होता है, मुख्य रूप से ओमेगा 3. प्रोटीन सामग्री और गुणवत्ता सन बीज में भिन्न हो सकती है। वे लस नहीं होते हैं सन बीज के पाउडर को ज्यादातर दुकानों में बेच दिया जाता है।
  • एक प्रोटीन पाउडर चरण 15 चुनें शीर्षक वाला छवि
    4
    अगर आपके पास जठरांत्र संबंधी समस्याएं हैं, तो भूरे रंग के चावल प्रोटीन पाउडर को अपने आहार में शामिल करें, लेकिन फिर भी उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन पाउडर की आवश्यकता है। इसमें लस शामिल नहीं है और पचाने में आसान है अगर प्रोटीन सामग्री लगभग सोया प्रोटीन के समान होती है प्रारंभिक अध्ययनों से पता चला है कि ब्राउन चावल प्रोटीन पाउडर कोलेस्ट्रॉल कम कर सकते हैं।
  • एक प्रोटीन पाउडर स्टेप 16 चुनें
    5
    यदि तृप्ति महत्वपूर्ण है तो मटर का प्रोटीन पाउडर चुनें। यह आसानी से पच जाता है और इसमें लस शामिल नहीं होता है इसमें एक संतुलित संतुलित अमीनो एसिड प्रोफाइल और प्रोटीन की एक उच्च मात्रा है। इसमें 0.93 की पीडीसीएएएस रेटिंग है। मटर प्रोटीन बहुत घुलनशील और आसानी से पच जाता है इसमें कुछ गैर-आवश्यक अमीनो एसिड की उच्च मात्रा भी है प्रारंभिक अध्ययनों से पता चला है कि मटर प्रोटीन दूध प्रोटीन या मट्ठा प्रोटीन की तुलना में बेहतर तृप्ति में मदद करता है आमतौर पर अकेले नहीं मिला, लेकिन आमतौर पर अन्य प्रोटीनों के साथ मिश्रित बेचा।
  • विधि 5
    प्रोटीन पाउडर की गुणवत्ता को समझना

    बाजार में विभिन्न गुणों के कई प्रोटीन पाउडर हैं यह समझना मुश्किल हो सकता है कि किस प्रोटीन में सबसे अधिक मात्रा में जैवप्राप्य प्रोटीन है या किस प्रकार का मिश्रण आपके लिए सही है। निम्नलिखित कुछ युक्तियां हैं जो आपकी सहायता कर सकती हैं।

    एक प्रोटीन पाउडर चरण 17 चुनें
    1
    समझें कि पीडीसीएएएस योग्यता क्या है। पीडीसीएएएस प्रोटीन पाचन योग्यता के लिए सही एमिनो एसिड की योग्यता के लिए खड़ा है। यह वर्गीकरण जैवउपलब्धता और आवश्यक अमीनो एसिड की सामग्री के आधार पर प्रोटीन को वर्गीकृत करता है। सर्वोच्च रेटिंग 1.00 है
  • एक प्रोटीन पाउडर स्टेप 18 चुनें
    2

    Video: How Do You Get Rid Of Dandruff Fast Without Washing Your Hair

    पृथक और केंद्रित केंद्रित के बीच का अंतर पता है
  • ध्यान केंद्रित 30% और 85% प्रोटीन के बीच होते हैं। यह सस्ता और खोजने में आसान है
  • आइसोलेट्स में 90% से अधिक प्रोटीन होते हैं और अधिक महंगे हैं।
  • जब आप प्रोटीन पाउडर खरीदते हैं, तो प्रोटीन के प्रतिशत को जानने के लिए लेबल की जांच करना सुनिश्चित करें और सुनिश्चित करें कि आप अपने पैसे का सर्वोत्तम पाउडर प्राप्त कर रहे हैं।
  • एक प्रोटीन पाउडर चुनें
    3
    जब आप प्रोटीन मिश्रण खरीद रहे हों तब लेबल की जांच करें आप यह जानना चाहेंगे कि इसे खरीदने से पहले प्रत्येक प्रोटीन में कितना मिश्रण होता है। यह लेबल पर कहीं संकेत किया जाना चाहिए। यदि नहीं, तो शायद आपको एक और मिश्रण पर विचार करना चाहिए।
  • एक प्रोटीन पाउडर चरण 20 चुनें शीर्षक वाला छवि
    4
    ध्यान रखें कि अमीनो एसिड पाउडर प्रोटीन पाउडर के समान नहीं हैं।
  • प्रोटीन अमीनो एसिड से बने होते हैं और, पूरी प्रोटीन बनने के लिए, उन्हें आवश्यक एमिनो एसिड होते हैं।
  • एमिनो एसिड पाउडर के अपने कार्य हैं, लेकिन वे प्रोटीन पाउडर के रूप में ऐसा नहीं करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपने कभी प्रोटीन पाउडर नहीं खरीदा है, तो पोषण की दुकान पर जाएं और जांच लें कि आपके पास क्या है। इसके अलावा, विक्रेता से पूछें कि आपको क्या चाहिए, क्योंकि वह सामान्य स्टोर या स्वास्थ्य खाद्य भंडार में सामान्य विक्रेता से अधिक जानकारी देगा। एक बार जब आप चयन की समीक्षा कर लेते हैं और सवाल पूछते हैं, तो खरीदने से पहले घर और अनुसंधान करें।

    Video: गिलोय के ये लाभ जानकर आप हैरत में पड़ जायेंगे health benefits of giloy

    चेतावनी

    • यदि आपके स्वास्थ्य की समस्या है, तो कृपया निर्णय लेने से पहले पोषण विशेषज्ञ के साथ प्रोटीन पाउडर का उपयोग करने के बारे में बात करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com