ekterya.com

मानसिक स्वास्थ्य उपचार कार्यक्रम कैसे लिखना

एक मानसिक स्वास्थ्य उपचार कार्यक्रम एक दस्तावेज है जो क्लाइंट की वर्तमान मनोवैज्ञानिक समस्याओं का विवरण देता है और उन लक्ष्यों और रणनीतियों का वर्णन करता है जो ग्राहक की मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद करेंगे। एक उपचार कार्यक्रम को पूरा करने के लिए आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए, एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर को ग्राहक का साक्षात्कार करना चाहिए। साक्षात्कार के दौरान एकत्रित जानकारी उपचार कार्यक्रम लिखने के लिए उपयोग की जाती है।

चरणों

एक मानसिक स्वास्थ्य उपचार योजना लिखें शीर्ष लेख 1
1
एक मनोसामाजिक मूल्यांकन करना
  • मनो-सामाजिक मूल्यांकन एक बैठक है कि एक साथ तथ्यों को पेश करती है, जिस पर पेशेवर मानसिक स्वास्थ्य (परामर्शदाता, चिकित्सक, सामाजिक कार्यकर्ता, मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक) साक्षात्कार वर्तमान मनोवैज्ञानिक समस्याओं, पिछले मानसिक स्वास्थ्य, परिवार के इतिहास और सामाजिक समस्याओं आज की समस्याओं पर ग्राहक और पिछले काम, स्कूल या पारस्परिक संबंध एक मनोसामाजिक मूल्यांकन, पिछले और वर्तमान मादक द्रव्यों के सेवन समस्याओं के साथ-साथ किसी भी प्रकार की मानसिक दवा की जांच कर सकता है जो ग्राहक ने प्रयोग किया है या वर्तमान में प्रयोग कर रहा है। साक्षात्कार के दौरान पूरा करने के लिए सबसे अधिक मानसिक स्वास्थ्य सुविधाएं एक मूल्यांकन फार्म के साथ मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर प्रदान करती हैं मानसिक स्वास्थ्य कर्मचारी मूल्यांकन प्रक्रिया के दौरान ग्राहक के मेडिकल रिकॉर्ड से भी परामर्श कर सकते हैं।
  • परामर्शदाता ग्राहक की शारीरिक उपस्थिति और स्टाफ और अन्य ग्राहकों के साथ बातचीत की सुविधा का निरीक्षण करेगा। चिकित्सक भी (किसी भी भावना को बिना दिखाए, ग्राहक है, जो विशाल से लेकर कर सकते हैं, बहुत भावना या उदासीन दिखा के भावनात्मक प्रस्तुति) ग्राहक के मूड (दुखी, गुस्सा, उदासीन) और स्नेह पर कोई फैसला लेंगे। ये टिप्पणियां परामर्शदाता को निदान करने में मदद करते हैं और एक उपयुक्त उपचार कार्यक्रम लिखते हैं।
  • एक मानसिक स्वास्थ्य उपचार योजना लिखें शीर्षक टाइप करें छवि चरण 2
    2

    Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    Video: कार्तिक मास में क्या करें क्या न करें | Kartik Ke Mahine Mein Kya Kare Kya Na Kare

    ग्राहक के साथ उपचार के लक्ष्यों की चर्चा करें
  • एक उपचार कार्यक्रम में ग्राहक की प्रत्यक्ष भागीदारी शामिल होनी चाहिए। परामर्शदाता और ग्राहक एक साथ तय करते हैं कि उपचार कार्यक्रम में उन लक्ष्यों को शामिल किया जाना चाहिए और उन्हें प्राप्त करने के लिए उपयोग की जाने वाली रणनीतियां शामिल होंगी।
  • एक मानसिक स्वास्थ्य उपचार योजना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3



    3
    उपचार कार्यक्रम लिखें।
  • उपचार कार्यक्रम में ग्राहक के सभी जानकारियों को शामिल करना होगा जिसमें परामर्शदाता और चिकित्सक ने फैसला किया है। कई सुविधाओं में उपचार कार्यक्रम का प्रारूप या रूप है जो परामर्शदाता भर सकता है। प्रारूप के भाग के लिए काउंसलर को उन बक्से को चेक करने की आवश्यकता होगी जो ग्राहक के लक्षणों का वर्णन करते हैं। प्रारूप में क्लाइंट के लिए उनके अवलोकन को लिखने के लिए जगह भी शामिल हो सकती है एक बुनियादी उपचार कार्यक्रम में कई घटकों के होते हैं।
  • एक मानसिक स्वास्थ्य उपचार योजना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4

    Video: जब एक लड़के को सच्चा प्यार होता है तो ऐसा होता है

    4
    उपचार कार्यक्रम के घटकों को दर्ज करता है।
  • ग्राहक के नैदानिक ​​निदान उपचार कार्यक्रम के शीर्ष पर दिखाई देंगे। निदान लक्षण ग्राहक और नैदानिक ​​और सांख्यिकी मैनुअल आईवी-टीआर (DSM-IV- टी.आर.) में वर्णित मापदंड के लिए अपनी प्रासंगिकता के आधार पर चुना जाता है। डीएसएम अमेरिकी मनश्चिकित्सीय संघ (एपीए) द्वारा बनाई गई नैदानिक ​​वर्गीकरण प्रणाली है। उपचार कार्यक्रम में, निदान 5 कुल्हाड़ियों में विभाजित है। एक्सिस मैं प्राथमिक मानसिक स्वास्थ्य निदान (प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार, एक प्रकार का पागलपन, आदि) कोड एक्सिस मैं निदान के साथ जुड़े उपयोग किया जाता है, तो बीमा मानसिक स्वास्थ्य उपचार को शामिल किया गया है। एक्सिस द्वितीय व्यक्तित्व विकार (बॉर्डरलाइन व्यक्तित्व विकार) की उपस्थिति को इंगित करता है एक्सिस III किसी भी चिकित्सा स्थिति को बताता है कि क्लाइंट में मधुमेह या हृदय की समस्याएं हो सकती हैं। एक्सिस चतुर्थ आज (पारिवारिक समस्याओं, बेघर, आदि) मनोसामाजिक और पर्यावरण संबंधी समस्याओं को शामिल किया गया एक्सिस वी वैश्विक आकलन स्केल जो अपने जीवन के सभी पहलुओं में ग्राहक के समग्र ऑपरेशन का एक अंकीय स्कोर है। 91 से 100 के अंक का मतलब है कि क्लाइंट एक सामाजिक और मानसिक रूप से उच्च स्तर पर काम करता है। 1 से 10 का स्कोर गंभीर रूप से कम है और यह इंगित करता है कि क्लाइंट खुद और अन्य लोगों के लिए एक खतरा है।
  • लक्षण और वर्तमान समस्याएं हल्के से गंभीर के पैमाने के आधार पर इंगित की जाती हैं। लक्षण जो इस खंड में शामिल किए जा सकते हैं उदास मनोदशा, चिंता, भूख में परिवर्तन और नींद की समस्याओं
  • वर्तमान दवाएं उल्लेखनीय हैं, जिनमें चिकित्सा समस्याओं और मानसिक बीमारी के लिए भी शामिल हैं यह दवा का नाम, खुराक, समय की अवधि है कि ग्राहक दवा ले लेना चाहिए और अगर हां चिकित्सा पर्चे के तहत या नहीं के रूप में उपयोग भी शामिल है।
  • क्लाइंट की समस्याओं और लक्षणों का एक संक्षिप्त सार लिखित रूप से लिखा जाना चाहिए। इस खंड में, काउंसलर में मूल्यांकन के बारे में टिप्पणियां शामिल हो सकती हैं कि मूल्यांकन के दौरान क्लाइंट को कैसे कार्य किया और माना जाता है।
  • परामर्शदाता में उपचार कार्यक्रम के निचले हिस्से में लक्ष्य और उपचार रणनीतियों को शामिल किया जाएगा जिसमें ग्राहक सहमत हो गया है। इन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला चिकित्सा का उदाहरण यहां संकेत दिया जा सकता है, उदाहरण के लिए: परिवार चिकित्सा, मादक द्रव्यों के सेवन के उपचार और दवा उपचार।
  • उपचार कार्यक्रम में तारीखों को शामिल करना चाहिए ताकि ग्राहक और परामर्शदाता दोनों ही प्रगति की समीक्षा कर सकें। प्रगति की समीक्षा करते समय वर्तमान उपचार जारी रखने या परिवर्तन करने के लिए निर्णय किया जाएगा। दोनों ग्राहक और परामर्शदाता उपचार कार्यक्रम पर हस्ताक्षर करते हैं।
  • ग्राहक और परामर्शदाता को उपचार कार्यक्रम पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता है।
  • युक्तियाँ

    • एक उपचार कार्यक्रम एक ऐसा दस्तावेज है जिसे ग्राहक की आवश्यकताओं के अनुसार बदला जा सकता है।

    Video: अब बहुत हुआ ! अब नही सहा जाता , दर्द तो रुकने का नाम नही लेता है , हार गए हो ? थक गए हो ?BY WOM GURU

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मूल्यांकन प्रारूप
    • मेडिकल और मानसिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड
    • उपचार कार्यक्रम प्रारूप
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com