ekterya.com

लक्ष्य कैसे सेट करें

भले ही आपके पास छोटे सपने या उच्च उम्मीदें हैं, लक्ष्य निर्धारित करने से आप यह योजना बना सकते हैं कि आप अपने जीवन का नेतृत्व कैसे करना चाहते हैं। कुछ उपलब्धियां एक जीवन भर ले सकती हैं, जबकि अन्य एक दिन के दौरान पूरी हो सकती हैं। आप बड़े लक्ष्यों को निर्धारित कर सकते हैं या विशिष्ट प्रबंधनीय लक्ष्यों की योजना बना सकते हैं - दोनों ही मामलों में, आपको उपलब्धि और स्व-मूल्य की भावना होगी। शुरूआत में भारी लग सकता है, लेकिन हम आपको सिखाते हैं कि जब तक आप सबसे महत्वाकांक्षी सपने हासिल नहीं कर लेते हैं, तब तक धीरे-धीरे कैसे काम करें।

चरणों

विधि 1
उन लक्ष्यों को सेट करें जो आप तक पहुंच सकते हैं

सेट शीर्षक लक्ष्य सेट 1
1
निर्धारित करें कि आपके जीवन में क्या लक्ष्य हैं अपने बारे में कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न पूछें कि आप जीवन में क्या चाहते हैं आज, आप एक वर्ष के भीतर और अपने पूरे जीवन में क्या हासिल करना चाहते हैं? इस प्रश्न का उत्तर "मैं खुश होना चाहता हूं" या "मैं लोगों की मदद करना चाहता हूं" के रूप में सामान्य हो सकता है। इस बात पर विचार करें कि आप अब से 10, 15 या 20 साल में क्या चाहते हैं।
  • अपने जीवन में एक पेशेवर लक्ष्य अपने खुद के व्यवसाय को खोलने के लिए हो सकता है। आपके शारीरिक स्थिति से संबंधित एक लक्ष्य अच्छी स्थिति में हो सकता है। एक व्यक्तिगत लक्ष्य एक परिवार के लिए एक दिन हो सकता है ये अविश्वसनीय रूप से बड़े लक्ष्य हो सकते हैं
  • सेट शीर्षक लक्ष्य सेट 2

    Video: अपने सही लक्ष्य को कैसे पहचाना है संदीप माहेश्वरी के द्वारा जानिए

    2
    समग्र लक्ष्य छोटे और अधिक विशिष्ट लक्ष्यों में विभाजित करें अपने जीवन के उन क्षेत्रों पर विचार करें जिन्हें आप बदलना चाहते हैं या आपको लगता है कि आप समय के साथ विकास करना चाहते हैं। क्षेत्रों में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं: आपके कैरियर, आपके वित्त, आपके परिवार, आपकी शिक्षा या आपके स्वास्थ्य। आप प्रत्येक क्षेत्र में क्या हासिल करना चाहते हैं और आप पांच साल की अवधि में कैसे संपर्क करना चाहते हैं, इसके बारे में सवाल पूछना शुरू करें।
  • जीवन के रूप में "मैं अच्छी हालत में होना चाहता हूँ" में एक लक्ष्य के लिए, आप छोटे रूप में और लक्ष्यों "मैं एक मैराथन चलाना चाहते हैं" "मैं स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए चाहते हैं" बाहर दिखाई दे सकता है।
  • जीवन के रूप में "मैं अपने काम से काम खोलना चाहते हैं" में एक लक्ष्य के लिए, आप छोटे रूप में "मैं प्रभावी रूप से एक व्यवसाय चलाने के लिए सीखना चाहते हैं" बाहर दिखाई दे सकता है और लक्ष्यों को "मैं एक दुकान स्वतंत्र पुस्तक खोलना चाहते हैं"।
  • Video: वारेन बफेट की तरह गोल कैसे सेट करे - How To Set Goals Like Warren Buffett -Hindi

    Video: How To Set Goal कैसे अपने लक्ष्य को निर्धारित करें (Goal Setting - Achievement Of Goals In life)

    सेट शीर्षक लक्ष्य सेट 3
    3
    अल्पकालिक लक्ष्य लिखें अब जब आपको लगता है कि आप कुछ वर्षों में क्या हासिल करना चाहते हैं, तो आपके लिए ठोस लक्ष्यों को विकसित करना अब उन पर काम करना शुरू कर रहा है। एक उचित समय के भीतर एक समय सीमा निर्धारित करें (अल्पकालिक लक्ष्य के लिए एक वर्ष से अधिक नहीं)
  • अपने लक्ष्यों को लिखना उनको अनदेखा करना कठिन बना देगा, जो बदले में आप उनके लिए ज़िम्मेदार होंगे।
  • अच्छी हालत में होने के लिए, आपका पहला लक्ष्य अधिक सब्जियां खाने और 5 किमी मैराथन चलाने के लिए हो सकता है
  • अपना खुद का व्यवसाय खोलने के लिए, आपका पहला लक्ष्य एक अकाउंटिंग क्लास ले सकता है और अपनी पुस्तक की दुकान के लिए सही जगह मिल सकता है।
  • Video: Lakshya kaise banaye || लक्ष्य कैसे बनाये || technique of goal settings || hindi ||

    सेट लक्ष्य लक्ष्य 4 चरण
    4
    अपने लक्ष्यों को कदम उठाएं जो आपको अपने लक्ष्यों को जीवन में ले जाएगा। असल में, आपको यह तय करना होगा कि आप इस लक्ष्य को क्यों स्थापित कर रहे हैं और इसके साथ आपको क्या मिलेगा। जब आप यह निर्धारित करते हैं तो आपसे कुछ अच्छे प्रश्न पूछ सकते हैं: क्या आपको लगता है कि इसके लायक है? क्या इसका सही समय है? क्या यह मेरी ज़रूरतों से मेल खाता है?
  • उदाहरण के लिए, एक अल्पकालिक अपनी फिटनेस से संबंधित लक्ष्य 6 महीने के भीतर एक नया खेल हो सकता है, लेकिन अपने आप से पूछना है कि अगर आप एक मैराथन चलाने का अपने अंतिम लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। यदि जवाब नहीं है, तो कुछ ऐसा करने के लिए अपना अल्पावधि लक्ष्य बदलने पर विचार करें जो आपको जीवन में अपने लक्ष्य को पूरा करने के करीब एक कदम बनने में मदद करेगा।
  • सेट लक्ष्य लक्ष्य सेट 5
    5
    अपने लक्ष्यों को समय-समय पर अनुकूलित करें आप जीवन में अपने महान लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उपाय करने की संभावना रखते हैं, लेकिन अपने छोटे लक्ष्यों का पुनर्मूल्यांकन करने में कुछ समय निकालें। क्या आप निर्धारित समय अवधि के अनुसार उन्हें पहुंच रहे हैं? क्या वे अभी भी अपने सबसे बड़े जीवन के लक्ष्यों तक पहुंचने में सक्षम होने के लिए आवश्यक हैं? आप लचीला हो सकते हैं और अपने लक्ष्यों को अनुकूलित कर सकते हैं
  • अच्छी हालत में होना करने के लिए, तो आप शायद 5K दौड़ में महारत हासिल करने की जरूरत है। कुछ दौड़ चल रहा है और खेद अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय पर काबू पाने के लिए प्रयासरत के बाद, आप अपने लक्ष्य को अनुकूल और "10 किमी की दौड़" से "एक 5k चलाने" करने के लिए इसे बदलने के लिए आवश्यकता हो सकती है। समय के साथ, आप और फिर "एक मैराथन चलाने" से "आधा मैराथन चलाने के" करने के लिए इसे बदल सकते हैं।
  • (पहला लक्ष्य को पूरा करने के एक लेखा वर्ग लेने के लिए और एक स्थान खोजने के बाद) अपने काम से काम खोलने के लिए, आप शायद बाहर देखने के लिए नए लक्ष्य एक व्यवसाय अंतरिक्ष के अधिग्रहण के लिए ऋण प्राप्त और स्थानीय सरकार के उचित लाइसेंस पूछने के लिए के लिए है आपके व्यवसाय के लिए फिर, आप स्थान प्राप्त कर सकते हैं (या किराए पर ले सकते हैं), पुस्तकों की ज़रूरतें पा सकते हैं, कर्मचारियों को किराये पर ले सकते हैं और जनता के लिए व्यापार के दरवाजे खोल सकते हैं। समय के साथ, आप दूसरी दुकान खोलने का भी प्रयास कर सकते हैं!
  • विधि 2
    अपने लक्ष्य के लिए प्रभावी रणनीति का अभ्यास करें

    सेट शीर्षक लक्ष्य सेट 6
    1
    अपने लक्ष्यों को विशिष्ट बनाएं जब आप लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो उन्हें बहुत विशिष्ट प्रश्नों का उत्तर देना चाहिए: कौन, क्या, कहां, कब और क्यों आपके द्वारा निर्धारित प्रत्येक विशिष्ट लक्ष्य के लिए, आपको अपने आप से यह पूछना चाहिए कि यह एक लक्ष्य क्यों है और यह आपके जीवन में आपके लक्ष्यों के लिए उपयोगी कैसे है।
    • अच्छी हालत में होना करने के लिए (जो बहुत ही सामान्य है), तो आप सबसे अधिक विशिष्ट लक्ष्य जो अल्पकालिक लक्ष्य के साथ शुरू होता है "एक मैराथन चलाने" बनाया है "एक 5K दौड़ को चलाने के लिए।" जब आप प्रत्येक अल्पकालिक लक्ष्यों (एक 5k चल) की तरह नोटिस ले, तो आप इन सवालों का जवाब कर सकते हैं: कौन? मैं क्या? 5 किमी की दौड़ चलाएं कहाँ? स्थानीय पार्क में कब? 6 सप्ताह के भीतर क्यों? एक मैराथन चलाने का मेरा लक्ष्य के करीब होने के लिए।
    • अपना खुद का व्यवसाय खोलने के लिए, आपने "एक लेखांकन वर्ग लेना" का अल्पकालिक लक्ष्य बनाया है। यह सवालों के जवाब दे सकता है: कौन? मैं क्या? एक लेखा कक्षा ले लो कहाँ? लाइब्रेरी में (या अपने क्षेत्र में एक लेखा इकाई में) कब? 5 सप्ताह के लिए हर शनिवार क्यों? अपने व्यवसाय के लिए बजट को प्रबंधित करने का तरीका जानने के लिए



  • सेट लक्ष्य चरण 7
    2
    मापने योग्य लक्ष्य बनाएं हमारी प्रगति को रिकॉर्ड करने के लिए, लक्ष्य को मात्रात्मक होना चाहिए। "मैं और अधिक चलने वाला हूँ" रिकॉर्ड करने और मापने के लिए एक बहुत कठिन लक्ष्य है "मैं ट्रैक के चारों ओर हर दिन 16 बार चलने वाला हूं।" असल में, आप निर्धारित करने के कुछ तरीकों की आवश्यकता होगी कि क्या आप अपने लक्ष्य तक पहुंच रहे हैं।
  • "5 किमी दौड़ चलाना" एक मापन योग्य लक्ष्य है यदि आप इसे पूरा कर लें तो निश्चित रूप से आपको पता चल जाएगा आप शायद के रूप में "चल रहा है कम से कम 4.8 किमी (3 मील), 3 बार एक हफ्ते" अपने पहले 5K दौड़ प्राप्त करने के लिए एक लक्ष्य भी कम अवधि के लिए बाहर देखने की जरूरत है। अपना पहला 5k के बाद, एक औसत दर्जे का लक्ष्य होना "एक महीने एक और 5k चलाते हैं, लेकिन 4 मिनट में अपने समय को कम करने के लिए।" होगा
  • इसके अलावा, "एक लेखा वर्ग लेना" एक मापनीय लक्ष्य है क्योंकि यह एक विशिष्ट वर्ग है जिसमें आप प्रत्येक सप्ताह में उपस्थित होने के लिए साइन अप करेंगे। एक कम मापने योग्य संस्करण "अकाउंटिंग सीखना" होगा, जो अस्पष्ट है, क्योंकि यह जानना मुश्किल है कि आपने अकाउंटिंग सीखने के बाद "पूरा" किया है।
  • सेट शीर्षक लक्ष्य सेट 8
    3
    अपने लक्ष्य के साथ यथार्थवादी रहें अपनी स्थिति का ईमानदारी से मूल्यांकन करना और पहचानना महत्वपूर्ण है कि कौन-सा लक्ष्य यथार्थवादी हैं और कौन सा संभावना नहीं है। अपने आप से पूछें कि क्या आपके पास अपना लक्ष्य (कौशल, संसाधन, समय और ज्ञान) तक पहुंचने की जरूरत है।
  • मैराथन चलाने के लिए अच्छे आकार में होने के लिए, आपको बहुत समय बिताने की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास हर हफ्ते कई घंटे बिताने के लिए पर्याप्त समय या रुचि नहीं है, तो यह लक्ष्य आपके लिए काम नहीं कर सकता है। यदि यह आपका मामला है, तो आप अपने लक्ष्यों को अनुकूलित कर सकते हैं - अन्य तरीकों से आप अच्छे आकार में हो सकते हैं और आपको घंटों और घंटों का समय खर्च करने की आवश्यकता नहीं है।
  • आप अपने खुद के दुकान स्वतंत्र पुस्तकों को खोलने के लिए चाहते हैं, लेकिन कोई अनुभव एक व्यापार चल रहा है, तो आप कोई पूंजी (पैसा) व्यापार को खोलने के लिए और पता नहीं कैसे पुस्तक भंडार काम या पढ़ने में कोई दिलचस्पी नहीं हैं, तो आप शायद Logres नहीं है अपने लक्ष्यों को हासिल करना
  • सेट शीर्षक लक्ष्य सेट 9
    4
    प्राथमिकताओं की जांच करें एक निश्चित समय पर, आपके पास निष्पादन के विभिन्न चरणों में सभी लक्ष्यों की संख्या होगी तय करना है कि कौन से लक्ष्य अधिक महत्वपूर्ण हैं या कम समय सीमा के साथ आवश्यक है। यदि आपके पास बहुत अधिक लक्ष्य हैं, तो आप उन्हें अभिभूत और उन्हें मिलने की संभावना कम महसूस करेंगे।
  • कुछ प्रमुख प्राथमिकताओं को चुनने में सहायक हो सकता है यह आपको लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा। यदि आपको एक या दो छोटे लक्ष्यों को पूरा करने और मुख्य प्राथमिकताओं में से एक के बीच चयन करना है, तो आपको मुख्य प्राथमिकता का चयन करना होगा
  • आप अच्छी हालत में होना करने के लिए प्रयास कर रहे हैं और आप के रूप में "खाने स्वस्थ" लक्ष्यों छोटे सेट किया है, "एक 5K दौड़" और "तैरना 1.6 किमी (1 मील) 3 दिन एक सप्ताह," यह है आप शायद यह महसूस करेंगे कि आपके पास एक ही समय में उन सभी चीजों को करने के लिए समय या ऊर्जा नहीं है। आप प्राथमिकता कर सकते हैं - यदि आप मैराथन को चलाने के लिए चाहते हैं, तो 5 किमी की दौड़ चलाने से हर हफ्ते तैराकी की तुलना में आपके लक्ष्य के लिए अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है आप स्वस्थ खा सकते हैं, क्योंकि आपको चलाने में मदद करने के अलावा, यह आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है।
  • आप अपने खुद के किताब की दुकान खोलने के लिए कठिन प्रयास कर रहे हैं, तो आप शायद एक व्यापार लाइसेंस मिलता है और यकीन है कि आप एक व्यवसाय ऋण के लिए अर्हता प्राप्त (यदि आवश्यक) इससे पहले कि आप आप अपने स्टोर में है विशिष्ट पुस्तकों का चयन शुरू करने की आवश्यकता होगी।
  • सेट शीर्षक लक्ष्य सेट 10
    5
    अपनी प्रगति का रिकॉर्ड रखें एक पत्रिका लेखन आपकी व्यक्तिगत और व्यावसायिक प्रगति का ट्रैक रखने का एक शानदार तरीका है। अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए किए गए प्रगति की पहचान करना और प्रेरित करना आपको प्रेरित बनाए रखने के लिए आवश्यक है। यह आपको कठिन प्रयास करने के लिए प्रेरित भी कर सकता है
  • एक दोस्त से आपको ट्रैक पर रहने में मदद करने के लिए कहने पर आपको ध्यान केंद्रित किया जा सकता है उदाहरण के लिए, यदि आप एक महत्वपूर्ण कैरियर के लिए प्रशिक्षण ले रहे हैं, तो एक मित्र को अक्सर मिलना और एक साथ व्यायाम करना आपकी प्रगति के लिए आपको ट्रैक पर रख सकता है
  • यदि आप मैराथन में भाग लेने के लिए कसरत कर रहे हैं, तो एक जॉगिंग डायरी रखें जिसमें आप रिकॉर्ड कर सकते हैं कि आप कितनी दूर चल सकते हैं, यह आपको कब तक ले गया और आपने कैसा महसूस किया जैसे-जैसे आप बेहतर और बेहतर हो जाते हैं, आपके आत्मविश्वास में सुधार करने और इसे जांचने के लिए और यह देखने के लिए बहुत अच्छा हो सकता है कि आपने शुरूआत के बाद से कितना सुधार किया है।
  • अपना खुद का व्यवसाय खोलने के संबंध में अपनी प्रगति रिकॉर्ड करना थोड़ा और अधिक मुश्किल हो सकता है, लेकिन अपने सभी माध्यमिक लक्ष्यों और लक्ष्यों को लिख सकते हैं, और फिर उन्हें पार कर सकते हैं या संकेत मिलता है कि यदि वे पूरा हो गए हैं, तो आपके द्वारा किए गए कार्य का ट्रैक रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • सेट शीर्षक लक्ष्य सेट 11
    6
    अपने लक्ष्यों का मूल्यांकन करें पहचानो जब आप अपने लक्ष्य तक पहुंच गए हैं और तदनुसार इसे जश्न मनाते हैं। लक्ष्य की प्रक्रिया का आकलन करने के लिए इस समय को अपनी अवधारणा से पूरा होने तक लें। विचार करें कि समय अवधि या आपके कौशल ने आपको खुश किया या यदि लक्ष्य उचित था।
  • उदाहरण के लिए, अपनी पहली 5 किमी की दौड़ चलाने के बाद, धन्यवाद कि आप एक गोल पूरा करने में सक्षम थे, भले ही मैराथन चलाने के अपने सबसे बड़े लक्ष्य के मुकाबले यह छोटा लगता है
  • यह स्पष्ट है कि जब आप अपनी स्वतंत्र पुस्तक की दुकानों के दरवाजे खोलेंगे और एक ग्राहक को अपनी पहली बिक्री करेंगे तो आपको जश्न मनाएगा, क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि आपने अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए सफलतापूर्वक प्रयास किया है!
  • सेट लक्ष्य चरण 12
    7
    लक्ष्य निर्धारित करें लक्ष्यों (यहां तक ​​कि जीवन में सबसे महत्वपूर्ण लोगों) तक पहुंचने के बाद, आप बढ़ते रहना चाहते हैं और नए लक्ष्यों को स्थापित करना चाहते हैं
  • मैराथन चलाने के बाद, आपको मूल्यांकन करना चाहिए कि आप आगे क्या करना चाहते हैं क्या आप किसी अन्य मैराथन को चलाने के लिए चाहते हैं, लेकिन अपना समय सुधारना चाहते हैं? क्या आप बदलना चाहते हैं और ट्रायथलॉन या बहुआयामी दौड़ (आयरनमैन) की कोशिश कर रहे हैं? या फिर आप 5 किमी या 10 किमी जैसी छोटी दूरी के लिए फिर से दौड़ना चाहते हैं?
  • अगर आपने अपनी स्वतंत्र पुस्तक की दुकान खोली, तो क्या आप सामुदायिक घटनाओं को लागू करने के लिए काम करना चाहते हैं, जैसे कि क्लब या साक्षरता पढ़ना पढ़ना? या क्या आप अधिक पैसे कमाने के लिए चाहते हैं? क्या आप अधिक स्टोर्स खोलना चाहते हैं या अपनी बुक स्टोअर का विस्तार या इसके पास में एक कैफेटेरिया खोलकर करना चाहते हैं?
  • युक्तियाँ

    • व्यावहारिक लक्ष्यों को बनाने के लिए स्मार्ट विधि का उपयोग करें। स्मार्ट एक स्मरणीय है कि परामर्शदाताओं, प्रेरक, मानव संसाधन विभाग और शिक्षकों ने पहचान, प्रतिष्ठान और लक्ष्यों की उपलब्धि की एक प्रणाली को निर्दिष्ट करने के लिए उपयोग किया है। प्रत्येक स्मार्ट पत्र एक विशेषण है जो लक्ष्यों को निर्धारित करने का एक प्रभावी तरीका बताता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com