ekterya.com

सुबह में प्रेरित कैसे किया जाए

सुबह आप जो दिन करते हैं, बाकी दिन के लिए सद्भाव निर्धारित करता है। जब सुबह अराजक और तनावपूर्ण होते हैं, तो यह संभव है कि बाकी दिन भी हो। सुबह में प्रेरित होने के लिए, आपको इसे योजना बनाना होगा। कुछ लोग प्रकृति द्वारा प्रारंभिक risers हैं कुछ सरल बदलावों के साथ, आप एक संगठित और शांत सुबह की दिनचर्या बना सकते हैं। सुबह से प्रेरित होने के नाते, आप पूरे दिन अधिक उत्पादक होते हैं।

चरणों

भाग 1
एक स्वस्थ आहार और नींद की आदतों को विकसित करने से पहले रात

छवि शीर्षक से सुबह में कदम प्रेरित 1
1
रात और रात को दोपहर का भोजन तैयार करें तैयार होकर, काम से पहले पालतू जानवरों और बच्चों के बारे में चिंतित या घर के कामकाज की चिंता करना, आप सुबह में कई गतिविधियों को जमा कर रहे हैं। लोड हल्का करो, नाश्ते की तैयारी और रात पहले दोपहर का भोजन। जब आपको सब करना है तो भोजन ले लेते हैं और बाहर निकलते हैं, तो आप नाश्ते को छोड़ने की संभावना कम होते हैं क्योंकि आप जल्दबाजी में हैं और आप दोपहर के भोजन के लिए त्वरित और अस्वास्थ्यकर दोपहर का भोजन नहीं ले पाएंगे।
  • अपने ऊर्जा के स्तर को उच्च रखें जिस रात्रि को आप रात में खाना मिलती थी, उससे पहले रात में खत्म हो जाएगा। यदि आप नाश्ते में पर्याप्त फाइबर का उपयोग करते हैं, तो आपका रक्त शर्करा स्थिर होगा, जिससे आप ऊर्जा से भरपूर महसूस कर सकते हैं और अधिक केंद्रित हो सकते हैं। यह आवश्यक है कि आपके पास सुबह और पूरे दिन अधिकतम प्रेरणा है। डोनट्स जैसे परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट लेने से बचें, क्योंकि वे रक्त शर्करा में वृद्धि और फिर एक बूंद का उत्पादन करते हैं।
  • हमेशा एक सरल और पौष्टिक नाश्ता ले लो। कुछ अंडे उबालें और उन्हें सर्दी के लिए व्यस्त सुबह पर उन्हें तैयार करने के लिए। एक अंग्रेजी मफिन और एक संतुलित नाश्ते के लिए एक केला के साथ एक उबले अंडे का आनंद लें। एक अन्य विकल्प है कि धीमी कुकर में रात पहले दलिया को खाना बनाना। सुबह में थोड़ा गर्म दलिया और फल का आनंद लें और सर्दी के दौरान आप आराम से नाश्ता करें कि बाकी सप्ताह में आराम करें।
  • एक संतुलित दोपहर का भोजन तैयार करें प्रोटीन में समृद्ध सलाद तैयार करने के लिए विस्तृत खोलने के साथ जार की जार का उपयोग करें। जार के नीचे सलाद के लिए ड्रेसिंग रखें। तो खीरे, चेरी टमाटर, गाजर और छोला तरह, परतों में कुछ सब्जियों में जोड़ें। ग्रील्ड चिकन जैसे कुछ दुबला प्रोटीन जोड़ें। अंत में, शीर्ष पर हरी पत्तेदार सब्जियां जोड़ें, ढक्कन बंद करें और सर्द करें। सलाद पूरे रात ताजा रहेंगे, क्योंकि सब्जियां ड्रेसिंग से अलग होती हैं। जब दोपहर के भोजन के लिए समय आ गया है, तो ड्रेसिंग को फैलाने के लिए जार कीजिए और सलाद को एक कटोरे में डालना।
  • छवि शीर्षक से सुबह में कदम 2 प्रेरित
    2
    एक स्वस्थ तरीके से डिनर जब आप सोते हैं तो शरीर ईंधन के खाने के भोजन का उपयोग करता है आप अधिक ऊर्जा और प्रेरणा के साथ जगाएंगे यदि आप अपने शरीर को ऊर्जा के साथ रात भर पहले सही भोजन से भर देते हैं। दुबला प्रोटीन खाएं, जैसे ग्रील्ड चिकन, मछली या सेम कुछ सब्जियां और जटिल कार्बोहाइड्रेट जोड़ें, जैसे ब्राउन चावल या क्विनोआ।
  • आपका शरीर भोजन को पचाने के लिए बहुत ऊर्जा का उपयोग करता है बिस्तर पर जाने से पहले बहुत भारी भोजन खाने से सोना मुश्किल होता है। बिस्तर पर जाने से पहले दो या तीन घंटे खाएं। यह आपके शरीर को पतन को समाप्त करने से पहले सोता है। खमीर या फैटी खाद्य पदार्थों सेवन करने से बचें, क्योंकि वे रक्त शर्करा या ईर्ष्या में वृद्धि कर सकते हैं। दोनों ने सोना पड़ना अधिक कठिन बना दिया।
  • छवि का शीर्षक सुबह 3 में प्रेरित होना चाहिए
    3
    बिस्तर पर जाने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें गोलियां, स्मार्टफोन, कंप्यूटर और टेलीविजन मस्तिष्क को सक्रिय करते हैं। वे आपको आराम करने की अनुमति देने और मस्तिष्क सक्रिय होने के बजाय आपको सोचना देगा, यह नींद आना कठिन बना देता है। नींद की व्यवधान होने से, सुबह में आपको प्रेरित करना बहुत कठिन होगा। बिस्तर पर जाने से कम से कम एक घंटे पहले सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें
  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से कृत्रिम रोशनी, सर्कैडियन लय को बदल देती है यह मेलाटोनिन को रोकता है, स्लीप हार्मोन, जिससे आप जागते रहें लंबे समय तक रह सकते हैं। रुकावट वाली नींद आपको सुबह में आलसी और चिड़चिड़ी महसूस कर देगी।
  • छवि शीर्षक से सुबह 4 बजे प्रेरित हो
    4
    सोने से पहले कैफीन से बचें कैफीन आपको कई घंटे तक सतर्क महसूस करता है। यह सो जाते हैं और बड़ी बेसब्री से सोने के लिए अधिक समय लग सकता है, तो आप रात में कैफीन की खपत होगी। जब आप जागते हैं, तो आपको ऊर्जा होने की बजाय दंग रह जाएगी। कॉफी, चाय या कार्बोनेटेड पेय कम से कम सोने से पहले चार घंटे के रूप में कैफीन युक्त पेय, से बचें।
  • इसके बजाय कुछ गैर-कैफीनयुक्त पेय लें, जैसे कैफीन या गर्म दूध के बिना चाय। ये पेय एक आराम प्रभाव पड़ता है इस तरह, सोना और सो रहना आसान होगा।
  • छवि का शीर्षक सुबह 5 में प्रेरित होना चरण 5
    5

    Video: सुबह जल्दी कैसे उठे How to wake up early in the morning ways to wake up in morning health care

    बिस्तर पर जाने से पहले शराब पीने से बचें बिस्तर पर जाने से पहले पीने से पहले ऐसा लगता है कि आराम नहीं है। शराब एक अवसाद है, इसलिए इससे आपको पहले नींद आती है, लेकिन जब यह प्रभाव गुजरता है, तो यह एक उत्तेजक प्रभाव पैदा करता है। तुम जागोगे और फिर से सोना मुश्किल हो जाएगा। अल्कोहल भी नींद के चक्रों को बदलता है, इसलिए आपको लगता है कि आपको आराम महसूस करने की ज़रूरत की नींद नहीं होगी
  • शराब की खपत को प्रति दिन एक या दो पेय में लें। बिस्तर पर जाने से कम से कम दो घंटे पहले अंतिम कप पीने।
  • छवि का शीर्षक सुबह 6 में प्रेरित हो
    6
    एक नींद की नियमित बनाएं स्लीपिंग रूटीन केवल बच्चों के लिए नहीं हैं आप सो जाओ और सो रहे रहने के लिए अपने मन और आपके शरीर को प्रशिक्षित कर सकते हैं। ऊर्जा और एकाग्रता के साथ सुबह शुरू करने के लिए एक अच्छी रात का आराम महत्वपूर्ण है।
  • एक पुराने जमाने पत्रिका या पुस्तक को पढ़ें जैसा कि आप पढ़ते हैं, आप मस्तिष्क को निकाला जाएगा और आप आसानी से सो जाएंगे। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में पढ़ने से बचें, क्योंकि इससे प्रकाश आप जाग सकते हैं। इसके अलावा, आपको संदेश या एप्लिकेशन देखने के लिए परीक्षा दी जाएगी
  • मांसपेशियों को आराम करो शरीर से तनाव जारी करने के लिए, आप गर्म स्नान कर सकते हैं या कुछ कोमल खींच कर सकते हैं मांसपेशियों को काम के दिन से तनाव है। स्नान या खींचने से आपको आसानी से सोते हैं और आसानी से सो जाते हैं।
  • हर रात सात से नौ घंटे सोते रहें। घंटों की यह मात्रा आपको नींद के सभी चक्रों के माध्यम से जाने की अनुमति देती है नींद के चार चरण हैं जो लगभग हर 90 मिनट में दोहराए जाते हैं। यदि आप सात घंटों से कम समय सोते हैं, तो आप चक्र के सभी चरणों को पूरा नहीं कर सकते।
  • पहचान लें कि समग्र स्वास्थ्य के लिए नींद महत्वपूर्ण है नींद का अभाव स्मृति हानि, एकाग्रता और थकान की कमी का कारण है अच्छी तरह से स्लीपिंग प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करती है और आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद करती है। एक अच्छी रात की नींद सामान्य रूप से ऊर्जा, प्रेरणा और कल्याण को बेहतर बनाता है।
  • भाग 2
    सुबह का ख्याल रखना

    छवि का शीर्षक सुबह 7 में प्रेरित होना चरण 7
    1
    अलार्म के दोहराने वाले बटन को दबाए जाने से बचें। जब आप बिस्तर पर गर्म और आरामदायक महसूस करते हैं और अलार्म लगता है, तो आपकी पहली प्रवृत्ति दोहराए बटन दबाएं। अलार्म को स्थगित करके और फिर से सोते हुए, आप नींद के चक्र को पुनः आरंभ करते हैं। अगली बार जब अलार्म बंद हो जाता है, तो आपको और अधिक दंग रह जाएंगे क्योंकि आपने एक नया नींद चक्र बाधित किया था। यह कहा जाता है "नींद की जड़ता"। यह अलार्म चला जाता है पहली बार जागने की आदत बन जाता है। इस तरह, आपको दिन शुरू करने के लिए और अधिक सतर्क और प्रेरित महसूस होगा।
    • पर्दे को आंशिक रूप से खुले रखें। जब सुबह प्रकाश कमरे में भरता है, जागना आसान होता है सुबह की रोशनी शरीर को जागृत करने के लिए स्वाभाविक रूप से बताती है यह आपको नींद के हल्के चरण में प्रवेश करने में मदद करेगा, ताकि जब अलार्म बंद हो जाए, तो यह उठना आसान होगा।
    • 10 या 15 मिनट पहले अलार्म सेट करें इस तरह, आप धीरे-धीरे और शांति के साथ धीरे-धीरे शुरू कर सकते हैं और जल्दबाजी के बिना। धीरे-धीरे बिस्तर पर बैठो और कुछ खींचें।
    • हर रात एक ही समय में बिस्तर पर जाने का प्रयास करें, सप्ताहांत या आराम के दिन भी। निरंतर स्वस्थ नींद के पैटर्न की कुंजी है सर्कैडियन लय सिंक्रनाइज़ रहता है जब आप एक ही नींद की नियमितता का पालन करते हैं।
  • मस्तिष्क चरण 8 में प्रेरित हो



    2
    एक सरलीकृत तरीके से पोशाक कोठरी में जाने के लिए दो या तीन संगठन तैयार रखें उदाहरण के लिए, एक पिछलग्गू पर शर्ट, पैंट और बेल्ट लगाओ, जूते के साथ जो नीचे तल पर गठबंधन करता है इस तरह, आप सुबह में एक संगठन चुनने का कार्य समाप्त कर देंगे।
  • व्यायाम करने के लिए अपने कपड़े के साथ सो जाओ पहली बात आप सुबह में क्या करना चाहते हैं व्यायाम है, तो आप एक कम बात करता है, तो आप पहले से ही जिम के लिए तैयार कर रहे हैं करना होगा।
  • छवि शीर्षक से सुबह 9 बजे प्रेरित हो

    Video: Students motivational video - Padhai me man kaise lagaye || motivational video for students 2018

    3
    अपने शरीर को फिर से हाइड्रेट करें जब आप जागते हैं, तो आप निर्जलित होते हैं, क्योंकि आप सोते समय पूरी रात खाने नहीं करते थे। नाश्ते के साथ एक गिलास पानी या एक छोटा गिलास रस पीना। यह मस्तिष्क कोशिकाओं को जागृत करेगा। यह अधिक सतर्क और अधिक प्रेरित महसूस करने का एक त्वरित तरीका है।
  • कैफीन को साधारण रूप से पीना एक या दो कप कॉफी या चाय आपको और अधिक सतर्क महसूस करने में मदद करेगी। अतिरिक्त कैफीन से बचें यदि आप तीन कप से अधिक पेय पीते हैं, तो आप परेशान और विचलित महसूस कर सकते हैं। वास्तव में, यह प्रेरणा कम कर सकता है क्योंकि आप ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • छवि शीर्षक से सुबह 10 बजे प्रेरित हो
    4
    सुबह में कुछ शारीरिक गतिविधि करें सुबह में जागने के दौरान पूरे व्यायाम सत्र के दौरान सभी लोगों को लाभ नहीं मिलता है। यदि एक व्यायाम सत्र का समायोजन करने का मतलब है कि आप आवश्यक सात या नौ घंटे से भी कम सोएंगे, तो यह आपके लिए दिन में बाद में व्यायाम करने के लिए बेहतर होगा। हालांकि, सुबह में कुछ शारीरिक गतिविधि करने से आपको और अधिक जागृत और उत्साहित महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • जैसे ही आप दिन के लिए तैयार करते हैं, संगीत की धड़कन में चले जाते हैं। जब आप अपने दाँत को ब्रश करते हैं या कुछ कॉफी पीते हैं तो संगीत और नृत्य सुनें यहां तक ​​कि दो या तीन मिनट के आंदोलन में बड़ा अंतर होता है।
  • पाँच मिनट के लिए एक तेज चलने के लिए जाओ एक त्वरित चलना मस्तिष्क को पंप करने और सक्रिय करने के लिए रक्त का कारण बनता है। इस तरह, आप दिन शुरू करने के लिए और अधिक प्रेरित महसूस करेंगे।
  • छवि शीर्षक से सुबह 11 बजे प्रेरित हो
    5
    दरवाजे से एक सफेद बोर्ड और एक टोकरी रखें चीजों को व्यवस्थित रखें ताकि आप सभी प्रमुख तत्वों को याद कर सकें, जैसे कुंजी लेना और कुत्ते को खिलाना। सुबह घर छोड़ने से पहले चीजों के व्हाइटबोर्ड पर एक सूची बनाएं। इसके अलावा, एक टोकरी को दरवाज़े से रखें और उन चीजों को रखें जो आपको दिन के लिए की आवश्यकता होगी।
  • टोकरी में चाबियाँ, परिवहन पास, वॉलेट, बटुआ, धूप का चश्मा और बैग रखें। सुबह में, आपको पता चल जाएगा कि सभी मुख्य तत्व इतने हैं कि आप उन्हें ले जा सकते हैं और छोड़ सकते हैं।
  • बोर्ड को घर छोड़ने से पहले आपको चीजों की एक सूची लिखें हर सुबह बोर्ड की जांच करें ताकि आप घर को छोड़कर यह जान सकें कि आप सब कुछ याद करते हैं। उदाहरण के लिए, एक सूची बनाएं जो कहते हैं: "बिल्ली को खिलाना, दोपहर का भोजन लाना, एक कॉफी है"।
  • भाग 3
    अपने जीवन में प्रेरणा बनाएं

    छवि का शीर्षक सुबह 12 में प्रेरित हो
    1
    आशावाद बनाएँ एक सकारात्मक दृष्टिकोण से आपको अपने आप को प्रेरित करने में मदद मिलती है आप देखेंगे कि आपकी इच्छाएं और लक्ष्यों के लिए प्राप्य हैं जब आपके पास आशावादी और सकारात्मक दृष्टिकोण होता है। आशावाद की कमी आपको उन चीजों को स्थगित या स्थगित करने के लिए प्रेरित कर सकती है जो आप चाहते हैं या जिन्हें करना चाहिए। आप कुछ ऐसा करने से बच सकते हैं जो आपके लिए अच्छा है क्योंकि यह बहुत मुश्किल लगता है एक पत्रिका में लिखते समय आशावाद का विकास करें आप सुबह और पूरे दिन कार्रवाई करने के लिए खुद को प्रशिक्षित कर सकते हैं
    • आप जिस चीज़ को बंद कर रहे हैं, उसके बारे में सोचना, जैसे कि स्कूल में वापस जाना
    • एक पत्रिका में दो स्तंभ बनाएं। पहले कॉलम में, उन चुनौतियों को लिखिए जो आपको लगता है कि आपको अपने सपने तक (इस मामले में, स्कूल में वापस जाने के लिए) पहुंचने से रोकते हैं। उदाहरण के लिए: "मेरे पास वापस स्कूल जाने के लिए पैसा नहीं है। मेरे पास समय नहीं है। "
    • दूसरे कॉलम में, लिखो कि यह लक्ष्य आपको लाभ कैसे प्राप्त करता है आपका जीवन तुरंत बाद के बाद, एक साल बाद और पांच साल बाद आपको मिलेगा? उदाहरण के लिए: "मेरे पास मेरे सपने की नौकरी करने के लिए कौशल हैं I मैं ज्यादा पैसा कमा सकता हूं मैं एक घर खरीद सकता हूं। " इन उपलब्धियों के साथ आनन्द और गर्व की भावनाओं को पहचानें
    • खुशी और गर्व की अपनी भावनाओं को बनाएँ लक्ष्य की दिशा में एक छोटा सा कदम उठाइए। उदाहरण के लिए, आप वित्तीय सहायता के बारे में जानकारी के लिए कॉलेज कार्यक्रमों या स्कूलों से संपर्क कर सकते हैं।
    • हर हफ्ते पत्रिका में लिखें और उपलब्धियों और चुनौतियों को नीचे लिखें। नीचे लिखें कि आप पिछले सप्ताह का सामना करने वाली कठिनाइयों को कैसे दूर कर सकते हैं आप अपनी प्रगति को पहचानने और इसका उपयोग करके उच्च प्रेरणा बनाए रख सकते हैं समस्या को सुलझाने के कौशल कठिनाइयों के लिए
  • छवि शीर्षक से सुबह 13 में प्रेरित हो
    2
    लक्ष्यों को हासिल करने के लिए खुद को पुरस्कृत करें प्रोत्साहन प्रोत्साहन प्रेरणा बढ़ाने में मदद करते हैं। जैसे ही आप किसी पालतू को इनाम के साथ कुछ अच्छा करने के लिए इनाम देते हैं, तो आपको स्वयं को पुरस्कृत करना चाहिए आप तक पहुंचने वाले प्रत्येक छोटे लक्ष्य के लिए कुछ पुरस्कार सेट करें उदाहरण के लिए, यदि आप काम खत्म कर लें तो टैबलेट पर 10 मिनट का खेल खेलते हैं।
  • मौद्रिक पुरस्कार आम तौर पर सबसे अधिक प्रेरित होते हैं I उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य किसी मित्र के साथ प्रतिदिन 20 मिनट तक चलना है, तो अपने दोस्त को $ 20 दें जब आप अपने आप को पेश करते हैं और चलना पूरा करते हैं, तो आपका दोस्त पैसा वापस करेगा यदि आप दिखाई नहीं देते हैं, तो आप अपने पैसे रखेंगे आप देखेंगे कि आप हर दिन चलने के लिए बहुत प्रेरित महसूस करते हैं।
  • छवि का शीर्षक सुबह 14 में प्रेरित होना

    Video: आचार्य प्रशांत, छात्रों के संग: विचारों को कैसे नियंत्रित करें?

    3
    कुछ सीमाएं बनाएं जब आप कई स्थितियों से निपटते हैं, तो आपके पास अपने स्वयं के लक्ष्यों तक पहुंचने में थोड़े समय होगा। बहुत अधिक दायित्व होने से प्रेरणा कम हो जाती है अनावश्यक प्रतिबद्धताओं को "नहीं" कहें। यदि आप खुद का ख्याल नहीं रखते, तो कोई भी आपके लिए ऐसा नहीं करेगा। बस आवश्यक दायित्वों को मानें और बाकी को "नहीं" कहें।
  • समझौता करने से बचें क्योंकि आप दोषी महसूस करते हैं यदि आप किसी अन्य व्यक्ति की भावनाओं को चोट पहुँचाने से बचने के लिए कुछ करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो आप नाराज और कड़वा महसूस करेंगे।
  • अपनी प्राथमिकताओं की एक सूची बनाओ ध्यान रखें कि आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है और आप समय का उपयोग कैसे करना चाहते हैं अगर आपकी प्राथमिकताओं में कुछ नहीं है, तो इसे दयालुता से अस्वीकार करें
  • संक्षिप्त लेकिन दृढ़ रहें किसी को एक लंबी स्पष्टीकरण देना आवश्यक नहीं है। संक्षिप्त, ईमानदार और दयालु हो बस कहते हैं: "नहीं, मैं इस साल धनराशि को व्यवस्थित नहीं कर सकता मेरे बारे में सोचने के लिए धन्यवाद घटना के साथ अच्छे भाग्य। "
  • Video: पढ़ाई में मन लगाकर पढ़ें करें यह उपाय इन 4 घंटो में पढ़ें:Top Useful Tips:How To Prepare Exam

    छवि का शीर्षक सुबह 15 में प्रेरित हो
    4
    अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर से लगाएं, जो आपको प्रेरित करते हैं। जब आप अपने आप को सकारात्मक और निर्धारित लोगों से घेरे हैं, तो आपको प्रेरित महसूस होने की संभावना है और लक्ष्यों का पालन करना चाहिए। वे पारस्परिक रूप से जिम्मेदार होंगे। सकारात्मक सोच संक्रामक है जब आपके आस-पास के लोग आशावादी और प्रेरित होते हैं, तो आपकी सकारात्मक सोच में वृद्धि होगी।
  • एक गुरु के संपर्क में रहें उदाहरण के लिए, आप स्कूल में वापस जाना चाहते हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि आपके आस-पास कोई भी आपकी सहायता नहीं करता है। किसी स्कूल से संपर्क करें और उस विद्यार्थी से बात करने की अनुमति दें जिसे सफलतापूर्वक कार्यक्रम पूरा किया है उससे कुछ युक्तियों को सफल होने के लिए कहें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com