ekterya.com

अधिक मानसिक रूप से जागरूक कैसे होना

बहुत से लोग स्वयं के बारे में और उनके आसपास की दुनिया से अधिक मानसिक रूप से जागरूक होना चाहते हैं। मानसिक जागरूकता पैदा करने के लिए समय और अभ्यास की आवश्यकता होती है। अपने और अपने मूल्यों का पुनर्मिलन करें, नकारात्मक विचारों से बचें और अपने रोज़मर्रा के जीवन में संतुलन प्राप्त करने के लिए चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
अपनी जागरूकता बढ़ाना

1
आपको अपने आस-पास और उत्तेजनाओं का पालन करना चाहिए। यदि आप अधिक मानसिक रूप से जागरूक होना चाहते हैं, तो पहला कदम अपने आसपास के परिवेश का पालन करना है। अपने दैनिक कार्यकलापों में, अपने परिवेश का मूल्यांकन करें, आपकी उत्तेजनाएं और आपकी श्वास।
  • दृढ़ संकल्प के साथ चलना जब आप बस स्टॉप, काम करने या स्कूल में जाते हैं, तो चेतना को खोना न भूलें। अपने शरीर के आंदोलन पर ध्यान दें काल्पनिक ढांचे को आत्मसात करना आपका विश्व कैसे दिखता है? यह कैसे गंध करता है? आपको कैसा महसूस होता है? अपने आसपास के लोगों की आवाजाही देखें अपने पैर के कनेक्शन के फर्श, अपने फेफड़ों के हवा के साथ और अपने शरीर के खिलाफ अपने कपड़े की सनसनी ले जाने के बारे में पता बनें।
  • अपनी सांस लेने पर ध्यान देने से आपको सामान्य जागरूकता बढ़ाने में मदद मिल सकती है। यदि आप चिंतित हैं या पल की चेतना खो रहे हैं, तो अपने सांस लेने के बारे में सोचना बंद करो विचार जो आप विचलित कर सकते हैं, आप अपने श्वास के साथ ट्यूनिंग करके उन्हें नष्ट कर सकते हैं, क्योंकि यह एक प्राकृतिक और लयबद्ध शरीर प्रक्रिया है।
  • अपने सभी इंद्रियों पर ध्यान दें आप नाश्ता कॉफी कैसे गंध करते हैं? आप कैसे जानते हो? आप अपनी भाषा में कैसा महसूस करते हैं? जब आप एक नया दिन शुरू करते हैं तो आप कैसा महसूस करते हैं? जब आप काम करने के लिए ड्राइव करते हैं, अपने हाथों में स्टीयरिंग व्हील की भावना का मूल्यांकन करें, रेडियो पर कोई गाना, आपकी गाड़ी की खिड़की से गुजरने वाली हवा की गंध अपने इंद्रियों पर ध्यान देकर जितना संभव हो सके वर्तमान क्षण में रहें।
  • 2
    अच्छी तरह खाओ कई लोगों के लिए, खाओ एक ऐसी गतिविधि है जो टीवी या कंप्यूटर के सामने होती है इसका मतलब यह है कि आप खाने के सनसनी और स्वाद का ट्रैक खो देते हैं। इससे आप खाने के अलावा, ज्यादा खा सकते हैं, खुद खाने के अलावा कम सुखद गतिविधि बन जाती है सचेतन होने की कोशिश करें जब आप खाएं
  • खाने के दौरान अन्य गतिविधियां न करें जब आप खाते हैं, खाओ और कुछ और न करें नियमित रूप से मेज पर खाएं, टीवी से दूर।
  • यह धीरे धीरे खाने और इस काटने पर ध्यान देने में आपकी सहायता कर सकता है। यह खाना आपको अधिक संतोषजनक बना देगा और बाद में अधिक नाश्ते या अन्य खाद्य पदार्थ खाने की तरह महसूस करने की संभावना कम होगी।
  • 3
    गतिविधियों के बीच एक ब्रेक ले लो लोग आम तौर पर अपने दैनिक कार्यों को अनावश्यक रूप से प्रदर्शन करने के लिए दौड़ते हैं यह मानसिक जागरूकता कम हो जाती है और तनाव की भावनाओं में योगदान कर सकती है। गतिविधियों के बीच एक ब्रेक ले लो जवाब देने से पहले फोन को आमतौर पर कुछ समय दें। ध्वनि को आत्मसात करना और लगता है कि कौन बुला सकता है और क्यों घर में प्रवेश करने से पहले एक पल के लिए दरवाजा संभाल लें। महसूस करने, निरीक्षण और वर्तमान क्षण पर विचार करने के लिए छोटे विराम ले लो।
  • 4
    सुनो। अक्सर, लोग व्यस्त हैं और होशपूर्वक नहीं सुनते हैं जैसा कि वे चाहिए आप सुनते समय अपने सिर में नियोजन की गतिविधियों को समाप्त करते हैं, इस पर विचार करते हुए कि आप वार्ताकार के चरित्र का जवाब कैसे दे सकते हैं या उसे कैसे पहचान सकते हैं ऐसा करने के बजाय, जितना संभव हो उतना सुनो। वार्ताकार के शब्दों को समझने पर ध्यान केंद्रित करें आपको भरोसा करना चाहिए, जब बात करने की आपकी बारी है, तो आप पर्याप्त प्रतिक्रिया के बारे में सोच सकते हैं।
  • 5
    अभ्यास मानसिक पूर्ति वर्तमान क्षण पर ध्यान देते हुए, आपके विचारों और भावनाओं के साथ, मानसिक पूर्णता को संदर्भित करता है। अपनी दैनिक क्रियाकलापों के माध्यम से मानसिक पूर्ति के व्यवहार में आपकी सामान्य मानसिक जागरूकता बढ़ाने में आपकी सहायता कर सकते हैं
  • मानसिक पूर्णता का पहला चरण केवल वर्तमान क्षण के बारे में पता होना चाहिए, जैसा कि ऊपर वर्णित है। हालांकि, आपको अपने विचारों से अवगत होना चाहिए बहुत से लोग अपने विचारों का पालन करने के लिए हर दिन निश्चित समय की अवधि के लिए उपयोगी पाते हैं अपने दिमाग को किसी भी चिंता, समस्या या ब्याज में घूमने दें, जो आपके दिमाग में निरंतर निरंतर चलता रहे। अपने विचारों का न्याय या नियंत्रण न करें बस आप क्या सोच रहे हैं के बारे में पता है।
  • कभी-कभी यह विचारों को शांत रूप से नाम देने के लिए उपयोगी हो सकता है जैसे वे दिखाई देते हैं। इससे आप नकारात्मक विचारों से निपटने में मदद कर सकते हैं या उन्हें आपको समझा सकते हैं। बस अपने आप से सोचो "यह चिंता मुझसे कहती है कि मैं सफल नहीं हूं" या "यह चिंता मुझे बताती है कि मेरे दोस्त वास्तव में मुझे पसंद नहीं करते"।
  • Video: अवचेतन मन की शक्ति | the power of subconcious mind in hindi

    6
    ऐसी गतिविधियों में भाग लें जो आपकी मानसिक पूर्ति में सुधार कर सकें। कुछ गतिविधियां आपकी मानसिक पूर्णता और जागरूकता में सुधार कर सकती हैं। अपने क्षेत्र में कक्षाओं की तलाश करें जो इस तरह के अभ्यास को सिखाते हैं। आप अपने खुद के घर पर कुछ गतिविधियों का भी अभ्यास कर सकते हैं।
  • ध्यान आपके शरीर और उत्तेजनाओं के साथ मौन में बैठने और ट्यूनिंग की प्रक्रिया है। बहुत से लोग पाते हैं कि ऑनलाइन उपदेशात्मक वीडियो या किताबें ध्यान अभ्यास करने में मदद कर सकती हैं। आप ध्यान कक्षाएं भी ले सकते हैं।
  • योग एक व्यायाम दिनचर्या है जिसमें आप अपने शरीर को फैलाने और फ्लेक्स करने के लिए विस्तृत पदों की एक श्रृंखला में आगे बढ़ते हैं। न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए इसके लाभ हैं, लेकिन यह वर्तमान क्षण के बारे में जागरूकता पर जोर देता है आप अपने इलाके में एक योग स्टूडियो में कक्षाएं ले सकते हैं या ऑनलाइन योग की नौकरी कर सकते हैं।
  • ताई ची योग के कुछ हद तक समान हैं, क्योंकि प्रतिभागियों को धीमी गति से आंदोलनों की एक श्रृंखला के द्वारा निर्देशित किया जाता है। वे आपको अपने शरीर और श्वास पर ध्यान देने के लिए कहेंगे। योग की तरह, आप घर पर इसे निर्देशित रूटीन के साथ अभ्यास कर सकते हैं या स्थानीय अध्ययन में कक्षाएं ले सकते हैं।
  • विधि 2
    अपने आप को फिर से मूल्यांकन करें

    1
    अपने जीवन की कहानी पर विचार करें क्या जानबूझकर या नहीं, सभी लोगों की कहानी है यह कहानी आपको आपकी मानसिक जागरूकता के बारे में अपने जीवन और अनुभव बताएगी। आपके व्यक्तिगत इतिहास की आपकी समझ का आपके वर्तमान कार्यों और भविष्य के लक्ष्यों पर असर पड़ता है।
    • मानसिक और व्यक्तिगत कहानियों को कुछ मायनों में सीमित किया जा सकता है उदाहरण के लिए, शायद आप खुद को परिस्थितियों के शिकार के रूप में देखते हैं इससे असहायता और निराशा की भावनाएं पैदा हो सकती हैं। अधिक मानसिक रूप से अवगत होने के लिए, समय-समय पर अपने मानसिक इतिहास का पुनः मूल्यांकन करें।
    • अपनी पहली यादों को देखें क्या लोगों, घटनाओं और अनुभवों ने आपको सबसे अधिक प्रभावित किया? क्यों? आप अपने जीवन की कहानी में असफलताओं को कैसे आकर्षित करते हैं? आपके जीवन में किन क्षणों में आपको भावनात्मक और मानसिक रूप से अधिक उत्तेजित महसूस हुआ? इन सवालों का जवाब देने में यह आपकी मदद कर सकता है कि आपकी जीवन की कहानी में गलत मानदंडों से नकारात्मक विचारों को कैसे जोड़ा जा सकता है।
  • 2
    अपने मुख्य विश्वासों का पुनर्मिलन करें सभी लोगों के पास प्रमुख विश्वास हैं जो कि उनके जीवन को मार्गदर्शन करते हैं। आप और आपकी परिस्थितियां दोनों आपके मुख्य विश्वासों को विकसित करते हैं। आपका व्यवहार आमतौर पर आपके विश्वास प्रणाली से संबंधित होता है अपने विश्वास प्रणाली का मूल्यांकन करने से आप अपने व्यवहार के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपने मुख्य विश्वासों को पहचानें अपने जीवन को निर्देशित करने वाले पांच मूल्यों की एक सूची लिखें। फिर, लिखो कि आप क्या मानते हैं कि आप भी विश्वास करते हैं उदाहरण के लिए, आप अन्य लोगों के बारे में क्या सोचते हैं? क्या आपको लगता है कि आप दूसरों पर भरोसा कर सकते हैं? क्यों? क्यों नहीं? सार मूल्यों के बारे में सोचो आपको क्या लगता है कि इसका मतलब अच्छा व्यक्ति बनना है? और एक बुरा व्यक्ति? क्या आप किसी विशेष तरीके से लोगों पर प्रतिक्रिया करते हैं क्योंकि वे आपके मुख्य विश्वास प्रणाली को चुनौती देते हैं?
  • अपने मुख्य विश्वासों में एक बहुत ही परिभाषित विचारों के उदाहरणों को देखें। इन प्रकार के सोचा पैटर्न दूसरों के साथ आपकी बातचीत को थोड़ा प्रभावित कर सकते हैं। आपको दूसरों पर होने वाले प्रभाव के बारे में आपको जानकारी नहीं हो सकती है शायद आपको लगता है कि झूठ बोलना गलत है, चाहे स्थिति की परवाह किए बिना। फिर, यह संभव है कि आप पवित्र झूठों के प्रति झूठ बोलते हैं जो किसी ने अपनी भावनाओं को सुरक्षित करने के लिए कहा। यह भी संभव है कि आप अन्य लोगों के साथ बहुत नफरत कर रहे हैं, उन्हें अपनी प्रतिक्रिया को संशोधित करने के बजाय सच्चाई का संस्करण देकर अधिक कुशलता प्राप्त करें।
  • आपके सम्मान में परिभाषित अपने मुख्य विश्वासों का पता लगाएं। अक्सर, लोग नई चीजें करने की कोशिश नहीं करते हैं या अपने गलत और निराशाजनक विचारों की वजह से सफल होने के लिए कठिन प्रयास करते हैं। उदाहरण के लिए, शायद आपको पहले से अनुभवी एक महान अस्वीकृति ने आपको अपने आप को यह विश्वास दिलाया कि आप कभी प्यार नहीं पाएंगे। शायद आपको लगता है कि वे आपको उस तरह से प्यार नहीं कर सकते हैं और किसी व्यक्ति से डेटिंग करना बंद कर सकते हैं या किसी व्यक्ति की कंपनी तलाश सकते हैं। इसलिए, आपके बारे में आपका मुख्य विश्वास भविष्यवाणी बन जाता है कि इसकी प्रकृति द्वारा पूर्ति के लिए योगदान देता है।
  • 3
    अपने बारे में ईमानदारी से टिप्पणियां देखें जो लोग अधिक आत्म-जागरूक हैं वे आलोचना से डरते नहीं हैं। वास्तव में, वे अपने व्यवहार को विकसित और सुधारने के लिए ईमानदारी से टिप्पणी चाहते हैं। यदि आप अपने चेतना के स्तर को बढ़ाना चाहते हैं, तो ऐसा ही करें
  • सभी लोगों के मृत स्पॉट हैं, जो कि वे लक्षण हैं जो दूसरों को उन में देखते हैं लेकिन वे स्वयं में नहीं देखते हैं अपने भरोसेमंद मित्रों और परिवार के सदस्यों से अपने मृत स्थलों के बारे में ईमानदार होने के लिए कहें क्या आप की विशेषताओं के बारे में पता नहीं है? ये लक्षण आपके व्यवहार को कैसे प्रभावित करते हैं?
  • डेडलॉक का सामना करते समय कई लोग रक्षात्मक हो जाते हैं, खासकर जब वे मृत स्पॉट निहित पहचान की भावना को चुनौती देते हैं या उन्हें नकारात्मक व्यवहार के पैटर्न का सामना करने के लिए मजबूर करते हैं। जब आप टिप्पणियों की तलाश करते हैं तो रक्षात्मकता प्राप्त करने की अपनी प्रवृत्ति से छुटकारा पाएं याद रखें कि आप अधिक परिपक्व और मानसिक रूप से अवगत व्यक्ति बनने का प्रयास करना चाहते हैं। यद्यपि रास्ते का एक हिस्सा मुश्किल है, यह इसके लायक होगा।



  • 4

    Video: Rajiv Dixit - शरीर के किसी भी हिस्से में गांठ, रसोली और ट्यूमर का घरेलू आयुर्वेदिक इलाज

    अपने व्यवहार, विचारों और भावनाओं के लिए जिम्मेदारी लीजिए मानसिक रूप से जागरूक लोगों की एक विशेषता उनके कार्यों के लिए यथार्थवादी जिम्मेदारी स्वीकार करने की उनकी क्षमता है। अपने विचार, व्यवहार और भावनाओं के लिए जिम्मेदारी ले लो
  • आपके लिए चीजों में सुधार करने वाला कोई भी नहीं है। यदि आप किसी स्थिति में सुधार करना चाहते हैं, तो आपको ज़िम्मेदारी लेनी चाहिए और इसे स्वयं करना चाहिए मानसिक रूप से जागरूक लोगों ने इस तथ्य को एक लंबे समय पहले स्वीकार किया है। आपको अपनी गलतियों और दोषों को स्वीकार करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • याद रखें कि मानसिक रूप से जागरूक लोग उचित जिम्मेदारी स्वीकार करते हैं। जैसे ही किसी स्थिति को बदलने की आपकी क्षमता को पहचानने से इनकार करने में बुरा है, आपको इस तथ्य से शांति बनाना चाहिए कि आप अपने कार्यों के साथ कुछ चीजें नहीं बदल पाएंगे। असफलताओं और अपरिहार्य परिस्थितियों से छुटकारा पाएं जो अस्थायी रूप से आपके पथ को संशोधित करें। उदाहरण के लिए, यदि यह पूरे दिन बारिश करता है और आप भागना चाहते हैं, तो कल स्वीकार करें कि आपको अपने अभ्यासों को पूरा करना होगा
  • 5
    ध्यान रखना मानसिक रूप से जागरूक लोगों को पता है कि स्वयं की देखभाल करना आवश्यक है अपने और अपने परिवेश से मानसिक रूप से अवगत होने के लिए, आपको अपने शरीर और मन की देखभाल करना चाहिए
  • पर्सनल केयर में सरल आदतों को शामिल करना शामिल है जो आम तौर पर एक व्यस्त दिन पर ध्यान नहीं देते हैं। रात में पर्याप्त नींद लें एक दिन में तीन भोजन खाएं। अभ्यास करने के लिए अलग समय।
  • अवकाश के लिए अलग समय आराम आपके मानसिक कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है अपने समय के एक घंटा अपने समय में शामिल करें गर्म पानी से स्नान करें एक लंबा सफर तय करें अपने पालतू जानवरों के साथ समय व्यतीत करें एक पुस्तक पढ़ें
  • विधि 3
    नकारात्मक विचारों से छुटकारा पाएं

    1
    बातें दिल से मत लो असफलताओं को निजीकरण निराशा और असहायता की भावना पैदा कर सकता है। मानसिक रूप से जागरूक लोग आमतौर पर उन चीजों को स्वीकार करते हैं जो वे बदल नहीं सकते हैं। आप इसे करने की भी कोशिश करते हैं
    • आप परिस्थितियों को व्यक्तिगत रूप से अनजाने में निजीकृत करने की संभावना रखते हैं अपने आप को पूरे दिन में निजीकृत करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आप सुबह जल्दी कार्यालय जाने और एक सहकर्मी जो आम तौर पर है बातूनी "हैलो" जल्दी से कहते हैं और कुछ समय के लिए आप के साथ बात करने के लिए रोके बिना कहते हैं। हो सकता है कि आप तुरंत अपने आप को दोष देना शुरू करें। क्या आपने कुछ गलत किया? क्या आपको यह पसंद नहीं है? इस तरह, आप एक ऐसी स्थिति को निजीकृत कर सकते हैं जो आपके साथ कुछ भी नहीं कर सकती है।
    • जब आप अपने आप को ऐसा कुछ कर रहे हैं, तो एक पल के लिए अपने दिमाग से बाहर निकलें। अपने आप से पूछो "सभी संभावना में, क्या यह मेरे साथ कुछ करना है?" अपने साथी का उदाहरण लें शायद मैं बैठक के लिए देर हो गई थी शायद वह अच्छी तरह से महसूस नहीं किया था यह संभव है कि आपके व्यक्तिगत जीवन में कुछ ऐसा होता है जिससे आपको तनाव हो। सबसे अधिक संभावना है, उस सुबह आपके चुप स्वभाव को आपके साथ कुछ नहीं करना है
  • 2
    भविष्यवाणी बंद करो इसे महसूस किए बिना, लोग अक्सर भविष्य के बारे में भविष्यवाणी करते हैं मानसिक रूप से जागरूक लोग स्वीकार कर सकते हैं कि उनका कोई रास्ता नहीं है कि उन्हें भविष्य में क्या पता है।
  • याद रखें कि आप अभी तक क्या नहीं हुआ नियंत्रण नहीं कर सकते। आप केवल वर्तमान में क्या होता है, यह नियंत्रित कर सकते हैं। अपने दिमाग को वर्तमान क्षण पर केंद्रित रखें और अपने मन को काल्पनिक "भले क्या ... ... में घूमने न दें"?
  • जब आपका मन भविष्य में रहता है, तो आप वर्तमान में गलतियों को खत्म करते हैं। यदि आप एक दिन सपना देख रहे हैं कि आप एक दिन कंपनी का प्रबंधन कैसे करेंगे, तो सवाल पर काम पर ध्यान केंद्रित न करें। आप एक मैला काम कर रहे हैं और सफलता का आपका सपना सच नहीं होगा।
  • 3
    अतीत से छुटकारा पाएं अतीत से चिपक कर आप खुद को वर्तमान वास्तविकता से दूर कर सकते हैं। यदि आप चीजों को अपनी मूल स्थिति पर वापस जाने के लिए चाहते हैं, तो उस इच्छा से छुटकारा पाएं इसके बजाय, स्वीकार करें और वर्तमान क्षण के बारे में जागरूक हो जाएं
  • मानसिक रूप से जागरूक लोगों को पता है कि पिछला अब मौजूद नहीं है, हालांकि यह बहुत अच्छा रहा है। वे क्षणों के लिए समय बर्बाद नहीं करते हैं जो पहले से ही पारित हो चुके हैं और इसके बजाय वर्तमान क्षण का अधिकांश प्रयास करने की कोशिश करें, भले ही स्थिति आदर्श न हो।
  • अच्छा समय याद करने के लिए मजेदार हो सकता है हालांकि, याद रखें कि आप अतीत के बारे में कल्पना के द्वारा वर्तमान क्षण के सकारात्मक पहलुओं को याद कर सकते हैं। अपनी यादों को मानें, लेकिन इसे बाँध न दें
  • विधि 4
    संतुलन खोजें

    छवि अधिक शीर्षक से पता चला चरण 8
    1
    स्पष्ट रूप से लिखें मानसिक रूप से जागरूक लोग अपने सिर से बाहर निकल सकते हैं और उनके चारों ओर की दुनिया को महत्व देते हैं। यह करने का एक तरीका स्पष्ट रूप से लिख रहा है अपने भीतर के विचारों को हटाने और उन्हें एक शीट पर रखकर आप बाहर की दुनिया में शामिल हो सकते हैं।
    • एक डायरी रखें अपने वर्तमान जीवन के बारे में किसी भी विचार, डर या आशा को लिखने के लिए इसे रात की आदत बनाएं। आपको ईमानदार होना चाहिए और जितना संभव हो उतना विस्तार का उपयोग करना चाहिए।
    • नियमित रूप से स्पष्ट रूप से लिखित रूप से, कई लोग समस्याग्रस्त या लगातार सोच पैटर्न से छुटकारा पा सकते हैं यह आपको अधिक मानसिक रूप से जागरूक होने और वर्तमान की सराहना करने में सहायता कर सकता है।
  • 2
    अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर चलो, जो आपकी सहायता करते हैं। मानसिक जागरूकता कुछ नहीं है जिसे आप केवल अपने दम पर प्राप्त कर सकते हैं। अपने आप को उन लोगों के साथ घूमो, जो जानते हैं, मजबूत और सहायक हैं। मित्रों और परिवार की कंपनी ढूंढें, जो आपको अच्छी सलाह देते हैं और अपने जीवन से खुश हैं।
  • 3
    अपनी भावनाओं को स्वीकार करें, चाहे वह सकारात्मक या नकारात्मक हो। मानसिक रूप से जागरूक लोग स्वीकार करते हैं कि चीजें बदल सकती हैं, यहां तक ​​कि उनकी भावनाओं को भी नहीं। पहचानें कि कभी-कभी जीवन दर्दनाक और तनावपूर्ण हो सकता है स्वीकार करें कि दोनों नकारात्मक और सकारात्मक भावनाएं जीवन का एक सामान्य हिस्सा हैं।
  • जब आप उदास महसूस करते हैं तो आपकी भावनाओं से बचने के लिए मोहक हो सकता है। हालांकि, कुछ नकारात्मक विचारों से छुटकारा पाने के लिए लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाली कुछ आदतों से उपयोगी हो सकता है। उदाहरण के लिए, आपको नशीली दवाओं से बचने के लिए अल्कोहल पेय पीने और दवाओं का उपयोग करने जैसी चीजों का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • ऐसा करने के बजाय, अगली बार जब आप दुखी होते हैं, दर्द महसूस करते हैं या तनावग्रस्त महसूस करते हैं तो यह महसूस करने के लिए कुछ समय लगता है। आपको कहना होगा "अब मुझे अच्छा नहीं लगता, लेकिन यह जीवन का एक सामान्य हिस्सा है और यह कम समय में होगा।" मानसिक रूप से जागरूक लोग सभी स्तरों पर अपनी भावनाओं को स्वीकार करते हैं, चाहे वह सकारात्मक या नकारात्मक हो।
  • 4
    अनिश्चितता के साथ जीना सीखें मानसिक रूप से जागरूक लोग स्वीकार करते हैं कि उनके पास हमेशा सारे जवाब नहीं होंगे I कभी-कभी यह पहचानते हुए कि आप एक स्थिति, भावना या व्यक्ति को समझ नहीं पाते हैं एक गलत व्याख्या या एक धारणा की तलाश से बेहतर है स्वीकार करें कि जीवन कभी-कभी भ्रामक होता है और जवाब हमेशा स्पष्ट नहीं होते हैं
  • कभी-कभी लोग एक तरह से व्यवहार करते हैं ताकि अनिश्चितता से निपटने न हो। उनमें से कुछ दूसरों की स्वीकृति की अत्यधिक खोज हैं, सूची बनाते हैं, कुछ संशोधन करते हैं, बाद में चीजें छोड़ते हैं और कुछ स्थितियों से बचते हैं अनिश्चितता के सिर से निपटने से बचने के तरीके पर एक डायरी रखें। अनिश्चितता से बचने के लिए आपने जो भी कार्य किया है उसे रिकॉर्ड करें
  • एक बार जब आप यह सोचते हैं कि आप अनिश्चितता से कैसे बचते हैं, तो एक ऐसा व्यवहार होता है जिससे आप अनिश्चितता से जी सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप उन्हें भेजने से पहले अपने ईमेल की जांच करते हैं, तो "भेजें" पर क्लिक करने से पहले उन्हें बिना रीडिंग के कुछ दिन कुछ संदेश भेजें। यह सुनिश्चित करने के लिए वापस जाने के बिना घर छोड़ दें कि आपने दरवाजा बंद कर दिया है
  • आपको अपनी डायरी से अवगत होना चाहिए लिखो कि आप इसे कैसे पढ़ चुके हैं या फिर इसे पढ़ने के बिना एक ईमेल भेजकर आपने क्या कहा है। अपनी भावनाओं को लिखने से आप उनसे निपट सकते हैं
  • अभ्यास करना जारी रखें आपके जीवन के अनिश्चित पहलुओं के साथ सहज महसूस करने में थोड़ा समय लग सकता है कम प्रयास वाली गतिविधियों से जाएं (जैसे कि दरवाजे बंद होने पर घर छोड़ने के बिना घर छोड़ने के लिए) जो कि आपके लिए अधिक कठिन हैं उदाहरण के लिए, मान लें कि आप पार्टियों में जाने पसंद नहीं करते हैं और आप सुनिश्चित नहीं हैं कि वास्तव में सामाजिक स्थितियों में क्या होगा। एक अकेले पार्टी में जाने या एक बैठक में भाग लेने के लिए खुद को बाध्य करें, जो आप सामान्य रूप से जाने से बचें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com