ekterya.com

गुर्दे समारोह का मूल्यांकन कैसे करें

गुर्दा समारोह का मूल्यांकन करने के दो मुख्य उपाय मूत्र परीक्षण और रक्त परीक्षण के माध्यम से होते हैं। ये गुर्दे की बीमारी की प्रगति को नियंत्रित करने के लिए नियमित अंतराल पर किया जा सकता है। समवर्ती रोगों का पता लगाने के लिए भी परीक्षण करना महत्वपूर्ण है जो आपके गुर्दे पर अतिरिक्त तनाव डाल सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एक मूत्र परीक्षण प्राप्त करें

टेस्ट किडनी फंक्शन चरण 1 छवि का शीर्षक
1
अपने गुर्दा समारोह की जांच के लिए एसीआर मूत्र परीक्षण करने के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें। मूत्र एसीआर एल्बिन का अनुपात क्रिएटिनिन को दर्शाता है अल्बुमिन खून में मौजूद है और सामान्य तौर पर मूत्र में गुर्दे की अत्यधिक मात्रा में फ़िल्टर नहीं किया जाना चाहिए। यह इस कारण से है कि मूत्र में प्रोटीन (जैसे अल्बूबिन) गुर्दा की बीमारी का संकेत हो सकता है
  • यदि आपके एसीआर मूत्र के परिणाम "सकारात्मक" हैं, तो इसकी पुष्टि करने के लिए परीक्षण फिर से किया जाना चाहिए।
  • पुरानी (जारी) किडनी रोग के निदान को प्राप्त करने के लिए आपको 3 या अधिक महीनों के लिए अपने मूत्र में उच्च प्रोटीन (अल्ब्यूमिन) के कम से कम 3 माप की आवश्यकता होती है।
  • टेस्ट किडनी फ़ंक्शन चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    ध्यान रखें कि आप एक यादृच्छिक मूत्र परीक्षण या 24-घंटे का परीक्षण प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप और आपके डॉक्टर एक "यादृच्छिक" नमूने का विकल्प चुनते हैं, तो आपको एक बार प्रयोगशाला में एक मूत्र नमूना भेजने के लिए कहा जाएगा, जो उस समय आपके मूत्र में मौजूद प्रोटीन की मात्रा का एक त्वरित परिणाम दे सकता है। तकनीकी तौर पर, 24-घंटे के मूत्र परीक्षण एक नमूना प्रदान करने से अधिक सटीक है, क्योंकि यह आपके डॉक्टर को पूरे मूत्र में अपने मूत्र में औसत मात्रा की प्रोटीन की गणना करने की अनुमति देता है। हालांकि, यह भी अधिक बोझिल है, क्योंकि जब भी आप बाथरूम में जाते हैं, तब आपको 24 घंटों के दौरान अपने सभी मूत्र को इकट्ठा करना होगा।
  • अपने चिकित्सक के साथ प्रत्येक विकल्प के फायदे और नुकसान पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है
  • मूत्र का एक यादृच्छिक नमूना आपके मूत्र में प्रोटीन का निदान करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • हालांकि, यदि आपके परिणाम सीमित हैं, तो आपको पूरे दिन के दौरान अपने मूत्र में प्रोटीन की मात्रा के अधिक विस्तृत मूल्यांकन के लिए 24-घंटे के मूत्र परीक्षण को पूरा करने के लिए कहा जा सकता है।
  • टेस्ट किडनी फंक्शन चरण शीर्षक वाला छवि चरण 3
    3
    अपने मूत्र परीक्षण के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने के लिए मूत्र परीक्षण के लिए अपने डॉक्टर से पूछें। सबसे अपने मूत्र परीक्षण में प्रोटीन देखने के लिए बुनियादी के अलावा, एक मूत्र परीक्षण भी लाल रक्त कोशिकाओं, सफेद रक्त कोशिकाओं या अन्य असामान्य चीजें हैं जो आपके मूत्र में मौजूद हो सकता के लिए एक खुर्दबीन के नीचे आपके मूत्र आकलन करता है। आपके मूत्र लाल या सफेद रक्त कोशिकाओं में सकारात्मक परिणाम जब डॉक्टर एक माइक्रोस्कोप के तहत जांच से पता चलता है, तो आमतौर पर गुर्दे की क्षति का एक संकेत है।
  • लाल रक्त कोशिकाएं आमतौर पर गुर्दे के माध्यम से फ़िल्टर्ड होने में बहुत बड़ी होती हैं।
  • इसलिए, मूत्र में इसकी उपस्थिति गुर्दे की फ़िल्टरिंग प्रणाली के साथ समस्याएं हो सकती है जो इस तरह के बड़े ग्लोब्यूल्स के पारित होने की अनुमति देगी।
  • भाग 2
    रक्त परीक्षण प्राप्त करें

    टेस्ट किडनी फंक्शन के नाम पर छवि चरण 4
    1

    Video: गुणा करने की सरल विधि ,TRICKS MULTIPLICATION

    अपने गुर्दा समारोह का मूल्यांकन करने में आपकी सहायता करने के लिए खून की जांच करने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें। वहाँ कुछ अलग चीजें हैं जो एक रक्त परीक्षण है कि आपके गुर्दे समारोह के बारे में अपने डॉक्टर से महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती में मापा जा सकता है। ये वही रक्त के माध्यम से मापा जा सकता है और क्रिएटिनिन, केशिकागुच्छीय निस्पंदन अनुमानित दर (EGFR अपनी परिवर्णी शब्द), रक्त यूरिया नाइट्रोजन (BUN परिवर्णी शब्द) और creatinine निकासी शामिल हैं।
    • इन रक्त परीक्षणों में प्राप्त परिणाम आपके किडनी समारोह को जांचने के लिए प्रभावी होंगे।
    • अगर आपके पास गुर्दा की बीमारी है, तो तीव्र (अल्पावधि) समस्याएं या पुरानी और चलती गुर्दे की समस्याओं के लक्षण होने पर वे आपके डॉक्टर को बताएंगे।
  • टेस्ट किडनी फंक्शन चरण शीर्षक वाली छवि चरण 5

    Video: 8 Foods that Are Actually Damaging Your Kidneys




    2
    क्रिएटिनिन परिणामों और अनुमानित ग्लोमेर्युलर निस्पंदन दर के महत्व का व्याख्या करता है। क्रिएटिनिन एक अपशिष्ट उत्पाद है जो रक्त में जम जाता है। गुर्दे सामान्य और स्वस्थ रखते हैं, अपशिष्ट उत्पाद क्रिएटिनिन प्रभावी रूप से गुर्दे, जो करना चाहिए फिल्टर तो मूत्र के माध्यम से इन अपशिष्ट पदार्थों को निष्कासित कर रक्त से हटाया जाना चाहिए। हालांकि, अगर आप एक गुर्दे की बीमारी है, जिस गति से क्रिएटिनिन फ़िल्टर और रक्त से निकाल दिया जाता धीमा कर देती है, इस अपशिष्ट उत्पाद का एक संग्रह है कि बाद में एक रक्त परीक्षण में पाया जा सकता के लिए अग्रणी।
  • क्रिएटिनिन को मापने का उद्देश्य यह है कि यह आपके गुर्दा समारोह के बारे में जानकारी प्रदान करता है और डॉक्टर को अनुमानित ग्लोमेर्युलर निस्पंदन दर की गणना करने की अनुमति देता है।
  • अनुमानित ग्लोमेर्युलर निस्पंदन दर एक ऐसी राशि नहीं है जो रक्त परीक्षण द्वारा सीधे "मापा" हो। इसके बजाय, आपकी क्रिएटिनिन के पढ़ने के आधार पर इसकी गणना (लगभग) की जाती है।
  • गणना की केशिकागुच्छीय निस्पंदन दर का अनुमान अपने चिकित्सक से अपने क्रिएटिनिन स्तर मूल्य के परिणामों के आधार बनाता है गुर्दे समारोह का मूल्यांकन करने के एक और महत्वपूर्ण तरीका है, क्योंकि यह आप दर की एक विचार देता है, जिसमें ग्लोमेरुली पर गुर्दा रक्त को फिल्टर करते हैं
  • पुरुषों में एक कृत्रिम स्तर 0.5 से 1.5 मिलीग्राम / डीएल के बीच सामान्य माना जाता है। महिलाओं में, सामान्य 0.6 से 1.2 मिलीग्राम / डीएल के बीच है।
  • 60 एमएल / मिनट / 1.73 एम 2 से ऊपर का अनुमानित ग्लोमेर्युलर निस्पंदन दर सामान्य और स्वस्थ गुर्दे समारोह के संकेत के रूप में माना जाता है (जब तक आपके पास गुर्दे की बीमारी के अन्य लक्षण या लक्षण नहीं होते हैं)। कम अनुमानित ग्लोमेर्युलर निस्पंदन दर गुर्दा की बीमारी का निदान है।
  • टेस्ट किडनी फंक्शन चरण शीर्षक 6 छवि
    3
    रक्त यूरिया नाइट्रोजन (बीएनआई) और क्रिएटिनिन क्लीयरेंस के लिए परीक्षण करें। BUN एक और अपशिष्ट उत्पाद है कि रक्त में जमा कर सकते हैं जब गुर्दे ठीक ढंग से काम नहीं करते हैं, और इस कारण संभावित गुर्दे की बीमारी या तीव्र गुर्दे की विफलता की निशानी माना जाता है। नुकसान यह है कि यह बन अपशिष्ट उत्पाद भी अन्य रोग राज्यों में ज्यादा हो सकती है है, और हृदय विफलता के साथ रोगियों, या दिल का दौरा या सदमे के बीच में। हालांकि, बन के लाभ के लिए, बस माप अपशिष्ट उत्पाद क्रिएटिनिन का उपयोग कर के साथ तुलना में, बन अधिक है कम झूठी सकारात्मक परिणाम है कि उच्च creatine होने की संभावना है।
  • क्रिएटिनाइन क्लियरेंस रेट आपके 24 घंटे के मूत्र परीक्षण में क्रिएटिनिन की माप के साथ आपके रक्त में क्रिएटिनिन की माप की तुलना दर्शाता है।
  • फिर, आपका चिकित्सक दर निर्धारित कर सकता है जिसमें क्रिएटिनिन आपके मूत्रों के माध्यम से आपके खून से बाहर निकलता है।
  • भाग 3
    समवर्ती रोगों की जांच करें जो कि गुर्दा की बीमारी को बढ़ा सकते हैं

    Video: इसके जूस से रातो रात आपकी आंत की कब्ज़,सूजन,ulcers colitis हो जायेगे छूमंतर

    टेस्ट किडनी फंक्शन के नाम पर छवि चरण 7
    1
    अपने रक्तचाप को मापें मूत्र और रक्त परीक्षणों के अतिरिक्त, यदि आपके डॉक्टर को संदेह है कि आपके पास गुर्दा की समस्या है (या तो तीव्र या जीर्ण), तो आपके रक्तचाप को लगातार निरंतर मापना महत्वपूर्ण है इसका कारण यह है कि उच्च रक्तचाप के कारण गुर्दे की बीमारी हो सकती है। यदि आपका रक्तचाप अधिक है, तो जितनी जल्दी हो सके इस समस्या से निपटने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
    • एक उच्च रक्तचाप को 140 से अधिक सिस्टॉलिक दबाव (सबसे बड़ी संख्या) या 90 डायस्टोलिक दबाव (सबसे छोटी संख्या) से अधिक पढ़ने के रूप में परिभाषित किया गया है।
    • आमतौर पर, आपका चिकित्सक आपके औसत (और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको एकल रक्तचाप पढ़ने के आधार पर उच्च रक्तचाप न हो, बल्कि कई के आधार पर) के लिए समय के साथ कुछ रक्तचाप माप लेगा।
    • यदि आपके पास यह है तो उच्च रक्तचाप (चिकित्सकीय रूप से "उच्च रक्तचाप" कहा जाता है) के लिए कई उपचार उपलब्ध हैं
    • इसके अलावा, आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने से आपके गुर्दा समारोह में सुधार करने पर लाभकारी प्रभाव पड़ेगा।
  • टेस्ट किडनी फंक्शन चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    जांच लें कि आपके पास मधुमेह है या नहीं यह समझना महत्वपूर्ण है कि मधुमेह किडनी रोग के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है। आप मधुमेह है, तो आप एक वर्ष में कम से कम एक बार गुर्दे की बीमारी के लिए एक स्क्रीनिंग परीक्षा के लिए प्रस्तुत करना होगा, भले ही आप कोई संकेत नहीं या गुर्दे की बीमारी के विचारोत्तेजक लक्षण है। यह मधुमेह के बीच एक बहुत ही मजबूत संबंध (विशेष रूप से रक्त में अनियंत्रित लगातार शर्करा के स्तर के साथ मधुमेह) और रक्त शर्करा के बढ़े स्तर की जटिलता के रूप गुर्दे की बीमारी के विकास न होने के कारण है।
  • एक मधुमेह परीक्षण प्राप्त करने के लिए आप अपने ग्लूकोज के स्तर को माप सकते हैं, साथ ही साथ रक्त परीक्षण द्वारा एचबीए 1 सी (हीमोग्लोबिन ए 1 सी, आपके रक्त शर्करा के स्तर का दीर्घकालिक उपाय)
  • मधुमेह के सभी अनुशंसित उपचारों के साथ जारी रखें, यदि आप वास्तव में इसका निदान करते हैं, तो गुर्दा की बीमारी के विकास में विलंब करना या इसे खराब होने से रोकने के लिए महत्वपूर्ण है, यदि आपके पास पहले से ही है
  • टेस्ट किडनी फंक्शन चरण शीर्षक 9 छवि
    3

    Video: शिक्षक बनगे शिक्षाकर्मी, छत्तीसगढ़ महतारी के गीत,motivational speaker omprakash ausar

    आवश्यकता के अनुसार अतिरिक्त गुर्दा परीक्षाएं प्राप्त करें यदि मूत्र और रक्त परीक्षण गुर्दे की बीमारी का प्रमाण दिखाते हैं, तो आपको अतिरिक्त शोध, जैसे इमेजिंग या किडनी बायोप्सी के साथ आगे बढ़ने की आवश्यकता हो सकती है अपने गुर्दे पर सीधे इमेजिंग टेस्ट या बायोप्सी के साथ देखकर, आपका डॉक्टर आपकी गुर्दा की समस्याओं के मूल कारण का निदान कर सकता है, यदि कारण अभी तक ज्ञात नहीं है।
  • इमेजिंग या बायोप्सी टेस्ट आमतौर पर अधिक गंभीर मामलों के लिए आरक्षित होते हैं, जहां आपकी गुर्दा की बीमारी का मूल कारण ज्ञात नहीं है।
  • ये अतिरिक्त जांच आपके चिकित्सक को उचित उपचार योजना बनाने में मदद करने की कुंजी हो सकती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com