ekterya.com

सर्दी या फ्लू को पकड़ने से कैसे बचा जाए

ठंड या फ्लू से बचने का सबसे अच्छा तरीका आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित कर रहा है। निम्नलिखित लेख में आपको अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए कुछ युक्तियां मिलेंगी।

चरणों

शिलालेख से बचें छवि को ठंडा करना या फ्लू चरण 1 प्राप्त करना
1
चुपचाप सो जाओ आपका शरीर रात में रिचार्ज करता है नींद के अपर्याप्त पैटर्न उच्च रक्तचाप और मोटापा जैसी स्थितियों से संबंधित हो सकते हैं।
  • कैसलिंग कोल्डिंग कोल्ड या फ्लू चरण 2 से बचने वाला छवि
    2
    हर दिन पानी पी लो हाइड्रेटेड रखना आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है पानी आपके शरीर को पोषक तत्वों में मिलाकर और ऊर्जा में भोजन को बदलने में मदद करता है। पानी आपके शरीर से अशुद्धियों को खत्म करने में भी मदद करता है।
  • छवि को शीर्षक से बचें कोल्डिंग कोल्डिंग या फ़्लू चरण 3
    3
    नियमित रूप से व्यायाम करें 30 मिनट की मध्यम व्यायाम, जैसे घूमना, आपके चयापचय को बढ़ाने और रोग से लड़ने की आपके शरीर की क्षमता बढ़ाने में मदद करता है।
  • छवि को शीर्षक से बचें कोल्डिंग कोल्डिंग या फ्लू चरण 4
    4
    शुद्ध शर्करा और उच्च चीनी सामग्री वाले खाद्य पदार्थों की खपत से बचें जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर बनाते हैं।
  • छवि को शीर्षक से बचें कोल्डिंग कोल्डिंग या फ्लू चरण 5
    5
    एक स्वस्थ और संतुलित आहार बनाए रखें इसमें आपकी मांसपेशियों को बचाने और विकसित करने और कई स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने के लिए प्रोटीन शामिल हैं जिन्हें आप ताजा फल और सब्जियों में पा सकते हैं। एक स्वस्थ शरीर अंदर पर उचित पोषण के साथ शुरू होता है



  • छवि को शीर्षक से बचें कोल्डिंग कोल्डिंग या फ्लू चरण 6
    6

    Video: सर्दी जुकाम बहुत जल्दी होता है या नाक बंद होता है-सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार-HOME REMEDY FOR COLD

    एक उच्च गुणवत्ता वाले विटामिन और एक खनिज पूरक दैनिक ले लो। हममें से अधिकांश सभी ताजा फल और सब्जियां नहीं खाती हैं जो हमें इष्टतम पोषण के लिए आवश्यक हैं। आजकल, भोजन सीधे आपके स्थानीय किसान के क्षेत्र से नहीं आता है और परिवहन और प्रसंस्करण के दौरान पोषण का महत्व खो देता है। इसलिए पोषण संबंधी अंतर को कम करने के लिए दैनिक मल्टीविटामिन लें।
  • छवि को शीर्षक से बचें कोल्डिंग कोल्डिंग या फ्लू चरण 7 प्राप्त करना
    7
    अपने हाथों को अक्सर धोएं या तरल हाथ से सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करें। बड़ी संख्या में लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सुपरमार्केट, टिकट और अन्य वस्तुओं में दरवाजे, शर्टिंग कार्ट, से रोगाणु एकत्र करना आसान है।
  • शीर्षक से छवि को कोल्डिंग कोल्ड कोल्ड या फ्लू चरण 8 प्राप्त करना
    8
    अपनी आंखें सुरक्षित रखें आंखें आसानी से, वायरल कण अवशोषित करता है, तो आपके चेहरे पर एक ठंडा या फ्लू छींक के साथ किसी, यदि आप अपनी आंखों की रक्षा रोग हो रहा से नहीं की तुलना में अधिक होने की संभावना है। चश्मे (पर्चे या धूप चश्मा) का उपयोग इस संभावना को कम कर देता है या जब आप सर्दी या फ्लू के मौसम के दौरान भीड़ वाले इलाकों में जाते हैं तो एक्सपोजर क्षेत्र को कम करने के लिए या बस अपनी आँखें बंद कर दें या फेंक लें।
  • छवि को शीर्षक से बचें कोल्डिंग कोल्डिंग या फ़्लू चरण 9 को प्राप्त करना
    9

    Video: सर्दी, खांसी, जुकाम, नजला, बलगम, कफ, बुखार का एक ही 100% असरदार घरेलु इलाज

    तनाव कम करें और सकारात्मक सोचें आपके मानसिक अवस्था का आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली पर अधिक प्रभाव है, जो कि कई लोगों का मानना ​​है। मानसिक अवस्था जैसे अवसाद या निराशावाद सीधे हमारे शरीर में जारी हार्मोन को प्रभावित करते हैं। कोर्टिसोल जैसे रसायन, भी सीधे प्रतिरक्षा प्रणाली को निराश करता है यदि आप आम तौर पर आशावादी हैं, और आप अपने जीवन से खुश हैं, तो स्वस्थ जीवन जीने में आसान है।
  • छवि को शीर्षक से बचें एक कोल्डिंग को पकड़ना या फ्लू चरण 10 प्राप्त करना

    Video: Cough and Cold During Pregnancy in Hindi/ कैसे पाए प्रेगनेंसी के दौरान सर्दी-जुखाम से छुटकारा

    10
    एक और महत्वपूर्ण पहलू यह सुनिश्चित करना है कि आपके चारों ओर के लोग ठंडे न हों - इसलिए यह उन्हें स्वस्थ रखने में भी मदद करता है, उदाहरण के लिए, यदि आपके कार्यालय में कोई व्यक्ति छींकता है, या आपको बीमार होने वाला कोई भी होना चाहिए उसे थोड़ा निस्संक्रामक दें या उसके हाथ धोएं
  • चेतावनी

    • यदि आप एक ठंडा पकड़ते हैं, तो अधिकतर दवाओं से बचने की कोशिश करें जुकाम और फ्लू के लिए दवा मदद कर सकते हैं लक्षणों से छुटकारा पाने और बेहतर महसूस करते हैं लेकिन अध्ययन बताते हैं कि वास्तव में वे क्या बार जब आप बीमार होने के लिए जा रहे हैं लम्बा है। बहुत पानी पीना, बहुत आराम करो और अपने शरीर को स्वाभाविक रूप से चंगा करें।
    • बहुत ज्यादा पानी पीने से नमक और इलेक्ट्रोलाइट्स के संतुलन को परेशान किया जा सकता है। अपने आप को सामान्य से अधिक पीने के लिए मजबूर मत करो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com