ekterya.com

शर्मिंदा होने से कैसे बचें?

यह एक महसूस होता है कि हमारे पास सभी होते हैं: आप कुछ गलत कहें या कहें और आपकी आँखें आपके प्रति निर्देशित की जाती हैं। आप सुनिश्चित हैं कि हर कोई आपको न्याय कर रहा है और आपकी गलती के बारे में सोच रहा है। आपका चेहरा लाल होना शुरू होता है, आपका दिल तेज़ी से शुरू होता है और आप कहीं और रहना चाहते हैं। शर्म की ये भावनाएं सार्वभौमिक मानव अनुभव हैं, लेकिन हालांकि वे आम हैं, वे निश्चित रूप से सुखद नहीं हैं सौभाग्य से, आप आत्मविश्वास को विकसित करने, शर्मनाक परिस्थितियों से बचने और पल में शर्म से निपटने के लिए कुछ चरणों का पालन कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
आत्मविश्वास का विकास करें

शीर्षक वाला चित्र, परेशानी का चरण 1 पाने से बचें
1
अपनी शक्तियों पर ध्यान केंद्रित करें आत्मविश्वास विकसित करने के लिए यह पहला कदम है। क्योंकि शर्मनाक अक्षमता की भावनाओं से संबंधित है, आपके सकारात्मक गुणों को याद करके आप सामाजिक स्थितियों में कम शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं।
  • आप के लिए क्या अच्छा है? आपकी सबसे अच्छी विशेषताएं क्या हैं? एक सूची बनाएं अपने निकटतम मित्रों और परिवार से कुछ टिप्पणियां पूछें याद रखें कि कुछ व्यक्तित्व लक्षण, कौशल और प्रतिभा, शारीरिक विशेषताओं, सामाजिक या पारस्परिक कौशल और आप को कुछ भी सोच सकते हैं। हर सुबह सूची को पढ़ें और जोड़ना जो आप चाहते हैं
  • अपने आप पर दया करें और सकारात्मक आंतरिक बातचीत करें। सुबह में आईने में आपको देखकर, मुस्कुराओ और कहें: "आज आपको खुश होना चाहिए!"। आप अपने बारे में एक भौतिक विशेषता चुन सकते हैं और आप कुछ प्रशंसा कर सकते हैं। आपको बताने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए: "सुप्रभात, सुंदर! आपके पास सबसे अच्छा मुस्कुराहट है!"।
  • छवि शीर्षक से परेशान कदम 2 से बचें
    2
    अपनी चुनौतियों का पता लगाएं और फिर कुछ लक्ष्यों को निर्धारित करें ऐसी चुनौतियों का पता लगाएं जो आपको असुरक्षित या अक्षम महसूस कर सकें। इन चुनौतियों पर काम करने की कोशिश करें और स्थापित करें लक्ष्यों इन क्षेत्रों में यथासंभव बेहतर बनाने के लिए मापनीय और प्राप्त करने योग्य है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक छोटे से बातचीत करके आसानी से शर्मिंदा हैं, क्योंकि आपको नहीं लगता कि आप मजबूत पारस्परिक कौशल है, आपको पहले अपने पारस्परिक कौशल पर काम कर सकते हैं और फिर उस क्षेत्र में चुनौती देने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित किया।
  • पारस्परिक कौशल विकसित करना आपके द्वारा भेजे गए संदेशों से अवगत होने से शुरू होता है और फिर अलग-अलग संदेशों को भेजने का अभ्यास करता है। आप किसी मित्र के साथ मिलकर काम कर सकते हैं (बेहतर रूप से उस व्यक्ति के साथ जो उत्कृष्ट सामाजिक कौशल है) और अपने कौशल में सुधार करने के लिए कुछ भूमिका निभाएं। सुनिश्चित करें कि आप लेख को पढ़ते हैं पारस्परिक कौशल विकसित करना पारस्परिक कौशल के विकास के बारे में अधिक जानने के लिए
  • प्रत्येक सप्ताह एक सहयोगी के साथ वार्तालाप शुरू करने के लिए एक छोटा सा लक्ष्य निर्धारित करें थोड़ा सा करके, जब तक आप एक दिन में नहीं हो जाते तब तक आप बातचीत की संख्या बढ़ा सकते हैं
  • लेख पढ़ें आत्मविश्वास में वृद्धि आत्मविश्वास को विकसित करने की अधिक युक्तियों के लिए
  • चित्र शीर्षक से परेशान हो रही चरण 3 से बचें
    3
    रिश्तों को बनाए रखें जो आप का निर्माण करते हैं कभी कभी, अपने आप में सुरक्षा की कमी अपने दोस्तों या परिवार के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है या डाँटने आप सबसे अच्छा कपड़े या सबसे खूबसूरत मेकअप होने की तरह सतही बातों पर बहुत ज्यादा जोर दिया,। अगर आपके करीबी दोस्त और परिवार आपको अवगत कराएं या आपको आलोचकों को विनाश करने दें और नए दोस्तों की तलाश में डर न रखें तो मौजूदा लोगों के कारण आपको दर्द हो रहा है।
  • अच्छे दोस्त आपके साथ जश्न मनाते हैं और नई चीजों की कोशिश करने के लिए आपको चुनौती देते हैं।
  • एक मित्र के साथ समय बिताने के बाद, अपने आप से पूछें कि आप कैसा महसूस करते हैं: क्या आपको ताज़ा और ताजा महसूस होता है, दिन का सामना करने के लिए तैयार? या क्या आपको थका हुआ या थका हुआ लगता है, जैसे कि आपको अपने आप को मजबूत करना है? किसी के साथ समय बिताने के बाद आपकी भावनात्मक स्थिति आपको व्यक्ति की सुरक्षा और आपके समग्र भावनात्मक कल्याण के प्रभाव के बारे में बहुत कुछ बता सकती है।
  • छवि शीर्षक से परेशान हो रही कदम 4 से बचें
    4
    समझे कि सभी लोग शर्म महसूस करते हैं शर्म की बात सबसे अधिक होती है जब आपको लगता है कि लोग आपको देख रहे हैं और आपको अक्षम के रूप में देखते हैं यह अचानक (उदाहरण के लिए, यदि आप सार्वजनिक रूप से ठोकर) धीरे-धीरे हो सकता है या (जबकि एक भाषण की तैयारी कर), लेकिन हमेशा अक्षमता और असुरक्षा की भावनाओं के डर से उठता है। सभी लोगों को शर्म की बात समझने की सरल तथ्य यह है कि आप पर काबू पाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है।
  • अधिकांश लोग अपने जीवन में अक्षमता की भावनाओं के साथ संघर्ष करते हैं और सामाजिक परिस्थितियों में शर्मिंदा एक बहुत ही सामान्य तरीका है जो स्वयं प्रकट करते हैं मशहूर हस्तियों को एक और दृष्टिकोण से देखने की कोशिश करें: जिम केरी, किम कटरल और विलियम शैटनर ने एक भारी मंच के साथ संघर्ष किया है कि लगभग अपने करियर को नष्ट कर दिया है। हालांकि, वे आगे चले गए हैं और बहुत सफल हैं।
  • अक्सर, अक्षमता की भावना बचपन में वापस आती है। उदाहरण के लिए, यदि आप महसूस किया तुम, अनुमोदन या अपने माता-पिता से ध्यान देने के लिए लड़ने के लिए अगर तुमने क्या किया काफी अच्छा आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए या यदि अपने सहपाठियों आप तंग किया है, तो आप भी वयस्कता के साथ लड़ाई हो सकता है कभी नहीं था अक्षमता की भावनाएं कुछ मामलों में, चिकित्सा बच्चों कि शर्म की बात है की वर्तमान भावनाओं के लिए योगदान की समस्याओं से निपटने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • भाग 2
    शर्मनाक परिस्थितियों से निपटना

    शीर्षक वाला चित्र, परेशानी से कदम उठाने से बचें 5
    1
    शर्म की ट्रिगर पहचानें किस प्रकार की परिस्थितियां आपके लिए अधिक शर्मिंदा हैं? क्या आपको अधिक शर्मिंदा महसूस होता है जब आपको लगता है कि अजनबियों का आप न्याय करते हैं, जैसे जब आप बड़े दर्शकों के सामने भाषण देते हैं? या आप अधिक शर्मिंदा है जब आप के पास लोगों को आप कुछ असहज कर देखना कैसा महसूस करते हैं, जैसा कि आप जानते जब भोजन अपने पैरों पर अपने दाँत या टॉयलेट पेपर में फंस गया है?
    • कुछ लोग ज्यादा शर्मिंदा महसूस करते हैं जब लोग जानते हैं कि वे कुछ गलत कर रहे हैं। यह भावना बहुत दुख से संबंधित है
    • अन्य ट्रिगर्स में ऐसे अन्य लोग शामिल होते हैं जो बात करते हैं या ऐसी चीजें करते हैं जो अनुचित लगती हैं (जैसे कि आप के पास सेक्स या शारीरिक कार्यों के बारे में बात करना)।
    • दूसरी बार, शर्म की बात है अक्षमता की सामान्य भावनाओं से आता है। यह नए लोगों से मिलने का डर है, आपकी उपस्थिति के बारे में शर्मिंदगी या कक्षा में बोलने के डर के रूप में प्रकट हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से परेशान हो रही चरण 6 से बचें
    2
    पहचानो कि शर्म महसूस करने में कोई समस्या नहीं है सभी लोग शर्म महसूस करते हैं - यह मानव होने का हिस्सा है! जैसे ही आप गलती करते हैं और उनसे सीखते हैं, शर्मनाक स्थितियों से आपको बहुत से लोग सिखा सकते हैं कि आप एक व्यक्ति के रूप में हैं और आपकी क्या कीमत है। वे आपको उस क्षेत्र के बारे में भी सिखा सकते हैं, जिसमें आप एक व्यक्ति के रूप में विकसित करना चाहते हैं।
  • आसानी से शर्म महसूस कर एक व्यक्तित्व विशेषता है - इसका एक हिस्सा है कि आप किस तरह से हैं जो लोग आसानी से शर्मिंदा हैं वे भी अन्य गहरी भावनाओं को महसूस करते हैं, जिससे उन्हें महान सहानुभूति और उत्कृष्ट मित्रों के साथ मिलते हैं। आप कौन हैं पर गर्व महसूस करते हैं!
  • अपने दोस्तों से उन शर्मनाक चीजों के बारे में पूछो जो उनके साथ हुआ है। यह आपको यह सुनिश्चित करने के लिए आश्वस्त करेगा कि सभी लोग शर्मनाक समय के माध्यम से जाते हैं!
  • शीर्षक वाला चित्र, विचलित चरण 7 से बचें
    3



    अतीत की गलतियों को भूल जाओ आपके साथ जो शर्मनाक चीजें हुईं हैं, उनसे घबराहट करना आसान है और सोचें कि अन्य लोग उन चीजों के बारे में सोचते हैं जब वे आपको देखते हैं सच्चाई यह है कि ज्यादातर लोगों को अपनी समस्याओं के बारे में चिंता करने के बारे में सोचने के लिए अपनी असुरक्षाओं के साथ पर्याप्त है!
  • समय-समय पर, यदि आप पिछली शर्म की बात करते हैं, तो कोई समस्या नहीं है, केवल तभी यदि यह वर्तमान शर्मनाक परिस्थितियों को परिप्रेक्ष्य में रखना है। आखिरकार, आप सभी शर्मनाक चीजें खत्म कर चुके हैं, तो यह अलग क्यों होना चाहिए?
  • अन्यथा, अपने आप के लिए अच्छा होगा, अपने आप को भूल जाओ और आगे बढ़ने का मौका दें। आप एक अच्छे दोस्त को क्या कहते हैं जो आपकी जगह में था? याद रखें कि आपको खुद का मित्र होना चाहिए
  • शीर्षक वाला चित्र, परेशानी भरे चरण 8 से बचें
    4
    उन परिस्थितियों से बचें जिन्हें आप जानते हैं वे शर्मनाक होंगे कभी-कभी, आप जिस तरह की शर्म की बात कर रहे हैं, उसे पहचानने के लिए आपको उन स्थितियों से बचने में मदद मिल सकती है जो ट्रिगर होने की संभावना है।
  • यदि आपको भाषण देना है, तो सार्वजनिक रूप से बात करना ट्रिगर है, एक PowerPoint प्रस्तुति या अन्य दृश्य सहायता का उपयोग करने का प्रयास करें। इससे आप लोगों को आप से बात करने से रोकते हैं, जब आप बात करते हैं। आपको तब भी अभ्यास करना चाहिए जब तक कि आप सभी सामग्री से पूरी तरह से परिचित न हों - यह आपको विषय को जानकर अधिक आत्मविश्वास महसूस कर देगा।
  • छवि शीर्षक से परेशान हो रही कदम 9 से बचें
    5
    सहायता के लिए अपने दोस्तों से पूछें यदि आपको भरोसा है कि आपके परिवार और दोस्तों ने आपकी असुरक्षा का लाभ आपको उद्देश्य से शर्मिंदा करने के लिए नहीं किया है, तो आप उन पर भरोसा कर सकते हैं ताकि शर्मनाक परिस्थितियों से बच सकें। अपने दोस्तों को बताएं कि आपके लिए सबसे ज्यादा शर्मनाक समस्याएं क्या हैं और उन्हें उनसे बचने में आपकी मदद करने के लिए कहें।
  • यदि आपके मित्र यह ध्यान देते हैं कि आपका चेहरा फ्लाई है, तो उन्हें ऐसा करने से रोकने के लिए कहें। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि किसी को बताने का सरल कार्य है कि आपका चेहरे को प्लावित किया जाता है, तो आप भी और अधिक चमकेंगे!
  • उन लोगों से पूछो जिनसे आप भरोसा करते हैं कि आप कुछ संवेदनशील मुद्दों के बारे में मजाक उड़ा रहे हैं। कुछ लोगों के लिए, सबसे शर्मनाक चीज यह है कि जब वे अपनी असुरक्षाओं में से किसी एक का मजाक उड़ाते हैं (शारीरिक विशेषता या उनकी पसंद की कोई व्यक्ति)। यदि कोई वास्तव में आपके बारे में परवाह करता है और सीखता है कि यह समस्या आपको परेशान करती है, तो आप मजाक उड़ा देंगे। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपके लिए नए दोस्त ढूंढने का समय हो सकता है।
  • भाग 3
    निपटने के लिए रणनीतियों का उपयोग करें

    शीर्षक वाली छवि से परेशान हो रही चरण 10 से बचें
    1

    Video: औरत के सामने शर्मिंदा होने से बचे || Sex Samasya || Call - 9039366582

    Video: पसीने की बदबू से शर्मिंदा न हों , तो ये करें | How To Get Rid Of Body odor Naturally |Gar Par ilaj

    अपने शारीरिक प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करें शरीर शर्म के रूप में शर्म की बात करता है और डर के प्रति प्रतिक्रिया देता है जो हृदय के ताल, पसीने वाले हथेलियों, फ्लाई हुए गाल और बड़बड़ाहट के त्वरण जैसे कुछ लक्षण पैदा करता है। अभ्यास के साथ, आप इन शारीरिक प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करना सीख सकते हैं, ध्यान केंद्रित कर और मन को आश्वस्त करके, आतंक हमलों से राहत देने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तकनीकों का उपयोग करके।
    • उस कमरे में कुछ पर अपना ध्यान केंद्रित करें जो धमकी नहीं दे रहा है, जैसे कि घड़ी, पोस्टर या दीवार में एक दरार। अपने विवरण के बारे में सोचो और फिर गहन साँस लेने की तकनीक का अभ्यास करना शुरू करें।
    • धीरे-धीरे और गहराई से साँस लें, प्रत्येक साँस लेना और साँस छोड़ने के दौरान तीन की गिनती। हवा की भावना पर ध्यान केंद्रित करें जो आपकी सीने भरता है और आपके शरीर को छोड़ देता है। कल्पना कीजिए कि जब आप सांस लेते हैं तब तनाव और चिंता आती है।
    • यदि शर्मनाक स्थिति पहले से ही योजनाबद्ध है (जैसे कि भाषण या आपके साथी के माता-पिता को मिलने की बैठक), तो शुरू करने से पहले आराम करने की कोशिश करें कई कलाकारों को मंच पर जाना पड़ता है जिसमें प्री-शो रस्में होते हैं जो कि उन्हें अंतिम क्षण के मज़दूरी को ध्यान केंद्रित करने और खत्म करने में मदद करता है। उदाहरण के लिए, समुद्र तट लड़कों के ब्रायन विल्सन एक मालिश प्राप्त करता है और प्रत्येक शो से पहले एक प्रार्थना करता है।
  • छवि शीर्षक से परेशान हो रही चरण 11 से बचें
    2
    शर्म की बात पहचानो यदि आप कुछ अप्रत्याशित और शर्मनाक करते हैं, जैसे सम्मेलन कक्ष में मेज पर पीने के लिए या अपने मालिक को गलत नाम बताते हुए, स्थिति को पहचानने से पर्यावरण को नरम करने में मदद मिलेगी
  • यह बताने की कोशिश करें कि स्थिति क्यों हुई उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे क्षमा करें, मैंने आपको गलत नाम से बुलाया! ऐसा इसलिए है क्योंकि मुझे ये और मेरे मन में इस हफ्ते मिला है"।
  • आप मदद के लिए पूछने का भी प्रयास कर सकते हैं अगर आप कुछ गिर कर या ठोकर खाकर जमीन पर गिरते हैं, तो आपकी मदद करने के लिए दर्शक से पूछिए गलती पर हंसने के बजाय, लोगों को समस्या का समाधान खोजने में शामिल हो जाएगा।
  • छवि शीर्षक से परेशान हो रही कदम 12 से बचें
    3
    अपने आप पर हँसते हैं यदि आप किसी बैठक या कक्षा में कुछ शर्मनाक करते हैं, तो शायद किसी को हंसी होगी। असहज स्थितियों पर हंसते हुए मनुष्य की प्राकृतिक प्रतिक्रिया है और इसका अर्थ यह नहीं है कि वह व्यक्ति आपके बारे में बुरी तरह सोचता है अपने बारे में हंसी से पता चलता है कि आपके पास हास्य की अच्छी भावना है और आप खुद को बहुत गंभीरता से नहीं लेते हैं
  • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि शर्मनाक परिस्थितियों में क्षतिपूर्ति करने के लिए हास्य का उपयोग करना सबसे प्रभावी समाधान है, इसलिए अपने आप पर हंसना सीखना यदि आप तेजी से सोचते हैं, तो आप कुछ अजीब कह सकते हैं (उदाहरण के लिए, यदि आप एक सत्र के दौरान रिपोर्ट पर कॉफी फैलते हैं, तो आप कह सकते हैं: "मुझे आशा है कि वहाँ कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं था!") - अन्यथा, बस मुस्कान और कहें: "खैर, यह असहज था!"।
  • छवि शीर्षक से परेशान हो रही चरण 13 से बचें
    4
    अगर यह शर्म से अधिक है तो उसे पहचानो कभी-कभी आप को शर्मिंदा करने की प्रवृत्ति एक पूर्णतावादी व्यक्तित्व की विशेषताओं में से एक हो सकती है। हालांकि, कम अक्सर, शर्म की भारी भावनाओं को एक के संकेतक हो सकता है सामाजिक चिंता विकार.
  • आप या तथ्य यह है कि शर्मिंदा बारे में चिंतित हैं आप का न्याय दूसरों को अपने दैनिक गतिविधियों के साथ हस्तक्षेप या आप सामाजिक जीवन का आनंद लेने के लिए मुश्किल हैं, तो आप एक शर्त सामाजिक भय (कभी कभी सामाजिक चिंता विकार के रूप में जाना जाता है) के रूप में जाना पड़ सकता है। जबकि ज्यादातर लोगों को शर्म महसूस करता है, तो वे एक भीड़ के सार्वजनिक या ठोकर सामने एक भाषण देने के लिए है, लोग हैं, जो सामाजिक भय से ग्रस्त एक रेस्तरां में भोजन आदेश देने या सार्वजनिक रूप से खाना की तरह हर रोज चीजों से शर्मिंदा हो सकता है। सामाजिक भय के लक्षण आमतौर पर यौवन में दिखाई देते हैं
  • मनोचिकित्सा या दवाओं सहित सामाजिक भय से पीड़ित लोगों के लिए कई उपचार विकल्प हैं डॉक्टर से बात करें कि आप एक चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक के लिए कहें
  • युक्तियाँ

    • शर्मिंदा महसूस करना जीवन में सबसे बुरी बात नहीं है और यह भी कि सभी लोग कभी-कभी शर्म महसूस करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com