ekterya.com

क्रूर चीज़ों से बचने के लिए कैसे?

आइए ईमानदार रहें, अन्य लोगों के साथ होने से हम हमेशा खुश नहीं होते हैं कभी-कभी वे कहते हैं या ऐसा कुछ करते हैं जो हमें परेशान करता है और एक उत्तर के लायक है। हालांकि, आपको क्या करना चाहिए बचना चाहिए बुरा या क्रूर अनावश्यक रूप से किया जा रहा है जिस तरह से आप क्रूर हो सकते हैं और उनको कम करने के तरीके ढूंढने के बारे में सोचो तैयार हो जाओ। जब आप वार्तालाप के बीच में होते हैं, तो भी उचित तरीके से प्रतिक्रिया करने के लिए तैयार रहना चाहिए, इसलिए अपने कागज़ात खोना न कहें या ऐसा कुछ कहना जो आप वाकई कहना नहीं चाहते हैं रवैया का एक परिवर्तन आपको क्रूर शब्दों से बचने में मदद कर सकता है, जिससे आप मित्रवत और अधिक सुखद व्यक्ति बना सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने शब्दों के बारे में सोचो

क्रूर शब्द का उपयोग करने से बचें छवि शीर्षक चरण 1

Video: सउदी जाने वाले इन बातों पर दें ध्यान, JOB के लालच में LIFE न बन जाए नर्क

1
अपने शत्रुता पैटर्न की पहचान करें अन्य लोगों के लिए क्रूर होने के कई तरीके हैं ये वाक्यांश अलग-अलग तरीकों से दूसरों को चोट पहुंचाते हैं, लेकिन वे सभी क्रूर हो सकते हैं, और अविश्वास और क्रोध पैदा कर सकते हैं। वाक्यांशों को आप दूसरों से बात करने के लिए उपयोग करने के प्रकारों की पहचान करके, आप भविष्य के बारे में अधिक सावधानी से सोच सकते हैं कि आपको किस प्रकार उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • प्रतिष्ठा का मर्डर यह एक बयान है जो एक विशिष्ट शिकायत को उजागर करने के बजाय एक व्यक्ति को परिभाषित करता है। यह सुझाव देने के लिए प्रयोग किया जाता है कि किसी अन्य व्यक्ति को प्रकृति या बेकार से बुरा है, और वह आपकी समस्याओं का समाधान नहीं करेगा
  • अमान्यकरण। यह किसी अन्य व्यक्ति की स्थिति का जवाब देने का एक और तरीका है, लेकिन वास्तव में जवाब देने के बिना। व्यक्ति के दृष्टिकोण या राय केवल यह कहने के लिए आशंका है कि वह एक जवाब के लायक नहीं हैं। उन्होंने जो कहा है उसका जवाब देने के बजाय, केवल उत्तर दें: "तुम बकवास बोलते हो" या "आप जो कहते हैं वह अर्थ नहीं करता"।
  • चुनौतीपूर्ण रवैया यह अमान्यता के समान है, क्योंकि किसी व्यक्ति की राय ही कम हो सकती है या यह प्रदर्शित करने के लिए कि यह कितना मूर्खतापूर्ण है। ये क्रूर प्रतिक्रियाओं में शामिल हैं जैसे चीजों को शामिल करना "आप इतनी बेवकूफ कैसे कह सकते हैं?" या "क्या आपके पास कोई भी विचार है कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं?"।
  • उपदेशात्मक। यह डांट के माध्यम से दूसरे व्यक्ति को जवाब देने में शामिल होता है यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात करते हैं जो आपके अधीनस्थ नहीं है और इसलिए, उस तरह की प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं करनी चाहिए, तो यह क्रूर या हानिकारक हो सकता है। जैसे वाक्यांश "आपको इस से बेहतर करना चाहिए" या "आप कितने अपरिपक्व हैं" वे व्यक्ति के व्यवहार पर हमला करते हैं और उन्हें एक उपदेश देने वाले बच्चे की तरह महसूस करते हैं।
  • परित्याग का खतरा इससे पता चलता है कि जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं वह कुछ भी नहीं है या उत्तर देने के लायक नहीं है जैसे वाक्यांश "मुझे परवाह नहीं है कि आप क्या करते हैं" या "मुझे इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं है" वे सुझाव देते हैं कि आप जाने के लिए तैयार हैं और दूसरे व्यक्ति का मतलब आपको कुछ नहीं है।
  • निर्वासन का खतरा परित्याग के समान, लेकिन अधिक प्रत्यक्ष। इस प्रकार के क्रूर वाक्यांशों में शामिल हैं "अब बाहर निकलो" या "मैं इसके साथ जारी नहीं रखना चाहता, यह गायब हो जाता है"। सुझाव देने के बजाय कि आप परवाह नहीं करते, आप जो भी करते हैं वह जगह को बाहर निकाला जाता है।
  • क्रूर शब्द का उपयोग करने से बचें छवि शीर्षक चरण 2

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    2
    अन्य लोगों में सकारात्मक चीजें पाएं जब आप एक अच्छे मनोदशा में होते हैं, तो दूसरों को कहने के लिए सकारात्मक चीजों की तलाश करें या इन चीज़ों के बारे में उन्हें न कहें। सकारात्मक विचार आपको अधिक दयालु और समझने में सहायता करते हैं, और जब आपको परेशान या नाराज होते हैं तो क्रूर शब्दों का उपयोग करने की संभावना कम होती है। साथ ही, दूसरों को अच्छी बातें बताते हुए उन्हें आपके बारे में बेहतर राय प्राप्त करने और दयालु ढंग से जवाब देने में मदद मिलेगी।
  • क्रूर शब्दों का उपयोग करने से बचें चित्र का शीर्षक चरण 3
    3
    व्यर्थता मत कहो. बोलने पर अशिष्टता से बचने के तरीके ढूंढें कपटपूर्ण बोलना अच्छा महसूस कर सकता है, लेकिन यह संचार का एक बहुत आलसी तरीका है। इसके अलावा, जितना अधिक आप उनका इस्तेमाल करते हैं, उतना अधिक होने की भी संभावना है जब तक आप बातचीत नहीं करना चाहते हैं, और यह दूसरों को अपमानजनक होने का एक बहुत प्रभावी उपाय है।
  • क्रूर शब्द का उपयोग करने से बचें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    जिस तरह से अन्य लोग दुनिया को देखते हैं, उसके बारे में सोचें कभी-कभी क्रूरता उत्पन्न होती है क्योंकि किसी अन्य व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य को नहीं समझा जाता है। आप उनके नज़रिए के बारे में सोचने के लिए बिना उन्हें अपमानित कर सकते हैं। याद रखें कि अन्य लोग दुनिया को अलग तरह से देखते हैं और स्वीकार करते हैं कि कुछ चीजें आपको क्रूर लग सकती हैं (भले ही वे आपके लिए नहीं हों)
  • ऐसा करने का एक तरीका यह है कि किसी के साथ बात करनी चाहिए जो आपके विचारों से बहुत भिन्न है उसे अपने विश्वासों के बारे में पूछिए और सुनिश्चित करें कि आप उनके जवाबों की वजह से बहस के बजाय उसे सुनें।
  • भाग 2
    अन्य लोगों से बात करें

    क्रूर शब्द का उपयोग करने से बचें शीर्षक शीर्षक छवि 5



    1
    जब आप पागल हो जाएं तो शांत हो जाओ यदि आपको लगता है कि आप क्रोधित वाक्यांशों के माध्यम से उस गुस्से को व्यक्त करने के बारे में नाराज़ हैं और चिंता करने लगते हैं, तो जल्दी से आराम करने के तरीकों की खोज करें अपनी दिल की दर को कम करने या किसी और चीज़ के बारे में संक्षेप में सोचने का तरीका खोजने के लिए गहराई से साँस लें जैसे एक सरल मंत्र दोहराएं "आराम" या "इसे आसान ले लो" यह एक अच्छा विकल्प है तुम भी एक आराम अनुभव कल्पना कर सकते हैं
  • Video: Wampanader! Phase 1 Guide : SWGOH HAAT SOLO TEAM | Sir Georgeous Games

    क्रूर शब्दों का उपयोग करने से बचें चित्र का शीर्षक चरण 6

    Video: OUR HUGE CUP FORT IN A BOX FORT! | We Are The Davises

    2
    अपनी शिकायतों को विशिष्ट बनाएं दूसरे व्यक्ति के काम या गतिविधियों के बारे में व्यापक सामान्यीकरण से बचें यदि आप सब कुछ में विशिष्ट हैं, तो आप एक ठोस बिंदु का उल्लेख कर सकते हैं जो व्यक्ति सही हो सकता है। किसी व्यक्ति के चरित्र के बारे में बहुत सामान्य विवरणों को व्यक्तिगत रूप से लिया जाने की अधिक संभावना है और इसे दूर करना अधिक कठिन है।
  • विशिष्ट शिकायतों में क्षणों का जिक्र करना शामिल है, या कुछ विशिष्ट बातें कह रही हैं "जब आप ऐसा करते हैं तो आप मुझे पागल बनाते हैं" या "वह बहुत स्वार्थी था"। ये सामान्य वाक्यांशों से बेहतर हैं जो किसी अन्य व्यक्ति के मूल्य पर हमला करते हैं, जैसे कि "आपके पास कोई उपाय नहीं है", "तुम कभी नहीं समझोगे" या "आप केवल अपने बारे में चिंता करते हैं"।
  • क्रूर शब्द का उपयोग करने से बचें चित्र 7
    3
    समझाओ कि आप क्या कहते हैं कभी-कभी लोग क्रूर हो सकते हैं क्योंकि वे तुरंत जवाब देते हैं एक छोटा उत्तर आसानी से गलत व्याख्या कर सकता है, इसलिए आपको अपने उत्तरों को स्पष्टीकरण के साथ विस्तृत करने का प्रयास करना चाहिए। यह किसी अन्य व्यक्ति को यह जानने की अनुमति देगा कि आप क्या कहना चाहते हैं, इसके बजाय उन्हें धारणा बनाने की अनुमति दें
  • क्रूर शब्द का उपयोग करने से बचें छवि शीर्षक चरण 8
    4
    यदि कोई आपको परेशान करता है, तो उन्हें बताएं किसी और को आप के लिए क्रूर होने देना आपको बहुत गुस्सा और असंतोष का निर्माण करने के लिए प्रेरित कर सकता है, जिससे आप उसी तरह प्रतिक्रिया दे सकते हैं। अगर कोई आपके लिए क्रूर है, तो उन्हें सीधे बताएं यदि आप एक व्यक्ति हैं जो आप अक्सर देखते हैं, उससे बात करने से भविष्य में और अधिक समस्याएं पैदा होंगे।
  • पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करें जिसने आपको चोट पहुंचाई है, उसका जवाब देने के लिए एक क्रूर तरीका है कि उसे बुरी चीजें करने का आरोप लगाया जाए। यह संभावना है कि वह एक और आरोपी प्रतिक्रिया के साथ counterattacks। अपने संदेश को व्यक्त करने के लिए मित्रवत विकल्प यह है कि आप इसके बारे में कैसा महसूस करते हैं। कहना "जब आप मेरे साथ उस तरह से बात करते हैं तो मुझे लगता है कि मैं उदास महसूस करता हूँ" यह कहने के लिए बहुत बेहतर है "यह बहुत कठोर था" या "आप इतने अपमानजनक कैसे हो सकते हैं?"।
  • क्रूर शब्द का उपयोग करने से बचें चित्र 9
    5
    बहस मत करो यदि आप किसी से नाराज हैं और आपको लगता है कि आप बुरे या क्रूर चीज़ों से नहीं बच सकते, तो कुछ और करें उन नाराज विचारों के मन को साफ करने और उस व्यक्ति से बात करने से पहले उन्हें नष्ट करने के लिए दूसरी गतिविधि खोजें।
  • आप एक किताब पढ़ सकते हैं, संगीत सुन सकते हैं या किसी मित्र के साथ बात कर सकते हैं। कुछ भी जो आपको शांत करने में मदद करता है और अपना मन साफ़ करें
  • युक्तियाँ

    • यदि आप देखते हैं कि किसी अन्य व्यक्ति को दूसरों के लिए क्रूर है, तो इसे डरो मत कहो। दुनिया की क्रूरता से लड़ने की कोशिश करते हुए, जब आप इसे गवाह करते हैं, इसके साथ कुछ भी गलत नहीं होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com