ekterya.com

ऑक्सीजन उपचार के कारण नाक और गले के सूखापन से बचने के लिए

यदि आपके फेफड़े आपके शरीर में ऑक्सीजन लाने के लिए प्रभावी ढंग से काम नहीं कर सकते हैं तो आपको ऑक्सीजन थेरेपी की आवश्यकता हो सकती है। उपचार बहुत उपयोगी है क्योंकि यह सुनिश्चित करता है कि आपके कोशिकाओं और ऊतकों को ठीक से काम करना है, लेकिन इसके कुछ साइड इफेक्ट होते हैं। ऑक्सीजन चिकित्सा का एक सामान्य जटिलता नाक और गले की सूखापन है। क्या आप इन लक्षणों से बचना चाहते हैं? चरण 1 से प्रारंभ करें

चरणों

विधि 1
ऑक्सीजन थेरेपी के बारे में जानें

आक्सीजन थेरेपी चरण 1 के कारण सूखी नाक और गले को रोकने वाली छवि
1
ऑक्सीजन उपचार उपयोगी है जब यह पहचानता है जब भी आपके फेफड़ों के लिए अपने शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल रहा है, तो अपने चिकित्सक ऑक्सीजन चिकित्सा लिख ​​सकते हैं। स्थिति फेफड़े की कार्यक्षमता को प्रभावित कर रहा है और ऑक्सीजन चिकित्सा की आवश्यकता होती है क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (आमतौर पर धूम्रपान के कारण), क्रोनिक अस्थमा, छिद्रपूर्ण फेफड़ों के रोग, ब्रोन्किइक्टेसिस, फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप, फेफड़ों के कैंसर और दिल की विफलता शामिल हैं।
  • यह निर्धारित करने के लिए यदि आप ऑक्सीजन थेरेपी की जरूरत है अपने डॉक्टर आपके रक्त (अपने पाओ 2) में ऑक्सीजन की आंशिक दबाव को मापने होगा। 7.3 किलो पास्कल (55 मिमी Hg) को कम PaO2 इंगित करता है कि ऑक्सीजन आवश्यक है। एक PaO2 7.3 और 7.8 के बीच किलो पास्कल (55 से 59 mmHg) और अपर्याप्त ऑक्सीजन के लक्षणों (उदाहरण के लिए, पैर में सूजन, लाल रक्त कोशिकाओं में वृद्धि, फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप है और उन्हें परिवर्तित मानसिक स्थिति) भी संकेत मिलता है कि ऑक्सीजन उपचार निर्धारित किया जाना चाहिए।
  • आक्सीजन थेरेपी चरण 2 के कारण सूखी नाक और गले को रोकने वाली छवि
    2
    जानें कि ऑक्सीजन उपचार कैसे नियंत्रित किया जाता है। आपकी स्थिति के आधार पर, आपको अस्पताल में ऑक्सीजन उपचार प्राप्त हो सकता है या यदि आपकी हालत गंभीर है, तो आपके घर में ऑक्सीजन की आपूर्ति करने के तीन बुनियादी तरीके हैं:
  • चेहरे का मुखौटा के लिए इस प्रकार की ऑक्सीजन चिकित्सा में आप एक चेहरे का मुखौटा इस्तेमाल करते हैं जो आपकी नाक और मुंह को कवर करता है और ऑक्सीजन इसके माध्यम से प्रशासित है।
  • नाक प्रवेशनी के लिए इस प्रकार की ऑक्सीजन थेरेपी में, आपके नाक में छोटे ट्यूब लगाए जाते हैं और उनके माध्यम से ऑक्सीजन का प्रबंधन होता है।
  • ट्रांस्स्ट्रोकियल कैथेटर के लिए इस प्रकार के ऑक्सीजन थेरेपी में, आपकी त्वचा में एक चीरा बनाई जाती है और कैथेटर ऑक्सीजन का संचालन करने के लिए सीधे आपके ट्रेकिआ में रखा जाता है।
  • आक्सीजन थेरेपी चरण 3 के कारण सूखी नाक और गले को रोकने वाली छवि
    3
    संभव दुष्प्रभावों पर विचार करें यदि आपको ऑक्सीजन चिकित्सा प्राप्त होती है तो आप नाक, मुंह और गले में सूखापन विकसित कर सकते हैं। आपको नोजसेल्स, सिरदर्द, थकान, संक्रमण और त्वचा की जलन से पीड़ित हो सकता है। इन दुष्प्रभावों को आपको ऑक्सीजन उपचार प्राप्त करने से रोकने की ज़रूरत न दें। नाक और गले में सूखापन सहित इनमें से कई को रोका जा सकता है।
  • विधि 2
    नाक और गले की सूखापन से बचें

    आक्सीजन थेरेपी चरण 4 के कारण सूखी नाक और गले को रोकने वाली छवि
    1
    एक एकीकृत humidifier का उपयोग करें नाक और गले की सूखापन का मुख्य कारण नमी की कमी है। एक humidifier का उपयोग समस्या को हल कर सकता है। Humidifiers अपने ऑक्सीजन प्रणाली के सामान के रूप में उपलब्ध हैं - वास्तव में, आपके सिस्टम में एक शामिल हो सकता है ये ऑक्सीजन को गीला करते हैं, सूखापन को रोकते हैं।
    • यदि आप ट्रांस्स्ट्रोकियल कैथेटर का उपयोग कर रहे हैं, तो आर्मीडिफियर्स का प्रयोग करना सबसे महत्वपूर्ण बात है। यदि आप अन्य विधियों का उपयोग कर रहे हैं, तो ह्युमिडीफायर हानिकारक नहीं होगा, लेकिन आपको इसकी आवश्यकता नहीं है, आप बेहतर खारा नाक स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • हमेशा अपने humidifier के साथ बाँझ या आसुत जल का उपयोग करें पाइप का पानी पाइप में खंभे के तलछटों को रोकना या जमा कर सकता है।
    • हर एक या दो दिनों में बोतल में पानी बदलें। एक हफ्ते में सभी डिस्पिल्ड वॉटर और साबुन के साथ सभी humidifier (साथ ही प्रवेशनी, अगर यह मामला और रबर ट्यूब होता है) को साफ करता है। ऐसा करने से सूक्ष्मजीवों के विकास और श्वसन तंत्र के संक्रमण को रोकना होगा।
  • आक्सीजन थेरेपी चरण 5 के कारण सूखी नाक और गले को रोकने वाली छवि
    2
    कमरे की नमी बढ़ाएं एकीकृत humidifier के अलावा, आप कमरे के लिए एक humidifier का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं अपने वातावरण की नमी को बढ़ाने के लिए। कमरे के लिए हेमिडिफियर उपयोगी होते हैं, खासकर रात में, जब लोग अपने मुंह से सांस लेते हैं।
  • सूक्ष्मजीवों के विकास को रोकने के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार नियमित रूप से कमरे के लिए अपने आर्मीडिफायर को साफ करें।
  • यदि आपके पास कमरे के humidifier नहीं हो सकता है, तो आप एक चायदानी का उपयोग कर सकते हैं। इसे पानी से भर कर इसे बर्नर में गर्मी तक उबालें जब तक यह उबाल न जाए - भाप नोजल के माध्यम से बाहर आ जाएगी, हवा को दबाने। आवश्यक रूप से दोहराएं
  • आक्सीजन थेरेपी चरण 6 के कारण सूखी नाक और गले को रोकने वाली छवि



    3
    अपने उपकरण को अच्छी स्थिति में रखें साइड इफेक्ट को कम करने के लिए कैथेटर्स और नाक प्रवेशनी अच्छी स्थिति में रहना चाहिए। नियमित सफाई के अतिरिक्त, इन उत्पादों को समय-समय पर साफ करने के लिए आपको हल्के डिटर्जेंट और पानी का उपयोग करना चाहिए। आपको हर छह महीने कैथेटर्स और कैन्युलस को भी बदलना चाहिए।
  • आक्सीजन थेरेपी चरण 7 के कारण रोकथाम नाक और गले का शीर्षक छवि
    4
    स्नेहन जेल के साथ टेस्ट करें। जैल और अन्य इसी तरह के उत्पाद एक सूखे और चिड़चिड़ी नाक को तत्काल राहत प्रदान कर सकते हैं, नासिका श्लेष्मलता को आराम और मॉइस्चराइज कर सकते हैं। मुसब्बर वेरा जैल अच्छी तरह से काम करती है, जैसे कि कई पानी में घुलनशील उत्पादों। आपका डॉक्टर या ऑक्सीजन सिलेंडर प्रदाता एक विशिष्ट जेल, लोशन या बाम की सिफारिश कर सकता है जो भी आप चुनते हैं, अपने ऊपरी होंठ पर एक पतली परत और नाक के अंदर, एक साफ कपास झाड़ू का उपयोग करके दिन में दो या दो बार दोहराएं।
  • बहुत अधिक आवेदन करने के लिए सावधानी बरतें और प्रवेशनी में कुछ मिलता है, यदि वह ऑक्सीजन विधि है जो आप उपयोग कर रहे हैं। आप ऑक्सीजन के प्रवाह को बाधित नहीं करना चाहते, क्योंकि इससे आपके उपचार की प्रभावशीलता कम हो जाएगी।
  • पेट्रोलियम-आधारित उत्पादों का उपयोग न करें, जैसे वेसिलीन ऑक्सीजन टैंक के साथ इस्तेमाल होने पर इन उत्पादों से आग लग सकती है।
  • आक्सीजन थेरेपी चरण 8 के कारण सूखी नाक और गले को रोकने वाली छवि
    5
    तिल के बीज का तेल डालें तिल के बीज का तेल विरोधी भड़काऊ, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल गुण है और श्लेष्म झिल्ली को कम कर सकता है। एक साफ कपास झाड़ू का उपयोग कर, नाक के अंदर और अपने ऊपरी होंठ पर तेल की एक पतली परत लागू करें। दिन में दो या दो बार दोहराएं।
  • आप ज्यादातर प्राकृतिक उत्पादों के भंडार में तिल के बीज का तेल पा सकते हैं।
  • आक्सीजन थेरेपी चरण 9 के कारण सूखी नाक और गले को रोकने वाली छवि
    6
    अपनी नाक और गले पर एक खारा समाधान स्प्रे करें खारा स्प्रे, सबसे फार्मेसियों में उपलब्ध है, 0.9% सोडियम क्लोराइड समाधान है, जो आपके शरीर के तरल पदार्थ और स्राव के बराबर है से युक्त। स्प्रे आपकी नाक और गले के श्लेष्म सतह को फिर से फैलाएगा। प्रत्येक नथुने हर एक या दो घंटे में साँस लेना बनाओ (या के रूप में की जरूरत है, क्योंकि आप सुरक्षित रूप से जितनी बार एटमाइजार उपयोग कर सकते हैं के रूप में आप क्या करना चाहते)। बाँझ धुंध या प्रत्येक उपयोग के बाद टिशू के साथ मुखपत्र को साफ करें।
  • यदि नमकीन स्वाद आपको परेशान नहीं करता है, तो आप अपने गले के नीचे खारा स्प्रे भी कर सकते हैं।
  • आक्सीजन थेरेपी चरण 10 के कारण सूखी नाक और गले को रोकने वाली छवि
    7
    दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें अगर ऐसा लगता है कि नाक और गले की सूखापन को रोकने के लिए कोई भी ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो अपने डॉक्टर से बात करें वह या वह नाक डेंगेंस्टेंट (जैसे ऑक्सीमेटाज़ोलिन या ज़ाइलोमटामाजोलिन) की सिफारिश कर सकता है, जिसे आप हर चार या छह घंटे का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपका डॉक्टर एंटीहिस्टामाइन या स्टेरॉयड दवा लिख ​​सकता है जो नाक और गले के खुजली और जलन के साथ मदद करता है। उपयुक्त दवा और खुराक आपकी विशिष्ट स्थिति पर निर्भर करेगा।
  • युक्तियाँ

    • आप नाक प्रवेशनी के उपयोग के कारण अपने शुष्क नाक लग रहा है, तो आप अपने मुंह से सांस लेने की जरूरत महसूस हो सकता है। जहां संभव हो तैयार नहीं है क्योंकि केवल अपने गले सूखा है और सब के बाद, यह नाक, जो सूखी नाक और गले एक साथ इलाज के ही सूखापन के इलाज के लिए आसान है बनाते हैं।

    चेतावनी

    • ऑक्सीजन एक विस्फोटक गैस है यदि आप घर पर ऑक्सीजन थेरेपी प्राप्त करते हैं, तो ऑक्सीजन को संचय करते समय सावधान रहें और पत्र के निर्देशों का पालन करें। ऑक्सीजन सिलेंडर गर्मी और विस्फोट कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com