ekterya.com

हानिकारक स्वास्थ्य लक्ष्यों से कैसे बचें

हानिकारक स्वास्थ्य लक्ष्यों बहुत आम हैं ये आम तौर पर परिणाम पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करने का कार्य शामिल होता है और स्वस्थ बनने की प्रक्रिया पर पर्याप्त नहीं होता है उनमें से एक भी कम समय में प्रचुर मात्रा में वजन कम करने या पर्याप्त समय को समर्पित किए बिना मैराथन के प्रशिक्षण को खोने की कोशिश में होता है इन प्रयासों के कारण आमतौर पर वजन बढ़ने का कारण बनता है यदि वे नहीं बनाए जाते हैं एक और उदाहरण एक सनक आहार चुनना है जो आपके व्यक्तिगत लक्ष्यों को पूरा नहीं करता है। यदि आप स्वस्थ होने की प्रक्रिया पर बेहतर ध्यान देते हैं, तो आप हानिकारक स्वास्थ्य लक्ष्यों से बच सकते हैं। अपने भोजन की आदतों और अभ्यासों में छोटे बदलावों पर ध्यान दें जिससे कि आप सामान्य रूप से अपने स्वास्थ्य लक्ष्यों तक पहुंच सकें।

चरणों

विधि 1
अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करें

अस्वास्थ्यकर स्वास्थ्य लक्ष्यों से बचें चरण 1
1
पूर्णता की मांग करने के बजाय मध्यस्थ रहें यदि आप अपने स्वास्थ्य लक्ष्यों के साथ एक पूर्णतावादी हैं, तो यह आपकी प्रगति के साथ हस्तक्षेप कर सकता है। यदि आप अपने नए आहार और खाने की आदतों में परिपूर्ण होने की कोशिश करते हैं, तो आप अपने साथ इतना सख्त हो सकते हैं कि आप इसे पूरी तरह से दे सकते हैं इसके बजाय, छोटे या मध्यम आहार सुधार करें, और उनके साथ रहें।
  • Video: मीन राशि - कैसा होगा साल 2019? - Meen Rashifal 2019

    अस्वास्थ्यकर स्वास्थ्य लक्ष्यों से बचें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    2
    निर्धारित करें कि क्या आहार आपके सामाजिक जीवन को नुकसान पहुंचा रहा है आपको अपने नए आहार का फिर से मूल्यांकन करना पड़ सकता है यदि यह आपको उस तरह के जीवन जीने से रोकता है जिसे आप चाहते हैं यदि यह आपको मित्रों और परिवार के साथ सामाजिक घटनाओं में भाग लेने से रोकता है, तो आपको अपने आहार लक्ष्यों को संशोधित करने की आवश्यकता हो सकती है ताकि आप एक सामाजिक जीवन जारी रख सकें।
  • अस्वास्थ्यकर स्वास्थ्य लक्ष्यों से बचें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    देखें कि क्या आप हमेशा व्यायाम करके अपनी उपस्थिति को सामाजिक कार्यक्रमों पर रोक देते हैं। यदि आप कई सामाजिक कार्यक्रमों में आपकी उपस्थिति को रद्द करते हैं, तो आपके मित्रों और परिवार जिम में जाएंगे, यह हानिकारक व्यायाम लक्ष्यों का संकेत हो सकता है मित्रों और परिवार के साथ सामाजिक संबंधों का लाभ आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण कारक होगा। आपको जिम पर जाकर एक स्वस्थ सामाजिक जीवन का त्याग नहीं करना चाहिए, क्योंकि आपको स्वस्थ होने के लिए सामाजिक बंधन और एक सक्रिय जीवन शैली दोनों की आवश्यकता होगी।
  • अस्वास्थ्यकर स्वास्थ्य लक्ष्यों से बचें शीर्षक शीर्षक छवि 16

    Video: VOICI COMMENT TRANSFORMER LA GRAISSE EN DECHET ET L EXPULSER DE VOTRE CORPS,POUR L ASSAINIR!!

    4
    ध्यान रखें कि यदि आप व्यायाम को खराब आहार के लिए क्षतिपूर्ति के रूप में देखते हैं आप अधिक चॉकलेट बिस्कुट, चिप्स या किसी अन्य जंक फूड खाने के लिए व्यायाम नहीं करना चाहिए। खराब भोजन की आदतों के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए तैयार की जाने वाली एक व्यायाम योजना आपको स्वस्थ नहीं बनाती। इसके बजाय, आपको संतुलित स्वस्थ आहार और निरंतर व्यायाम दिनचर्या होना चाहिए।
  • अस्वास्थ्यकर स्वास्थ्य लक्ष्यों से बचें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    5
    यदि आप अपने स्वास्थ्य लक्ष्यों के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं तो चिकित्सा सहायता मांगें एक सामान्य चिकित्सक से उन विशिष्ट स्वास्थ्य लक्ष्यों की अनुशंसा करें जो आपके लिए उपयुक्त हैं उसके साथ बात करते समय, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि ये लक्ष्य विशिष्ट, मापन योग्य और आपके लिए प्रासंगिक हों।
  • कुछ कहो "मैंने देखा है कि बहुत से लोग शाकाहारी आहार का पालन करते हैं क्या आपको लगता है कि यह मेरी मदद करेगा? "
  • उसे निम्नलिखित पूछिए: "यदि मैं गर्मी के लिए अपना वजन कम करना चाहता हूं तो मुझे हर हफ्ते कितना अभ्यास करना चाहिए?"
  • उदाहरण के लिए, यदि आप गर्मियों के लिए एक निश्चित दूरी पर तैरने में सक्षम होना चाहते हैं, तो आप लक्ष्य निर्धारित करते समय इस लक्ष्य को एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में उपयोग कर सकते हैं। आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को विशिष्ट होना चाहिए, और आप समय के साथ अपनी प्रगति को मापने में सक्षम होना चाहिए।
  • विधि 2
    अस्वास्थ्यकर आहार लक्ष्यों से बचें

    अस्वास्थ्यकर स्वास्थ्य लक्ष्यों से बचें चरण 3
    1
    एक सख्त आहार की तुलना में खराब खाने की आदतों पर अधिक ध्यान केंद्रित करें। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आप को खरोंच से पूरी तरह से नया आहार शुरू करने का मोहक हो सकता है हालांकि, एक पूरी तरह से नया आहार अपनाने से व्यक्ति को असफल होने का कारण बनता है। इसके बजाय, विशिष्ट खाने की आदतों को सुधारने पर ध्यान केंद्रित करें जो महत्वपूर्ण वजन घटाने में योगदान कर सकते हैं, जैसे कि निम्नलिखित:
    • टेलीविज़न के सामने खाने के बजाए, आप जो भी खाते हैं उसे ध्यान दें। आप बहुत अधिक भोजन ले सकते हैं क्योंकि आप भोजन पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय विचलित होने पर खाते हैं। सिर्फ भोजन करने और भोजन पर ध्यान देने की कोशिश करें, जिससे आपको कम खाने में मदद मिल सके।
    • रात में देर से खाना बंद करो नींद से बहुत पहले भोजन करना आमतौर पर वजन का कारण बनता है यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो यह एक महत्वपूर्ण आदत है जिसे आपको बदलना चाहिए।
    • नाश्ता न छोड़ें यदि आप करते हैं, तो आप दोपहर के भोजन के दौरान अधिक खा सकते हैं, जो आमतौर पर वजन का कारण बनता है। हालांकि, एक और महत्वपूर्ण कारण है कि आपको नाश्ता क्यों खाना चाहिए यह है कि सुबह में रक्त शर्करा का स्तर कम होता है, और यह मस्तिष्क और मांसपेशियों के लिए ठीक से काम करने के लिए आवश्यक है। एक शांत और संतोषजनक नाश्ते का आनंद लेने के लिए कुछ समय लें, जो आपको दीर्घकालिक में अपना वजन कम करने में मदद करेगा।
    • रेफ्रिजरेटर को स्वस्थ फल, सब्जियों और साबुत अनाज के साथ रखो। यदि आप स्वस्थ आहार के साथ अपने आप को घेरते हैं, तो आपको हानिकारक अन्य लोगों की खपत होने की संभावना कम होगी।
  • अस्वास्थ्यकर स्वास्थ्य लक्ष्यों से बचें चरण 4
    2
    एक निश्चित वजन कम करने की कोशिश करने के बजाय जब तक आप संतुष्ट न हों तब तक खाएं। जब आप संतुष्ट महसूस करते हैं तो क्षण को पहचानने के लिए अपने शरीर को सिखाएं इससे आपको एक निश्चित राशि किलो (या पाउंड) खोने की कोशिश करने से अधिक वजन कम करने में मदद मिलेगी। अक्सर, बाद वाला आहार खराब लक्ष्य हो सकता है, क्योंकि यह परिणाम पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करता है और आदतों में आवश्यक परिवर्तनों पर पर्याप्त नहीं होता है।
  • आप संतुष्ट महसूस करते समय क्षणों को पहचानना सीख सकते हैं। ऐसा करने के लिए, अपने आप छोटे भागों की सेवा करें और प्रत्येक भोजन में एक पल में शामिल करें जिसमें आप सत्यापित कर सकते हैं कि क्या आप संतुष्ट हैं। एक छोटा सा भाग परोसें, यह जांचें कि आपके पेट में यह कैसा महसूस हो रहा है और यह निर्धारित करें कि क्या आप संतुष्ट हैं। यह तय करने से पहले 5 मिनट लें कि क्या आप अधिक खायेंगे। यदि आप इस समय के बाद संतुष्ट महसूस करते हैं, तो आपको खाने को जारी नहीं रखना चाहिए।
  • छवि शीर्षक अस्वास्थ्यकर स्वास्थ्य लक्ष्य से बचें चरण 5



    3
    यदि आप एक नया आहार अपनाते हैं तो सप्ताह में एक बार खाना खाने के साथ भोजन करें अपनी नई आहार योजना के अनुसार सभी भोजन खाने के बजाय, आपको खुद को इलाज देना चाहिए यदि आप कम से कम एक भोजन का सेवन करते हैं जिसमें आप जो चाहें खा सकते हैं, तो आप इस भावना को समाप्त कर देंगे कि कोई उपाय नहीं है। सुधार के बजाय सुधार की तलाश करना बेहतर है, इसलिए आपको अपने आहार में रहना और सप्ताह में एक बार खुद को स्वाद देने की कोशिश करनी चाहिए।
  • अस्वास्थ्यकर स्वास्थ्य लक्ष्य से बचें शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    4
    देखें कि क्या आप उस दिन का उपयोग करते हैं जब आप अपने आप को द्वि घातुमान के लिए एक बहाना बनाते हैं यदि आप सख्त आहार का पालन करते हैं और सप्ताह में एक दिन का लाभ लेते हैं तो आप क्या चाहते हैं, यह अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के साथ द्वि घातुमान का बहाना नहीं होगा। आपका आहार अस्वास्थ्यकर हो सकता है यदि आपको लगता है कि आपको कुछ दिनों तक भस्म होने की आवश्यकता महसूस होती है और अपने आप को दूसरों में भोजन से वंचित करना पड़ता है। इसके बजाय, यदि आप समय-समय पर कोई गलती करते हैं, तो सप्ताह के हर दिन स्वस्थ आहार का पालन करें और अपने आप को एक ब्रेक दें। यदि आपके पास एक दिन है जहां आप चाहते हैं, तो आप जितना संभव हो उतना कबाड़ खाना खाने के लिए एक बहाना के रूप में इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • अस्वास्थ्यकर स्वास्थ्य लक्ष्यों से बचें चरण 13
    5
    निर्धारित करें कि क्या आप सिर्फ एक सनक आहार का पालन कर रहे हैं। आपका नया आहार अस्वास्थ्यकर हो सकता है अगर यह सिर्फ एक नया सनक आहार है, जैसे कि पाषाण्य, अटकिन्स या समान ये सभी बहुत से लोगों और उद्देश्यों के लिए बहुत प्रभावी हो सकते हैं, लेकिन उन्हें न सिर्फ उनका पालन करना चाहिए क्योंकि वे नए और रोमांचक हैं आपको वह खोजना होगा जो आपके लिए काम करता है और आपके शरीर के प्रकार, आपके स्वास्थ्य और फिटनेस के लक्ष्यों को स्वीकार करता है।
  • विधि 3
    हानिकारक भौतिक फिटनेस लक्ष्यों से बचें

    अस्वास्थ्यकर स्वास्थ्य लक्ष्यों से बचें चरण 7
    1
    बाह्य सूचना स्रोतों के आधार पर लक्ष्य निर्धारित नहीं करें वजन कम करने या पतली दिखने के लक्ष्य के रूप में लक्ष्यों पर ध्यान देने के बजाय, आपको उस गतिविधि की तलाश करनी चाहिए जिसे आप वास्तव में पसंद करते हैं किसी ऐसे लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, जो आपको बहुत पसंद हैं, एक गतिविधि के आसपास अपने फिटनेस लक्ष्यों का विकास करें, जिन्हें आप लिंक से नहीं महसूस करते।
    • परिभाषित पेट की मांसपेशियों को विकसित करने पर ध्यान देने के बजाय, एक खेल की तलाश करें जो आप चाहें और एक स्थानीय मनोरंजन लीग में शामिल हों।
    • एक शौक के साथ व्यायाम को लिंक करें जो आप आनंद लेते हैं। यदि आप एक फोटोग्राफर हैं, तो अपने कैमरे के साथ सैर करें और रास्ते में तस्वीरें लें।
    • एक निश्चित वजन को खोने पर ध्यान देने के बजाय, आपको उस गतिविधि की तलाश करनी चाहिए जो आप चाहें और जो आपको कैलोरी खो देती है, और आपको समय बिताना होगा। यदि आप पार्क में चलना चाहते हैं, तो उस स्थान पर अधिक समय बिताएं और आपको वज़न कम करने के बारे में चिंता करें।
  • अस्वास्थ्यकर स्वास्थ्य लक्ष्यों से बचें चरण 8
    2
    अपने सामान्य लक्ष्य को छोटे में विभाजित करें बड़े लक्ष्य (जैसे कि 22 किलो या 50 एलबी) को कम करने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, दूसरों पर ध्यान केंद्रित करें जो छोटे और मध्यम श्रेणी के होते हैं। आप हर सप्ताह अपनी प्रगति को मापने में सक्षम होना चाहिए।
  • यदि आपका कुल लक्ष्य 22 किग्रा (50 पौंड) कम करना है, तो आपको एक सप्ताह में 450 ग्राम (1 पौंड) कम करने के छोटे लक्ष्य पर ध्यान देना होगा।
  • यदि लक्ष्य 135 किलोग्राम (300 एलबी) उठाने में सक्षम होना है, तो आपको कुछ हफ्तों के अंतराल में 2 किलो (5 एलबी) से वजन बढ़ाने के छोटे लक्ष्य पर ध्यान देना चाहिए।
  • यदि लक्ष्य 22 किलो (50 पौंड) खोना है, तो आपको एक दिन छोड़ने के लिए बाहर जाने के छोटे लक्ष्य पर ध्यान देना चाहिए और महीने में एक से अधिक बार आपके वजन की जांच नहीं करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक अस्वास्थ्यकर स्वास्थ्य लक्ष्य से बचें चरण 9
    3
    अपनी कवायद की नियमितता बदलें और परिणामों पर कम ध्यान दें। उस वजन पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय जो आप जिम में उठा जाना चाहते हैं या जिस दूरी पर आप भागना चाहते हैं, आपको प्रशिक्षण प्रक्रिया पर ध्यान देना होगा यदि आप एक हफ्ते में कुछ समय अभ्यास करने के लिए एक समय समर्पित करते हैं, तो आप वांछित परिणाम बहुत कम करके प्राप्त कर सकते हैं कसरत की प्रक्रिया पर अधिक ध्यान दें
  • अस्वास्थ्यकर स्वास्थ्य लक्ष्यों से बचें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    तत्काल परिणाम की अपेक्षा न करें आपको नए व्यायाम की नियमितता के साथ तत्काल परिणाम की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। यदि आपका लक्ष्य आपकी समग्र स्थिति में सुधार करना है, तो आप सप्ताह में जिम या 3 बार 4 बार जाकर इसे प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आपको परिभाषित एब्स या भारी वजन घटाने जैसे तत्काल परिणाम देखने की संभावना नहीं होगी।
  • अस्वास्थ्यकर स्वास्थ्य लक्ष्यों से बचें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    5
    ट्रेन करने के लिए पर्याप्त समय लें अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपको पर्याप्त समय आवंटित करना होगा। यदि आप एक विवेकपूर्ण समय को समर्पित नहीं करते हैं, तो आपको प्रशिक्षण प्रक्रिया में चोट लग सकती है। किसी उचित समय के लिए प्रशिक्षण से चोट लगी
  • यदि आप मैराथन को चलाने के लिए चाहते हैं और आप शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको लगभग 22 सप्ताह की आवश्यकता होगी। अगर आप पर्याप्त समय के लिए ट्रेन नहीं करते हैं तो आप खुद को चोट पहुंचा सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com