ekterya.com

कैसे गर्भावस्था के दौरान वैरिकाज़ नसों से बचने के लिए

आप शायद कई गर्भावस्था के लक्षणों का सामना करने के लिए अधिक संवेदनशील हैं - हालांकि, आप कुछ सरल सुधार करके वैरिकाज़ नसों से बच सकते हैं। वैरिकाज़ नसों में सूजन हुई नसें जो त्वचा की सतह पर दिखाई देती हैं। विकासशील बच्चे का दबाव और नसों में बहने वाले खून की बढ़ती हुई मात्रा वैरिकाज़ नसों की उपस्थिति का कारण बन सकती है, जिससे सूजन को रोकने और दबाव कम करना महत्वपूर्ण है। आप अपने जीवन शैली में बदलाव को परिसंचरण में सुधार कर सकते हैं और एक आहार खा सकते हैं जो वैरिकाज़ नसों से बचने के लिए सूजन कम कर देता है।

चरणों

विधि 1
अपनी जीवन शैली में समायोजन करें

गर्भवती चरण 1 के दौरान वैरिकाज़ नसों से बचें
1
नियमित अभ्यास करें आमतौर पर, वैरिकाज़ नसें गर्भावस्था के अंतिम चरण में दिखाई देती हैं, जब शिशु के वजन में श्रोणि के निचले हिस्से पर दबाव पड़ता है। वैरिकाज़ नसों के विकास की संभावना को कम करने के लिए खून बहने के लिए गर्भावस्था के दौरान कम प्रभाव अभ्यास करने की कोशिश करें। एक चिकित्सक से बात करें, जो आपके लिए सबसे अच्छा व्यायाम करती है, खासकर गर्भावस्था के अंत में।
  • चलना और तैराकी अच्छा कम प्रभाव अभ्यास है
  • आप टखनों में पैरों को घुटने और घूर्णन करके पैर अभ्यास भी कर सकते हैं। अच्छा रक्त परिसंचरण बनाए रखने के लिए पूरे दिन पैर फैले हुए, फ्लेक्स, पैरों और घूमते हैं।
  • गर्भवती चरण 2 के दौरान वैरिकाज़ नसों से बचें
    2
    एक लंबे समय के लिए एक ही स्थिति में बैठने से बचें। यदि आपके पास खराब परिसंचरण है तो आपको वैरिकाज़ नसों को विकसित करने की अधिक संभावना है। ऐसा तब हो सकता है जब आपको एक ही स्थिति में एक लंबे समय तक बैठना पड़ता है या यदि आप ज्यादा नहीं ले जाते हैं अपने परिसंचरण को बेहतर बनाने के लिए, कभी-कभी स्थिति को खड़ा करने और बदलने की कोशिश करें।
  • जब आपको लगता है कि अपने पैरों को पार नहीं करें, क्योंकि यह क्रिया संचलन को धीमा कर सकती है।
  • गर्भवती चरण 3 के दौरान वैरिकाज़ नसों से बचें

    Video: J AI EU MES JAMBES PLEINES DE VARICES ET UN MEDECIN M A DIT D UTLISER LA TOMATE DE CETTE FACON!

    3
    पैर बढ़ाएं यदि आपको लंबे समय तक एक ही स्थान पर बैठना है, तो कभी-कभी अपने पैरों को बढ़ाने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि आपको कुर्सी पर बैठना है, तो स्टूल या एक छोटी सी मल पर अपने पैरों का समर्थन करें। यह उपाय पैरों में नसों के दबाव को थोड़ा दूर करेगा। यदि आप कर सकते हैं, खड़े हो जाओ और परिसंचरण में सुधार करने के लिए अपने पैरों को ऊपर उठाने से पहले थोड़ा सा चलें।
  • अपने पैरों को बढ़ाने का एक आरामदायक तरीका आपके पैरों और घुटनों के नीचे कई तकिए ढेर करना है।
  • छवि का शीर्षक गर्भावस्था चरण 4 के दौरान वैरिकाज़ नसों से बचें
    4
    गहरी साँस लेने के व्यायाम करो। गहरी साँस लेने से आपके रक्त परिसंचरण में सुधार करने, वैरिकाज़ नसों को आराम और रोका जा सकता है। अपने हिप पर उठाए गए अपने पैरों के साथ आराम से बैठें आप तकिए पर उठाए गए अपने पैरों के साथ बैठने की कोशिश कर सकते हैं। गहराई से श्वास ले लें ताकि आपके फेफड़े भरे हों। धीरे धीरे चलो ताकि आपको लगता है कि हवा आपके डायाफ्राम से बाहर आ रही है। हर दिन 10 मिनट के लिए यह व्यायाम करें
  • इन्हलिंग के दौरान स्तन को रखने की कोशिश करें आपके कंधे को ऊपर या नीचे नहीं जाना चाहिए जैसा कि आप श्वास या श्वास छोड़ते हैं।
  • छवि शीर्षक गर्भावस्था के दौरान वैरिकास नसों से बचें चरण 5
    5
    फ्लैट या कम एड़ी वाले जूते पहनें यदि आप अक्सर उच्च ऊँची एड़ी के जूते या जूते तंग पट्टियाँ पहनते हैं, तो फ्लैट या कम एड़ी वाले जूते पहनना शुरू करते हैं। ऊँची एड़ी का उपयोग शिराओं में दबाव बढ़ा सकता है और वैरिकाज़ नसों के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है। फ्लैट या कम एड़ी वाले जूते आपके रक्त को अधिक आसानी से प्रसारित करेंगे और शिरा स्वस्थ बनाएंगे।
  • आपको किसी भी तरह नए जूते खरीदना पड़ सकता है, क्योंकि कई गर्भवती महिलाओं के पैर गर्भावस्था के अंतिम महीनों के दौरान बढ़ते हैं।
  • गर्भवती चरण 6 के दौरान वैरिकाज़ नसों से बचें
    6
    गर्भवती महिलाओं के लिए समर्थन स्टॉकिंग का उपयोग करें शरीर में पेट पर दबाव डालने के बारे में आप ज्यादा नहीं हो सकते हैं, लेकिन मातृत्व सहायता स्टॉकिंग्स मदद कर सकता है। ये महिलाओं के लिए मानक मोज़ाओं की तुलना में अधिक मोटा है और इन्हें पाइपों पर कमजोर होना और एड़ियों पर तंग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह पेट के कुछ दबाव को कम करेगा और रक्त परिसंचरण में सुधार करेगा।
  • आप मातृत्व कपड़ों की दुकानों, फार्मेसियों और चिकित्सा आपूर्ति भंडार पर मातृत्व मोजे पा सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 7 के दौरान वैरिकाज़ नसों से बचें



    7
    अपनी बाईं ओर सोने की कोशिश करो एक मुख्य शिरा आपके शरीर (वना कावा) के दायीं ओर से चलाता है। इस नस में अतिरिक्त दबाव को रोकने के लिए, यदि आप कर सकते हैं, तो आपके बाईं ओर सोएं। आप अपने पैरों को ऊंचा करके सोते हुए अपने पैरों में दबाव और सूजन को दूर कर सकते हैं। बस अपने घुटनों और टखनों के नीचे कुछ तकियों को सोने से पहले रखें
  • यदि आप सोते समय अपने दाहिनी ओर से गुजरते हैं तो चिंता न करें महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको रात की नींद के लिए पर्याप्त आराम महसूस हो रहा है।
  • गर्भवती चरण 8 के दौरान वैरिकाज़ नसों से बचें
    8
    वुल्वर वैरिकाज़ नसों की उपस्थिति को रोकें जबकि ज्यादातर वैरिकाज़ नसों के पैरों में विकास होता है, गर्भवती महिला योनि में विशेष रूप से तीसरे तिमाही के दौरान, वुल्वा क्षेत्र में वैरिकाज़ नस विकसित कर सकती हैं। यदि आप योनी के क्षेत्र में दबाव या दर्द महसूस करना शुरू करते हैं, तो तकिए का उपयोग करके कूल्हे को बढ़ाएं। सूजन को कम करने के लिए आप क्षेत्र में एक आइस पैक भी रख सकते हैं।
  • अगर आप गंभीर दर्द का अनुभव करते हैं या वैरिकाज़ नसों के बारे में चिंता करते हैं तो डॉक्टर से बात करें
  • विधि 2
    अपना आहार बदलें

    गर्भवती चरण 9 के दौरान वैरिकाज़ नसों से बचें
    1
    स्वस्थ वजन बनाए रखें चूंकि आप गर्भावस्था के दौरान वजन कम करेंगे, जिससे शिराओं पर अतिरिक्त दबाव डाला जाएगा, स्वस्थ वजन होना महत्वपूर्ण है। यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो अपनी जीवन शैली में स्वस्थ समायोजन के बारे में डॉक्टर से बात करें, जिससे आप अधिक आरामदायक महसूस कर सकें। उदाहरण के लिए, डॉक्टर एक अधिक पौष्टिक आहार खाने की सिफारिश कर सकते हैं और अपने नियमित जीवन में कम प्रभाव का अभ्यास कर सकते हैं।
    • अक्सर जन्मपूर्व देखभाल प्राप्त करना महत्वपूर्ण है ताकि डॉक्टर आपका वजन, आपके रक्तचाप और आपके सामान्य स्वास्थ्य को नियंत्रित कर सके।
  • गर्भवती चरण 10 के दौरान वैरिकाज़ नसों से बचें
    2
    फाइबर के बहुत सारे उपभोग करके बवासीर को रोकें कब्ज को रोकने के लिए आपको प्रत्येक दिन अपने भोजन में 25 या 30 ग्राम फाइबर शामिल करना चाहिए। जब आप कब्ज कर लेते हैं तो आप जो भी प्रयास करते हैं वह वैरिकाज़ नसों की उपस्थिति का कारण बन सकता है जिसे बवासीर कहा जाता है। अधिक फाइबिंग का मतलब है कि आपको अपनी पाचन तंत्र संतुलित रखने के लिए अधिक तरल पदार्थ पीना होगा। निम्नलिखित फाइबर के अच्छे स्रोत हैं:
  • चोकर और साबुत अनाज
  • सेम और फलियां
  • जामुन
  • सब्जियों
  • इमेज का शीर्षक गर्भावस्था के दौरान वैरिकाज़ नसों से बचें चरण 11
    3

    Video: पैरों की मांसपेशियों की मजबूती के लिए योग - ताड़ासन - Onlymyhealth.com

    सूजन को कम करने के लिए कम सोडियम आहार पर स्विच करें। सोडियम में एक आहार अधिक सूजन बढ़ा सकता है, जिससे शिराओं पर दबाव बढ़ सकता है। सूजन को नियंत्रित करें और सोडियम में आहार कम खाने से वैरिकाज़ नसों को रोकें। अतिरिक्त नमक के बिना उत्पादों को चुनें और अन्य मसालों (जैसे ताजा जड़ी बूटियों) के लिए नमक बदलें।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो घर पर ज्यादा भोजन खाएं, क्योंकि रेस्तरां के भोजन में आम तौर पर आपके स्वयं के रसोई घर में तैयार होने से अधिक सोडियम होता है।
  • गर्भवती चरण 12 के दौरान वैरिकाज़ नसों से बचें
    4
    प्रीरेनेट विटामिन लें डॉक्टर शायद सुझाएंगे कि आप गर्भावस्था के दौरान एक दैनिक जन्मपूर्व विटामिन लेते हैं। कोई भी पूर्व विटामिन जिसे आप चुनते हैं जिसमें विटामिन ए और सी होना चाहिए। ये रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं, ताकि वे नसों को किसी भी क्षति की मरम्मत कर सकें।
  • आप इन विटामिन भोजन से भी प्राप्त कर सकते हैं। विटामिन ए के लिए, मीठे आलू, गाजर और हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों को खाएं। विटामिन सी के लिए, अच्छे स्रोतों में संतरे, लाल मिर्च और काली शामिल हैं
  • युक्तियाँ

    • वैरिकाज़ नसों के बारे में किसी भी चिंताओं के बारे में डॉक्टर से बात करें, खासकर यदि आपको संदेह है कि कुछ असामान्य होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com