ekterya.com

माहवारी के दौरान बड़े रक्त के थक्कों से बचने के लिए

मासिक धर्म की सबसे बड़ी रक्तस्राव के दिनों में, यह कुछ महिलाओं के लिए रक्त के थक्कों का अनुभव करना सामान्य है, क्योंकि शरीर में इस प्रकार anticoagulants का उत्पादन करके इसका प्रतिकार होता है। हालांकि, यह भी मामला हो सकता है कि इन एंटीकायगुलेंट का महिलाओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है जो अधिक तीव्र अवधि का अनुभव करते हैं जिसमें रक्त अधिक उत्सर्जित होता है इसलिए, बनने वाले थक्के बहुत बड़े होते हैं। क्योंकि यह समस्या भारी रक्तस्राव का एक सीधा परिणाम है, पहले यह आवश्यक है कि बाद वाले को लड़ने में सक्षम हो, इसके परिणामस्वरूप, थक्के की समस्या।

चरणों

भाग 1
भारी रक्तस्राव और थक्के का निदान करें

रजोनिवृत्ति के दौरान बड़ी रक्त के थक्कों को रोकने वाला शीर्षक चित्र 1
1
निर्धारित करें कि आप थक्कों का अनुभव करते हैं इस अवधि के दौरान भारी रक्तस्राव को मेनोर्रागिया कहा जाता है, और मुख्य लक्षण बड़े थक्के होते हैं। इसलिए, अपने सैनिटरी पैड की जाँच करें या तंपन या निर्धारित करने के लिए थक्के कि आप देखते हैं, एक सिक्के के आकार के बारे में है कि क्या के रूप में यह आम तौर पर तीव्र प्रवाह से संबंधित के थक्के के लिए बेंचमार्क है शौचालय में अपने मासिक धर्म प्रवाह को देखते हैं।
  • नियमित प्रवाह से एक थक्के को अलग करने के लिए, उन हिस्सों पर ध्यान दें जिनके पास जिलेटिन के समान अधिक ठोस रूप है।
  • यदि आपको छोटे घुटनों का पता चलना है तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि ये पूरी तरह से सामान्य हैं।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान बड़े रक्त के थक्कों को रोकते हुए शीर्षक से चित्र चरण 2
    2
    आवृत्ति पर ध्यान दें जिसके साथ आप आमतौर पर अपने सैनिटरी पैड या टैम्पन को बदलते हैं। यदि यह हर दो घंटों से कम है, तो आपके प्रवाह को गहन माना जाता है, और यह आपको एक सामान्य जीवन जीने की अनुमति देने के मामले में बहुत ही प्रतिबंधात्मक हो सकता है, क्योंकि आप फैल के बारे में चिंतित रहेंगे।
  • ध्यान रखें कि जब आपको हर घंटे सैनिटरी पैड या टैम्पोन को कई घंटों के लिए बदलने की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह बहुत तेज़ी से सोखता है।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान बड़े रक्त के थक्कों को रोकें
    3

    Video: भारी अवधि मेडिकल कोर्स

    निर्धारित करें कि आपकी अवधि कितनी बार चलती है मानक अवधि आमतौर पर 3 से 5 दिन होती है, हालांकि सामान्य वास्तव में 2 और 7 दिनों के बीच की कोई अवधि होती है। इसलिए, अगर आपकी अवधि आमतौर पर 10 दिनों से अधिक होती है, तो इसे तीव्र प्रवाह माना जाता है
  • रजोनिवृत्ति के दौरान बड़े रक्त क्लॉट को रोकने के शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    पेट का दर्द पर ध्यान दें ये आमतौर पर तीव्र प्रवाह और बड़े थक्कों की उपस्थिति का संकेत देते हैं, क्योंकि इन्हें निष्कासित करना अधिक मुश्किल है और इसलिए, शरीर के अतिरिक्त प्रयास से पेट का दर्द हो जाता है।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान बड़े रक्त क्लॉट को रोकने के शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    यदि आप में एनीमिया के लक्षण हैं, तो ध्यान दें। रक्त में लोहे के निम्न स्तर के कारण एनीमिया का कारण होता है, इसलिए यह आमतौर पर उन लोगों में होता है जो विभिन्न कारणों से इसका बहुत कुछ खो देते हैं। एनीमिया के मुख्य लक्षणों में थकान, सुस्ती और कमजोरी शामिल हैं I
  • ध्यान रखें कि सभी प्रकार के विटामिन की कमी भी इस रूप में जानी जाती है "रक्ताल्पता"। हालांकि, यदि आपके पास मासिक धर्म की समस्या है, तो यह लोहे की कमी की संभावना सबसे अधिक है
  • भाग 2
    डॉक्टर से सलाह लें

    रजोनिवृत्ति के दौरान बड़े रक्त के थक्के को रोकने वाला शीर्षक चित्र 6
    1



    अपने लक्षणों की सूची डॉक्टर के पास जाने से पहले, आपको अच्छी तरह से तैयार करना चाहिए कि आप क्या कहने जा रहे हैं, इसलिए शुरू करने का एक अच्छा तरीका है कि आपके लक्षणों की एक विशेष सूची बनाकर आप कर सकते हैं। ध्यान रखें कि इन प्रकार की समस्याओं के लिए डॉक्टरों का इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए आपको बहुत विस्तृत होने के लिए शर्म महसूस नहीं करना चाहिए।
    • यह लक्षणों की एक सूची का एक उदाहरण है: "प्रवाह सैनिटरी पैड सीधे सबसे तीव्र दिनों में अप करने के लिए 3 या 4 घंटे के लिए हर घंटे, गंभीर ऐंठन, रक्त एक सिक्के के आकार के थक्के जमना, कमजोर और थका हुआ, अवधि 12 और 14 के बीच दिनों तक चलने वाले महसूस कर गुजरता"। यह आपके डॉक्टर के लिए भी सहायक हो सकता है कि आपको यह बताने के लिए कि समय के लिए कितने सैनिटरी पैड या टैम्पोन का उपयोग किया जाता है
    • यदि आपके जीवन में कुछ महत्वपूर्ण घटनाएं, जैसे कुछ कट्टरपंथी परिवर्तन, ने हाल ही में आपको तनाव महसूस किया है या आप नीचे जाने या अचानक वजन कम करने के कारण होता है, तो सूची में इसका उल्लेख करना भी महत्वपूर्ण है।
    • अपने परिवार से पूछें, जब आपके रिश्तेदार भी मासिक धर्म में परेशान होते हैं, क्योंकि ये आम तौर पर आनुवंशिक होते हैं
  • रजोनिवृत्ति के दौरान बड़े रक्त के थक्कों को रोकें शीर्षक 7
    2

    Video: डॉ ओज कैसे रक्त के थक्के रोकने के लिए दिखाता है

    एनीमिया की जांच के लिए अपने डॉक्टर से रक्त परीक्षण करने के लिए कहें यदि आप उपर्युक्त लक्षणों का अनुभव करते हैं तो यह एक अच्छा उपाय है। यह परीक्षण आपके डॉक्टर को बताएगा कि आपके खून में आपके पास कितना लोहे है और अगर यह स्तर बहुत कम है, तो वह आपके आहार में और खुराक के रूप में आपके लोहा का सेवन बढ़ाने के तरीकों की सिफारिश करने में सक्षम हो जाएगा।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान बड़े रक्त के थक्कों को रोकें शीर्षक 8
    3
    भौतिक परीक्षा में जमा करें इस परीक्षण में आमतौर पर एक पैप टेस्ट (जिसमें गर्भाशय ग्रीवा के अंदर कोशिकाओं को खोलना और उनको जांचना अगर कोई असामान्यता है) शामिल है और रक्त के थक्कों का निदान करना आवश्यक है
  • यह भी संभव है कि ऊतक बायोप्सी को गर्भाशय से लिया जाता है।
  • अन्य परीक्षण जिनकी आपको आवश्यकता हो सकती है उनमें एक अल्ट्रासाउंड और एक हाइरोर्सोकॉपी शामिल है। बाद में योनि के माध्यम से एक कैमरा पेश किया जाता है जिससे कि डॉक्टर गर्भाशय में एक समस्या का पता लगा सकें।
  • भाग 3
    भारी रक्तस्राव और थक्के का इलाज करें

    रजोनिवृत्ति के दौरान बड़े रक्त के थक्कों को रोकें शीर्षक 9
    1
    नॉनटेरायडियल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडीएस) लेने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें। इन दवाओं ibuprofen और नेपरोक्सन शामिल हैं और तीव्र प्रवाह के समय की वजह से दर्द के लिए उपयोगी होते हैं और यह भी प्रवाह में ही है और इसलिए बड़े थक्के की संभावना को कम करने के लिए।
    • हालांकि, ध्यान रखें कि स्त्रियों में एनएसएआईडी के दुष्प्रभावों में से एक आम तौर पर प्रवाह में वृद्धि है।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान बड़े रक्त के थक्कों को रोकने के शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    2
    मौखिक गर्भनिरोधक लेने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें इन दवाओं का इस्तेमाल महिलाओं में भारी रक्तस्राव के इलाज के लिए किया जाता है, क्योंकि इन कालों को नियमित करने के अलावा, वे प्रवाह की मात्रा कम करते हैं और इसलिए, रक्त के थक्के बनाने की संभावना।
  • इसका कारण यह है कि मौखिक गर्भ निरोधकों का उपयोग अक्सर भारी प्रवाह और थक्कों के इलाज के लिए किया जाता है क्योंकि वे हार्मोनल असंतुलन के कारण हो सकते हैं। इसलिए, मौखिक गर्भ निरोधकों इस संतुलन को पुनर्स्थापित करने का एक आसान तरीका है।
  • आप अन्य हार्मोनल उपचारों की भी कोशिश कर सकते हैं, जैसे कि प्रोजेस्टेरोन की गोलियां या अंतर्गर्भाशयी डिवाइस जो हार्मोन जारी करते हैं।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान बड़े रक्त के थक्कों को रोकते हुए शीर्षक छवि 11
    3
    ट्रेनीक्सैमिक एसिड के उपचार के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें यह दवा इस अवधि के दौरान प्रवाह को कम करती है और, नियमित गर्भ निरोधकों के विपरीत, इसे शेष महीने के लिए नहीं लिया जाता है। इस प्रकार, प्रवाह को कम करने से गुब्बारे बनाने की संभावना भी कम हो जाती है।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान बड़े रक्त के थक्कों को रोकने के लिए शीर्षक वाली छवि चरण 12
    4
    सर्जरी से गुजरने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें यह आपके लिए एक विकल्प हो सकता है, क्योंकि अन्य उल्लेखनीय विधियों में से कोई भी समस्या का समाधान नहीं करता है। सर्जरी के इस प्रकार के फैलाव और आखुरण (या डी और सी), जिससे गर्भाशय के अस्तर के शीर्ष ताकि प्रवाह और थक्के को कम निकाल दिया जाता है के रूप में जाना जाता है। पृथक्करण या एंडोमेट्रियल रिसेक्शन के रूप में जाना जाने वाला एक अन्य सर्जरी भी है, जिसके द्वारा गर्भाशय की परत का एक बड़ा हिस्सा निकाल दिया जाता है।
  • आप ऑपरेटिव हिस्टोरोस्कोपी भी कोशिश कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के माध्यम से, अपने चिकित्सक से एक कैमरा बेहतर गर्भाशय में योनि निरीक्षण करने के लिए सम्मिलित करता है और उसके बाद फाइब्रॉएड, जंतु या अन्य समस्याओं कि तीव्र प्रवाह का कारण बन सकता दूर करने के लिए आगे बढ़ते हैं।
  • अगर सब कुछ विफल हो जाता है, तो आप एक हिस्टेरेक्टॉमी होने पर भी विचार कर सकते हैं, जिसके माध्यम से गर्भाशय पूरी तरह से हटा दिया जाता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com