ekterya.com

ठंडे घावों को फैलाने से कैसे रोकें

हरपीज सिंप्लेक्स ठंडे घावों का कारण है (जिसे बुखार ब्लिस्टर भी कहा जाता है) इसमें फफोले या घाव होते हैं जो आमतौर पर होंठ पर होते हैं, नाक में, गाल पर, ठोड़ी पर या मुंह के अंदर एक बार जब आप शर्त लगाते हैं कि हार्पीस वायरस का कोई इलाज नहीं है - मरीजों में आवर्ती ठंड पीड़ादायक प्रकोप हो सकते हैं। वायरस आसानी से शरीर के अन्य हिस्सों और अन्य लोगों को फैलता है, चाहे ठंड पीड़ा मौजूद है या दिखाई नहीं दे रहा है।

चरणों

विधि 1
ठंडे घावों को शरीर के अन्य हिस्सों में फैलने से रोकें

स्प्रैडिंग चरण 1 से रोकथाम का एक प्रकार
1
अपनी उंगलियों को ठंडे घावों से दूर रखें। हर्पीस वायरस को उंगलियों में प्रेषित किया जा सकता है और एक तरह के संक्रमण का कारण बन सकता है जिसे हापेटिटिक व्हाइटलो के नाम से जाना जाता है। इसे रोकने के लिए, अपनी उंगलियों के साथ ठंड पीड़ा को छूने न दें या आपकी अंगुलियों को चूसें, जब तक आपको ठंडे घाव हो। इसके अलावा, ठंडे घावों के साथ किसी भी तरह से अपनी उंगलियों को संपर्क में आने की अनुमति न दें।
  • यद्यपि ठंडे घाव दर्दनाक होते हैं, उन्हें छूने के लिए प्रलोभन का विरोध करते हैं। इसके बजाय, इबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक ले लो। आप एक सामयिक एनाल्जेसिक क्रीम का उपयोग भी कर सकते हैं जिसमें लिडोकेन या बेंज़ोकेन शामिल हैं।
  • स्प्रैडिंग चरण 2 से रोकथाम को एक ठंडा सूजन शीर्षक वाली छवि
    2
    अक्सर अपने हाथ धोएं यहां तक ​​कि अगर आप सावधान रहें तो ठंड पीड़ा को छूने न दें, आप इसे महसूस किए बिना स्पर्श कर सकते हैं। अक्सर अपने हाथ धोने से वायरस को अन्य क्षेत्रों में प्रेषित होने से रोकने में मदद मिलेगी।
  • स्टेप 3 फैलाने से रोकथाम को एक ठंडा सूजन शीर्षक वाली छवि
    3
    चिकित्सा प्रक्रिया को गति देने के लिए दवाएं लें जब वायरस दिखाई देते हैं तो दाद वायरस अधिक संक्रामक होता है - इसलिए यदि आप उन्हें चले जाते हैं, तो आप वायरस के शरीर के दूसरे भाग में फैल जाने की संभावना कम कर देंगे।
  • चिकित्सक से पूछें कि किस प्रकार के एंटीवायरल दवाइयां (जैसे एसाइकोविर, वेलैसिक्लोविर, फैकिक्लोवीर, और पेन्स्कीलोवीर) आप ठंडा घावों को तेजी से दूर करने के लिए ले जा सकते हैं।
  • कुछ एंटीवायरल गोली रूप में आते हैं जबकि अन्य, क्रीम के रूप में। गंभीर मामलों के लिए, इंजेक्शन भी हैं।
  • आप ठंडे फफोले के फैलने को कम करने के लिए एक ओवर-द-काउंटर क्रीम (डोकोसैनॉल युक्त) का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप एंटीवायरिल क्रीम का उपयोग करते हैं, तो इसे डिस्पोजेबल दस्ताने का उपयोग करके ठंडे फहरों पर लागू होते हैं या स्वास को इस्तेमाल करते हैं। यह आपको ठंडा पीड़ा को छूने से रोकता है और संभावित रूप से वायरस को प्रेषित करता है।
  • विधि 2
    दाद वायरस को दूसरों को प्रेषित होने से रोकें

    स्टेप 4 फैलाने से रोकथाम को एक ठंडा सूजन शीर्षक वाली छवि
    1
    दूसरों को ठंड पीड़ादायक वायरस को प्रेषित करने का जोखिम हर वक्त ध्यान में रखें। हालांकि वायरस अधिक संक्रामक है जब दर्दनाक घाव दिखाई देते हैं, यह हर समय एक संक्रमित व्यक्ति के शरीर में सो जाता है। इसका अर्थ है कि आप वायरस को दूसरों के पास प्रसारित कर सकते हैं भले ही यह आपके शरीर में स्पष्ट रूप से प्रकट न हो।
  • स्टेप 5 फैलाने से रोकथाम को एक ठंडा सूजन शीर्षक वाली छवि



    2
    अक्सर अपने हाथ धोएं यहां तक ​​कि अगर आप सावधान रहें तो ठंड पीड़ा को छूने न दें, आप इसे महसूस किए बिना स्पर्श कर सकते हैं। अपने हाथों को धोने से अक्सर वायरस को अन्य लोगों तक पहुंचाया जा सकेगा
  • स्टेप 6 स्प्रेडिंग से रोकथाम को एक ठंडा सूजन शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: क्या घुटने की हड्डी चटकना गंभीर समस्या है - Onlymyhealth.com

    दूसरों के साथ कुछ वस्तुओं को साझा न करें अगर आपके पास ठंडे घाव हैं, तो आपको कटलरी, रेजर, तौलिये, पेय पदार्थ, टूथब्रश, होंठ बाम और अन्य वस्तुओं जैसी अन्य चीजों के साथ साझा नहीं करना चाहिए जो ठंडे घाव या लार के संपर्क में आ सकते हैं। इसके अलावा, आपको द्वितीयक संपर्क के बारे में सावधान रहना चाहिए, जैसा कि आपके हाथ ठंडे घावों को छूते हैं और फिर ऑब्जेक्ट
  • स्टेप 7 फैलाने से रोकथाम को एक ठंडा सूजन शीर्षक वाली छवि
    4
    किसी को चुम्बन मत करो हर्पीस वायरस को ठंडा पीड़ा से दूसरे व्यक्ति को चुंबन के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको ठंडा पीड़ा दिखाई दे रहा है, जबकि किसी को चुंबन से बचा जाना चाहिए।
  • Video: 720p HD with Chinese + Hindi + Bangla + English Subtitle 《The war of loong 》full Action War movie

    स्प्रैडिंग चरण 8 से रोकथाम को एक शीत सो के नाम से चित्र
    5
    मौखिक सेक्स का अभ्यास न करें मौखिक सेक्स का अभ्यास करते समय आपके पास ठंडे घावों से दाद वायरस प्रेषित हो सकता है जो ठंडे घावों (एचएसवी -1) जननांगों के कारण होता है।
  • मौखिक सेक्स दाद वायरस भी पैदा कर सकता है जो जननांग दाद (एचएसवी -2) को संक्रमित व्यक्ति से होठों तक फैलाना होता है।
  • स्प्रैडिंग चरण 9 से रोकथाम को एक ठंडा सूजन शीर्षक वाली छवि
    6
    चिकित्सा प्रक्रिया को गति देने के लिए दवाएं लें जब वायरस दिखाई देते हैं तो दाद वायरस अधिक संक्रामक होता है - इसलिए यदि आप उन्हें चले जाते हैं, तो आप वायरस के शरीर के दूसरे भाग में फैल जाने की संभावना कम कर देंगे।
  • चिकित्सक से पूछें कि किस प्रकार के एंटीवायरल दवाइयां (जैसे एसाइकोविर, वेलैसिक्लोविर, फैकिक्लोवीर, और पेन्स्कीलोवीर) आप ठंडा घावों को तेजी से दूर करने के लिए ले जा सकते हैं।
  • कुछ एंटीवायरल गोली रूप में आते हैं जबकि अन्य, क्रीम के रूप में। गंभीर मामलों के लिए, इंजेक्शन भी हैं।
  • आप ठंडे फफोले के फैलने को कम करने के लिए एक ओवर-द-काउंटर क्रीम (डोकोसैनॉल युक्त) का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप एंटीवायरिल क्रीम का उपयोग करते हैं, तो इसे डिस्पोजेबल दस्ताने का उपयोग करके ठंडे फहरों पर लागू होते हैं या स्वास को इस्तेमाल करते हैं। यह आपको ठंडे घावों को छूने से रोकेगा और संभावित रूप से वायरस फैल सकता है।
  • युक्तियाँ

    • जस्ता ऑक्साइड या सनस्क्रीन के साथ एक बाल्म का प्रयोग करना, सूरज को ठंडे घावों से बिगड़ने से रोका जा सकता है।
    • ठंडे घावों की परेशानी को शांत करने के लिए, आप एक ठंडा संपीड़ित या ल्यूडोकैन या बेंज़ोकेन के साथ एक ओवर-द-काउंटर क्रीम लागू कर सकते हैं।
    • आमतौर पर, लगभग 2 हफ्तों में ठंडे घाव अपने आप में गायब हो जाते हैं। अगर किसी चिकित्सक से बात करने में अधिक समय लगता है या यदि आपके पास असामान्य लक्षण हैं
    • तनाव एचएसवी -1 वायरस के प्रकोप का कारण बन सकता है यदि आपके पास ठंडे घावों के लगातार प्रकोप होते हैं, तो अपने तनाव स्तर को कम करने के लिए छूट की तकनीक देखें
    • कई परंपराएं हैं जो जड़ी-बूटियों और हर्बल उत्पादों (जैसे कि पेपरमिंट ऑयल, मुसब्बर और नींबू बाम) का उपयोग करते हैं ताकि ठंडे घावों को शांत कर सके और इलाज कर सकें। हालांकि, शोध में मिश्रित परिणाम उत्पन्न हुए हैं और हर्बल उपचार के दुष्प्रभाव हो सकते हैं। ठंडे घावों के उपचार के लिए इन विधियों का उपयोग करने के बारे में किसी चिकित्सक से बात करें।
    • पूरे विश्व में एचएसवी -1 वायरस बहुत आम है। अध्ययनों से पता चला है कि वयस्क जनसंख्या का 90% तक संक्रमित हो सकता है, हालांकि वे घावों जैसे लक्षण नहीं दिखाते हैं।
    • ठंडा घाव बच्चों के बीच विशेष रूप से संक्रामक हो सकता है क्योंकि वे अक्सर निकट संपर्क में होते हैं यदि आप एक बच्चे को ठंडे घावों के साथ इलाज कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप बार-बार खिलौने या अन्य वस्तुओं को निस्सांक्षित कर सकते हैं जिन्हें आप छुआ हो सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com