ekterya.com

एक जेलीफ़िश द्वारा काटने से बचने के तरीके

यदि आपके पास पहले से ही एक जेलीफ़िश काट लिया गया है, तो आपको चाहिए स्टिंग का इलाज करें

तुरंत। हालांकि, यदि आप अपने जोखिमों को सूचित करते हैं और किनारे और समुद्र दोनों पर सावधानी बरतते हैं, तो आप सबसे जेलीफ़िश के काटने से बच सकते हैं यदि आप कदमों का सही ढंग से पालन करते हैं, तो आप इन दिलचस्प प्राणियों को अपने समुद्र तट के दिन को बर्बाद करने से रोकेंगे।

चरणों

भाग 1
समुद्र तट के सुरक्षित क्षेत्रों का चयन करें

शीर्षक वाली छवि जेलिफ़िश चरण 1 से छेड़ने से बचें
1
जेलीफ़िश द्वारा प्रभावित क्षेत्रों से बचें अगर आप कर सकते हैं, जेलिफ़िश द्वारा अक्सर किनारे पर नजदीक वाले क्षेत्रों में तैरना नहीं है या उनमें समय बिताएं। कम जोखिम वाले क्षेत्र का चयन एक जेलीफ़िश द्वारा काट लिया जाने की संभावना को कम करने का सबसे आसान तरीका है।
  • आप लाईफगार्ड, तटरक्षक या स्थानीय निवासियों से पूछ सकते हैं यदि आप निश्चित नहीं हैं कि जेलिफ़िश एक निश्चित क्षेत्र में एक खतरा पैदा करता है। यदि हां, तो इस क्षेत्र में जेलीफ़िश के सामान्य प्रकार के बारे में जानें और सीखें कि उनके काटने के लिए कैसे व्यवहार करें।
  • शीर्षक वाली छवि जेलिफ़िश चरण 2 से छेड़ने से बचें
    2
    जोखिम की स्थिति को पहचानें जेलिफ़िश तट पर रहेगा जब हवाएं मजबूत होंगी इसके अलावा, वे बड़े समूहों में दिखाई दे सकते हैं (जिसे जेलिफ़िश फूल कहा जाता है), इसलिए आपको वह पानी से बचना चाहिए जहां वे आम तौर पर दिखाई देते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि जेलिफ़िश चरण 3 द्वारा स्टुंग हो रही है
    3
    चेतावनी के संकेतों पर ध्यान दें यदि आप जेलिफ़िश की चेतावनी देखते हैं, तो इसका मतलब यह है कि तटवर्गीय ने उन्हें क्षेत्र में देखा है। आप उन क्षेत्रों में स्थायी संकेत देख सकते हैं जहां जेलीफ़िश सामान्य खतरों हैं। अगर आप इन क्षेत्रों में से किसी एक में तैर लेंगे, तो इसे बहुत सावधानी से करें
  • शीर्षक वाली छवि जेलिफ़िश चरण 4 द्वारा स्टंग हो रही हो रही है
    4
    बैंगनी झंडे के लिए बने रहें कई समुद्र तटों पर, तटरक्षक जी मौसम में बैंगनी ध्वज रखेंगे जब जेलिफ़िश या अन्य खतरनाक समुद्री जानवर मौजूद हैं। यदि आप यह ध्वज देखते हैं, तो यह एक संकेत है कि काटने से बचने के लिए आपको पानी से बाहर रहना होगा।
  • भाग 2
    सुरक्षा उपकरण का उपयोग करें

    शीर्षक वाली छवि जेलिफ़िश द्वारा चरणबद्ध रूप से छेड़ने से बचें

    Video: SCP-261 Pan-dimensional Vending Machine | Safe | Food / drink scp

    1
    जब आप समुद्र तट पर चलते हैं तो जूते पहनें जेलीफ़िश और उसके जाल को देखने के लिए मुश्किल हो सकता है और एक लंबे समय के लिए अपने जहर को बनाए रखने कर सकते हैं, तब भी जब पानी किनारे पर फेंक दिया है। आप रबर तलवों के साथ जूते पहनते हैं, जबकि समुद्र तट के साथ चलने के लिए हैं, तो आप गलती से बचने के जेलीफ़िश जाल में या नंगे त्वचा के साथ टक्कर है और इस तरह काट लिया जा रहा से बचें।
  • शीर्षक वाली छवि जेलिफ़िश द्वारा चरण 6 में छिपे रहने से बचें
    2



    सुरक्षात्मक लोशन लागू करें कुछ अध्ययनों ने यह सबूत दिखाया है कि सुरक्षात्मक लोशन, जैसे कि सुरक्षित सागर का उपयोग, जेलीफ़िश डिंग के विरुद्ध सुरक्षा प्रदान करेगा। पानी में प्रवेश करने से पहले इनमें से किसी एक लोशन को लागू करना एक अतिरिक्त अच्छी सावधानी हो सकती है
  • फार्मेसियों और दुकानों में सुरक्षात्मक लोशन देखें जहां वे समुद्र तट उपकरण और डाइविंग उपकरण बेचते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि जेलिफ़िश चरण 7 द्वारा स्टुंग हो रही हो रही है
    3
    एक wetsuit पहनें यदि आप पानी या गहरे पानी में बहुत समय बिताते हैं, तो उस सूट को पहनने पर विचार करें जो आपके शरीर के बड़े क्षेत्रों को कवर करता है। नियोप्रीन एक मोटी सामग्री है कि आपकी त्वचा के एक बड़े हिस्से को कवर किया जाएगा, यह बनाता है एक प्रभावी निवारक जेलीफ़िश डंक है।
  • वेसलिन या इसी तरह के पदार्थों के साथ अपने कपड़े को कवर जेलिफ़िश डंक के खिलाफ सुरक्षा का एक विश्वसनीय रूप नहीं है।
  • डाइविंग उपकरण बेचने वाले कुछ स्टोर भी विशेष "विरोधी काटने" सूट प्रदान करते हैं जो आप काटने से जेलीफ़िश रखने के लिए उपयोग कर सकते हैं
  • यहां तक ​​कि अगर आप एक वेट सूट पहनते हैं, तो आप अभी भी सतर्क रहना चाहिए और, जेलिफ़िश से बचने के रूप में रिपोर्ट के काटने सूट के इस प्रकार के माध्यम से किया जाना चाहिए था।
  • भाग 3
    किनारे और पानी में सुरक्षित रहें

    शीर्षक वाली छवि जेलिफ़िश चरण 8 द्वारा स्टुंग हो रही हो रही है
    1
    जेलिफ़िश को छूने न दें जो किनारे तक समुद्र में फेंका गया है। भले ही एक जेलिफ़िश मर गया हो, इसके जहरीली कोशिकाएं अभी भी एक स्टिंग का कारण बन सकती हैं। कुछ प्रजातियों में बहुत लंबा छलनी होती है (जैसे पुर्तगाली कारेल, जिनकी छिद्रें 15 मीटर से अधिक तक पहुंच सकती हैं), इसलिए उनसे दूर रहना सबसे अच्छा है।
    • कई प्रकार और आकार के जेलिफ़िश हैं इसके अलावा, जब वे किनारे तक समुद्र में फेंक देते हैं, तो वे प्लास्टिक की थैली या अन्य प्रकार के कूड़े की तरह दिखाई देते हैं। अगर आपको यकीन नहीं है कि यह वास्तव में एक जेलिफ़िश है, तो यह बिल्कुल नहीं छूना है।
    • एक लाईफगार्ड या किसी अन्य तटीय अधिकार कॉल जब तुम तट पर एक जेलिफ़िश देखते हैं, तो यह है कि एक व्यक्ति प्राणी हेरफेर करने के लिए प्रशिक्षित इसे सुरक्षित रूप से निकाल सकते हैं।
  • Video: 10 Most Dangerous Beaches In The World

    शीर्षक वाली छवि जेलिफ़िश द्वारा चरण 9 में छिपाए जाने से बचें
    2
    जीवन रक्षा वाला के पास कुछ नहीं लाईफगार्ड जेलीफ़िश हमलों सहित कई स्थितियों में बादर को मदद करने के लिए प्रशिक्षित होते हैं इसके अलावा, वे आपको सतर्क भी कर सकते हैं जब वे एक जेलिफ़िश देखते हैं
  • शीर्षक वाली छवि जेलिफ़िश द्वारा चरण 10 में छिपे रहने से बचें
    3
    दूर जेलीफ़िश ड्राइव यदि आप उथले पानी में घूमते समय अपने पैरों को खींचते हैं, तो आप जेलिफ़िश या अन्य प्राणियों को डरा सकते हैं जो आपको डंक सकते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि जेलिफ़िश चरण 11 से छेड़ने से बचें
    4
    यदि आप देखते हैं या आपको संदेह है कि आपने जेलिफ़िश देखा है तो तुरंत पानी से निकल जाओ। आम तौर पर, आप पानी में जेलिफ़िश देखेंगे। यह संभव है कि वे एक प्लास्टिक बैग या पानी की सतह पर तैरते हुए गुब्बारे की तरह दिखाई देते हैं और ये भी समूहों में दिखाई दे सकते हैं। यदि आप पानी में जेलिफ़िश देखते हैं, तो किनारे पर वापस जल्दी आओ, लेकिन शांति से, तो आप काटने से बचें।
  • पानी में जेलिफ़िश की उपस्थिति के बारे में लाइफगार्ड या अन्य तटीय अधिकारियों को चेतावनी दें ताकि वे एक चेतावनी जारी कर सकें।
  • युक्तियाँ

    • तैयार। एक डॉक्टर के पर्चे के बिना और एपिनेफ्रीन प्राथमिक चिकित्सा आपूर्ति आप एक काटने (सिरका, एक बोतल या कप घाव पर नमक पानी डालना करने के लिए, चिमटी के मामले में आवश्यकता हो सकती है जाल, हिस्टमीन रोधी क्रीम, दर्द निवारक दूर करने के लिए ले आओ, तो आप कर रहे हैं जेलीफ़िश डंक से एलर्जी)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com