ekterya.com

काम पर सोते रहने से कैसे बचें?

आप बस इसे महसूस करते हैं, दोपहर में जब आप अपनी आँखें काम पर खुली नहीं रख सकते, तो यह उस दुःस्वप्न के बारे में है। उस प्रकार के उनींदापन से निपटने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप रात में पर्याप्त नींद और पर्याप्त नींद लें, जिससे आप उनींदापन से बच सकें। हालांकि, अगर आपको अभी भी सुस्त लग रहा है, तो आप सामान्य रूप से अपनी ऊर्जा को बढ़ाने के लिए अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव कर सकते हैं और कुछ तरकीबों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जब सुस्ती का आप पर हमला हो

चरणों

विधि 1
पर्याप्त नींद और ठीक से जाओ

छवि शीर्षक स्टेपनेस एट वर्क चरण 1 से बचें
1
कैफीन की खपत कम करें सुबह में जागने के लिए कैफीन बहुत अच्छा है - हालांकि, यह रात में भी आपको जाग सकता है संभावना को कम करने के लिए सोने से पहले 4 से 6 घंटे कैफीन पीने से रोकने के लिए इसे रात में जागना होगा।
  • छवि शीर्षक से बचें स्लीपिंग एवर वर्क चरण 2
    2
    सिगरेट लेने से बचें निकोटीन आपको जागता रहता है, इसलिए आपको धूम्रपान रोकने की जरूरत है अगर आप बेहतर सोना चाहते हैं इसके अलावा, इसके लिए आपकी लालसा आपको रात में जाग या अधिक उत्तेजित कर सकती है
  • छवि शीर्षक से बचें स्लीपिंग एवर वर्क चरण 3
    3
    अपनी गोलियां जांचें कुछ दवाएं आपको जाग सकती हैं, जैसे कि एंटीडिपेंटेंट्स और अस्थमा दवाएं डॉक्टर से पूछें कि क्या आपकी गोलियां जाग सकती हैं और वह आपकी दवा को संशोधित करने में मदद करेगा ताकि आप बेहतर सो सकें।
  • छवि शीर्षक से बचें स्लीपिंग एवर वर्क चरण 4
    4
    अपने आप को प्रशिक्षित। अध्ययन बताते हैं कि जो लोग व्यायाम करते हैं वे बेहतर सोते हैं हालांकि, कसरत करने का बहुत ही कार्य आपको जागता है क्योंकि यह शरीर में कोर्टिसोल को रिलीज करता है, इसलिए आपको दिन में जल्दी करना चाहिए ताकि वह रात में बेहतर सो सके।
  • छवि शीर्षक से बचें स्लीपिंग एवर वर्क चरण 5
    5
    बिस्तर पर जाने से पहले बड़े भोजन न खाएं सो करने के लिए, सो जाने से पहले बड़ी मात्रा में खाना खाने की कोशिश मत करो, क्योंकि अपच की समस्या आपको जाग सकती है। बिस्तर पर जाने से पहले कम से कम कुछ घंटों में सबसे प्रचुर भोजन खाने की कोशिश करें
  • छवि शीर्षक से बचें स्लीपिंग एट वर्क चरण 6
    6
    एक नींद शेड्यूल रखें आपके शरीर को दिनचर्या पसंद है। आप एक ही समय पर हर रात बिस्तर पर जाने और हर दिन आप एक ही समय में जगा, तो आपके शरीर को पता चल जाएगा जब तुम और जब जाग होने की नींद लग रहा है की जरूरत है। सप्ताहांत पर भी अपना अनुसूची का पालन करें और आपके पास नींद की अधिक आरामदायक रातें होंगी।
  • अपने शेड्यूल का पालन करने का एक तरीका है अलार्म सेट करना या याद दिलाने के लिए उपयोग करें ताकि बिस्तर पर जाने के लिए कहा जा सके - इस तरह, आप बिना सोचे आपके सोते समय जागते रहेंगे
  • यदि आपको पर्याप्त नींद लेने में परेशानी होती है, तो प्रत्येक रात को थोड़ी देर पहले सो जाओ जब तक आप सुझाए गए 7 या 8 घंटे की नींद सोते नहीं रहें।
  • छवि शीर्षक से बचें स्लीपिंग एवर वर्क चरण 7
    7
    रोशनी बंद करें जब आप सोते हैं, तो आपको अपने कमरे में धूप रोशनी और सड़कों सहित सभी रोशनी को अवरुद्ध करना होगा। पर्दे का उपयोग करें जो प्रकाश को अवरुद्ध करें ताकि बाहरी प्रकाश आपके प्रकाश को अवरुद्ध करने के लिए अपने बिस्तर के बगल में आने वाले घड़ी को दर्ज और कवर न करें।
  • छवि शीर्षक से बचें स्लीपिंग एवर वर्क चरण 8
    8
    शोर से छुटकारा पाएं रेडियो और टेलीविज़न को बंद करें, लेकिन ऐसे ऑब्जेक्ट को भी हटा दें जो छोटा शोर का कारण बनता है, जैसे कि आपके लैपटॉप, अगर यह किसी प्रकार का शोर करता है यदि आप शोर से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, कान प्लग को सुन नहीं सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बचें स्लीपैथी एट वर्क चरण 9
    9

    Video: ज्यादा सोचने की महामारी से कैसे बचें - मन मे शांति और खुशी कैसे जमा करें-सूरज भाई जी-Ruhani Udaan

    अपने पालतू जानवरों को बाहर निकालें जबकि आपके बिल्ली का बच्चा आपके बिस्तर के पैरों पर घबराहट करना पसंद कर सकता है, एक पालतू जानवर की रात का आंदोलन आपको जगा सकते हैं यदि आप देखते हैं कि आप अपने पालतू जानवरों के कारण अक्सर जागते हैं, तो आपको उन्हें अपने कमरे से निकालना पड़ सकता है।
  • छवि शीर्षक से बचें स्लीपिंग एवर वर्क चरण 10
    10
    बिस्तर पर जाने से पहले आराम करो यही है, सोने से पहले एक घंटे के बारे में स्क्रीन बंद करें। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की रोशनी रात के दौरान आराम देने के बजाय आपके दिमाग की चेतावनी रखती है
  • छवि शीर्षक से बचें स्लीपैथी एट वर्क चरण 11
    11



    आपको चिंता करने वाली सब कुछ लिखिए यदि आप बिस्तर पर जागते रहते हैं तो आपको उस व्यक्ति के बारे में सोचना चाहिए जो आपको करना है या अगली सुबह क्या करना है, सोते समय कुछ नोट लिखने की कोशिश करें और एक कार्य योजना शामिल करें इस तरह, आप अपना मन आराम कर सकते हैं और सो सकते हैं।
  • विधि 2
    सतर्क रहने के लिए दैनिक स्वास्थ्य का उपयोग करें

    छवि शीर्षक से बचें स्लीपिंग एवर वर्क चरण 12
    1
    पर्याप्त तरल पियो निर्जलीकरण आपको थका हुआ महसूस कर सकता है, इसलिए अक्सर पानी पीना सुनिश्चित करें, खासकर जब आपका शरीर आपको बताता है कि यह प्यास है
    • आपको पर्याप्त पानी पीने में मदद करने के लिए, याद रखें कि कुल खपत के हिस्से के रूप में कॉफी, चाय और फलों के रस की गणना भी है अधिक स्पार्कलिंग पानी पी लें, स्पार्कलिंग पानी में नारंगी या नींबू का एक टुकड़ा है।
  • छवि शीर्षक से बचें स्लीपिंग एट वर्क चरण 13
    2
    प्रोटीन, सब्जियों और जटिल कार्बोहाइड्रेट पर आधारित अपना भोजन करें। हालांकि दोपहर के भोजन के बाद एक कैंडी बार खाने के लिए मोहक हो सकता है, इसमें शामिल शक्कर आपके पतन हो सकता है और आपको दोपहर में उस पतन को भुगतना पड़ सकता है। इसके बजाय, दुबला प्रोटीन (जैसे मछली या चिकन) के साथ जटिल कार्बोहाइड्रेट (जैसे पूरे अनाज, सब्जियां और फलों) का उपभोग करते हैं।
  • प्रोटीन आपके शरीर के सतर्क स्तर के नियमन से भी संबंधित हैं, इसलिए एक प्रोटीन युक्त भोजन आपको अधिक सक्रिय और अधिक सतर्क महसूस करने में सहायता कर सकता है। प्रोटीन आपके शरीर में ट्रायप्रोफान स्तरों के बजाय, ट्यूरोसिन स्तर बढ़ाते हैं। टाइरोसिन आपको अधिक ऊर्जा देता है। एक भोजन में बहुत सारे कार्बोहाइड्रेट का उपभोग करने से विपरीत प्रभाव होता है
  • छवि शीर्षक से बचें स्लीपिंग एवर वर्क चरण 14
    3
    अपनी स्थिति बदलें अपने कंधे को सीधा करने की कोशिश करें ताकि आपका पूरा शरीर अधिक सीधे हो। आगे झुकने से आपको अधिक नींद आ सकती है।
  • एक अन्य विकल्प एक आसन है जिसके लिए आपको खुद को संतुलन बनाने की आवश्यकता है उदाहरण के लिए, कुछ लोग अपनी शेष राशि में सुधार के लिए योग के साथ कुर्सियों का प्रयोग करते हैं, लेकिन ये आपको जागने में भी मदद कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें स्लीपिंग एवर वर्क चरण 15
    4
    बहुत लंबे समय तक एक ही काम नहीं कर रहें। घंटों के लिए एक ही काम करते रहें, आपके मस्तिष्क को बाहर चला सकते हैं और आपको नींद आ रही है। इसके बजाय, यदि आप ध्यान दें कि आपका मस्तिष्क चल रहा है तो कार्य बदल दें। यह आपको और सतर्क रहने में मदद करेगा
  • विधि 3
    जब आप सुस्त महसूस करते हैं तो जागने के लिए चाल का प्रयोग करें

    छवि शीर्षक से बचें सोपन पर काम चरण 16
    1
    कुछ कैफीन पी लो कैफीन आपको ऐडोनोसिन को अवरुद्ध करके जागता रखता है, एक न्यूरोट्रांसमीटर जो आपके कोशिकाओं को आराम करने के लिए कहता है। हालांकि, कैफीन उतनी ही अच्छी तरह से काम नहीं करता जितना आप इसका उपभोग करते हैं, इसलिए हर दिन न केवल थोड़ी देर में इसे पीने की कोशिश करें।
    • कोक या हरी चाय की तरह थोड़ा कैफीन है, जो कुछ के साथ शुरू करो। यदि आपको कुछ मजबूत, काली चाय और कॉफी की जरूरत है तो कैफीन अधिक है
  • छवि शीर्षक से बचें स्लीपिंग एट वर्क चरण 17
    2
    अपने शरीर को बढ़ाएं आपके कार्यालय में आप कर सकते हैं खींचने के संबंध में सीमित हैं, लेकिन आप कुछ साधारण खींच कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, अपनी पीठ के पीछे अपने हाथों को एक साथ रखें और अपने शरीर के मोर्चे को आगे बढ़ाएं। कुछ सेकंड के लिए एक गहरी साँस लें, फिर अपने हाथ छोड़ दें। लगातार दो बार करो।
  • अपने कूल्हों को खींचने का प्रयास करें जब तक आप बाईं ओर इंगित नहीं करते तब तक अपनी कुर्सी फ्लिप करें आप के पीछे अपना दाहिना पैर लिफ्ट, इसे बढ़ाएं और इसे सीधे बनाएं अपने शरीर के ऊपरी भाग को सीधा बैठे रखने की कोशिश करें खिंचाव को कई बार दोहराएं और फिर दूसरे चरण के साथ ऐसा करने के लिए बारी।
  • छवि शीर्षक से बचें स्लीपिंग एवर वर्क चरण 18
    3
    अरोमा का प्रयोग करें दूसरे शब्दों में, अपने कार्यालय में मोम पिघलाने या आवश्यक तेलों का उपयोग करने के लिए एक सिस्टम का उपयोग करें। टकसाल, युकलिप्टुस और नींबू जैसे सांस आपको सतर्क रहने में मदद कर सकते हैं।
  • Video: || How To Calm Restless Mind? चंचल-बेचैन मन को शांत कैसे करें? ||

    छवि शीर्षक से बचें स्लीपैथी पर काम चरण 1 9
    4
    अपनी कुर्सी से निकल जाओ कुछ कार्यालयों में आप एक ठहराव पर काम करने के लिए एक उच्च डेस्क का उपयोग करने की इजाजत देते हैं, जिससे आंदोलन और सतर्कता बढ़ जाती है। यदि आप इस तरह काम करना पसंद नहीं करते हैं, तो जब आप ब्रेक लेते हैं तो कार्यालय के चारों ओर घूमने का प्रयास करें। खड़े हो जाओ और अपने सतर्क स्तर को बढ़ाने के लिए थोड़ी देर चलें। यह भी बेहतर होगा यदि आप कुछ मिनट के लिए बाहर जा सकते हैं और सूरज से अवगत हो सकते हैं, क्योंकि यह आपके शरीर को जागने के लिए कहता है।
  • स्टेप 20 में काम करने से बचें स्टेज 20
    5
    ऊर्जा पूरक की कोशिश करो अधिकांश पूरक में कैलोरी, उत्तेजक या पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर को ऊर्जा के metabolizes के तरीके को प्रभावित करते हैं। आप ऊर्जावान भोजन से ऊर्जा प्राप्त करेंगे और कैफीन उत्तेजक के रूप में कार्य करेगा। हालांकि, यदि आपको अभी भी सुधार की ज़रूरत है, तो आप एक पूरक की कोशिश कर सकते हैं जो आपके चयापचय को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित कर सकता है और इसमें ऐसे पदार्थ शामिल हैं जैसे क्रिएटिन, कॉनेज़ियम क्यू, विटामिन बी और टॉरिन।
  • छवि शीर्षक से बचें स्लीपिंग एवर वर्क चरण 21
    6
    दिन के दौरान एक छोटी सी झपकी ले लो। यदि आपके पास स्थान और समय है, तो अपने दोपहर के भोजन के घंटे में 10 से 20 मिनट की छोटी झपकी ले लो। इन प्रकार के नप्स आपको अपने मस्तिष्क को ताज़ा करने के बिना ताज़ा करने में मदद कर सकते हैं क्या अधिक है, शाम को नींद लेना स्वाभाविक है सुबह, जागने के लगभग 7 घंटे बाद, आपके शरीर को एक ब्रेक चाहिए और एक छोटी सी झपकी उस जरूरत को पूरा करने में मदद कर सकती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com