ekterya.com

गहरी शिरा घनास्त्रता या डीवीटी होने से कैसे बचें?

दीप शिरा घनास्त्रता (डीवीटी) एक चिकित्सा स्थिति है जिसमें रक्त के थक्के (थ्रोम्बी) गहरे नसों में होते हैं, आमतौर पर बछड़ा, जांघ, या श्रोणि में। आपका शरीर समय की सहायता और एक स्वस्थ जीवनशैली के साथ अधिकांश हल्के से मध्यम टांटियों को तोड़ सकता है और ठीक कर सकता है। हालांकि, वहाँ हमेशा डीवीटी का खतरा ब्लॉक कर सकते हैं या पूरी तरह से ढंक लेते हैं एक नस है, जो थ्रोम्बी के टुकड़े में हो सकता है तोड़ने के लिए और फेफड़ों में रक्त वाहिकाओं, फुफ्फुसीय धमनियों या धमनियों कि कनेक्ट ढंक लेते हैं करने के लिए है मस्तिष्क। यह निस्संदेह गंभीर नुकसान या मृत्यु का कारण बनता है यदि आप DVT पीड़ित होने के जोखिम को चलाते हैं, तो यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप सावधानी बरतें और उपयोगी उपचार के लिए देखो।

चरणों

भाग 1
जोखिम कारक को हटा दें

दीप जाम थ्रोमोसिस (डीवीटी) चरण 1 प्राप्त करने से बचें

Video: एक लंबी उड़ान पर डीप शिरा घनास्त्रता की रोकथाम

Video: मैं खून के थक्के को कैसे रोकूं?

1

Video: क्या डीवीटी का कारण बनता है और हम इसे कैसे रोक सकते हैं?

कम वजन कम करें, खासकर यदि आप मोटापे से ग्रस्त हैं यदि आपको अधिक वजन या मोटापे हैं तो डीवीटी का जोखिम काफी अधिक है। अतिरिक्त वजन शरीर के चारों ओर खून के संचलन में बाधा डालता है, खासकर पैर और पैरों से दिल तक वापस। नतीजतन, रक्तचाप में वृद्धि रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाती है, और सजीले टुकड़े और थक्कों के निर्माण को बढ़ावा देता है। वजन कम करने से आपके दिल और रक्त वाहिकाओं के कामकाज की सुविधा मिलती है, इस प्रकार डीवीटी और एथोरोसलेरोसिस के जोखिम को कम करता है।
  • कार्डियोवास्कुलर व्यायाम (जैसे चलना) बढ़ाने और आपके कैलोरी का सेवन कम करके वजन कम करें।
  • अपने कैलोरी की मात्रा 500 कैलोरी द्वारा एक दिन में प्रति माह वसा की लगभग 1.8 किलो (4 पौंड) का नुकसान में परिणाम होगा कम करें।
  • दीप वीन थ्रोमोसिस (डीवीटी) चरण 2 प्राप्त करने से बचें छवि शीर्षक
    2
    धूम्रपान बंद करो अगर आप एक पुरानी सिगरेट धूम्रपान न करने वाला हो तो डीवीटी का जोखिम भी अधिक होता है कई यौगिकों और सिगरेट को नकारात्मक रूप से सामान्य रूप में रक्त के थक्के, रक्त वाहिकाओं और रक्त परिसंचरण को प्रभावित में additives रहे हैं, जो डीवीटी का खतरा बढ़ जाता (मूल रूप से, आपके रक्त मोटा और hipercoagularla बनाने के लिए) और अन्य संवहनी रोग। धीरे-धीरे (निकोटिन पैच की मदद से) धूम्रपान बंद करने की कोशिश करें, एक बार में, या विचारोत्तेजक अचेतन टेप या सम्मोहन की सहायता से
  • जब एक रक्त का थक्का नाड़ी में बंद हो जाता है और खून से आगे बढ़ना शुरू होता है तो यह एक अन्तःवाहिनी हो जाता है, जो फेफड़े या दिल की आपूर्ति वाले जहाजों को रोक सकता है। इससे कुछ मामलों में तत्काल मौत हो सकती है। फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता वाले लोगों का केवल एक छोटा हिस्सा (10 से 15% के बीच) इस तथ्य की वजह से मर जाते हैं,
  • लगभग 2 मिलियन अमेरिकी हर साल डीवीटी से पीड़ित हैं और धूम्रपान एक महत्वपूर्ण कारक कारक है।
  • गहरी नसों के थ्रौमोसिस (डीवीटी) चरण 3 प्राप्त करने से बचें
    3
    शारीरिक रूप से अधिक सक्रिय रहें लंबे समय तक निष्क्रिय DVT के लिए एक जोखिम कारक है और अपने हृदय व्यायाम घूमना, दौड़ना, साइकिल से या स्विमिंग बढ़ जाती है। पिंडली की मांसपेशियों एक तरह से एक माध्यमिक दिल के रूप में कार्य कर सकते हैं, वे पैर वापस अपने असली दिल के रगों में रक्त पंप करने में मदद, लेकिन केवल वे काफी नियमित रूप से किया व्यायाम के कुछ फार्म के माध्यम से संकुचित है।
  • अगर आप काम कर रहे हों या किसी हवाई जहाज़ पर उड़ रहे हों और एक समय में कई घंटों के लिए ठीक से व्यायाम नहीं कर सकते, तो कम से कम अपने पैरों और पैरों को समय-समय पर ले जाएं, जब आप उस स्थिति में हों।
  • एक डाली या टूटी हुई पैर के साथ स्थिर रहने से DVT के लिए विशेष रूप से जोखिम भरा होता है, इसलिए अपने पैरों को लगातार ऊपर उठाने की कोशिश करें, जबकि आपका पैर ऊंचा हो।
  • सबसे आम लक्षण और DVT के लक्षण सूजन, बछड़ा में लालिमा और दर्द या निचले पैर (विशेष रूप से एक नस की मार्ग के किनारे), कठिनाई असर वजन (विशेष रूप से जब चल रहा है) और शामिल एक त्वचा जो गर्म या स्पर्श करने के लिए गर्म लगता है
  • लक्षण सूक्ष्म हो सकते हैं डीटीवी के साथ आधा रोगियों का निदान होने पर कोई लक्षण दिखाई नहीं देता।
  • दीप नस नस (डीवीटी) चरण 4 प्राप्त करने से बचें छवि शीर्षक
    4
    संपीड़न मोजे पहनें संपीड़न मोजे मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं को निचले पैर में सहायता प्रदान करते हैं, एडीमा या सूजन को कम करते हैं, साथ ही साथ डीवीटी का खतरा भी। संपीड़न मोज़े उन लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं जिनके पास शिरापरक अपर्याप्तता (शिरापरक वाल्वों को मिला देना) या वैरिकाज़ नसों हैं। ये मोजे आपके घुटने या ऊंचे तक पहुंच सकते हैं, लेकिन आपकी उंगली का क्षेत्र बंद नहीं हो सकता है। आप उन्हें ऑनलाइन, चिकित्सा आपूर्ति दुकानों में और कभी-कभी फार्मेसी या भौतिक चिकित्सा कार्यालयों में मिल सकते हैं
  • वर्ग 1 मोज़े खरीदें, जो सबसे हल्का दबाव डाले, जब तक कि आपका डॉक्टर कक्षा 2 या 3 मोज़े की सिफारिश न करे।
  • कार, ​​बस या विमान यात्राएं जैसे महानतम जोखिम के समय के दौरान स्नातक संपीड़न मोजे का उपयोग करें स्नातक की उपाधि प्राप्त संपीड़न मोजे (कभी-कभी "लोचदार उड़ान मोज़े" के रूप में संदर्भित) जांघ की तुलना में टखने वाले क्षेत्र को कस कर देते हैं, जिससे रक्त प्रवाह की गति बढ़ जाती है।
  • दीप वीन थ्रोमोसिस (डीवीटी) चरण 5 प्राप्त करने से बचें
    5
    अधिक डिकैफ़िनेटेड पेय खाएं अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने से आपके रक्त की मात्रा और "पतली" थोड़ी मात्रा प्रभावित होती है, जो आपके डीवीटी के जोखिम को कम कर सकती है। जैसे, बहुत से शुद्ध पानी और ताजे फल का रस पीते हैं, खासकर यदि आप गर्म या शुष्क वातावरण में रहते हैं , कॉफी, काली चाय, शीतल पेय और ऊर्जा पेय के रूप में उच्च कैफीन के साथ तरल पदार्थ से बचें क्योंकि कैफीन एक मूत्रवर्धक कि अत्यधिक पेशाब को उत्तेजित करता है और समय के साथ अपने शरीर को निर्जलीकरण जाता है।
  • गर्मियों के महीनों के दौरान, प्रति दिन लगभग 4 एल (1 गैलन) पानी पीने की कोशिश करें।
  • याद रखें कि सबसे ताजे फल और सब्जियां भी पानी के उत्कृष्ट स्रोत हैं।
  • भाग 2
    वैकल्पिक चिकित्सा के लिए खोजें

    दीप वीन थ्रोमोसिस (डीवीटी) चरण 6 में रहने से बचें
    1
    अपने पैरों पर मालिश करें। एक मसाज चिकित्सक के पास जाओ या एक सहायक दोस्त से पूछें कि आपका बछड़ा और जांघ की मांसपेशियों को डीटीवी के लिए एक निवारक उपाय के रूप में मालिश करने के लिए। मालिश मांसपेशियों में तनाव कम कर देता है और रक्त और लसीका ऊतक के बेहतर संचलन को बढ़ावा देता है। निचले बछड़ा से रगड़ कर और जांघ तक चले जाते हैं ताकि शिरापरक रक्त दिल को लौटा सके। 30 मिनट की मालिश के साथ शुरू करो और वहां से चले जाओ। चिकित्सक (या आपके मित्र) इसे गहरे रूप में कर दें, क्योंकि आप दर्द महसूस किए बिना बर्दाश्त कर सकते हैं
    • आपके शरीर से भड़काऊ उप-उत्पादों और लैक्टिक एसिड को समाप्त करने के लिए मालिश के तुरंत बाद तुरंत भरपूर पानी पीते हैं। यदि आप नहीं करते हैं, तो आपके सिरदर्द या हल्के मतली हो सकती है
    • यदि आपके पास तीव्र और लक्षणदर्शी DVT (सूजन और कोमलता) है, तो एक गहरी ऊतक की मालिश को contraindicated किया जा सकता है, इसलिए अपने डॉक्टर से बात करें



  • दीप वीन थ्रोमोसिस (डीवीटी) चरण 7 प्राप्त करने से बचें
    2
    एक्यूपंक्चर उपचार की कोशिश करें एक्यूपंक्चर में रक्त और सूजन को कम करने के क्रम में, बेहतर परिसंचरण को बढ़ावा देने के अलावा त्वचा या मांसपेशियों के भीतर विशिष्ट ऊर्जा बिंदुओं पर बहुत पतली सुइयों का स्थान शामिल है। पैर में संचलन संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए एक्यूपंक्चर प्रभावी हो सकता है, हालांकि डॉक्टर आमतौर पर इसकी सिफारिश नहीं करते हैं। पारंपरिक चीनी चिकित्सा के सिद्धांतों के आधार पर, एक्यूपंक्चर विभिन्न प्रकार के पदार्थों को जारी करके काम करता है, जिसमें एंडोर्फिन और सेरोटोनिन शामिल हैं, जो असुविधा को कम करते हैं।
  • नहीं सभी एक्यूपंक्चर बिंदु जो आपके पैरों में लक्षणों को दूर कर सकते हैं उनके पास हैं, क्योंकि कुछ मामलों में वे शरीर के दूर के हिस्सों में हो सकते हैं।
  • एक्यूपंक्चर विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा अभ्यास किया जाने वाला एक तरीका है, जिसमें कुछ चिकित्सक, चिकित्सक, न्यूरोपैथ, फिजियोथेरेपिस्ट और मालिश चिकित्सक शामिल हैं। कोई बात नहीं जिसे आपने इसे किया है, सुनिश्चित करें कि आपके पास एनसीसीएओएम (एक्यूपंक्चर और ओरिएंटल मेडिसिन के लिए राष्ट्रीय प्रमाणन आयोग) से प्रमाणन है।
  • दीप वीन थ्रोमोसिस (डीवीटी) प्राप्त करने से बचें चित्र 8
    3
    कंपन चिकित्सा पर विचार करें पैरों में संचार संबंधी समस्याओं को विकसित करने के जोखिम को संभावित रूप से कम करने के लिए एक दिलचस्प विकल्प कंपन चिकित्सा है। कंपन डिवाइस पर पैर रखकर, कई छोटी संकीर्णियां बछड़ा और जांघ की मांसपेशियों के अंदर होती हैं, जो सभी छोटी नसों के माध्यम से रक्त को धक्का देने में मदद करती हैं। थरथानेवाला आवृत्तियों को भी मस्तिष्क को आराम और मजबूत लग रहा है जबकि दर्द को कम करने के लिए नसों को उत्तेजित करते हैं।
  • पूरे शरीर में कंपन मशीनों पुनर्वास केंद्र में खोजना मुश्किल और शायद बहुत घर में इस्तेमाल के लिए महंगे हैं, तो छोटे है कि अपने पैरों या अपने पैरों के नीचे कंपन बनाने के प्राप्त करने की संभावना पर विचार।
  • एक पोर्टेबल कंपन मालिश डिवाइस एक और विकल्प है जो आपके पैर की मांसपेशियों को उत्तेजित करने के लिए अच्छी तरह से काम कर सकता है।
  • आप एक तीव्र, रोगसूचक डीवीटी है, तो कंपन चिकित्सा contraindicated किया जा सकता है, तो अपने डॉक्टर से पहले इसे बाहर ले जाने से पहले बात करते हैं।
  • भाग 3
    चिकित्सा देखभाल खोजें

    दीप वीन थ्रोमोसिस (डीवीटी) चरण 9 प्राप्त करने से बचें छवि शीर्षक
    1
    अपने सामान्य व्यवसायी पर जाएं डीवीटी को रोकने के लिए प्रयासों के बावजूद, अपने पैर (विशेष रूप से अपने बछड़ा) फूल जाती है, reddens और स्पर्श के प्रति संवेदनशील हो जाता है और कुछ ही दिनों में अपने आप में चले जाओ नहीं करता है, आप अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करना चाहिए। वह अपने परिवार के इतिहास, आहार और हाल की यात्रा की यात्रा के बारे में पूछने के अलावा अपने पैर और पैर की जांच करने के लिए जिम्मेदार होगा। यदि आप एक औरत हैं, तो अपने चिकित्सक भी अगर आप गर्भवती हैं पूछ सकते हैं, हाल ही में जन्म दिया है, अगर आप जन्म नियंत्रण की गोलियाँ लेने के लिए या एक हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के लिए बाध्य किया जा क्योंकि उच्च एस्ट्रोजन का स्तर आसानी से रक्त के थक्के तलछट कर सकते हैं।
    • गर्भनिरोधक गोली उपयोग के पहले वर्ष के दौरान अधिक जोखिम भरा है, हालांकि आधुनिक सूत्र कई दशक पहले अपने पूर्ववर्तियों से अधिक सुरक्षित होते हैं।
    • आपका डॉक्टर एक anticoagulant जैसे हेपरिन लिख सकता है अगर आपको संदेह है कि आपके पास DVT है एंटीकायगुलंट्स आपके रक्त की थक्के को कम कर देते हैं, हालांकि वे मौजूदा थक्कों को तोड़ नहीं सकते हैं
    • आपके सामान्य चिकित्सक परिसंचरण तंत्र में एक विशेषज्ञ नहीं हैं, इसलिए आपको किसी और चिकित्सक को अधिक विशिष्ट प्रशिक्षण के साथ भेजा जा सकता है।
  • दीप नस नसों (डीवीटी) चरण 10 प्राप्त करने से बचें
    2
    क्या उन्होंने आपको एक विशेषज्ञ के पास भेजा है। एक संचार या संवहनी सर्जन में कुशल के लिए सभी संभव संवहनी समस्याओं कि पैर में और कहीं और हो सकता है के बीच अंतर करने में सक्षम है। गंभीर स्थिति है कि सूजन और पैर में दर्द का कारण जो बीच में मधुमेह न्युरोपटी, शिरापरक कमी (निचले पैर की मांसपेशियों में टपकाया की शिरापरक वाल्व), कम्पार्टमेंट सिंड्रोम पुरानी हैं की एक संख्या (में सूजन निचले पैर की मांसपेशियां), पॉप्लैटेयल धमनी फंसाने, बैक्टीरिया संक्रमण और सेलुलैटास।
  • विशेषज्ञ निचले पैर में थक्के की उपस्थिति के लिए पैर या venography (इंजेक्शन विपरीत रेडियोग्राफी) के शीर्ष पर थक्का गठन को देखने के लिए प्रयास करने के लिए एक नैदानिक ​​अल्ट्रासाउंड का उपयोग कर सकते हैं। अल्ट्रासाउंड की एक तुलना तय करने के लिए समय के साथ किया जाएगा कि क्या थक्के बढ़े या सिकुड़ गए।
  • विशेषज्ञ एक थक्का की उपस्थिति का पता लगाने के लिए डी-डिमर के रक्त परीक्षण भी कर सकते हैं। डी-डिमर एक रासायनिक होता है, जो तब होता है जब एक थक्का धीरे-धीरे घुल जाता है।
  • दीप की नस थ्रोबोसिस (डीवीटी) प्राप्त करने से बचें छवि शीर्षक 11
    3
    अधिक शक्तिशाली दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यदि एक डीवीटी का पता चला है, तो आपका डॉक्टर आपको मजबूत और अधिक शक्तिशाली औषधि देने का फैसला कर सकता है ताकि थक्के की प्रगति को रोक सकें और अंततः इसे भंग कर दें। हेपरिन के इंजेक्शन शुरू करने के बाद, अपने आप को (जैसे enoxaparin के रूप में) अन्य इंजेक्शन थक्का-रोधी या ऐसे warfarin (Coumadin) के रूप में मीठी गोलियों लागू हो सकते हैं। आप एक गंभीर और उच्च जोखिम डीवीटी है, तो अपने चिकित्सक से आप एक थ्रांबोलिटिक दवा नसों के द्वारा जल्दी से एक खून का थक्का भंग करने के लिए दे सकते हैं।
  • वे एक नई मौखिक दवा लिख ​​सकते हैं जो खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने हाल ही में स्वीकृत किया है और रक्त निगरानी की आवश्यकता नहीं है, जैसे कि डाबिगट्रान, रिवरोक्साबान, या एपिक्सैबन
  • आमतौर पर डीव्हीटी के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले थ्रोबोलायटिक एजेंट स्ट्रेप्टोकाइनेस, यूरोकोनेस, और पुनः संयोजक ऊतक प्लास्मीनोजेन उत्प्रेरक (आर-टीपीए) हैं।
  • Thrombolytics, गंभीर आंतरिक रक्तस्राव को गति प्रदान और पारंपरिक रूप से धमकी TVP माना जीवन में उपयोग किया जाता सकता है, हालांकि इन दवाओं हाल के वर्षों में काफी विकास हुआ, कि क्या वे TVP के सभी प्रकार में इस्तेमाल किया जाना चाहिए के रूप में एक बहस को ट्रिगर।
  • यदि आप एंटीकोआगुलेंट्स नहीं ले सकते, तो आपका डॉक्टर शल्यचिकित्सा से आपके पेट में शिरा में एक छोटे से फिल्टर रख सकता है, थूबे को उन क्षेत्रों तक ले जाने से रोक सकता है जहां वे नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • यदि आप अस्पताल में हैं, तो वे अपने पैरों या पैरों को सम्मिलित करने के लिए कुछ दिनों तक एक यांत्रिक उपकरण डाल सकते हैं। ये डिवाइस विशेष रूप से एंटीकायगुलेंट्स के साथ संयोजन में उपयोगी होते हैं।
  • युक्तियाँ

    • प्रारंभिक उपचार में जटिलताओं का खतरा कम होता है जैसे फुफ्फुसीय भ्रूणता
    • लंबे समय तक एक स्थान पर बैठकर खड़े न हों। अक्सर चलें, खासकर यदि आपको काम पर एक मेज पर होना चाहिए।
    • अपने शरीर के बाकी हिस्सों (दीवार के विरुद्ध या कुछ तकियों पर) के ऊपर अपने पैरों को आराम करने से आपको काम पर खड़े रहने की वजह से सूजन कम करने में मदद मिलेगी।
    • बैठते समय अपने पैरों या टखनों को पार करने से बचें
    • प्रत्येक आधे घंटे में कम से कम एक बार, व्यायाम करने के लिए कुछ मिनट लेते हैं जिससे रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद मिलती है

    चेतावनी

    • जेनेटिक्स का भी एक डीवीटी के गठन पर एक प्रभाव है। यदि किसी पारिवारिक सदस्य को पिछले या किसी अन्य ब्लड क्लॉटिंग समस्या जैसे फुफ्फुसीय अन्तःप्रवृत्ति में एक DVT पड़ा है, तो आपको अधिक जोखिम हो सकता है।
    • यदि आपके पास पिछले तीन महीनों में कूल्हे या घुटने का प्रतिस्थापन है, तो दवाओं के सेवन के साथ लंबी यात्राएं भी अनुशंसा नहीं की जाती हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com