ekterya.com

सिजेरियन सेक्शन से कैसे बचें

संयुक्त राज्य में, लगभग एक चौथाई (21.5%) गर्भवती महिलाएं अपने पहले सिजेरियन सेक्शन से गुजरती हैं। सी-विभाग मेडिकल जटिलता से डिलिवरी को हल कर सकते हैं और श्रम के दौरान उत्पन्न होने वाली किसी भी आपात स्थिति के लिए माताओं और बच्चों के जीवन को बचाने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इन सर्जरीओं को बहुत बार किया जाता है और, कभी-कभी, कारणों से, जिन्हें रोका जा सकता है यदि आप सिझेरीयन से जुड़े अतिरिक्त जोखिम और विस्तारित अवधि से बचने के लिए चाहते हैं, तो योनि वितरण होने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के तरीके हैं। नोट: यह संयुक्त राज्य अमेरिका पर लागू होता है

चरणों

भाग 1
उचित जन्म के पूर्व की देखभाल का पता लगाएं

एक सिजेरियन सेक्शन से बचें चरण 1
1
प्रमाणित मिडवाइफ को नियोजित करने पर विचार करें ज्यादातर महिला अपने बच्चों को प्रसवोत्तर की देखभाल के तहत जन्म देते हैं हालांकि, अध्ययनों से पता चलता है कि दाइयों ने बिना अनावश्यक हस्तक्षेपों जैसे महिलाओं को योनि वितरण में बेहतर मार्गदर्शन कर सकता है, जैसे सिजेरियन सेक्शन। इससे पहले कि आप मिडवाइफ को किराये पर ले लें, पुष्टि करें कि आपके पास मिडवाइफ और प्रमाणित नर्स (सीएनएम) क्रेडेंशियल्स है। एक CNM एक स्नातक की डिग्री या स्नातकोत्तर की डिग्री, एक नर्स और दाई के रूप में अपने प्रशिक्षण पूरा कर लिया है और संबंधित परीक्षा को मंजूरी दे दी है प्रमाणित बनने के लिए और उनके पेशे का अभ्यास करने के लिए लाइसेंस प्राप्त करना होगा।
  • मिडवाइव्स को सर्जरी करने या अत्यधिक खतरनाक डिलिवरी को संभालने के लिए प्रशिक्षित नहीं किया जाता है। हालांकि, उनमें से कई अस्पतालों या प्रसूति के संगठनों से संबद्ध हैं ध्यान रखें कि यदि आपके श्रम के दौरान जटिलताएं हैं, तो दाई आपको एक प्रसूति-पत्र के लिए स्थानांतरित कर लेना चाहिए। आपकी दाई से चर्चा करें कि आपके द्वारा दी गई तिथि से पहले की जटिलताओं की संभावनाएं बढ़ जाती हैं और आपकी जन्म योजना में निर्देश जोड़ सकते हैं जो बताता है कि जटिलताओं के मामले में क्या करना है।
  • अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से पूछें कि आप एपीसीओटॉमी कितनी बार करते हैं ये गर्भावस्था के दूसरे तिमाही के दौरान योनि छिद्र को विस्तारित करने के लिए एक चिकित्सा चीरा बनाने से मिलकर बना है ताकि बच्चे को छोड़ दिया जा सके। यह प्रक्रिया कम और कम आम हो गई है, लेकिन अगर वह यह करने में सक्षम है, तो आपको दाई से पूछना चाहिए।
  • सामान्य तौर पर, दाइयों ने संदंश या वैक्यूम क्लीनर जैसे उपकरणों का उपयोग नहीं किया है, क्योंकि उन्हें हमेशा उपयोग करने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त नहीं होता है या ऐसा करने के लिए विशेषाधिकार प्राप्त नहीं होते हैं। ध्यान रखें कि ये डिवाइस आपका जीवन और आपके बच्चे की बचत कर सकते हैं और अक्सर, सिजेरियन सेक्शन की आवश्यकता को रोकते हैं।
  • आमतौर पर, आपके रोगियों को कम दर्द की दवा की आवश्यकता होती है (हालांकि कुछ दाई दवाओं या संज्ञाहरण की व्यवस्था नहीं कर सकते हैं, जो कि प्रभावित दवाओं से कितने रोगियों को प्रभावित कर सकते हैं) प्रसव के बाद, रोगियों ने इस अनुभव के साथ खुश महसूस किया है।
  • आप एक बहुत ही जोखिम भरा गर्भावस्था, इस तरह के एक जुड़वां गर्भावस्था या एक से अधिक गर्भावस्था के रूप में या यदि आप गर्भकालीन मधुमेह, उच्च रक्तचाप या पुराना स्वास्थ्य समस्याओं है है, तो यह एक प्रसूति के पर्यवेक्षण के बिना एक दाई के साथ काम करने की सलाह नहीं दी है।
  • एक सिजेरियन सेक्शन से बचने वाली छवि स्टेप 2
    2
    सिजेरियन के बारे में अपनी नीति के बारे में अपनी प्रसूति संबंधी पूछो। अगर आप दाई के बजाय एक प्रसूति-देखभाल के लिए अनुरोध करने का निर्णय लेते हैं, तो एक को चुनना सुनिश्चित करें जो आपके योनि वितरण की इच्छा का सम्मान करता है। उससे पूछें कि आपकी डिलीवरी में क्या शामिल होगा: क्या आप एक विशिष्ट अस्पताल तक सीमित होंगे या क्या आपके पास अन्य विकल्प होंगे, जिसमें मातृत्व केंद्र भी शामिल हैं? अधिक लचीलेपन के साथ, आपके बच्चे को जन्म देने के तरीके पर आपको अधिक नियंत्रण मिलेगा।
  • अपने "प्राथमिक सिजेरियन दर" आपके प्रसूति से संबंधित प्रश्न पूछें यह संख्या आपके डॉक्टर द्वारा प्रदत्त प्रथम सिजेरियन वर्गों के प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता है। संख्या जितनी कम होनी चाहिए, आदर्श रूप से 15 से 20% के बीच होनी चाहिए।
  • एक सिजेरियन सेक्शन से बचें स्टेज 3
    3
    अतिरिक्त समर्थन प्रदान करने वाले डूला प्राप्त करें। डौलस गैर-चिकित्सा पेशेवर हैं जिन्हें आप अस्पताल या मातृत्व केंद्र में ले जा सकते हैं और आपको श्रम के माध्यम से अतिरिक्त सहायता प्रदान कर सकते हैं। यद्यपि वे स्वास्थ्य पेशेवर नहीं हैं, उनका मार्गदर्शन और समर्थन श्रम में तेजी लाने और जटिलताओं से बचने में सहायता कर सकता है, इस प्रकार इस प्रकार एक सिजेरियन दर कम हो सकती है।
  • एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि कई गर्भवती महिलाओं को डगल द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं को नहीं पता है और नतीजतन, उनकी देखभाल के लाभों पर ध्यान नहीं दिया गया है। डूला की सिफारिश करने के लिए अपनी प्रसूति या अन्य माताओं से पूछें कुछ मातृत्व केंद्र अपनी अभिन्न सेवा के हिस्से के रूप में उनकी सुविधाओं में डौला की देखभाल की पेशकश करते हैं।
  • ध्यान रखें कि आपका स्वास्थ्य बीमा डूला की सेवाओं को शामिल नहीं कर सकता है और आपकी फीस कई सौ डॉलर से लेकर कई हजार डॉलर तक भिन्न हो सकती हैं।
  • एक सिजेरियन सेक्शन ट्यूटोरियल शीर्षक चरण 4
    4
    प्राकृतिक प्रसव के लिए एक तरह की तैयारी करें एक सीज़न लेने से सिसरियन को रोकने के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें जो आपको प्राकृतिक जन्म के लिए तैयार करती है, जो कि साँस लेने की तकनीक पर ध्यान केन्द्रित करेगी और दर्द-दवा या बिना किसी प्रकार के हस्तक्षेप के श्रम को कैसे दूर करेगा। आप सीख सकते हैं कि स्थिति परिवर्तन और साँस लेने के व्यायाम के माध्यम से स्वाभाविक रूप से आपके दर्द को कैसे नियंत्रित किया जाए, जो सिजेरियन सेक्शन सहित चिकित्सा हस्तक्षेप की आपकी आवश्यकता को कम कर सकते हैं।
  • अगर आप किसी प्रसूति केंद्र या अस्पताल में जन्म देंगे, तो उन्हें प्राकृतिक प्रसव के लिए तैयारी वर्ग के संदर्भ में पूछें। इसके अलावा, आपका डौला एक प्रसवपूर्व तैयारी वर्ग की सिफारिश कर सकता है, यदि आप डौला की सेवाओं का काम करने का निर्णय लेते हैं।
  • भाग 2
    अपने भोजन और व्यायाम को समायोजित करें

    सीज़न की धारा चरण 5 से बचें छवि
    1
    अपनी गर्भावस्था के दौरान संतुलित और स्वस्थ आहार खाएं श्रम और वितरण ही शारीरिक रूप से मांग कर रहे हैं और आप उन चुनौतियों पर निर्भर होना चाहिए एक स्वस्थ आहार खाएं बड़ी मात्रा में प्रोटीन, फलों, सब्जियां और जटिल कार्बोहाइड्रेट आपको समय पर आने पर इष्टतम आकार में रहने में मदद करेंगे।
    • मोटापा सिजेरियन सेक्शन की आवश्यकता के लिए प्रमुख जोखिम कारकों में से एक है। गर्भावस्था से पहले अपने स्वास्थ्य का अनुकूलन, व्यायाम और उचित आहार के जरिये वजन कम करना, सिजेरियन सेक्शन होने की संभावना कम करने में मदद मिलेगी।
    • एक संतुलित आहार बनाए रखें जिसमें 4 खाद्य समूह शामिल हैं: फलों और सब्जियां, प्रोटीन, डेयरी और अनाज।
    • सुनिश्चित करें कि आपका दैनिक ताजा या जमे हुए फल के 5 सर्विंग्स, 180 मिलीलीटर (6 औंस) या मांस, मछली, अंडे, सोया या टोफू के रूप में कम प्रोटीन, ताजा या फ्रोजन सब्जियों के 3 सर्विंग्स से मिलकर आहार, 6 या 8 भागों के बीच रोटी, चावल, पास्ता और नाश्ता अनाज और इस तरह दही और मुश्किल चीज के रूप में दूध के 2 या 3 सर्विंग्स के रूप में अनाज।
    • यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपनी उम्र और शरीर के प्रकार के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखें। गर्भावस्था के दौरान उचित वजन के नीचे या उससे ज्यादा होने से बचें, क्योंकि इससे जटिलताओं और स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकता है। आप अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना एक आभासी बीएमआई कैलकुलेटर के माध्यम से कर सकते हैं और यह तय कर सकते हैं कि प्रति दिन कितनी कैलोरी आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए उपभोग करना चाहिए।
    • यदि आप अपने आहार के बारे में चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर या दाई से विशिष्ट सलाह लें यदि आप गर्भावधि मधुमेह से पीड़ित हैं या अन्य जटिलताएं हैं, तो आपको अपने आहार के बारे में अतिरिक्त और विशिष्ट दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए।
  • एक सिजेरियन सेक्शन से छुटकारा पाने वाली छवि चरण 6

    Video: सी-सेक्शन से डिलीवरी के बाद किन बातों का रखना है ख्याल ||How to Heal Faster from a C Section

    2
    अपनी गर्भावस्था के दौरान व्यायाम करें जब तक आपका चिकित्सक या आपकी दाई इसे स्वीकार कर लेते हैं, तब तक उदारवादी अभ्यास आपको आकृति में रहने और प्राकृतिक जन्म की मांगों को पूरा करने में मदद करेगा।
  • ऐसे व्यायाम करें जिनमें कम प्रभाव पड़ता है, जैसे तैराकी, घूमना या योग आप गर्भवती महिलाओं के लिए केंद्रित अभ्यास भी कर सकते हैं, जैसे कि पेट व्यायाम.
  • ऐसे व्यायाम करने से बचें, जहां आपको पहली तिमाही के बाद अपनी पीठ पर झूठ बोलना चाहिए, साथ ही साथ स्पोर्ट्स स्पोर्ट्स और गतिविधियां जो स्कीइंग, सर्फिंग और घोड़े की सवारी जैसी गिरने का जोखिम पैदा करती हैं।
  • सीज़न की धारा 7 से बचें



    3
    आपके गर्भावस्था के अंतिम तिमाही के दौरान विशेष रूप से आराम से, आराम कर सकते हैं। यदि आप श्रम में जा सकते हैं जितना संभव हो, आपको हस्तक्षेप की आवश्यकता के बिना श्रम की भौतिक मांगों को संभाला जा सकता है। अधिकांश गर्भवती महिलाओं को उनके विचारों से अधिक आराम की आवश्यकता होती है, क्योंकि उनके शरीर एक बच्चे को जीवित रहते हैं, जो उन्हें सामान्य से अधिक थका महसूस कर सकता है।
  • के लिए एक आरामदायक स्थिति खोजने के लिए मुश्किल हो सकता है जब आप गर्भवती हों अपने बच्चे को जोखिम में न डालें अपने बायीं ओर झूठ बोलने की कोशिश करो इसके अलावा, आप अपने निचले हिस्से पर एक या कई तकिए का उपयोग अधिक आरामदायक होने के लिए कर सकते हैं।
  • एक सिजेरियन सेक्शन से बचें चरण 8
    4
    अभ्यास करें जन्मपूर्व योग. यह दिखाया गया है कि जन्मपूर्व योग में नींद में सुधार, तनाव या चिंता कम हो जाती है और मांसपेशियों को अधिक आसानी, लचीलापन और प्रतिरोध को आसान डिलीवरी प्रदान करने के लिए दिया जाता है। यह समय से पहले जन्म के खतरे को कम कर सकता है और बच्चे के जन्म से संबंधित अन्य समस्याएं हो सकती हैं जो आपातकालीन सिजेरियन सेक्शन तक पहुंच सकती हैं।
  • एक ठेठ जन्मपूर्व योग कक्षा के दौरान, आप साँस लेने की तकनीक सीखेंगे, कोमल हिस्सों को बनाने और आसन अभ्यास करेंगे जो आपके लचीलेपन और संतुलन को मजबूत करेंगे। इसके अलावा, वे आपको आराम करने के लिए कक्षा के अंत में एक समय दे देंगे और आराम करेंगे।
  • भाग 3
    श्रम के दौरान अनावश्यक हस्तक्षेप से बचें

    Video: C-Section Delivery: सीजेरियन के बाद कितने दिन बाद नहाऐं मां |Boldsky

    एक सिजेरियन सेक्शन सेक्शन इमेज शीर्षक से चरण 9
    1
    सक्रिय श्रम शुरू हो जाने तक अस्पताल जाना नहीं है। बहुत जल्दी अस्पताल में जा रहे हैं, जब आप अभी भी श्रम के प्रारंभिक दौर में हैं, तो संभवतः सिजेरियन सेक्शन सहित अनावश्यक हस्तक्षेप हो सकते हैं।
    • श्रम का पहला चरण सबसे लंबा है और जहां आप कोमल संकुचन का अनुभव करेंगे। इस चरण के दौरान चलना, खड़ा होना और बैठना आपके श्रम से स्वस्थ और सामान्य तरीके से जारी रहेगा जब तक आप सक्रिय श्रम चरण में प्रवेश नहीं करते। सामान्य तौर पर, इस चरण के बाद डॉक्टरों ने सोचा था, जब आपके गर्दन को कम से कम 6 सेंटीमीटर फैलाव होता है। घर पर रहते हैं जब तक आप सक्रिय प्रसव में हैं और वर्तमान में एक चिकित्सा हस्तक्षेप आप एक योनि जन्म होने के अवसरों में सुधार करने में मदद मिलेगी है।
  • एक सिजेरियन अनुभाग चरण 10 से बचें शीर्षक वाला चित्र
    2
    जन्म से प्रेरित होने से बचें। कुछ मामलों में, श्रम की प्रेरण, जहां श्रमिकों को दवाओं या उपकरणों से तेज किया जाता है, वैद्यकीय रूप से आवश्यक है। हालांकि, जब तक आप और आपका बच्चा श्रम के दौरान अच्छी तरह से हो, तब तक इस प्रेरणा से बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए। कई अध्ययनों से पता चला है कि श्रम के दौरान प्रेरण सिजेरियन सेक्शन की संभावना को दोगुना कर सकता है।
  • एक "वैकल्पिक प्रेरण" से बचने की कोशिश करें, जिसमें आवश्यकता से बाहर करने के बजाय शुद्ध सुविधा द्वारा किया गया प्रेरण शामिल है। इसके विपरीत, अपने जन्म साथी, पति या पत्नी या दाई पर दुबला करके और तकनीकों और वितरण आप अपनी तैयारी की कक्षाओं में सीखा है साँस लेने का उपयोग करता है, तो आप स्वाभाविक रूप से श्रम में तेजी लाने के कर सकते हैं।
  • एक सिजेरियन सेक्शन से बचें छवि शीर्षक 11

    Video: सिजेरियन सीजर डिलीवरी ऑपरेशन नार्मल डिलीवरी Cesarean Section Delivery C Section Hindi

    3
    दर्द को नियंत्रित करने के विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें इस बारे में विवादित सबूत हैं कि क्या एपिड्यूरल सिजेरियन सेक्शन होने की संभावना को बढ़ा सकता है। यदि एक एपिड्यूलल श्रम के बहुत ही प्रारंभिक चरण में किया जाता है, तो यह सिजेरियन सेक्शन होने की संभावना को बढ़ा सकता है। हालांकि, संयुक्त रीढ़ की हड्डी-एपिड्यूलल (सीएसई) या एपिडलल तकनीक "घूमना" यह बिना दर्द के दर्द से राहत प्रदान करता है, और प्रभाव में, आसानी से जोर दे सकता है अपने चिकित्सक या दाई से सापेक्ष लाभ और दर्द दवाओं के जोखिम के बारे में बात करें, ताकि आप यह तय कर सकें कि आपके लिए कौन सा विकल्प सही है।
  • एक एपिड्यूरल गर्भ के अंदर जाने की आपके बच्चे की क्षमता को सीमित कर सकता है। यदि आपका बच्चा खराब स्थित है, तो आपको श्रम के दौरान बेहतर स्थिति ढूंढना मुश्किल हो सकता है। जब आपको एक एपिड्यूलल दिया जाता है, तो आपकी चाल की क्षमता भी सीमित है, जो श्रम के दौरान जटिलताओं को जन्म दे सकती है।
  • आप एक सीजेरियन की आवश्यकता होगी, यदि आप इससे पहले कि आप एक एपीड्यूरल या अन्य दर्द दवा प्रशासन के विस्तार के कम से कम 5 सेमी (2 इंच) की अपेक्षा की वृद्धि की जोखिम के कुछ कम कर सकते हैं। उस समय, आपके श्रम को धीमा या बंद होने की संभावना कम है परिश्रम के प्रारंभिक चरण के दौरान, यह गति में रहने के लिए भी उपयोगी हो सकता है, जैसे चलने और बदलते पदों अपनी पीठ पर झूठ बोल पूरी तरह से क्षैतिज से बचें, क्योंकि यह यह मुश्किल बच्चे को एक अच्छी स्थिति में पाने के लिए और भी श्रम को लम्बा खींच कर सकते हैं के लिए कर सकते हैं।
  • एक सिजेरियन सेक्शन सेक्शन इमेज शीर्षक 12
    4
    अपनी दाई या प्रसूति से सीखें कि बच्चे को पैल्विक प्रस्तुति में कैसे बदलना है। ब्रीच बच्चे नितंबों या गर्भाशय में नीचे पैर के साथ स्थित है और, अगर वह कदम नहीं करता है, यह प्रसव के दौरान जटिलताओं का कारण बन सकती है। अपने बच्चे को गर्भावस्था के 36 सप्ताह में ब्रीच है, तो अपनी दाई या अपने चिकित्सक बताएंगे कि कैसे अपने पेट बच्चे सिर नीचे स्थिति पर अपने हाथों से आंदोलनों बनाने के लिए करने के लिए सक्षम हो जाएगा। यह आंदोलन सिजेरियन अनुभाग की आवश्यकता को कम करके यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपका बच्चा डिलीवरी के लिए एक अच्छी स्थिति में है।
  • अपने बच्चे को प्रसव के दौरान एक बुरी स्थिति में है और यह आंदोलन के बावजूद अपने कोख से निकल पाना स्थिति को बदलने के लिए मुश्किल है, तो आपके प्रसूति संदंश या एक वैक्यूम क्लीनर का उपयोग कर सकते एक विकल्प के रूप बच्चे को निकालने के लिए और एक सिजेरियन सेक्शन के लिए सुनिश्चित करें इन प्रक्रियाओं के बारे में अपनी प्रसूति से बात करें और यदि आप एक सीजेरियन के बजाय पसंद करते हैं अपने जन्म योजना में इन विकल्पों को निर्दिष्ट।
  • एक सिजेरियन सेक्शन से बचें स्टेप 13
    5
    योनि डिलीवरी के लिए अपनी इच्छा के अपने जन्म साथी को सूचित करें। यदि आपने अनुरोध किया है कि आपके पति / पत्नी या पार्टनर आपके साथ डिलीवरी रूम में हैं, तो सुनिश्चित करें कि वह व्यक्ति जानता है कि आप योनि डिलीवरी चाहते हैं। संकुचन के दौरान वह आपकी सहायता करेगा, अपने लक्ष्यों की याद दिलाएंगे और जब आप एक प्रभावी तरीके से जन्म देने के लिए बहुत थक गए हों तो आपको प्रोत्साहन देंगे।
  • आपको अपनी जन्म योजना में भी निर्दिष्ट करना चाहिए कि आप योनि डिलीवरी चाहते हैं और उस योजना की प्रति अपनी प्रसूति, दाई, या डौला को देते हैं। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि गर्भवती महिलाओं को हमेशा उनके जन्म योजना में शामिल किया जाता है जिसमें आपातकालीन चिकित्सा कारणों से सिजेरियन अनुभाग आवश्यक होने पर क्या करना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com