ekterya.com

भावनाओं को व्यक्त करने के लिए

यह संभव है कि आप अपनी भावनाओं को साझा करके दूसरों को शोक या परेशान कर सकते हैं। हालांकि, उन्हें छुपाने से चिंता, अवसाद, असंतोष और यहां तक ​​कि शारीरिक असुरता पैदा हो सकती है। यह व्यक्तिगत और व्यावसायिक संबंधों के बीच भी समस्याएं पैदा कर सकता है अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए सीखना आपको और अधिक जागरूक करने में सहायता करेगा, इस प्रकार आपकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बढ़ जाएगी

चरणों

भाग 1
अपनी भावनाओं से अवगत रहें

अपनी भावनाओं को प्रदर्शित करने वाला शीर्षक चित्र 1
1
अपनी भावनाओं को स्वीकार करें कुछ और करने से पहले, आपको यह स्वीकार करना चाहिए और स्वीकार करना चाहिए कि आपकी भावनाएं हैं और उसमें कुछ भी गलत नहीं है भावनाओं को सही या गलत नहीं है, वे सिर्फ मौजूद हैं।
  • जब आप कुछ महसूस करते हैं, अपने आप में पागल मत बनो। इसके बजाय, अपने सिर में दोहराएँ "यह स्वीकार्य है कि मुझे इस तरह से महसूस होता है"।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला चित्र, चरण 2
    2
    जिस तरह से आपके शरीर आपकी भावनाओं पर प्रतिक्रिया देते हैं उसे पहचानें भावनाएं, जो मस्तिष्क द्वारा नियंत्रित होती हैं, भावनाओं को प्रबंधित करती हैं। जब आपको कुछ महसूस होता है, तब आपके शारीरिक प्रतिक्रियाओं को समझें उदाहरण के लिए, जब आपको डर लग रहा है, तब आप पसीना कर सकते हैं, जब आपका चेहरा शर्मिंदगी महसूस कर सकता है और जब आपका गुस्सा आता है तब आपका हृदय गति बढ़ा सकता है। आपकी शारीरिक प्रतिक्रिया पर ध्यान देने से आपकी भावनाओं को पहचानने में मदद मिलेगी।
  • अगर आपको अपने शरीर से जोड़कर परेशानी हो रही है, तो उसे शांत स्थान पर सीट लेकर भौतिक रूप से आराम करने की कोशिश करें और गहराई से साँस लें। मंत्र को दोहराएँ "मुझे क्या लगता है?" प्रत्येक भावना से संबंधित शारीरिक प्रतिक्रियाओं का एक विचार करने के लिए।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला चित्र, चरण 3

    Video: Ladki se EYE CONTACT kaise kare - 3 tips for PALANGTOD eye contact

    3
    भावनाओं की शब्दावली सीखें जब आप नहीं जानते कि आपको क्या कहना है, तो आपको क्या महसूस करना मुश्किल हो सकता है देखने का प्रयास करें "भावनाएं ग्राफिक्स" कि आप आसानी से इंटरनेट पर अलग-अलग भावनाओं को समझ सकते हैं और भावनाओं का वर्णन करने के लिए शब्द सीख सकते हैं।
  • उन शब्दों को सीखने की कोशिश करें जो आपकी भावनाओं को विशेष रूप से यथासंभव संभव कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, "अच्छी तरह से" कहने के बजाय, जो बहुत सामान्य है, "खुश," "भाग्यशाली," "आभारी" या "उत्साही" जैसे शब्दों का उपयोग करें। इसके बजाय, यह कहने के बजाय कि आपको "गलत" लगता है, आपको लगता है कि आपको "चिढ़", "अनिर्णीत", "निराश" या "अस्वीकार" लगता है।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला शीर्षक चित्र 4
    4
    अपने आप से पूछें कि आपको ऐसा क्यों लगता है अपने आप से "क्यों" इस बारे में कई प्रश्न पूछें या जो कि आपको लगता है की जड़ को पाने के लिए होता है। उदाहरण के लिए, "मुझे लगता है कि मैं रोने जा रहा हूँ क्यों? क्योंकि मैं अपने मालिक से नाराज़ हूं क्यों? क्योंकि उसने मुझे चोट पहुंचाई क्यों? क्योंकि वह मेरा सम्मान नहीं करता है। " इन प्रकार के सवालों के साथ आगे बढ़ें, जब तक आप अपनी भावनाओं के नीचे न जाएं।
  • अपनी भावनाओं को प्रदर्शित करने वाला शीर्षक चित्र 5
    5
    जटिल भावनाओं को घटाना अक्सर, एक ही समय में कई भावनाओं को महसूस होता है। इन भावनाओं को सुलझाना महत्वपूर्ण है ताकि आप हर एक को अपनी तरफ इशारा कर सकें। उदाहरण के लिए, यदि किसी परिवार के सदस्य की लंबी बीमारी के कारण मृत्यु हो गई है, तो आप नुकसान के बारे में उदास महसूस कर सकते हैं, लेकिन इससे भी राहत मिल सकती है कि आप अधिक नहीं भुगतेंगे।
  • जटिल भावनाएं प्राथमिक और माध्यमिक दोनों भावनाओं को महसूस करने से उत्पन्न हो सकती हैं। प्राथमिक भावनाएं एक स्थिति के लिए प्रारंभिक प्रतिक्रियाएं हैं, और माध्यमिक भावनाएं प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष भावनाएं हैं जो आपको प्राथमिक भावना के परिणामस्वरूप महसूस होती हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई आपके साथ टूटता है, तो आप शुरू में परेशान महसूस कर सकते हैं और फिर महसूस कर सकते हैं कि आप प्यार के योग्य नहीं हैं। अपनी प्राथमिक और माध्यमिक भावनाओं को अपनी मानसिक प्रक्रियाओं के अधिक परिप्रेक्ष्य के लिए समझें।
  • भाग 2
    अन्य लोगों को अपनी भावनाओं को व्यक्त करें

    अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाली छवि, चरण 6
    1
    प्रथम व्यक्ति में बयान का उपयोग करें जब आप किसी और को अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं, तो पहले व्यक्ति का वचन शक्तिशाली होता है क्योंकि वे एक कनेक्शन का कारण बनते हैं और न कि दूसरे व्यक्ति को दोषी महसूस होता है ऐसा कुछ कह कर "आप मुझे महसूस करते हैं ___" जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उसे दोष देता है। "मुझे लगता है ___" कहकर अपने बयान पर पुनर्विचार करें।
    • पहले व्यक्ति के बयानों के तीन हिस्से हैं: भावना, व्यवहार और क्यों जब आप इस तरह के कथन का प्रयोग करते हैं, तो एक मिश्रित वाक्य कहें, "मुझे गुस्सा आता है जब आप अपने काम के बारे में मेरे साथ बहस करते हैं क्योंकि आप मेरी बुद्धि को कमजोर करते हैं।"
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला शीर्षक चित्र 7
    2
    अन्य लोगों के साथ अपनी भावनाओं के बारे में बात करें अन्य लोगों के साथ आपकी भावनाओं के बारे में बातचीत शुरू करने का निर्णय करना एक डरा हुआ काम हो सकता है। यदि आप उनके बारे में किसी से बात करने का निर्णय लेते हैं, तो हमेशा उस व्यक्ति के बारे में अच्छी चीजें और उन संबंधों के बारे में कहकर सकारात्मक दृष्टिकोण से शुरुआत करें। फिर, पहले व्यक्ति के बोलने का उपयोग करके विषय को ऊपर उठाएं और आप जितना ईमानदार हो सके।
  • उदाहरण के लिए, कुछ कहें "मैं वास्तव में आपके साथ समय बिताना चाहता हूं। आप मेरे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण हैं और मैं एक गहरे स्तर पर आपके साथ जुड़ना चाहता हूं। यह इस बारे में बात करने के लिए मुझे थोड़ा परेशान करता है, लेकिन मैं आपके साथ ईमानदार रहना चाहता हूं। मुझे लगता है ... "
  • एक पेशेवर सेटिंग में, बातचीत ईमानदार, प्रत्यक्ष और सकारात्मक होने लगती है उदाहरण के लिए, कुछ कहें "मैं वास्तव में आपके द्वारा किए जा रहे सभी महान प्रयासों की सराहना करता हूं। आइए हम इस बारे में बात करें कि हम आपकी और कंपनी की मदद कैसे कर सकते हैं। "
  • बातचीत को प्राकृतिक बनाएं और उस व्यक्ति की प्रतिक्रिया को परेशान या अपमान न करें
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला शीर्षक चित्र 8
    3
    दूसरों के साथ स्पष्ट रूप से संवाद करें हमारी भावनाओं को व्यक्त करने में सक्षम होने में संचार मौलिक महत्व का है अपने प्रियजनों के समूह के साथ अपनी भावनाओं को साझा करने के लिए चुनें जिन पर आप भरोसा करते हैं। जब आप बोल रहे हैं, तो पहले व्यक्ति की भावनाओं और बयानों की अपनी शब्दावली का उपयोग करके जितना संभव हो उतना स्पष्ट हो। यदि आप जिस तरह से एक निश्चित स्थिति से आपको महसूस करते हैं, उस स्थिति को और स्पष्ट रूप से उस स्थिति और परिणामी भावनाओं का वर्णन करते हैं। आपके प्रियजन आपकी बात सुनेंगे और आपकी भावनाओं को मान्य करेंगे
  • उन प्रियजनों उन परिस्थितियों पर अलग-अलग दृष्टिकोण भी प्रदान कर सकते हैं जिन्हें आपने नहीं माना है। वे सलाहकारों के एक इष्टतम समूह के रूप में कार्य भी कर सकते हैं जो आपकी भावनाओं पर काम करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला चित्र, चरण 9
    4
    सुनना दूसरों के लिए जब वे आप से बात कर रहे हैं संचार एक दो तरफा सड़क है और आप को सुनने के लिए सीखना चाहिए जबकि अन्य आपसे प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए बात करते हैं जब कोई आपसे बात कर रहा है, पूर्ण ध्यान दें (किसी भी उपकरण को दूर रखें!), जवाब देने और इसे क्या कहता है उसे प्रतिक्रिया देने के द्वारा उत्तरदायी रूप से उत्तर दें।
  • फीडबैक में आपको कुछ स्पष्ट करने के लिए कहा जा सकता है जैसे "मैंने सुना है कि आपको लगता है कि आपको लगता है ..." या उस व्यक्ति के शब्दों को "मुझे लगता है कि यह आपके लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि ..." कहकर प्रतिबिंबित करता है।



  • आपकी भावनाओं को व्यक्त करने वाला शीर्षक चित्र 10
    5
    गहराई से साँस लें भावनात्मक रूप से एक स्थिति पर प्रतिक्रिया करने से पहले, गहन साँस लें। यह वैज्ञानिक रूप से साबित हुआ है कि यह रक्तचाप को आराम और कम करती है। यदि आप प्रतिक्रिया करने से पहले साँस लेते हैं, तो आप अपना मन साफ ​​कर लेंगे और जिम्मेदार रूप से प्रतिक्रिया दें।
  • इसे सप्ताह में कम से कम तीन बार सांस लेने का अभ्यास करें ताकि इसे अधिक प्रभावी बनाया जा सके।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला शीर्षक चित्र 11
    6
    अपने आप को उन लोगों से भरे हुए हैं जो विश्वसनीय और सकारात्मक हैं मनुष्य के रूप में, हम आम तौर पर स्थिति के लिए अनुकूल हैं। यदि आप उन लोगों के साथ हैं जो दूसरों के बारे में नकारात्मक बात करते हैं, तो आप उस नकारात्मकता में भी शामिल हो सकते हैं दूसरी ओर, यदि आप अपने आप को सकारात्मक लोगों से घेरे हैं, तो आप समृद्ध होंगे और प्यार महसूस करेंगे। आपके द्वारा चुने गए दोस्त आपके लिए एक ऐसा वातावरण प्रदान करेंगे, जिसमें आप सफल हो सकते हैं या नहीं यदि आपके मित्र के एक ठोस समूह हैं, तो आप अपनी सच्ची भावनाओं को व्यक्त करने में बेहतर महसूस करेंगे।
  • सही दोस्त चुनना परीक्षण और त्रुटि की एक लंबी प्रक्रिया हो सकती है। ऐसे मित्र चुनें, जो आपको प्रेरणा देते हैं, समर्थन करते हैं, प्रोत्साहित करते हैं और प्रेरित करते हैं।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाली छवि का शीर्षक चरण 12
    7
    एक पेशेवर से मदद लेने यदि आप अपनी भावनाओं को भी मुश्किल व्यक्त करते हैं। तुम्हारे साथ कुछ भी गलत नहीं है यदि आपके लिए यह करना कठिन है। आपको उस व्यक्ति की मदद की आवश्यकता हो सकती है जो भावनाओं के बारे में बात करने और अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में सहायता करने के लिए प्रशिक्षित है हालांकि, आप उनसे नीचे क्यों नहीं आ सकते हैं?
  • अपनी भावनाओं के बारे में बात करने के लिए एक चिकित्सक, प्रतिष्ठित वेबसाइटों, समर्थन लाइनों और यहां तक ​​कि धार्मिक नेताओं का उपयोग करें
  • भाग 3
    अपनी भावनाओं को गोपनीयता में व्यक्त करें

    अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाली छवि 13 कदम 13
    1
    ध्यान. ध्यान एक शक्तिशाली उपकरण है जो आपकी ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करने में आपकी मदद कर सकता है, और जब आप तनावग्रस्त या चिंतित महसूस करते हैं, तो अपने आप को शांत कर सकते हैं। ध्यान शुरू करने के लिए, एक शांत और आरामदायक जगह है जहां आप बैठ सकते हैं। सामान्य रूप से श्वास से शुरू करें, फिर अपने नाक के माध्यम से धीमा करके और आपके छाती को अपने फेफड़ों भरने के साथ बढ़ने की अनुमति देकर गहराई से करें। फिर, मुंह के माध्यम से धीरे धीरे श्वास।
    • जब आप साँस लेते हैं, तो प्रत्येक भावना के बारे में सोचें, जहां से आता है और आप इसे कैसे जवाब देना चाहते हैं।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाली छवि, चरण 14
    2
    अपनी भावनाओं को लिखें कागज पर या अपने फोन पर अपनी भावनाओं को लिखने की आदत में जाओ मूर्त चीज़ों पर अपनी भावनाओं को रखने से आपको उन्हें संगठित करने और उन्हें स्पष्ट करने में मदद मिलेगी। यह दिखाया गया है कि ऐसा करना मौलिक रूप से तनाव कम करता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और समग्र कल्याण को बढ़ाता है।
  • प्रतिदिन 20 मिनट लिखने के लिए खुद को समर्पित करने का प्रयास करें व्याकरण या विराम चिह्न के बारे में चिंता न करें। किसी भी अनावश्यक विचार को रोकने के लिए जल्दी से लिखें यह आपका व्यक्तिगत दैनिक रिकॉर्ड है, इसलिए विसंगतियां हैं या यह अस्पष्ट होने पर डर नहींें।
  • सबसे पहले, अपनी भावनाओं को ठीक करने के लिए एक अच्छा अनुभव के बारे में लिखने का प्रयास करें और फिर उस अनुभव के साथ जारी रखें जिसने आपको अनुभव किया है।
  • रंग, मौसम या संगीत के संदर्भ में अपनी भावनाओं का वर्णन करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आप आज खुश महसूस करते हैं, तो बताएं कि कौन सा रंग या किस तरह का मौसम आपकी खुशी होगी?
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाली छवि, चरण 15
    3
    व्यायाम करने के लिए खुद को समर्पित करें जब आपको लगता है कि सब कुछ असंभव है और आपको बहुत अधिक क्रोध, तनाव और चिंता महसूस होती है, तो आपको अपनी भावनाओं को उन दिनों पर रिलीज करने का एक तरीका मिलना चाहिए। आप उन्हें अंदर दबाना नहीं कर सकते क्योंकि इससे केवल नकारात्मक भावनाओं की वृद्धि होगी, और यहां तक ​​कि अवसाद या शारीरिक समस्याएं भी बढ़ेंगी।
  • अन्य तरीकों से आप अपनी भावनाओं को छोड़ सकते हैं, योग कर रहे हैं, धीरे-धीरे अपना चेहरा मालिश कर रहे हैं और आप जिस तरह की गतिविधियों को पसंद करते हैं।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला चित्र, चरण 16
    4
    अपने आप को लाड़ प्यार जब आप उत्साह, खुशी, संतुष्टि और खुशी की तरह सकारात्मक भावनाएं करते हैं, तो उस स्थिति को अंतिम बनाते हैं और जब आप खरीदारी करते हैं, मिठाई खाते हैं या अपने दोस्तों के साथ बाहर जाते हैं
  • सकारात्मक रीनफोर्सर्स का उपयोग करने के लिए उन अच्छी भावनाओं को प्राप्त करने के लिए खुद को इनाम देने के लिए, आपका मस्तिष्क इससे जुड़ना शुरू कर देगा, जब आप अंदर अच्छा महसूस करेंगे, अच्छी चीजें बाहर की ओर भी होगी इस तरीके से, आप स्वयं को हालत में सक्षम होंगे ताकि आपको सकारात्मक लगे।
  • Video: क्या आप भावनाओं और विचारों को व्यक्त करने के लिए अपने शरीर का उपयोग कर रहे हैं? Bodily - Kinesthetic

    अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाली छवि, चरण 17

    Video: भावनाओं को व्यक्त करने वालें Sentences I Interjection

    5

    Video: भाईंदर वेस्ट में समाजसेविका भावना तिवाड़ी ने किया मेडिकल कैम्प का आयोजन।

    कुछ स्थितियों में अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए अलग-अलग विकल्पों को विज़ुअलाइज़ करें जिस तरह से आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं, वह एक विकल्प है जो आप ही कर सकते हैं। आप हर स्थिति में सकारात्मक या नकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया दे सकते हैं। इसलिए, सभी संभावित उत्तरों को देखने से आप एक निश्चित स्थिति में वास्तव में क्या महसूस कर सकते हैं, यह जानने में सहायता कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक करीबी दोस्त शहर छोड़ने जा रहा है और आप जानते हैं कि आप अपने प्रस्थान के बारे में परेशान और दुखी हैं। इस मामले में आप इसे से बचने के लिए चुन सकते हैं, उस मित्र के साथ लड़ाई शुरू कर सकते हैं जिससे आप उस दर्द को कम कर सकते हैं या उस व्यक्ति के साथ जितना संभव हो सके उतना समय बिता सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी भावनाओं को प्रबंधित करना बहुत मुश्किल होता है और जो कुछ भी हो सकता है, उन्हें एक पल के लिए सोचना बंद करना है। इसका मतलब यह नहीं है कि वे अनदेखा करते हैं कि वे मौजूद हैं, लेकिन आपको आराम करने और उन्हें तैयार करने की आवश्यकता है जब आप तैयार हों
    • अपने बारे में सोचो और अगर आपको अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में परेशानी हो तो परेशान न करें।
    • भावनाओं की पहचान करना और व्यक्त करना सरल नहीं है यह खुद को समझने और यह पता लगाने के लिए प्रथा लेता है कि कैसे चीजें हम सभी को प्रभावित करती हैं

    चेतावनी

    • लापरवाह व्यवहार, शराब, नशीली दवाओं या आत्म-हानि के माध्यम से, अपने बारे में अपनी भावनाओं को निर्वहन न करें। अगर आपको लगता है कि यह आपके जीवन में एक समस्या है, तो एक पेशेवर की सहायता लेना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com