ekterya.com

आपकी खुशी कैसे व्यक्त करें

तो कुछ भयानक बस आपके जीवन में हुआ है? आप बहुत उत्साहित हैं, जबरदस्त और भी खुश हैं, लेकिन आपको यह पता नहीं है कि इन सकारात्मक भावनाओं को कैसे व्यक्त किया जाए, न तो अपने आप को और न ही अपने आसपास के लोगों के लिए। आप अकेले नहीं हैं! बहुत से लोगों को अपनी खुशी व्यक्त करने में कठिनाई होती है, और कई तरीके हैं जो आप कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी खुशी के लिए खुद को व्यक्त करें

आपकी खुशी एक्सप्रेस चरण 1 छवि का चित्र
1
क्या अच्छा विचार है यह सामान्य है कि मनुष्य खुद के नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित कर सकें। स्व-महत्वपूर्ण व्यवहार एक विकासवादी विशेषता है जो उन्हें आगे बढ़ने में रखता है यह नुकसान यह है कि यह व्यवहार सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने की क्षमता को प्रभावित करता है। ताकि आप दूसरों को अपनी खुशी व्यक्त कर सकें, आपको नकारात्मक विचारों से खुद को ले जाने के बिना उस खुशी को बनाए रखने में सक्षम होना चाहिए और आपको स्वयं को उस खुशी को व्यक्त करने में सक्षम होना होगा।
  • यदि आप खुश महसूस करते हैं, तो अपने आप को अच्छा महसूस करने और नकारात्मक विचारों से दूर रहने के लिए हर संभव प्रयास करें। अपनी उपलब्धियों पर गर्व रहें और ऐसे विचारों को मत बताना जैसे "मैं बेहतर कर सकता था" या "मैं इसके लायक नहीं हूं" अपने रास्ते में आना अपने आप को बधाई दीजिए और शहीद मत हो।
  • आपकी खुशी एक्सप्रेस चरण 2 का शीर्षक चित्र

    Video: Hamster Music! New Relaxing Music to Help You and Your Hamster Sleep!

    2

    Video: शिव ने गरीब बनकर ली, एक गरीब भक्त की परीक्षा |दिया कभी ना ख़त्म होने वाला अनाज: Dasimayya Shiva Story

    कला का एक काम बनाएं "उत्पीड़ित कलाकार" के आम trope के बावजूद, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कला बनाने से वास्तव में खुशी में सुधार हो सकता है और खुशी की भावना को बढ़ा सकते हैं आर्ट थेरेपी के दौरान, लोगों ने दिखाया है कि कला खुशी का एक स्रोत है, यहां तक ​​कि कुछ भी बनाते समय जो एक दर्दनाक विचार या स्मृति को व्यक्त कर सकता है अगर आप पहले से ही खुश हैं, तो कला के माध्यम से खुशी व्यक्त करने से सकारात्मक भावनाओं को भी सुधार कर सकते हैं।
  • अपने हाथों से पेंट, ड्रा, स्कैप्पट करें या कुछ बनाएं जो लोग कला की चिकित्सा में भाग लेते हैं, अक्सर यह रिपोर्ट करते हैं कि कुछ भौतिक बनाने से एक आनंदपूर्ण अनुभव होता है क्योंकि यह अन्वेषण और नवीनता के लिए खुशी प्रदान करता है। कुछ लोगों को उनके सामने एक मूर्त उत्पाद होने के कारण ऊर्जा प्राप्त होती है।
  • एक आभार पत्रिका बनाएं अगर आपको विज़ुअल आर्ट पसंद नहीं है, तो अपनी भावनाओं को लिखकर खुश विचारों पर ध्यान केंद्रित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। आप जिन बातों के लिए आभारी हैं, उनकी एक सूची बनाने के बजाय आप एक कहानी या कविता लिख ​​सकते हैं, जो उन भावनाओं को एक तरह से व्यक्त करते हैं।
  • संगीत बनाओ कुछ मस्तिष्क इमेजिंग अध्ययन बताते हैं कि हंसमुख संगीत मस्तिष्क में इनाम केंद्र को सक्रिय करता है और डोपामाइन को रिलीज करता है - यह ड्रग्स या सेक्स की तरह खुशी का एक स्ट्रोक प्रदान करता है। एक संगीत वाद्य बजाना और सकारात्मक गीत बनाने से आपकी खुशी बढ़ सकती है क्योंकि आप इसे संगीत के माध्यम से व्यक्त करते हैं।
  • आपकी खुशी एक्सप्रेस चरण 3 छवि का चित्र
    3
    अपने आप को अच्छी तरह से व्यवहार करें खुश लोगों के लिए संतुलित जीवन होता है, जिसका अर्थ है कि वे जानते हैं कि कब कार्य करना और कब खेलना है जिस तरह से आपकी ज़रूरत है, उसमें अपने आप को ख्याल रखने के लिए बस समय लेना आपके मन और शरीर के लिए अपनी खुशी और प्यार व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है। अपने लिए अच्छी चीजें करने से आप अपने दिमाग में सकारात्मक बयान देने के एक व्यावहारिक समकक्ष हैं।
  • यदि आप एक बुलबुला स्नान लेने का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन आप इसे स्थगित कर चुके हैं क्योंकि आप बहुत व्यस्त हैं, इस दिन के अंत के लिए इसे शेड्यूल करें ताकि आप बहुत जरूरी छूट प्राप्त कर सकें।
  • यदि आप उस व्यक्ति का प्रकार हैं जो स्प्रैडशीट खत्म करने के लिए काम पर दोपहर का भोजन छोड़ता है, तो उस रवैये को बदल दें और एक सैटविच खाने के लिए एक घंटा दूर ले जाएं।
  • भाग 2
    दूसरों को अपनी खुशी व्यक्त करें

    आपकी खुशी एक्सप्रेस चरण 4 नाम की छवि
    1
    भाषा के माध्यम से सीधे सुख व्यक्त करें किसी को बताकर कि आप एक अच्छे मूड में हैं, आपकी सकारात्मक भावनाओं को व्यक्त करने का एक आसान तरीका है हालांकि, आपको खुश होने के बारे में बड़बड़ाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इससे आप अभिमानी या परेशान दिख सकते हैं।
    • इसके अलावा, कहने से बचने की कोशिश करें: "मुझे खुशी है कि आप मुझे खुश करते हैं": "मुझे खुशी होती है" यद्यपि यह संभव है कि व्यक्ति आपको खुश करने के लिए खुश महसूस करता है, आप भी प्रतिक्रिया का दबाव महसूस कर सकते हैं या आप अपनी खुशी को जारी रखने के लिए जिम्मेदार महसूस कर सकते हैं।
  • आपकी खुशी एक्सप्रेस चरण 5 छवि का चित्र
    2



    दूसरों को प्रोत्साहित करें कि वे सबसे अच्छा हो सकते हैं ऐसा लग सकता है कि यह आपकी खुशी का प्रत्यक्ष अभिव्यक्ति नहीं था, क्योंकि आप उस व्यक्ति को नहीं बता रहे हैं कि आपको एक अच्छे मूड में क्यों महसूस होता है, लेकिन यह एक आम गलतफहमी है खुशी की अभिव्यक्ति सार हो सकती है। तकनीकी तौर पर, जब भी आपका व्यवहार उस भावना से प्रभावित होता है, तब आप खुशी व्यक्त करते हैं। इसलिए, बस किसी और के जीवन में एक सकारात्मक बल बनकर, आपकी खुशी चमकता है। प्रोत्साहन के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
  • अपने मित्र को बताएं कि आप अपनी हाल की उपलब्धियों में से कितने गर्व कर रहे हैं
  • अपने गायन की आवाज के लिए अपने साथी को अधिक प्रशंसा करें जब वह कार में अपने पसंदीदा भारी धातु के गीतों को चिल्लाता है।
  • अपने छोटे भाई को छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित करें, भले ही उन्हें निराश महसूस हो।
  • आपकी खुशी एक्सप्रेस चरण 6 नाम की छवि
    3
    उदारता के कुछ कृत्यों में भाग लें I खुशी की मौखिक अभिव्यक्ति आम होती है, लेकिन कभी-कभी शब्दों की तुलना में क्रियाएं ज़ोर से बोलती हैं। यदि आप एक अच्छे मनोदशा में हैं, तो आप सकारात्मक भावना के धन को साझा करने के लिए किसी और के लिए कुछ अच्छा क्यों नहीं करते?
  • आप अपनी मां को एक कार्ड दे सकते हैं जिससे कि उसे पता चले कि आप उससे कितना प्यार करते हैं
  • आप अपने बीमार मित्र के घर में अपने आप को परिचय कर सकते हैं और उसे सूप और एक डीवीडी ला सकते हैं।
  • आप चुन सकते हैं एक अच्छा कारण के लिए थोड़ा पैसा दान कर सकता है
  • आप सामान्य से अधिक अपने साथी को गले लगा सकते हैं
  • आपकी खुशी एक्सप्रेस चरण 7 का चित्र
    4
    नकारात्मक स्थितियों पर काबू पाने और किसी अन्य व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक बल के रूप में कार्य करना। जब कोई बुरा मूड में है, तो उनकी नकारात्मकता से दूर लेना आसान हो सकता है यदि आप एक अच्छे मूड में हैं, तो आपके पास उस सकारात्मक ऊर्जा को दूसरे व्यक्ति में स्थानांतरित करने और स्थिति को बदलने की शक्ति है।
  • गपशप से बचें यदि आप जानते हैं कि किसी अन्य व्यक्ति के बारे में बुरी चीजें हैं, तो आपत्तिजनक मुद्दों से वार्तालाप को हटाने की कोशिश करें और किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में बात करें जिसे आप पसंद करते हैं या प्रशंसा करते हैं।
  • नकारात्मक वातावरण से दूर हो जाओ यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ हैं जो खराब मूड में है क्योंकि वह बहुत गर्म है, बहुत थका हुआ है या बहुत असुविधाजनक है, तो ये बताएं कि दोनों ही उनका मूड बदलने में मदद करने के लिए अपना स्थान बदलते हैं।
  • किसी को सहायता की ज़रूरत है यदि कोई मित्र बुरे समय से गुजर रहा है, तो बिना आलोचना किए अपने विचारों और भावनाओं को सुनने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। उसे आप के साथ एक अच्छे मनोदशा में लागू करने की कोशिश न करें, परन्तु अपनी खुशी को ध्यान में रखते हुए और समझने के बारे में बताएं। जरूरत वाले लोगों को अपना समय देते हुए अपनी खुशी व्यक्त करने और अपने आस-पास के लोगों को सकारात्मक ऊर्जा प्रेषित करने का एक अमूर्त तरीका है।
  • भाग 3
    विश्लेषण करें कि आपकी खुशी क्यों व्यक्त करने में समस्याएं हैं

    आपकी खुशी एक्सप्रेस चरण 8 की छवि
    1
    अपने आप से पूछें कि क्या आप वास्तव में खुश हैं कुछ लोग यह तर्क दे सकते हैं कि यह सवाल जवाब देना असंभव है, क्योंकि खुशी एक व्यक्तिपरक भावना है, लेकिन अधिकांश मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि लोग सही तरीके से उनके भावनात्मक राज्यों को इंगित कर सकते हैं - अगर कोई खुश महसूस करता है, तो यह संभवतः है।
    • हालांकि, यह संभव है कि कोई अन्य व्यक्ति को खुश करने के लिए खुश हो सकता है या जीवन में एक कठिन परिस्थिति को पार कर सकता है।
    • अपने आप से पूछें कि क्या आप सचमुच खुश हैं या यदि आप किसी कारण या किसी अन्य के लिए खुशी का नाटक करते हैं
    • यदि आपको पता चलता है कि आप जितना चाहें उतने खुश नहीं हैं, यही कारण हो सकता है कि आप दूसरों के लिए अपनी खुशी का संचार करना मुश्किल हो।
  • अपनी खुशी एक्सप्रेस चरण 9 में छवि देखें
    2
    अपने आप को व्यक्त करने के लिए बाधाएं क्या हैं, पता करें खुशी की अभिव्यक्ति से लड़ने के लिए प्रत्येक व्यक्ति के पास अपने अनूठे कारण हैं एक भावनात्मक रुकावट के माध्यम से प्राप्त करने के लिए कोई भी एकल और अयोग्य समाधान नहीं है, लेकिन आपको निराश नहीं होने देना है! अक्सर, आप अपने रिश्ते को खुशी के बारे में सोचने के लिए समय ले कर और अपने व्यवहार को कैसे प्रभावित कर सकते हैं, आप इन प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं।
  • अपने जीवन में स्थितियों के बारे में सोचो, जहां आप अपनी खुशी व्यक्त करने में सफल रहे थे। क्या आप किसी भी समय याद करते हैं? आपने उस स्थिति में क्या किया जो उल्लेखनीय था? उस पल के कुछ हिस्सों को आप क्या बना सकते हैं?
  • जिन मामलों में आप स्वयं को व्यक्त नहीं कर सकते आप ने क्या किया, आप क्या बदलेंगे? जब आपके लिए अपनी भावनाओं को साझा करना मुश्किल था, तब आपके पास क्या विचार थे?
  • क्या आपके अतीत में ऐसा कोई मामला है जहां आपकी खुशी को दमित कर दिया गया था? क्या आप किसी भी समय याद करते हैं जब आप खुशी व्यक्त करने की उम्मीद करते थे जब आप वास्तव में खुश नहीं थे?
  • 3
    पता चलता है कि अभिव्यक्ति की कौन सी तरीक़ा आपको उपयुक्त लगती हैं खुशी की अभिव्यक्ति हर किसी के लिए हमेशा समान नहीं दिखती। तथ्य यह है कि टेलीविज़न पर आपका पसंदीदा किरदार बहुत मुस्कुरा कर खुशियों को व्यक्त करते हैं और दोस्तों को दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित करने का यह मतलब नहीं है कि आपको भी करना होगा हर इंसान अद्वितीय है, क्योंकि उनकी अभिव्यक्ति की पद्धतियां हैं।
  • कुछ अभिव्यक्ति विधियों को देखने के लिए देखें कि वे कैसा महसूस करते हैं किसी के लिए फूल खरीदें, अपने आप को एक महंगे रात्रिभोज खरीद लें या बस किसी यात्री पर मुस्कान करें
  • अगर खुशी की कुछ अभिव्यक्ति दूसरों की तुलना में अधिक स्वाभाविक महसूस करती है, तो वह चुनें कि आपको क्या अच्छा लगता है। क्या आपको सहज महसूस करता है और, भविष्य में, आप सीमाओं का विस्तार कर सकते हैं और अभिव्यक्ति के तरीकों का प्रयास कर सकते हैं जो आप सामान्य रूप से कोशिश नहीं करेंगे छोटे कदम उठाने के लिए शर्मिंदा मत हो।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com