ekterya.com

कैसे खिलवाड़ करने के लिए आप कहाँ लगाए गए हैं

अभिव्यक्ति "खिलना जहां यह लगाया जाता है" इसका मतलब है कि एक व्यक्ति को उन अवसरों का लाभ लेना चाहिए जो उनके पास जीवन में हैं और उन परिस्थितियों के लिए आभारी रहें, जिसमें वे स्वयं पाते हैं अक्सर, आपके लिए यह विचार स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है कि आप क्या कर रहे हैं उससे खुश नहीं हैं हालांकि, कई चीजें हैं जो आप प्रतिकूल परिस्थितियों में भी बढ़ने के लिए कर सकते हैं। सबसे पहले, आपको सही मानसिकता काम करने के लिए काम करना चाहिए। वर्तमान मूल्य की कोशिश करें और परिवर्तन और असफलताओं को स्वीकार करें। दूसरे, आपको उन अवसरों के लिए देखना चाहिए जिनमें आप जोखिम ले सकते हैं, लिंक स्थापित कर सकते हैं और कड़ी मेहनत कर सकते हैं। अंत में, आपको प्रत्येक दिन का सबसे अधिक बनाना चाहिए। यदि आप दैनिक आधार पर अपनी सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाते हैं, तो आप अंततः पनपने होंगे

चरणों

विधि 1
सही मानसिकता का विकास करें

छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं`re Planted Step 1
1
पहचानें कि आप अपने विचारों को नियंत्रित कर सकते हैं बहुत से लोग मानते हैं कि उनके विचार उनके नियंत्रण से बाहर हैं यह सच है कि हम अपनी भावनाओं और भावनाओं पर कभी भी पूरा नियंत्रण नहीं रखेंगे, लेकिन कुछ निश्चित बातें हैं जो हम अपने विचारों को निर्देशित करने के लिए कर सकते हैं। यद्यपि आप हमेशा परिस्थितियों को बदल नहीं सकते हैं, आप चीजों पर अपना दृष्टिकोण संशोधित करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • याद रखें कि आप अपने दृष्टिकोण को भी नियंत्रित कर सकते हैं किसी भी स्थिति में, आप अपने आसपास क्या हो रहा है की अपनी धारणा को नियंत्रित कर सकते हैं। आपको अपने दैनिक जीवन में इस जिम्मेदारी को ग्रहण करने का प्रयास करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप काम पर अपनी वर्तमान स्थिति से संतुष्ट नहीं हैं, तो आपको पूरी तरह नकारात्मक तरीके से सब कुछ देखने की ज़रूरत नहीं है। यदि आप ऐसे विचार करना जारी रखते हैं "यह भयानक है मैं अपनी नौकरी से नफरत करता हूँ", विराम दें और इस स्थिति को एक अलग तरीके से समझने पर ध्यान दें। उदाहरण के लिए, अपने परिवार के सकारात्मक पहलुओं और आपके सामाजिक मंडल के बारे में सोचें। इसके अलावा, आप अपने करियर में प्रगति के लिए प्रोत्साहन के रूप में अपनी वर्तमान नौकरी के लिए अवमानना ​​का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं`re Planted Step 2
    2
    परिवर्तन के रूप में होने के रूप में स्वीकारें इस जीवन में एकमात्र निश्चित बात यह है कि परिवर्तन है कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां हैं, हालात और हालात समय के साथ बदलते हैं। यदि आप परिस्थितियों के बावजूद पनपने करना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप परिवर्तनों को शांति से स्वीकार करना सीखें।
  • याद रखें कि प्रगति के लिए परिवर्तन आवश्यक है यदि चीजें हमेशा एक समान रहती हैं, तो आप व्यक्तिगत विकास या जीवन में अग्रिम नहीं प्राप्त करेंगे। अगर हाल ही में कुछ बदल गया है, तो आपको संशोधनों के बारे में बेचैन या परेशान होने के बजाय अनुकूलन करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • अपने वर्तमान स्थिति के कारण जिस तरीके से आप बदल सकते हैं उसे खोजने के लिए सतर्क रहें यदि आप किसी ऐसी स्थिति में खुद को पाते हैं जो सबसे आदर्श नहीं है, तो स्थिति में सुधार करने के तरीकों और यहां तक ​​कि खुद भी हो सकते हैं। यदि आप लगातार चीजों को बेहतर बनाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं तो आप अपनी वर्तमान स्थिति के बीच में पनपने हासिल कर सकते हैं।
  • छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं`re Planted Step 3
    3
    मूल्य जो आपके पास है यदि आपके सामान्य रूप में आपके जीवन के बारे में नकारात्मक विचार हैं, तो यह आपके ऊर्जा के स्तर को बदल सकता है। एक नकारात्मक मानसिकता की प्रगति में बाधा आती है आदर्श परिस्थितियों के लिए बधाई देने के बजाय, आपको उन चीजों के लिए आभारी होना चाहिए जो आपके पास हैं यह आपको सकारात्मक दृष्टिकोण को विकसित करने में मदद कर सकता है जो आपको पनपने की जरूरत है।
  • यदि आप उस जगह पर खुश नहीं हैं जहां आप हैं, नकारात्मकता आपके विचारों को पीड़ा दे सकती है जब आप हर दिन कठिनाइयों का सामना करते हैं तो जीवन में अच्छी चीजों को भूलना आसान है।
  • आपके पास क्या मानने के लिए एक सचेत प्रयास करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, हो सकता है आपके काम सबसे अच्छा नहीं है, लेकिन आप टीम के साथी है कि आप खुश है?, कि आप भविष्य में काम करेंगे नए कौशल प्राप्त कर रहे हैं?, आपकी जीवन में अन्य चीजें हैं जो तुम्हें खुश कर रहे हैं? आपको इन चीजों पर अपनी ऊर्जा केंद्रित करना चाहिए।
  • Video: ढोलक बजते हुए तो बहुत देखे होंगे, चलिए आज देखते हैं ढोलक बनता कैसे है

    छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं`re Planted Step 4
    4

    Video: छुईमुई या लाजवंती को उगा सकते हैं गमले में आप

    प्रत्येक परिस्थिति में सबक निकालने की कोशिश करें किसी भी परिस्थिति में खिलने का एक शानदार तरीका हमेशा जीवन के पाठ की तलाश करना है। उस जगह पर विचार करें जहां आप अभी हैं और आप क्या सीख सकते हैं पर प्रतिबिंबित करें। आप अपने अनुभवों और वर्तमान स्थिति को जीवन सबक कैसे बना सकते हैं?
  • आप हमेशा कुछ नया सीख सकते हैं, यहां तक ​​कि बुरी परिस्थितियों से भी। उदाहरण के लिए, यदि आप काम के कारण चले गए हैं और आप जिस शहर में अब रहते हैं, उससे नफरत करते हैं, इस स्थिति से आप क्या सीख सकते हैं, इस बारे में सोचें। आप बेहतर ढंग से जानने के लिए अवसर को अनुकूलित करने और उसे लेने की आपकी क्षमता में सुधार कर सकते हैं। यदि आप एक नए शहर में अकेले हैं, तो आप अपने आप को मनोरंजन करने और खुद के साथ समय बिताना सीख सकते हैं।
  • हालात बहुत निराशाजनक होने पर सबक आकर्षित करना हमेशा आसान नहीं होता (हालांकि ये समय के साथ बेहतर होता है)। याद करने के लिए बुरे अनुभव उपयोगी किसी दिन हो जाएगा की कोशिश करो, तो आप बर्बादी के रूप में वर्तमान क्षण नहीं देखना चाहिए।
  • छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं`re Planted Step 5
    5
    कट्टरपंथी स्वीकृति का अभ्यास करें इसका मतलब यह है कि आपको वर्तमान स्थिति (और वह सब कुछ जिसे आप बदल नहीं सकते हैं) को स्वीकार करना सीखना चाहिए क्योंकि यह है इस तरह, आप उत्कर्ष में सफल होंगे, क्योंकि आप काल्पनिक परिस्थितियों के समय का समय बर्बाद नहीं करेंगे। हर सुबह उठो, जिसे आप बदल नहीं सकते, इसे स्वीकार कर लें।
  • आप छोटी चीजें स्वीकार करके शुरू कर सकते हैं उदाहरण के लिए, जब आप ट्रैफिक जाम के बीच में पकड़े जाते हैं, जहां आप काम के लिए देर से आते हैं आप इस स्थिति को बदल नहीं सकते हैं, इसलिए आपको नाराज होने से कुछ भी हासिल नहीं होगा। इस असफलता को स्वीकार करने की कोशिश करें और कार्यालय में अपने दृष्टिकोण के साथ हस्तक्षेप न करें।
  • जैसा कि आप छोटी चीजें स्वीकार करते हैं, आप अधिक से अधिक कठिनाइयों को स्वीकार करना शुरू करेंगे। उदाहरण के लिए, जब आपको काम पर पदोन्नति नहीं मिलती है, तब भी आप कड़ी मेहनत करते हैं यह एक कठिन झटका हो सकता है, लेकिन यदि आप हालात को स्वीकार करना सीखते हैं, तो आप जल्दी से ठीक हो पाएंगे
  • विधि 2
    अवसरों की खोज में जाओ

    छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं`re Planted Step 6
    1
    निर्धारित करें कि आप क्या बदल सकते हैं किसी भी स्थिति में, हमेशा ऐसे क्षेत्र होते हैं जो आप बदल सकते हैं और सुधार कर सकते हैं। यदि आप प्रगति करना चाहते हैं, तो आपको उन जगहों के अवसर तलाशने की जरूरत है जहां आप हैं। उन चीजों की पहचान करना जानें जहां आप चीजों को बेहतर बना सकते हैं, भले ही आपका परिस्थिति आदर्श न हो।
    • प्रतिकूल घटनाओं के बारे में शिकायत करने से बचें अगर आपको कुछ पसंद नहीं है, तो जांचें कि क्या आप नकारात्मक रवैया लेने के बजाय इसे बदल सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी वर्तमान नौकरी के बारे में बहुत उत्साहित नहीं हैं, तो शिकायत करने के बजाय हर रोज बेहतर करने की कोशिश करें। इस तरह, आप एक पदोन्नति प्राप्त कर सकते हैं या भविष्य में बेहतर नौकरी पाने के लिए एक अच्छी सिफारिश प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं`re Planted Step 7



    2
    जीते रहें अगर आप सोचते हैं कि भविष्य में क्या हो सकता है या आप पहले से अलग तरीके से क्या कर सकते थे, तो आप वर्तमान में प्रगति का अवसर खो सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप निराश महसूस करते हैं, तो आपको वर्तमान क्षण में रहने और चीजों को स्वीकार करते हैं जैसे वे हैं।
  • आपके पास क्या हो सकता है, इसके बारे में सोचने के बजाय आप के पास काम करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, आप शायद सोचते हैं कि आप एक बेहतर काम में होंगे यदि आप एक बेहतर विद्यालय में भाग लेते हैं या यदि आप कॉलेज में एक अधिक लागू छात्र थे। हालांकि, आपको यह याद रखना चाहिए कि अब आप इसे बदल नहीं सकते हैं।
  • वर्तमान में सुधार करने के लिए आप क्या कर सकते हैं पर ध्यान दें। यदि आपको लगता है कि आपने खुद को अतीत में पर्याप्त रूप से लागू नहीं किया है, तो इसे अभी शुरू करना जितना मुश्किल हो उतना काम करें ताकि पांच साल में आपको अतीत को पछतावा न पड़े।
  • छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं`re Planted Step 8
    3
    मजबूत संबंध स्थापित करें आप हमेशा अपने आसपास के लोगों के साथ संबंध स्थापित कर सकते हैं यहां तक ​​कि अगर आपकी वर्तमान स्थिति सबसे अच्छी नहीं है, तो रिश्ते आपको प्रगति और बढ़ने में मदद कर सकते हैं। अपने आस-पास के लोगों के साथ बातचीत करना बंद न करें, क्योंकि आप कभी नहीं जानते कि किसी साथी, मित्र या बॉस के साथ अच्छे रिश्ते से कौन-से अवसर पैदा हो सकते हैं।
  • जितना आप कर सकते हैं उतना अधिक अपने सामाजिक नेटवर्क का विस्तार करें। अपने क्षेत्र के विशेषज्ञता वाले लोगों (उदाहरण के लिए, पूर्व मालिक और पूर्व सहकर्मी) के साथ संपर्क में रहें अपने मौजूदा नौकरी में अपने चारों ओर के लोगों के साथ ठोस संबंध स्थापित करने की कोशिश करें मेहनती, सम्मानपूर्ण और दयालु हो और साथी गपशप से बचें
  • Video: Quran aur Science - कुरआन और विज्ञान

    छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं`re Planted Step 9
    4
    जोखिम ले लो यह क्षमता किसी भी स्थिति में आपकी सहायता कर सकती है। अपनी वर्तमान स्थिति को अंतिम रूप में मानने के बजाय, इसे उभरने का एक अवसर के रूप में लें। आपको कभी भी किसी भी परिस्थिति में पूरी तरह से फंसना नहीं चाहिए, क्योंकि हमेशा जोखिम और एक व्यक्ति के रूप में बढ़ने की संभावना होती है।
  • जो लोग जोखिम नहीं लेते हैं वे समृद्ध नहीं होते हैं। यदि कोई निर्णय आपको प्रतिकूल परिणाम ला सकता है, तो आपको इस तथ्य के लिए इसे लेने में संकोच नहीं करना चाहिए। कभी-कभी, एक बड़ा जोखिम लेना (उदाहरण के लिए, वृद्धि या पदोन्नति की मांग करने से) बेहतर चीजें हो सकती है।
  • यहां तक ​​कि अगर आप एक जोखिम लेते हैं और यह काम नहीं करता है, तो आप अपने आराम क्षेत्र को छोड़ना सीखेंगे। इसके अलावा, यह संभव है कि आपका बॉस आपके दृढ़ संकल्प को मानता है और आज जो जोखिम आपने उठाया है, वह भविष्य में अच्छे परिणाम ला सकता है।
  • विधि 3
    प्रत्येक दिन का अधिकतम लाभ उठाएं

    छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं`re Planted Step 10
    1
    यह दूसरों पर सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न करता है यदि आप अन्य लोगों पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं तो आप पूरे दिन छोटे तरीके से पनपने कर सकते हैं। यदि आप लोगों को उन्हें कम करने के बजाय बढ़ाना चाहते हैं, तो आप अपने चारों ओर की दुनिया में सुधार कर पाएंगे। अपने खुद के रवैये को सुधारने के अलावा, आपको ऊर्जा की ज़रूरत होगी जो आपको बढ़ने की ज़रूरत है।
    • लोगों को उठाने के लिए छोटी चीजें करें उदाहरण के लिए, आप खजांची पर मुस्कुरा सकते हैं या किसी ऐसे व्यक्ति को निर्देश दे सकते हैं जो भटक ​​गए हैं
    • अच्छा होने की कोशिश करें, भले ही आपको बुरा लगता है उदाहरण के लिए, हर किसी के लिए अच्छा होने के लक्ष्य के साथ काम करने के लिए जाएं, भले ही आपका दिन खराब हो।
  • छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं`re Planted Step 11
    2
    कृतज्ञता का अभ्यास हर सुबह जागते रहो और याद रखो कि सभी चीजें आप के लिए आभारी रहनी चाहिए। इस तरह, आप चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखेंगे और याद रखें कि परिस्थितियाँ आपको परिभाषित नहीं करती हैं सुबह में, तुरंत कुछ के बारे में सोचने की कोशिश करें, जिसके लिए आप एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ दिन शुरू करने के लिए आभारी हैं।
  • छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं`re Planted Step 12

    Video: राम रहीम कैसे बना अरबों की सम्पति का मालिक और बलात्कारी? | The Lallantop

    3
    आपके पास क्या काम है याद रखें कि आप हमेशा स्थितियों को नियंत्रित नहीं कर सकते हालांकि, आप अपने निपटान में मौजूद उपकरणों के साथ काम करना सीख सकते हैं। विकास के अवसरों को हर जगह देखने की कोशिश करें
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप रचनात्मक लेखन में डिग्री के साथ कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त कर चुके हैं और आप एक बेहतर नौकरी के लिए इंतजार कर कैफेटेरिया में काम करते हैं। संभव है कि आपको उस जगह में पर्याप्त अवसर न मिले क्योंकि कुछ काम नहीं कर रहा है।
  • यदि आप एक साधारण अंशकालिक नौकरी प्राप्त करते हैं, तो आप अपने आप को रचनात्मक लेखन के लिए समर्पित कर सकते हैं। इसके अलावा, आप उन लोगों का उपयोग कर सकते हैं जो नई कहानियों को बनाने के लिए आपके साथ प्रेरणा के साथ काम करते हैं।
  • छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं`re Planted Step 13
    4
    सामान्य उद्देश्य याद रखें यदि आप प्रगति करना चाहते हैं तो आपको इसे हमेशा ध्यान में रखना चाहिए यदि आप खोई हुई, निराश या असंतुष्ट महसूस करना शुरू करते हैं, तो अपने सबसे बड़े लक्ष्यों को याद रखें और उन्हें अपनी वर्तमान स्थिति से संबंधित करने का प्रयास करें इस तरह, आपको मैदान पर लौटने और हर दिन प्रयास जारी रखने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com