ekterya.com

दांतों के तामचीनी को मजबूत कैसे करें

कमजोर दाँत तामचीनी, जो आहार, शुष्क मुँह और जठरांत्र संबंधी समस्याओं और तनाव के कारण होता है, दांतों की क्षय, छिद्रों और संवेदनशीलता जैसे दंत समस्याओं के लिए आपको अतिसंवेदनशील छोड़ देता है आप अपने आहार और मौखिक स्वच्छता में परिवर्तन के माध्यम से दांत तामचीनी के दमनकरण या कमजोर को बदल सकते हैं। दंत चिकित्सक को दाँत तामचीनी के दांत के चिपकने वाले, veneers या मुकुट के माध्यम से एक उन्नत नुकसान का पता होना चाहिए।

चरणों

विधि 1
दाँत तामचीनी के नुकसान को बदलने के लिए उपाय करें

छवि शीर्षक से मजबूतता दांत तामचीनी चरण 1
1
नियंत्रित करें कि आप क्या खाते हैं और लेते हैं। खाद्य पदार्थ या मिठाई, स्टार्च या अम्लीय पेय का उपभोग न करें, क्योंकि वे आपके दांतों पर जीवाणु बनाने की संभावना रखते हैं जो कि एसिड में बदलते हैं और दाँत तामचीनी पर हमला करते हैं। इन जीवाणुओं में मलिनकिरण, संवेदनशीलता और कुछ दांत पैदा हो सकते हैं जो दाँत तामचीनी हानि के विशिष्ट हैं।
  • छवि शीर्षक ताकत वाले दांत तामचीनी चरण 2
    2
    अपने पोषण का सेवन में सुधार करें आपके शरीर को कमजोर दाँत तामचीनी को मजबूत कर सकता है अगर यह आवश्यक पोषक तत्व और खनिज दिया जाता है। गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां, डेयरी उत्पाद और उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ में आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। शीतल पेय या फलों के रस के बजाय पानी पीयें
  • छवि शीर्षक ताकत वाले दांत तामचीनी चरण 3
    3
    अपने मौखिक स्वच्छता के दिनचर्या में, फ्लोराइड और कठोर दाँत तामचीनी के साथ टूथपेस्ट या माउथवैश शामिल करें फ्लोराइड फ्लोरिडाटेड पानी के रूप में खपत के लिए पाया जा सकता है (संयुक्त राज्य में खपत के लिए अधिकांश पानी में फ्लोराइड होता है) यह टूथपेस्ट या माउथवैश में भी पाया जा सकता है 2 मिनट के लिए परिपत्र आंदोलनों के साथ नरम ब्रश ब्रश के साथ अपने दाँत ठीक से ब्रश करें।
  • छवि शीर्षक ताकत वाले दांत तामचीनी चरण 4
    4
    चीनी के बिना एक चबाने का गम चबाना चबाने वाली गम चीनी के बिना लार के उत्पादन को बढ़ावा देता है, जो तामचीनी कमजोर हो जाती है। चबाने वाली गम में xylitol, एक प्राकृतिक स्वीटनर है जो जीवाणुओं को नहीं खिलाता है जो दाँत तामचीनी को कमजोर करता है और इसके बजाए इसे मजबूत करने के लिए दिखाया गया है।
  • छवि शीर्षक ताकत वाले दांत तामचीनी चरण 5
    5

    Video: How to Get Rid of Plaque - Home Remedies for Plaque and Tartar

    अपने मौखिक स्वच्छता नियमानुसार रीनिलाइलाइजेशन उपचार जोड़ें कैल्शियम फॉस्फेट और फ्लोराइड जैल वैज्ञानिक रूप से दाँत तामचीनी को पुनर्जीवित करने में मदद करने के लिए साबित हुए हैं। कुछ दंत चिकित्सक आपके कार्यालय में पुनर्नवीनीकरण उपचार प्रदान करते हैं या आप उन्हें घर पर कर सकते हैं यदि आप ट्यूब में आते हैं या आप अपने दाँतों पर सफ़ेद स्ट्रिप्स इस्तेमाल कर सकते हैं, तो आप अपने दांतों पर पुनर्जन्म जेल को ब्रश कर सकते हैं। आपके दांतों की सभी सतहों को कवर करने का यह सबसे अच्छा तरीका है
  • विधि 2
    दंत स्वास्थ्य पेशेवरों से सहायता प्राप्त करें

    छवि शीर्षक ताकत वाले दांत तामचीनी चरण 6
    1
    पता लगाएँ कि दंत चिपकने वाले आपके लिए क्या काम करेंगे। यदि आपके दाँत बहुत मोटे और फीका हो गए हैं तो आपको दंत चिकित्सा के लिए चिपकने की आवश्यकता हो सकती है। यह प्रक्रिया नरम हो जाएगी और अपने दांतों को हल्का कर देगी। इससे उन दांतों में शामिल किया जाता है जो उन्हें घेर लेते हैं। इस प्रक्रिया को सुधारने के लिए अपने दाँत पर एक लिबास या ताज लगाने से यह आसान और कम महंगा है।



  • छवि शीर्षक ताकत वाले दांत तामचीनी चरण 7
    2
    Veneers के बारे में पूछें Veneers पर लाना एक और विकल्प है अगर आप मोटे और discolored दांत है एक दंत चिकित्सक अपने दांतों के सामने को कवर करने के लिए एक कस्टम विकर तैयार करेगा। इसके बाद, लिबास में दांत को मिलाकर, प्रभावित दांत की मरम्मत के लिए नरम सफेद सतह बनाते हैं।
  • छवि शीर्षक स्टेन्थिन टूथ एनामेल चरण 8
    3
    अपने दंत चिकित्सक से पूछें कि आपको मुकुट की ज़रूरत है यदि आप बड़े दांत तामचीनी से पीड़ित हैं, तो इसे सुरक्षित रखने के लिए आपको पूरे दाँत को कवर करने और मुहर लगाने के लिए एक मुकुट की आवश्यकता हो सकती है। मस्तिष्क के दांतों के अनुसार मुकुट, वेनियर की तरह, अनुकूलित किए जाते हैं। मुकुट को उजागर दांतिका को इसे संक्रमित होने से रोकने के लिए कवर किया जाएगा और तामचीनी की तरह कार्य करेगा, धीरे-धीरे दांतों की रक्षा करना।
  • विधि 3
    कमजोर दाँत तामचीनी के कारणों का पता लगाएं

    छवि शीर्षक ताकत वाले दांत तामचीनी चरण 9

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    1
    सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त लार का उत्पादन करते हैं शुष्क मुंह कमजोर दाँत तामचीनी के लिए नेतृत्व कर सकते हैं। लार की रोकथाम रोकने में मदद करता है, और लार का उत्पादन कम होने के कारण पुरानी सूखा मुंह होता है। यद्यपि आप एक पुरानी सूखा मुंह, एंटीहिस्टामाइंस, दवाएं और यहां तक ​​कि शराब से लार का उत्पादन कम नहीं करते हैं। लालिमा के घटक वास्तव में दाँत तामचीनी बनाए रखते हैं और मरम्मत करते हैं। इसलिए, शुष्क मुँह दाँत तामचीनी के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • छवि शीर्षक ताकत वाले दांत तामचीनी चरण 10
    2
    पेट से संबंधित बीमारियों को नियंत्रित करता है एसिड भाटा, bulimia और celiac रोग आप दाँत तामचीनी खोने का खतरा अधिक बनाते हैं। एसिड भाटा आपके पेट के एसिड तक पहुंचने का कारण बनता है और यहां तक ​​कि आपके मुंह भी। जो लोग bulimia से पीड़ित हैं उल्टी, पेट एसिड के लिए अपने दांत जमा दोनों ही मामलों में, एसिड दांत तामचीनी को जलता है। इसलिए, आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि एसिड भाटा की कोई भी समस्या नियंत्रण में है, या तो आहार या दवा के माध्यम से। सेलीक बीमारी से ग्रस्त लोगों में दांतों की तामचीनी समस्याओं के कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन इनमें से अधिकतर दांतों की दांत की समस्याएं हैं
  • छवि शीर्षक ताकत वाले दांत तामचीनी चरण 11
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके दांत तनाव में नहीं हैं दांतों को पीसने और काटने के तथ्य आपके दांतों पर महान दबाव बना सकते हैं, जिससे दाँत तामचीनी हानि की संभावना बढ़ सकती है। बहुत से लोग अपने दांत पीसते हैं जब वे सोते हैं और यह भी महसूस नहीं करते कि वे ऐसा कर रहे हैं। रात में अपने दांतों की रक्षा करने वाली कुछ चीज आपको दांतों को पीसने से अपने दांतों को रोकने और अपने दांतों के पीसने से बचने में मदद कर सकती है।
  • युक्तियाँ

    • अपनी प्रगति की निगरानी के लिए एक दंत स्वास्थ्य पेशेवर के साथ काम करें दाँत के तामचीनी के नुकसान के संबंध में किसी भी मुद्दे या चिंताओं के बारे में बात करें और इसे रोकने के लिए आप क्या कर सकते हैं।
    • एक पुआल के साथ खट्टे पेय (जैसे नींबू पानी) लें इससे पेय में एसिड को अपने दांतों के जोखिम में कमी आ जाती है
    • मिठाई पेय जैसे सोडा (आहार पेय सहित) पीते नहीं हैं
    • आवृत्ति को सीमित करें जिसके साथ आप नाश्ते खाते हैं ताकि आप अक्सर बैक्टीरिया को नहीं खिलाएं
    • जब आप कर सकते हैं, तो पनीर के साथ अपना भोजन समाप्त करें पनीर आपके मुंह में अम्लता को कम कर सकती है, जिससे तामचीनी कमजोर हो जाती है।
    • अम्लीय या मीठा भोजन या पेय लेने के तुरंत बाद पानी के साथ अपना मुँह कुल्ला।
    • अपने टूथपेस्ट की जांच करें ग्लिसरीन, एक घटक जो कुछ टूथपेस्ट में मौजूद है, आपके दांतों को मजबूत करने में हस्तक्षेप कर सकता है। ग्लिसरीन अपने दांतों पर एक चिपचिपाई परत रखता है जो लार में खनिजों को दांतों में तामचीनी के साथ बातचीत करने से रोकता है।

    चेतावनी

    • यदि आप बहुत अधिक फ्लोराइड का उपयोग करते हैं, तो आप वास्तव में "दंत फ्लोरोसिस" नामक समस्या पैदा कर सकते हैं। यह मलिनकिरण और खटखटाने जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है, इसलिए आपके दाँत तामचीनी को मजबूत करने में मदद करने के लिए फ्लोराइड का उपयोग करते समय बहुत सावधान रहें।
    • यदि आपके आहार में कोई बदलाव असामान्य लक्षण पैदा करता है, जैसे सिरदर्द, सूखी त्वचा या निरंतर अपच, तो आपको यह एहसास होना चाहिए कि वे एलर्जी या संवेदनशीलता के लक्षणों को चेतावनी दे रहे हैं। भोजन डायरी को रखने से आपको अपने लक्षणों के कारणों को रिकॉर्ड करने में मदद मिल सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com