ekterya.com

अपने दिमाग को मजबूत कैसे करें

आपका मस्तिष्क लगातार आपके जीवन की उत्तेजनाओं के अनुकूल है। इसकी अनुकूलन और बदलने की क्षमता को न्यूरोप्लास्टिकिकता के रूप में जाना जाता है और इसमें नए न्यूरॉनल कनेक्शन के गठन होते हैं। यह आपके जीवन को सीखने और याद रखने की आपकी क्षमता को सक्षम करता है आप अपनी संज्ञानात्मक क्षमताओं को सुधार सकते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाकर अपने मन को मजबूत कर सकते हैं कि आपके मस्तिष्क की न्यूरोप्लास्टिक पूरी तरह से उपयोग किया जाता है। एक विशेष रूप से, अपने आप को मानसिक रूप से चुनौती दें, अपने शरीर को स्वस्थ रखें और अपने दोस्तों पर थोड़ी दुबला बनाएं ताकि आपका मन बहुत ही कम समय में नई मानसिक मांसपेशियों को फ्लेक्स कर सके।

चरणों

विधि 1
अपने मस्तिष्क को चुनौती दें

छवि को मजबूत करने का शीर्षक
1
आपको चुनौती देने वाले शौक बनायें यदि आप लगातार कुछ करते हैं जिसमें आपके लिए एक चुनौती होती है और आपको व्यस्त रखती है, इसका मतलब है कि यह आपके मस्तिष्क को मजबूत कर रहा है। वास्तव में, आपके मस्तिष्क को तेजी से शक्तिशाली होने के लिए चुनौतीपूर्ण उत्तेजना की आवश्यकता होती है। शौक जो आपको नई चीजें करने के लिए लगातार मजबूर करते हैं, जैसे कि एक नया गीत खेलना सीखना, आपके मस्तिष्क के व्यायाम के लिए आदर्श हैं।
  • आपको एक महत्वपूर्ण अंतर को ध्यान में रखना चाहिए: एक नया गीत सीखने की तुलना में आपके द्वारा पहले से याद किए गए एक जटिल गीत खेलना बहुत ही अलग है। एक नया गीत सीखना आपके दिमाग को अधिक आक्रामक रूप से संलग्न करेगा और आपको बेहतर मानसिक व्यायाम प्रदान करेगा।
  • छवि को मजबूत करने का शीर्षक
    2
    कुछ नया जानें जिन कार्यों के लिए आप अपने मस्तिष्क को नए तंत्रिका कनेक्शन बनाने की शक्ति से अपरिचित हैं, जो समस्याओं को हल करने, कार्य करने और सूचनाओं की प्रक्रिया और याद रखने की आपकी क्षमता को मजबूत करता है। यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आपके मस्तिष्क को नए मानसिक कार्यों से सामना करना पड़ता है एक नया कौशल सीखना शुरू करना है। सुनिश्चित करें कि जिस कौशल को आप चुनने की सोच रहे हैं वह लगातार आपको चुनौती देने में सक्षम है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप इस गतिविधि को जारी रखने के लिए पर्याप्त रुचि रखते हैं।
  • शायद सबसे अच्छा उदाहरण एक नई भाषा सीखना है नई भाषा सीखना विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण और मानसिक रूप से आकर्षक है
  • छवि को मजबूत बनाएं आपका मन कदम 3
    3

    Video: अपने दिमाग की क्षमता का 100 प्रतिशत इस्तेमाल करें | How To Use 100 Percent Of Your Brain Power

    उन चीजों को दोहराएं जिन्हें आप याद रखना चाहते हैं। कुछ और बार फिर से दोबारा अपनी मेमोरी में रखने के एक निश्चित तरीके हैं जैसा कि आप अपनी मेमोरी में जानकारी रखने में बेहतर हो जाते हैं, आपकी स्मृति सामान्य रूप से अधिक सक्षम होगी। आपकी याददाश्त में भी बेहतर प्रतिधारण क्षमता है अगर आप उस जानकारी को संक्षिप्त रूप से समझाते हैं जिसे आप दोहराते समय याद रखना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप किसी नए से मिलते हैं, तो अपना नाम ज़ोर से दोहराएं। फिर, अपने सिर में इसे कई बार दोहराएं।
  • जब आपके मन में कोई नया या कुछ नया तथ्य प्रकट होता है, तो इसे बार-बार दोहराएं सोचा हर बार जब आप ऐसा करते हैं तो थोड़ा भिन्न होता है। उदाहरण के लिए "उसका नाम जेनी है" और "उस लड़की का नाम जेनी है"
  • छवि को मजबूत करने के लिए शीर्षक
    4
    समूहों में सूचियों को व्यवस्थित करें यहां तक ​​कि आपकी खरीदारी की सूची मस्तिष्क के लिए एक त्वरित व्यायाम बन सकती है। हमारा मस्तिष्क संगठनों को संगठित करने और बनाने का आनंद लेता है, इसलिए उसे ऐसा करने के लिए कहने से उसे 20 बैठो-अप करने के बराबर मिलेगा। उदाहरण के लिए, समूह किसी भी सूची के तत्वों को समान श्रेणियों में दर्शाता है। एक अन्य उदाहरण आपकी खरीदारी सूची को पुनर्व्यवस्थित करने के लिए होगा ताकि सभी ताजा उत्पादों एक साथ हो और सभी डिब्बाबंद उत्पादों एक अलग श्रेणी में हों। यह विशेष रूप से आपकी अल्पकालिक स्मृति के साथ समझौता करेगा
  • इसे "विखंडन" भी कहा जाता है फ़ोन नंबर आपके स्मृति में सुधार कैसे कर सकते हैं इसका एक उदाहरण है। यह सोचें कि दस लगातार अंकों को याद करने के लिए कितना मुश्किल होगा, हाइफ़न द्वारा पृथक समय पर कुछ याद रखने के विपरीत।
  • छवि को मजबूत बनाएं आपका ध्यान कदम 5
    5
    स्मृति में सुधार करने के लिए मानसिक चित्र बनाएं स्मृति सहायकों सुराग कि आप आप कुछ याद रखने में सहायता के लिए कुछ जानकारी के लिए प्रदान कर सकते हैं कर रहे हैं। सबसे क्लासिक उदाहरणों में से एक दृश्य चित्र हैं क्या आपको याद रखना चाहिए कि माइकल जॉर्डन कौन है? एक आदमी शॉर्ट्स और लाल पैंट, पैर पहनने के बारे में सोचो अलग है, जबकि लगभग हवा में एक सही कोण, और एक कुल्हाड़ी के रूप में टोकरी में एक एम्बेडेड गेंद पर।
  • उदाहरण के लिए, इस चित्र को देखते हुए नाम माइकल जॉर्डन के बारे में सोचते हुए आपको नाम याद रखने की अधिक संभावना होगी।
  • खाते में रंग और एक निश्चित तीन आयामी गहराई ले लो। यथार्थ रूप में छवि को यथासंभव बनाओ। उदाहरण के लिए, यह एक और खिलाड़ी को बताता है, शायद पीले शर्ट और बैंगनी संख्या 8 पर, अंधेरे में गिरने और गायब होने के कारण।
  • संक्षिप्त नाम, "बिल्ली" मदद करने के लिए की तरह आप गैलियम, एल्यूमीनियम, टाइटेनियम, और आज़मियम के रूप में चार रासायनिक तत्वों के नाम याद है, और कविताओं अन्य स्मृति सहायकों आप विशिष्ट बातें याद रखने में सहायता और सामान्य रूप में अपनी स्मृति की अपनी क्षमता में वृद्धि कर सकते हैं ।
  • छवि को मजबूत करने का शीर्षक
    6
    मस्तिष्क प्रशिक्षण अनुप्रयोगों को छोड़ें बहुत सारे आवेदन और ऑनलाइन कंपनियों का दावा है कि वे आपके दिमाग को मजबूत कर सकते हैं। बहुत से लोग कहते हैं कि वे आपकी स्मृति, ध्यान, समस्याओं को हल करने की क्षमता और अपने बुद्धि को भी बढ़ा सकते हैं। हालांकि, इन अनुप्रयोगों की प्रभावशीलता के बारे में कुछ शोध यह इंगित करता है कि वे इनमें से कोई भी नहीं करते हैं। जब आप एक विशेष कार्य में बेहतर हो सकते हैं, जो आवेदन आपको करने के लिए कहता है, यह संभावना नहीं है कि आपकी बुद्धि, स्मृति और संज्ञानात्मक क्षमता प्रभावित हो जाएंगी।
  • छवि को मजबूत करने का शीर्षक
    7
    दिमाग की उम्र बढ़ने में देरी मानसिक उलझन से बचने में मदद करने के लिए अपने मन को सक्रिय रखें, जो कि बड़े होकर बहुत से लोग अनुभव करते हैं। आप अपने मस्तिष्क को व्यस्त रखकर अल्जाइमर जैसे रोगों के लक्षणों को भी स्थगित कर सकते हैं। इस खंड में दिए गए चरणों, जैसा कि निम्न वर्गों में होता है, आपके दिमाग को बनाए रखने में महत्वपूर्ण होता है जैसा कि आप बड़े होते हैं।
  • यदि आप मानसिक गिरावट के लक्षणों का अनुभव करना शुरू कर रहे हैं, चिंता न करें। स्वस्थ भोजन और व्यायाम सहित इस लेख में दिए गए चरणों के बाद, आप स्पष्टता हासिल करने में सहायता कर सकते हैं।
  • यदि आपको कुछ प्रकार की मनोभ्रंश का निदान किया गया है, तो संभवतः आपने देखा है कि आपका मन काफी बदलना शुरू कर देता है सौभाग्य से, इस अनुच्छेद में उल्लेखित तरीके से अपना व्यवहार बदलने से इन परिवर्तनों में विलंब हो सकता है इसके अलावा, अपने चिकित्सक से आप के लिए दवा के विकल्प के बारे में बात करें। नई दवाओं तक पहुंचने के लिए एक नैदानिक ​​परीक्षण में भाग लेने की संभावना पर विचार करें।
  • विधि 2
    अपने आप का आनंद लें

    छवि का शीर्षक
    1
    अपने दोस्तों के साथ समय बिताएं यह सच है आप अन्य लोगों के साथ समय व्यतीत करके और दूसरों की कंपनी का आनंद लेकर अपने मन को मजबूत कर सकते हैं वास्तव में, हमारे मस्तिष्क के स्वास्थ्य की ज़रूरत है ताकि हमारे पास एक मजबूत सामाजिक सहायता प्रणाली हो। मानो या न मानो, आपके पास जितना ज्यादा सामाजिक जीवन होगा, वही आपकी याददाश्त उम्र के साथ बिगड़ जाएगी।
    • सामाजिक संपर्क बढ़ाने के कई तरीके हैं समस्याओं पर चिंता का विषय, या बस एक पुराने दोस्त आप कुछ समय के लिए बात नहीं की है फोन और उनके जीवन पर तारीख करने के अपने आप को डाल पर काम कर रहे संगठनों में स्वयं सेवा शुरू होता है।
  • छवि को मजबूत बनाएं आपका ध्यान कदम 9
    2
    अपने आप को हंसी की अनुमति दें अगर आपको पता है कि आप अपने जीवन को बहुत गंभीरता से ले रहे हैं, तो कुछ हाल ही में आपने जो कुछ किया है, उसके बारे में सोचें और आप अधिक शांति से ले सकते। यह चाल है: कभी-कभी परेशान होने के लिए खुद पर हंसते रहो! अपने आप को क्षणों का सामना करने के लिए बाध्य करना जिसमें आप कभी-कभार बिना किसी अजीब तरीके से व्यवहार करते हैं, वे भी उन व्यवहारों को बदलने में आपकी मदद करेंगे। इसके अलावा, हँसी तुरंत तनाव कम कर देता है, आपके मस्तिष्क को स्वस्थ और स्वस्थ होने में मदद करता है
  • शायद हँसने के लिए कुछ खोजने का सबसे अच्छा तरीका मज़ेदार लोगों के साथ घूमना है जितना अधिक आपकी कंपनी पर हंसते हैं, उतना अधिक होने की संभावना है कि आपको हंसते हुए भी मिलें। विशेष रूप से, बच्चे वाक्यांशों और व्यवहारों का एक सतत विश्वसनीय स्रोत हैं जो हँसी को प्रेरित करते हैं।
  • अपने दिमाग को हल करने के लिए अनुस्मारक रखें जहां आप आसानी से उन्हें ढूंढ सकते हैं। अपने रियरव्यू मिरर में एक गुड़िया रुको, आपके कंप्यूटर की पीठ पर एक मेम शब्दों में कहें, या अपने डेस्कटॉप पर आप में से कुछ अजीब चित्रों और अपने मित्रों को डाल दिया। दिन भर इन चीजों को देखकर आपको अपना मन शांत रखने में मदद मिलेगी।



  • छवि को मजबूत करने का शीर्षक
    3
    क्लासिक साहित्य पढ़ें अपने मन को किसी पुस्तक की सुरक्षा से सामाजिक और भावनात्मक चरम पर प्रकट करें। जेन ऑस्टेन और डेविड फोस्टर वाल्टन जैसे लेखकों को साज़िश के नेटवर्क बुनाई करने में सक्षम हैं जो आपके दिमाग को उत्तेजित और विस्तारित कर सकते हैं। इसके अलावा, वे एक सोफे के आराम से आप क्या सीख सकते हैं और अनुभव कर सकते हैं, यथार्थवादी सामाजिक वातावरण बनाते हैं। संक्षेप में, यह सब आपके सामाजिक कौशल को बेहतर बनाने में मदद करता है, और आपके मस्तिष्क के भावनात्मक और सामाजिक भागों के बीच भी कनेक्शन उत्पन्न कर सकता है।
  • विधि 3
    स्वस्थ रहें

    छवि को मजबूत करने का शीर्षक
    1
    दैनिक व्यायाम करें हर दिन कम से कम कुछ मिनट के लिए अपनी हृदय गति बढ़ाएं कसरत के स्वस्थ लाभों को कम करके आंका नहीं जा सकता। व्यायाम न्यूरॉनल प्लास्टिसिटी को बढ़ाता है और तनाव पैदा करने वाले हार्मोनों की तत्काल कमी प्रदान करता है। इसके अलावा, मधुमेह और हृदय रोग जैसी मेमोरी को खराब करने वाली बीमारियां सक्रिय लोगों में कम होने की संभावना नहीं हैं।
    • अभ्यासों को प्राथमिकता दें जो आपके दिल की दर को बढ़ाएं, जैसे तैराकी या दौड़ना
    • बास्केटबॉल की तरह खेल, जो हाथों और आंखों के बीच समन्वय की आवश्यकता होती है और आपके मोटर कौशल को शामिल करती है, वे महान हैं क्योंकि वे आपके मस्तिष्क के साथ ही आपके शरीर का प्रयोग करते हैं।
    • यदि संभव हो तो सुबह में पहली बार व्यायाम करें। यह न केवल आपके मस्तिष्क को जगाने में आपकी सहायता करेगा, इससे दिन के बाकी हिस्सों के लिए भी आपकी सीख को बढ़ावा मिलेगा।
    • यहां तक ​​कि ब्लॉक के चारों ओर एक पैदल या दो दर्जन कूदता आपके मन और शरीर को एकाग्रता और ऊर्जा का त्वरित निर्वहन दे सकता है।
  • छवि को मजबूत बनाएं आपका मन मजबूत करें चरण 12
    2
    पर्याप्त नींद जाओ आप "आवश्यक" सो सकते हैं, लेकिन आपको अपने मस्तिष्क की क्षमता को अधिकतम करने के लिए अधिक सोना पड़ सकता है दिन के दौरान लगभग सभी वयस्कों को पूर्ण मानसिक शक्ति का आनंद लेने के लिए लगभग 7.5 से 9 घंटे की नींद के बीच की आवश्यकता होती है। आपकी स्मृति, नई चीजें सीखने की क्षमता और यहां तक ​​कि आपकी रचनात्मकता पूरी क्षमता तक नहीं पहुंच पाती है, अगर आपका मस्तिष्क और शरीर पूरी तरह से आराम नहीं करते।
  • नींद की गुणवत्ता भी बहुत महत्वपूर्ण है। नींद आना और रात भर सो रहने में आपकी मदद करने के लिए, नियमित सोते समय की योजना बनाएं रोज़ एक ही समय में सोने और जागने की कोशिश करें। इस कार्यक्रम को सप्ताहांत पर भी रखें!
  • सोने से पहले एक घंटे पहले किसी भी प्रकार की स्क्रीन से बचकर आराम करने में मदद करें इसके बजाय, पढ़ने की कोशिश करो!
  • छवि को मजबूत बनाएं आपका मन कदम 13
    3
    खुद को अपने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में सोचकर फ़ीड करें कुछ खाने की आदतें आपको अपने मस्तिष्क को पूरी गति से चलने में मदद कर सकती हैं और उन्मत्तता के विकास के जोखिम को भी कम कर सकती हैं। विशेष रूप से, सुनिश्चित करें कि ओमेगा 3 आपके आहार में लगातार मौजूद है। ये फैटी एसिड आमतौर पर ठंडे पानी की मछली में पाए जाते हैं, जैसे सैल्मन और टूना वे सन बीज, पागल, पालक और सोयाबीन में भी पाए जाते हैं।
  • फलों और सब्जियों को सामान्य रूप से अपने आहार में से अधिकांश बनाओ यह आपको अन्य खाद्य पदार्थों को कम करने में मदद करेगा जो मानसिक और शारीरिक थकान का कारण होने की अधिक संभावना है।
  • छवि को मजबूत करें जिसका शीर्षक है ताकतवर अपना मनका चरण 14

    Video: अपना दिमाग तेज कैसे करे।

    4
    अपने मस्तिष्क को प्रोत्साहित करने वाले पेय लें हरी चाय में एंटीऑक्सिडेंट की एक बड़ी मात्रा होती है जो मस्तिष्क कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हुए मुक्त कणों को दूर करने में मदद करते हैं। दूसरी ओर, रेड वाइन मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकता है और अल्जाइमर के विकास के जोखिम को कम कर सकता है। वैकल्पिक रूप से, अंगूर और क्रैनबेरी रस इन लाभों की पेशकश करते हैं।
  • 1 ग्लास प्रतिदिन के आसपास शराब का सेवन रखें। हालांकि मध्यम मात्रा में शराब वास्तव में मानसिक क्षमता को सुधारने में मदद कर सकता है, बहुत ज्यादा शराब मस्तिष्क कोशिकाओं को मारता है।
  • छवि को मजबूत करने का शीर्षक
    5
    जटिल कार्बोहाइड्रेट के लिए ऑप्ट सभी कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा प्रदान करते हैं जो मस्तिष्क का उपयोग कर सकते हैं। सरल कार्बोहाइड्रेट, चीनी या परिष्कृत अनाज के साथ किए गए खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले की तरह, अपने शरीर को ऊर्जा की एक छोटी बढ़ावा और एक नाटकीय गिरावट दे देंगे। इसके बजाय, ऐसे खाद्य पदार्थों का उपभोग करें जिनमें जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं ये पूरी गेहूं की रोटी, भूरे रंग के चावल, दलिया, फाइबर, दाल और सेम में उच्च अनाज शामिल हैं।
  • विधि 4
    तनाव के साथ सौदा

    छवि को मजबूत करने का शीर्षक
    1
    तनाव के पुनरावर्तक स्रोतों का सामना करता है आप नियमित रूप से अपने आप को उत्तेजित, तंत्रिका और उन्मत्त मिल जाए, आप कैसे तनाव है कि अपने मन और शरीर सहन कर सकते हैं की मात्रा को कम करने के लिए खोज करने के लिए की जरूरत है। पुराने तनाव को नुकसान पहुंचा सकता है और यहां तक, मस्तिष्क की कोशिकाओं को नष्ट नई यादें फार्म या पुराने लोगों को याद करने की क्षमता को प्रभावित कर रहा। तनाव को कम करने के सबसे तात्कालिक तरीकों में से एक अपने दैनिक दिनचर्या से छोटे ब्रेक लेकर है। इसके बाद के संस्करण के संबंध में, एक जीवन है कि पेशेवर दायित्वों और मज़ा और आराम गतिविधियों के साथ अन्य जिम्मेदारियों को संतुलित करता रहने के लिए प्रयास करें।
    • अगर आपको लगता है कि आप अपेक्षाओं तक पहुंचने के बारे में लगातार चिंतित हैं, तो आपको उन अपेक्षाओं का पुनः मूल्यांकन करना चाहिए जिन्हें आप अपने लिए स्थापित कर रहे हैं। अवास्तविक चीज़ों को प्राप्त करने की कोशिश करने से वास्तव में आपकी समग्र उत्पादकता कम हो जाएगी
    • एक समय में एक बात पर ध्यान केंद्रित करें। कई कार्यों का प्रदर्शन करना, विशेष रूप से कई कार्यों को संतुलित करने की कोशिश करना जो महान मानसिक कार्य की आवश्यकता होती है, आसानी से भ्रम और तनाव में योगदान दे सकता है।
  • छवि को मजबूत करने का शीर्षक
    2
    दैनिक ध्यान दें तेजी से, चिकित्सा पेशेवरों ने ध्यान की सिफारिश की शुरुआत की है। इस अभ्यास से आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके अतिरिक्त, ध्यान, एकाग्रता, सीखने, तर्क और रचनात्मक अभिव्यक्ति के लिए आपकी क्षमता में सुधार करने में सीधे योगदान कर सकते हैं।
  • ध्यान खुशी और संतुष्टि की भावना है, साथ ही स्मृति और सतर्कता के साथ जुड़े अपने मस्तिष्क के क्षेत्रों में वृद्धि की गतिविधि को बढ़ावा देकर अपने मानसिक शक्ति बढ़ जाती है।
  • एक शांत जगह में अपनी आंखों को बंद करके अभ्यास करना शुरू करो, अभी भी रहना और गिनती करना। ऐसे विचारों को दूर करने की कोशिश करें, जो कि उत्पन्न हो सकते हैं और विशेष रूप से गिनती पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • छवि को मजबूत करने का शीर्षक
    3
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की यात्रा करें यदि आप कुछ समय के लिए किसी भी तरह की मानसिक परेशानी से निपटते हैं, तो किसी व्यक्ति से बात करने पर विचार करें, जिनके बारे में आप अपने विकल्पों के बारे में बात कर सकते हैं। यह विशेष रूप से अवसाद और निरंतर तनाव के मामलों के लिए महत्वपूर्ण है चिकित्सक आपसे क्या बात कर रहे हैं, इसके बारे में आपके साथ बात कर सकते हैं और जिस तरह से आपको महसूस कर रहे हैं और सोचने के तरीके से निपटने के लिए एक विधि के साथ आ सकते हैं। इसके अलावा, अपनी भावनाओं को व्यक्त करना महत्वपूर्ण है बहुत से लोगों को इसे प्रशिक्षित मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ करना आसान लगता है
  • अवसाद ध्यान केंद्रित करता है और कठिन चीजों को याद करता है अवसाद का इलाज आपकी पूरी क्षमता को आपकी स्मृति में बहाल कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com