ekterya.com

रस आधारित उपवास कैसे करें

जूस आधारित तेज विषाक्त पदार्थों के शरीर को साफ करने और वजन कम करने में मदद करने के लिए आदर्श है। यह एक सरल पानी आधारित फास्ट से भी एक स्वस्थ प्रकार का विषाक्त पदार्थ है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें उपवास का कोई अनुभव नहीं है, क्योंकि शरीर में बड़ी मात्रा में विटामिन और पोषक तत्व प्राप्त करना जारी है। यह आलेख आपको सिखाना होगा कि रस-आधारित तेज सुरक्षित और प्रभावी रूप से कैसे किया जाए।

चरणों

विधि 1
तेज़ से पहले

एक जूस फास्ट चरण 1 प्रदर्शन करें शीर्षक वाला चित्र
1
एक लक्ष्य स्थापित करें उपवास में अनुभव वाले लोग रस-आधारित उपवास करने वाले तीन सप्ताह तक खर्च कर सकते हैं, लेकिन अगर यह आपकी पहली बार है, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप तीन दिनों के लिए छोटे और प्रबंधनीय लक्ष्य से शुरू करें। उपवास मुश्किल हो सकता है, दोनों शारीरिक और मानसिक रूप से, इसलिए यह छोटे से शुरू करना आसान हो सकता है आधे से एक लंबे समय तक विफल होने की तुलना में, सफलतापूर्वक एक छोटी तेज सफलतापूर्वक पूरा करना बेहतर है
  • तीन दिवसीय रस को पूरा करने के लिए, आप वास्तव में एक पांच दिवसीय योजना का पालन करेंगे, जिसमें आप रोजाना अपने शरीर को उपवास के लिए तैयार करेंगे और एक ही दिन उपवास को खत्म करने के लिए एक दिन का समय लेंगे।
  • इस प्रक्रिया के दौरान आपके साथ आने के लिए मित्र को शामिल करना उपयोगी हो सकता है यदि यह आपका पहला उपवास है वे एक-दूसरे को प्रेरित कर सकते हैं और थोड़ी प्रतिस्पर्धा आपको परीक्षा में नहीं गिरने में मदद करेगी!
  • एक जूस फास्ट चरण 2 प्रदर्शन करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सुपरमार्केट में खरीदारी करें रस-आधारित फास्ट के लिए, आपको अधिक मात्रा में ताजे फल और सब्जियां की आवश्यकता होगी, संभवतः आपके विचार से ज्यादा। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप कीटनाशकों के बिना जैविक उत्पादों को खरीदते हैं, क्योंकि उपवास का मुख्य विचार शरीर से विषाक्त पदार्थों को समाप्त करना है, अधिक परिचय नहीं
  • बहुत सारे नारंगी, नींबू, नीबू, टमाटर, पालक, कालीन, अजवाइन, गाजर, खीरे, सेब, अंगूर, ब्लूबेरी, बीट्स, लहसुन और अदरक खरीदें।
  • यदि संभव हो तो आपको किसी प्रकार की अच्छी गुणवत्ता के वसंत के पानी को खरीदना चाहिए, जो कि किसी कंपनी द्वारा निर्मित होती है जो कि खाद्य या कांच की बोतलों के लिए उपयुक्त प्लास्टिक की बोतलों का उपयोग करती है। आप तेजी के हिस्से के रूप में बहुत सारे पानी पीएंगे
  • एक जूस फास्ट चरण 3 प्रदर्शन करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: मोरे ससुरा ने का आफत कर डारी (जबाब) / राजेंद्र सिंह गूजर / जबाबी राई फाग / केशवपुर धाम महोत्सव

    3
    एक अच्छा रस एक्स्ट्रेक्टर में निवेश करें रस आधारित फास्ट बनाने के लिए एक अच्छा रस एक्स्ट्रेक्टर बनाने के लिए जरूरी है, क्योंकि यह फलों और सब्जियों से प्राप्त रस की मात्रा को अधिकतम करेगी और तैयारी और सफाई में समय और प्रयास बचाएगा। सुनिश्चित करें कि आप कम से कम 700 वाट के रस एक्स्ट्रेक्टर खरीदते हैं, क्योंकि यह आपके द्वारा पेश किए जाने वाले किसी भी ताजे फल या सब्ज़ को आसानी से कुचल देगा आपको यह भी ध्यान देना चाहिए कि आपके पास बहुत कम टुकड़ों को इकट्ठा और अलग करना है, क्योंकि इससे रस निष्कर्षण प्रक्रिया तेज हो जाएगी।
  • एक नया रस एक्सट्रैक्टर खरीदना एक बड़ा खर्च हो सकता है, लेकिन यह निवेश के लायक हो, खासकर यदि आप अपनी जीवन शैली के हिस्से के रूप में नियमित रूप से रस आधारित पचास बनाना चाहते हैं। आपको शायद एक सभ्य चिमटा खरीदने के लिए कम से कम 150 डॉलर खर्च करना पड़ता है, लेकिन यह 15 से 20 साल तक रहना चाहिए।
  • रस आधारित फास्ट बनाने के दौरान, आप ब्लेंडर के साथ एक रस एक्स्ट्रेक्टर को प्रतिस्थापित नहीं कर सकते। यदि आप ब्लेंडर का उपयोग करते हैं, तो अंतिम परिणाम एक रस के बजाय शेक होगा। एक सुगंध में फल और वनस्पति फाइबर होते हैं, और हालांकि यह आमतौर पर अच्छी बात है, आप अपने आहार में कोई फाइबर नहीं चाहते हैं, जबकि आप रस के साथ उपवास करते हैं इसका कारण यह है कि आपके शरीर फाइबर को पचाने से बहुत अधिक ऊर्जा की खपत करते हैं, ऊर्जा जो आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों को खत्म करने की आवश्यकता होती है।
  • एक जूस फस्ट चरण 4 प्रदर्शन करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    जब रस के साथ उपवास करना तय करें। यह तेजी से करने के लिए समय महत्वपूर्ण है आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सुबह जूस तैयार करने के लिए आपके पास बहुत समय हो और आपको 3 से 5 दिनों की अवधि के लिए बहुत सारी ऊर्जा का सेवन करने की कोई गतिविधि न हो, खासकर यदि यह आपकी पहली बार है बहुत से लोग जो पहली बार उपवास करते हैं, शुक्रवार से रविवार तक एक सप्ताह से अधिक सप्ताह के लिए रस-आधारित उपवास की योजना बनाते हैं, क्योंकि वे समय की विस्तारित अवधि के लिए घर पर हो सकते हैं।
  • कुछ लोग उपवास करते हैं जो सिरदर्द से पीड़ित होते हैं और उपवास पूरी करते समय ऊर्जा की कमी होती है (हालांकि दूसरों को सामान्य से अधिक ऊर्जा का दावा है) और आप दोपहर में ऊर्जा बचाने के लिए एक झपकी लेने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं।
  • आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि क्योंकि रस-आधारित तेजी से शरीर से विषाक्त पदार्थों के उन्मूलन को उत्तेजित करता है, इसलिए इस प्रकार की बर्बादी अक्सर समाप्त करने की आवश्यकता होगी। इस कारण से, उपवास के दौरान आस-पास एक शौचालय होना बेहतर हो सकता है।
  • एक जूस फास्ट चरण 5 प्रदर्शन करें शीर्षक
    5
    रस-आधारित उपवास के लिए अपने शरीर को तैयार करें इससे पहले कि आप तीन दिवसीय उपवास को गंभीरता से शुरू करें, आपको अगले कुछ दिनों तक शरीर को तैयार करने के लिए एक दिन लगाना होगा। आप इसे केवल फलों और सब्जियों को उपवास से पहले खाने से कर सकते हैं यदि आप चाहें तो आप नाश्ते और दोपहर के भोजन के लिए जूस पीने से शरीर को उपवास कर सकते हैं, और तब सब्दर या अन्य कच्ची सब्जियों और फलों का ठोस सेवन खा सकते हैं।
  • कुछ लोग तेजी से शुरू करने से पहले एक रेचक (प्राकृतिक रेचक) या एनीमा के साथ सिस्टम को साफ करने की सलाह देते हैं, लेकिन यह वैकल्पिक है।
  • Video: Deepavali Vrat Katha | दीपावली व्रत कथा | Diwali Vrat Katha in Hindi

    विधि 2
    उपवास के दौरान

    एक जूस फास्ट चरण 6 प्रदर्शन करें शीर्षक
    1
    हर सुबह बहुत सारे ताजा रस तैयार करें। यदि आपके पास सुबह पर्याप्त समय है, तो आप पूरे दिन एक दिन रस बनाने से बहुत सारे प्रयासों को बचा सकते हैं। आप इसे फ्रिज में रख सकते हैं जब तक आप इसे पीने के लिए नहीं जाते आप फलों और सब्जियों को भी तैयार कर सकते हैं जिन्हें आप प्रत्येक रस के लिए उपयोग करने जा रहे हैं और जब तक आप रस बनाने के लिए तैयार नहीं होते हैं, उन्हें सीलबंद वायुरोधी बैग में रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत करते हैं।
    • स्वादिष्ट और असामान्य रस प्राप्त करने के लिए फल और सब्जियों के विभिन्न संयोजनों के साथ प्रयोग। इस बारे में थोड़ी सी सोचो कि किस प्रकार के स्वाद अच्छे होंगे - इस तरह, रस पीने से एक खुशी होगी और एक घर का काम नहीं होगा।
    • रस आधारित फास्ट बनाने के दौरान, आपको फलों के रस और सब्जी का रस का अनुपात क्रमशः 20% और 80% तक बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए। फलों के रस में एक बड़ी मात्रा में शर्करा होता है जो शरीर के लिए प्रक्रिया करना कठिन होता है, इसलिए सुबह और फलों के रस में खाने-पीने और रात के भोजन पर फलों के रस पीने से बेहतर हो सकता है।
  • एक जूस फास्ट चरण 7 प्रदर्शन करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    पूरे दिन आपको जो भी रस चाहिए वह पी लें। एक रस आधारित फास्ट का मतलब यह नहीं है कि आपको खुद को भूखा करना है आपके शरीर को विटामिन और पोषक तत्वों को रस से जरूरी रखने की आवश्यकता होगी ताकि आप अपने शरीर को साफ करने का महत्वपूर्ण काम कर सकें। इस कारण से, पूरे दिन पीने के रस की मात्रा की कोई सीमा नहीं है। हर बार जब आपको भूख या प्यास लगती है, तो रस पी लो। आपको रोजाना कम से कम चार सर्विंग्स का रस पीना चाहिए।
  • यदि आप वजन कम करने के लिए यह उपवास करने जा रहे हैं, तो आपको अपने रस की खपत को सीमित करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। आपके शरीर को पर्याप्त कैलोरी से वंचित किया जाएगा और रस की खपत को सीमित करने से शरीर को जीवित रहने की स्थिति में ही रखा जाएगा और यह आपके वजन को बनाए रखने के लिए प्रेरित करेगा। इसलिए कम से कम 4 गिलास एक दिन रखें।
  • एक जूस फास्ट चरण 8 प्रदर्शन करें
    3
    बहुत पानी पी लो जूस पर आधारित साफ सफाई करते समय हाइड्रेटेड रखना बहुत ज़रूरी है, क्योंकि पानी से सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद मिलेगी और समाप्त होने के बाद फिर से हाइड्रेट करने में आपकी मदद करेगी। पानी खाड़ी में भूख की भावना को बनाए रखने में भी मदद करेगा। आपको प्रत्येक रस के साथ कम से कम 16 औंस पानी पीना चाहिए, या तो 50% पानी के साथ रस को कम करके या एक के बाद एक पीने से। आपको प्रत्येक रस पेय के बीच पानी भी पीना चाहिए।
  • हर्बल चाय पीने से अधिक पानी पीना एक और शानदार तरीका है - बस हरे और डिकैफ़िनेटेड चाय पीने की कोशिश करें।
  • एक जूस फास्ट चरण 9 प्रदर्शन करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    कुछ हल्का व्यायाम करें रोज़ाना उपवास का एक छोटा सा व्यायाम आपको अपने दिमाग को किसी भी भूख के लक्षणों से दूर करने और पाचन आंदोलन को प्रोत्साहित करने में मदद करेगा। खुली हवा या कुछ सरल योग चालें में थोड़ी देर तक चलना आपको अच्छा लगेगा, लेकिन किसी भी कठोर व्यायाम को मत करो, क्योंकि इससे आप कमजोर महसूस कर सकते हैं।
  • एक जूस फास्ट चरण 10 प्रदर्शन करें शीर्षक
    5
    अपने सिस्टम से कचरे को हटा दें बहुत से लोग स्वाभाविक रूप से आंत्र आंदोलनों का अनुभव करेंगे, लेकिन आप दिन में एक बार एक एनीमा करके प्रक्रिया की अग्रिम सहायता कर सकते हैं, सुबह में, अधिमानतः। यह आपके शरीर को कोलन में जमा हुए विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करेगा। यह भी दिखाया गया है कि सुबह ताजे हरे-दाढ़े नींबू के रस के साथ गर्म पानी का एक गिलास पीने और थोड़ा सा शहद (इसे मीठा करने के लिए) आंत्र आंदोलनों को उत्तेजित करता है
  • एक जूस फास्ट चरण 11 प्रदर्शन करने वाली छवि
    6
    दो और दिनों के लिए उपवास जारी रखें अगले दो दिनों के लिए एक ही कार्यक्रम का पालन करें, जितना संभव हो उतना रस और पानी पीना यदि आप फलों और सब्जियों को खत्म कर रहे हैं तो आपको फिर से सुपरमार्केट में खरीदारी करना पड़ सकता है आपको अलग-अलग व्यंजनों के साथ प्रयोग करना जारी रखना चाहिए ताकि रस का खपत विविध और दिलचस्प हो।
  • एक जूस फास्ट चरण 12 प्रदर्शन करने वाला चित्र
    7



    मजबूत रहें साफ-सफाई की शुरुआत में आपको कितना उत्साहित महसूस होता है, यह निश्चित है कि आप तीन दिनों के दौरान परीक्षाओं और अपनी इच्छा शक्ति के सबूतों का सामना करेंगे। आप गंधों और ठोस खाद्य पदार्थों के प्रति अधिक संवेदनशील बनेंगे, उन्हें आपको खाने के लिए बुलाया जाएगा। दृढ़ रहें और याद रखें कि आपने पहले सफाई शुरू करने का फैसला क्यों किया। आप अपने शरीर को विषाक्त पदार्थों से छीन रहे हैं जो कई वर्षों से जमा हुए हैं। आप शारीरिक और मानसिक दोनों ही बाद में बेहतर महसूस करेंगे, और आप अपने पहले रस आधारित फास्ट को समाप्त करने की संतुष्टि का आनंद लेंगे।
  • कुछ लोग उपवास प्रक्रिया का आनंद लेते हैं और दावा करते हैं कि ऊर्जा की कमी के बजाय वे वृद्धि का अनुभव करते हैं। आशा है कि आप उन भाग्यशाली लोगों में से एक हो सकते हैं!
  • ध्यान, पढ़ने, खींचने और हस्तशिल्प जैसे आराम और पुनर्स्थापनात्मक गतिविधियां करके तेजी से अपना मन लेने की कोशिश करें दिन भर के भोजन की योजना के बिना, आपके पास बहुत अधिक समय उपलब्ध होगा
  • विधि 3
    उपवास के बाद

    Video: भगवान शिव को भूलकर भी न अर्पित करें ये 5 चीजें

    एक जूस फास्ट चरण 13 प्रदर्शन करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    तेजी से खत्म करने के लिए एक दिन का समय लें। यह दिन सफाई से पहले दिन के समान होगा क्योंकि आप केवल सलाद और फलों को खायेंगे पेट या पाचन तंत्र को भारी से बचने के लिए छोटे हिस्से के साथ पालन करें।
  • एक जूस फस्ट चरण 14 प्रदर्शन करने वाली छवि
    2
    थोड़ा सा करके वह सामान्य भोजन में लौटाता है उस आखिरी दिन के बाद, आप धीरे-धीरे अंडे और डेयरी उत्पादों, चावल और साबुत अनाज और दुबला मीट जैसे खाद्य पदार्थों को शुरू करके अपने नियमित आहार पर लौट सकते हैं। सफाई के दौरान आपके द्वारा किए गए अच्छे कार्य के लायक बनाने के लिए आपको अब भी प्रोसेस किए गए खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।
  • सफाई के पूरा होने के तुरंत बाद पिज्जा या अन्य संसाधित खाद्य पदार्थ खाने का कोई अच्छा विचार नहीं है - ये आपको खराब महसूस कर सकते हैं।
  • एक जूस फास्ट चरण 15 प्रदर्शन करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सप्ताह में 24 घंटों के लिए इस तरह का उपवास आपकी दिनचर्या में शुरू करने के बारे में सोचें। एक सप्ताह में एक बार सफाई करने से आपको उपवास के दौरान जब तक आप निकलने वाली स्थिति का स्तर बनाए रखने में सहायता करेंगे। दरअसल, यह करना बहुत सरल है क्योंकि आप दो दिनों की अवधि में 24 घंटे बांट सकते हैं। सुबह की रात में भोजन करना शुरू करो और फिर रात के खाने के लिए कुछ नहीं खाएं वह 24 घंटे से 8 घंटे सोता है और फिर उस दिन नाश्ता और दोपहर के भोजन के लिए रस पीता है। तो आप उस रात्रि के खाने के लिए एक ठोस भोजन खा सकते हैं
  • एक जूस फास्ट चरण 16 प्रदर्शन करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अगली बार लम्बे तेज़ करने का प्रयास करें एक बार जब आप तीन दिवसीय उपवास करते हैं, तो आप समय-समय पर सफाई कर सकते हैं, 7 दिन तक या फिर 14 दिनों के रस आधारित फास्ट, अगर आप चाहें हालांकि यह मुश्किल लग सकता है, इस तेजी से दावा में कई लोग अनुभव करते हैं कि वास्तव में, जितना अधिक समय आप ठोस पदार्थों के बिना बिताएंगे, उतना आसान हो जाएगा। शरीर खुद को भूखा नहीं महसूस करने के लिए खुद को प्रशिक्षित करता है क्योंकि यह पहचानता है कि यह जूस से सभी आवश्यक पोषण प्राप्त कर रहा है।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि अधिक उपवास के साथ, आपका शरीर त्वचा और फेफड़ों के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को समाप्त करना शुरू कर देगा, और आप अपने शरीर से निकलने वाली एक अजीब या अप्रिय गंध को देख सकते हैं।
  • अधिक उपवास के साथ, आप अधिक ऊर्जा प्राप्त करने और एनीमिया से बचने के लिए अपने रस में प्रोटीन और लोहे की खुराक शामिल करना चाह सकते हैं। आप स्वास्थ्य पूरक खाद्य भंडार में ये पूरक पा सकते हैं
  • विधि 4
    रस के विशिष्ट व्यंजनों

    Video: आटे से लच्छा पराठा बनाएं | How to make Lachha Paratha lachedar paratha in Hindi | Paratha recipe

    एक जूस फास्ट चरण 17 प्रदर्शन करने वाला चित्र
    1
    सुबह का अंगूर का रस (अंगूर) एक स्वादिष्ट तरीके से अपना दिन शुरू करने के लिए 1/2 छील अंगूर के रस, बीज के बिना 15 लाल या हरी अंगूर और 1 1/2 कप ब्लूबेरी का रस निकालें।
  • एक जूस फास्ट स्टेप 18 का प्रदर्शन करें
    2
    सुबह पाचन का प्रेरणा 2 ग्रैनी स्मिथ सेब (जिसे दादामा स्मिथ के हरे सेब भी कहा जाता है) का रस निकालने के लिए, 1 पीले नारंगी, 1 ककड़ी, धोया काली के 4 पत्ते और पीला नींबू के 1/4 पीस लें जो निश्चित रूप से आपकी चेतावनी देगा पाचन तंत्र
  • एक जस्ट फॉरस्ट जस्ट फॉर स्टेप 19 नामक छवि
    3
    दोपहर के भोजन के लिए बीट का रस (बीट) दोपहर के लिए जीवंत रंगों के प्ररित करनेवाला तैयार करने के लिए 1/2 चुकंदर, 1/2 ककड़ी और 5 गाजर का रस निकालें।
  • एक जूस फ़ास्ट चरण 20 प्रदर्शन करें
    4
    टमाटर का रस इतालवी शैली 2 टमाटर के रस, खुली लहसुन के 1 या 2 लौंग, 1/4 सूखे नींबू और मुट्ठी भर तुलसी के पत्तों के रस को निकालें और आप दोपहर के भोजन के लिए एक आनंद लेंगे जो ग्लास में ब्रूशेटा की तरह होगा।
  • एक जूस फस्ट चरण 21 प्रदर्शन करने वाला इमेज
    5
    रात के खाने के लिए हरित मशीन धोने वाले काली के 4 पत्ते, 2 कप पालक, 2 सेब, 2 स्टेल, अजवाइन, 1/2 ककड़ी, 1 गाजर और 2.5 सेंटीमीटर (1 इंच) अदरक की जड़ के रस को निकालें। विटामिन और पोषक तत्वों से भरा
  • एक जूस फास्ट चरण 22 प्रदर्शन करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    सूर्यास्त के लिए रस 1 कटा हुआ बीट, 1 गाजर, 1 ककड़ी, 4 पत्ते, 1 हरी सेब, 1/4 सूखे नींबू और 1/4 सूखे चूने के साथ एक रस तैयार करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि कोई कार्बनिक उत्पाद उपलब्ध नहीं है, तो डॉक्टर फलों और सब्जियों को छीलने या फलों और सब्जियों के लिए गैर विषैले निस्संक्रामक के साथ सब्जियों को धोने का सुझाव देते हैं, जो सामान्यतः स्वास्थ्य खाद्य भंडार पर उपलब्ध होते हैं।
    • उपवास के समर्थकों को पचास खाना आसान बनाने के लिए चबाने का सुझाव मिलता है।
    • यदि आप अधिक प्रकार की detoxification के साथ एक प्रकार के आहार में रुचि रखते हैं, भले ही यह अधिक मुश्किल हो, तो पानी जल्दी से प्रयास करें

    चेतावनी

    • जब भी आप उपवास करते हैं, तो एक डॉक्टर से परामर्श करें और मेडिकल पर्यवेक्षण के अधीन रहें। उपवास गर्भावस्था के दौरान अनुशंसित नहीं है। कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग और तपेदिक के उन्नत चरणों में लोग तेजी से नहीं होना चाहिए मानसिक बीमारी, कम रक्तचाप और पेप्टिक अल्सर के मामलों में उपवास से बचें उपवास विशेषकर तब से बचा जाना चाहिए जब रोगी को जिगर या अग्न्याशय का कैंसर होता है उल्लिखित कुछ असंतुलन उपवास में सुधार कर सकते हैं, लेकिन रोगियों को चिकित्सा पर्यवेक्षण होना चाहिए। इस तरह, यदि कोई संकट या जटिलता उत्पन्न होती है, तो इसका तुरंत इलाज किया जा सकता है
    • रस-आधारित उपवास के कुछ सामान्य अस्थायी दुष्प्रभावों में सिरदर्द, थकान, हाइपोग्लाइसीमिया, कब्ज, मुँहासे, शरीर की गंध और बुरी सांसें शामिल हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com